इंटरनेट कब शुरू हुआ था? इंटरनेट किसने बनाया था? पूरी जानकारी - Fly Hindi

हम सभी इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। धीरे - धीरे इंटरनेट इंसान की दिनचर्या का हिस्सा बन गया है। आज एक वेब डेवलपर से लेकर चाय वाला तक इंटरनेट के बारे में जानता है और उसे भली - भाँति चलाने में सक्षम है। बीते कुछ सालों से तो जैसे इंटरनेट चलाने वालों की संख्या में बाढ़ आ गयी है, लेकिन अभी भी कई लोग ऐसे हैं जो नहीं जानते कि आखिर Internet kya hai, Internet kab start hua tha, Internet kisne banaya tha.
अब जब हम सभी इंटरनेट का इतना उपयोग करते हैं तो हमारे लिए जरूरी है कि हमें पता हो कि Internet Kya hai, Internet kab start hua tha, Internet kisne banaya tha ऐसे ही कई सवाल है जिनके जवाब कई लोग नहीं जानते हैं। अगर आप भी नहीं जानते हो कि Internet kya hai अथवा Internet kab start hua tha और Internet kisne banaya tha तो हमारे इस आर्टिकल को आखिरी तक पढ़िए आपको सब समझ आ जाएगा।

इंटरनेट क्या है ( What is Internet )

Internet kab start hua tha
Internet क्या है
इंटरनेट एक या दो नहीं कई सारे कंप्यूटरों का जाल है जो कि एक दूसरे से जुड़े होते हैं। इस तरह इंटरनेट एक बहुत बड़ा जाल है जिसमें बहुत सारी Information और Data इकट्ठा है, जिसे कोई भी व्यक्ति दुनिया के किसी भी कोने से (जहां पर इंटरनेट की पहुँच है) Access कर सकता है। इंटरनेट Information और Data के आने जाने के लिये Router और Server का इस्तेमाल करते हैं।

इंटरनेट किसने बनाया था

इंटरनेट किसने ओर कब बनाया इस बात का जवाब हर कोई जानना चाहता है। दरअसल पहले के कंप्यूटर डेटा आदान - प्रदान करने में इतने माहिर नहीं थे। पहले के कंप्यूटर में डेटा ट्रांसफर करने के लिए पंच कार्ड या चुंबकीय टेप की रीलों की सहायता लेनी पड़ती थी। ऐसे में इंसान ने कल्पना की कुछ ऐसी तकनीक बनाई जाए जिसकी मदद से कोई भी जानकारी दुनिया के किसी भी दूसरे कंप्यूटर तक पहुंचाई जा सके, और आप तो जानते ही हैं हम इंसान कल्पना करने में कितने माहिर हैं और खास बात यह है कि जो कल्पना हम करते हैं उसे सच भी करते हैं। इस बात को उन व्यक्तियों ने साबित किया जिन्होने इंटरनेट बनाया। इंटरनेट को बनाने का श्रेय एक पूरे समूह को जाता है। 1969 में यू.एस. डिपार्टमेंट ऑफ डिफैंस ने इस सोच पर काम शुरू किया ओर वे इसमें सफल भी हुए। शुरुवात में इंटरनेट को Private Network के लिए इस्तेमाल करने की ही अनुमति थी, परन्तु बाद में इसे सभी तक पहुंचा दिया गया।

भारत में इंटरनेट की शुरुआत कब हुई

भारत में इंटरनेट का इस्तेमाल पहली बार 15 अगस्त 1995 में हुआ। भारत में पहला साइबर कैफे सन् 1996 में मुंबई में खोला गया। धीरे - धीरे पूरे भारत में इंटरनेट का विस्तार किया गया। इंटरनेट के इसी विस्तार के कारण आज में आप तक अपनी बात पहुंचा पा रहा हूँ, ओर आप उसे पढ़ पा रहे हो।

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि Internet Kab Start hua tha, Internet kisne banaya tha. आशा करता हूँ आपको इस आर्टिकल से इंटरनेट के बारे में कुछ नयी जानकारी अवश्य मिली होगी। अगर आपको इंटरनेट के बारे में यह जानकारी पसंद आयी हो तो कृपया करके इसे अपने मित्रों के साथ शेयर करें। इंटरनेट के बारे में आप अपने विचार कमेंट करके हमसे साझा कर सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments