Telegram App Kya Hai, Telegram Account कैसे बनाए?

  • Post author:
  • Post last modified:जनवरी 28, 2024
  • Post category:Internet
  • Post comments:1 Comment
  • Reading time:5 mins read
telegram app kya hai

हैलो दोस्तों! Fly Hindi में आपका स्वागत है। दोस्तों आपने टेलीग्राम का नाम कहीं ना कहीं जरूर सुना होगा। क्या आप जानते हैं, कि Telegram App Kya Hai अगर नहीं तो आपको इसके बारे में जरूर जानना चाहिए।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि Telegram App क्या होता है? अगर आप जानना चाहते हो कि Telegram App kya hai या फिर Telegram App par account kese banaye तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें।

Telegram App क्या है (What is Telegram App in Hindi)

Telegram आपको Instant Messaging की सर्विस प्रदान करता है। जिसकी मदद से आप अपने परिवार, रिश्तेदारों अथवा अपने दोस्तों से Chat कर सकते हो। यह लगभग मैसेंजिंग एप्प Whatsapp की तरह ही काम करता है।

लेकिन सुरक्षा के लिहाज से टेलीग्राम अन्य सभी एप्लीकेशन से बेहतर है। आपको बता दूं कि टेलीग्राम Cloud Based System पर आधारित है। इसका मतलब जितना भी डेटा होगा वह सभी Telegram के ऑनलाईन Cloud Storage में सेव होगा ना कि आपके फोन के स्टोरेज में।

इसके अलावा टेलीग्राम पर आप बड़ी फाइल्स भी आसानी से शेयर कर सकते हैं। इसके अलावा भी इसमें अन्य कई सारे ऐसे फीचर्स है, जो कि अन्य एप्लीकेशन में नहीं पाए जाते है। अब क्योंकि आप जान चुके है कि टेलीग्राम एप्प क्या है। आइये अब जानते है कि Telegram पर अकाउंट कैसे बनाएं?

क्या आप जानते है कि आप Telegram App से पैसे भी कमा सकते है ,अगर नहीं तो आपको इसके बारे में जरूर जानना चाहिए, Telegram App से पैसे कैसे कमाए? टेलीग्राम से पैसे कमाने के 7 तरीके

Telegram पर अकाउंट कैसे बनाएं?

टेलीग्राम पर अकाउंट बनाने के लिए आपको नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले अपने फोन में Play Store ओपन करें।
  • फिर सर्च बॉक्स में Telegram लिखकर सर्च करें और आपके सामने Telegram की एप्लीकेशन आ जाएगी। यहाँ दिख रहे “Install” के बटन पर क्लिक करके इसे इनस्टॉल कर लें।(तस्वीर देखें)
telegram kya hota hai
  • फिर अपने फोन में इनस्टॉल किए गए “Telegram App” को ओपन करें।
  • टेलीग्राम ओपन करने के बाद आपको Start Messaging के नीले बटन पर क्लिक करना है।(तस्वीर देखें)
telegram account kaise banaye
  • इसके बाद आपको नीचे बताई गई फोटो के अनुसार अपना मोबाइल नम्बर लिखना है ओर ऊपर कोने में दिये गये सही के निशान पर क्लिक करना है।
telegram account banane ka tarika
  • मोबाइल नम्बर ऐड करने के बाद कॉल द्वारा आप टेलीग्राम को अपने नम्बर से वेरीफाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको कॉल उठाने की भी जरूरत नहीं है वह अपने आप ही कट जाएगा और आपका Telegram account Verify हो जाएगा। (तस्वीर देखें)
telegram par account banaye in hindi
  • इसके बाद आपको अपना First Name और Last Name डालना है ओर ऊपर कोने में दिये गये सही के निशान पर क्लिक करना है। 
telegram guide in hindi
  • इस तरह से आपका Telegram पर अकाउंट बन जाएगा अब आप टेलीग्राम पर अपने दोस्तों से Chat कर सकते हो। (तस्वीर देखें)
what is telegram in hindi

Telegram App के बारे में अन्तिम राय

दोस्तों उम्मीद है कि अब आपको समझ आ गया होगा कि Telegram App Kya Hai और Telegram Account Kaise Banaye जैसा कि हमने अभी बताया यह एक प्रकार की मैसेंजिंग एप्लीकेशन है, जिसके माध्यम से आप अपने दोस्तों से चैट कर सकते हैं।

आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी, कमेन्ट करके जरूर बताए। अगर आपका टेलीग्राम से जुड़ा कोई सवाल हो तो भी आप उसे कमेन्ट करके पूछ सकते हैं। साथ ही आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते हैं, ताकि उन्हें भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त हो सके।

आज के इस आर्टिकल Telegram App in Hindi में इतना ही हम हाजिर होंगे एक नयी पोस्ट के साथ ओर आपको देंगे और भी ज्यादा जानकारी, मिलते हैं अगले आर्टिकल में। लेकिन इसके लिए आवश्यक है कि आप हमारे ब्लॉग Fly Hindi को फॉलो कर लें। धन्यवाद।

FAQ: Telegram App से जुड़े सवाल-जवाब

क्या टेलीग्राम पर बिना नम्बर के भी किसी यूजर से चैट कर सकते हैं?

जी हाँ, टेलीग्राम एक ऐसा मैसेजिंग एप्प है, जिस के माध्यम से आपको किसी से चैट करने के लिए उसके नम्बर होने की भी आवश्यकता नहीं है। आप किसी भी यूजर को उसके यूजर नेम के माध्यम से ढूंढ सकते हैं।

क्या टेलीग्राम सेफ है?

जी हाँ, टेलीग्राम एक सेफ एप्लीकेशन है, जो अपने यूजर्स की चैट्स और अन्य सभी जानकारी को प्राइवेट रखता है।

Share It

Jay Kanwar

Jay Kanwar is an professional blogger. She loves reading and learning new tech. She contributes most of the tech and informative articles on this blog.