Blog Kis Topic Par Banaye | 5 Best Topic For Blog in Hindi - Fly Hindi

Blog Kis Topic Par Banaye

नमस्ते! Fly Hindi में आपका स्वागत है। दोस्तों अगर आप Blogging शुरु करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपके दिमाग में यह सवाल जरूर आया होगा कि Blog kis topic par banaye. इंडिया में ब्लॉगिंग की शुरुआत सन् 2004 में अमित अग्रवाल से हुई जो कि इंडिया के पहले Professional Blogger के लिए जाने जाते हैं। तब से अभी तक Blogging में Competition काफी बड़ गया है और अब नये Bloggers के लिए Blogging करना थोड़ा कठिन हो गया है, लेकिन अगर आप Blogging शुरु करने के बारे में सोच रहे हो तो सोचो मत और मैदान में कूद जाओ क्योकि रोजाना लगभग 2 मिलियन से ज्यादा Blog Post अपलोड होते हैं और धीरे - धीरे यह संख्या बढ़ती जायगी तो यही समय आप भी अपना ब्लॉग शुरू कर सकते हैं। पिछले आर्टिकल में मेने आपको बताया था कि आप कैसे एक ब्लॉग बना सकते हैं, तो ब्लॉग कैसे बनाना है यह तो आपको आ गया लेकिन Blog Kis Topic Par Banaye यह आपको समझ नहीं आ रहा है। दोस्तों आज के इस आर्टिकल में आपको Blog Ke Liye Topic बताऊंगा।

5 Best Topic For Blog in Hindi


Blog Kis Topic Par Banaye
Blog kis topic par banaye

1. How To Topic
दोस्तों सवाल कभी भी खत्म नहीं होते तो आप उन सवालों के जवाब दे सकते हो, मेरा मतलब कि आप एक How To Guide की साइट शुरु कर सकते हो जो कि Blogging के लिए एक बहुत ही अच्छा ओर सर्वश्रेष्ठ टॉपिक है।

2. Product Review
टेक्नोलॉजी के इस दौर में सभी लोग कुछ भी खरीदने से पहले इंटरनेट पर उसका रिव्यू पढ़ते हैं, जिससे उनके लिए उस product को खरीदना है या नहीं इसका निर्णय लेना आसान हो जाता है। तो आप भी एक Product Review का Blog शुरु कर सकते हैं।

3. Blogging Guide
दोस्तों अगर आपको Blogging की अच्छी जानकारी है तो आप एक Blogging Guide बन सकते हो और सभी को Blogging या Seo से जुड़े Tips and Tricks बता सकते हैं।

4. Traveling Blog
दोस्तों अगर आपको यात्रा करना पसंद है तो आप एक ब्लॉग बना सकते हैं और उस पर अपनी यात्रा का अनुभव लोगों से साझा कर सकते हैं। आजकल कोई भी नयी जगह घूमने जाता है, तो इंटरनेट पर उसके बारे में Research करता है लोगों के Reviews पढ़ता है। आपको बता दूं कि वर्तमान में Travelling Blog काफी ज्यादा Famous हो रहे हैं, तो आप भी अपना एक खुदका Traveling Blog बना सकते हैं।

5. Technology
अगर आपका Technology में Interest है तो आप एक Technology से Related Blog बना सकते हैं जहां पर आप लोगों को Technology से जुड़ी चीजों के बारे में बता सकते हैं। वर्तमान में Technology Blog में Competition काफी बड़ गया है, लेकिन Technology Blog को पढ़ने वालों की संख्या भी ज्यादा है। अगर आपका इंटरेस्ट भी Technology में है तो आप भी एक Tech Blog शुरु कर सकते हैं।

Blog Topic चुनने से पहले ध्यान देने वाली बातें

  • कोई भी Topic choose करने से पहले ध्यान दें कि क्या आपका उसमें Interest है या नहीं और हमेशा ऐसे Topic को ही चुने जिसमे आपका इंटरेस्ट हो।
  • आप जिस भी Topic को चुने उसके बारे में Research कर लें कि क्या लोग उसके बारे में search भी करते हैं या नहीं।
  • अगर आपने कोई टॉपिक चुना है जिसमे आपका इंटरेस्ट तो है पर आपको उसके बारे में knowledge ही नहीं है तो आप उसे लोगों को सही तरह से समझा भी नहीं पाओगे। इसलिए उसी topic को चुने जिसमें आपकी Skills हो।
दोस्तों उम्मीद करता हूं कि आपको इस आर्टिकल से आपको अपने ब्लॉग के लिए Topic चुनने में थोड़ी मदद मिली होगी। अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट करके हमसे साझा कर सकते हैं।

टिप्पणी पोस्ट करें

1 टिप्पणियां