Software Kya Hai - What is Software in Hindi - Fly Hindi

नमस्ते! Fly Hindi में आपका स्वागत है। दोस्तों अगर आपने पहली बार Software के बारे में सुना है और आप इसके बारे में जानना चाहते हैं, तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हो। आज की इस पोस्ट में, हम आपको Software के बारे में बताएंगे कि Software kya hai, Software kise kahte hain, Software kitni tarah ke hote hai. तो अगर आपको Software के बारे में जानना है कि What is Software तो इस Article को आखिरी तक पढ़े।

दोस्तों आज हम जो भी इलेक्ट्रोनिक सामान इस्तेमाल कर रहें हैं, यह सभी सॉफ्टवेयर से ही चलते हैं। अभी आप जिस डिवाइस से यह आर्टिकल पढ़ रहें हैं वो डिवाइस भी एक सॉफ्टवेयर पर काम करता है।

जैसा की हम सभी जानते हैं की कंप्यूटर, लैपटॉप, मोबाइल, ड्रोन, कैमरा, या डीवीडी प्लेयर सभी को बनाने के लिए हार्डवेयर का उपयोग किया जाता है, लेकिन जब तक उस हार्डवेयर में सॉफ्टवेयर इनस्टॉल नहीं होगा तब तक आपकी मशीन बेकार है।

क्यूंकि सॉफ्टवेयर ही एकमात्र जरिया होते हैं, जिसकी मदद से हम उन हार्डवेयर को कमांड दे सकते हैं। जिस तरह हमारा दिमाग हमारे शरीर को कमांड देता है, उसी तरह से एक सॉफ्टवेयर भी हार्डवेयर को कमांड देता है।


Software kya hota hai
Software क्या है

What Is Software In Hindi ( सॉफ्टवेयर क्या है ) 

कम्प्युटर से काम करवाने के लिए हमें कम्प्युटर को बताना होगा कि उसे क्या करना है। इस काम के लिए हमें कम्प्युटर को निर्देश देने पड़ते हैं। इन निर्देशों को ही सॉफ्टवेयर कहा जाता है। इन निर्देशों के समूहों को Programe  भी कहा जाता है।

सॉफ्टवेयर कम्प्युटर का वह हिस्सा होता है, जो व्यक्ति को कम्प्युटर पर काम करने की क्षमता देता है। Software कम्प्युटर का वह भाग है, जो सिर्फ समझा ओर महसूस किया जा सकता है, इसे ना तो हम देख सकते हैं, ना ही छू सकते हैं।

सॉफ्टवेयर ही हार्डवेयर को operate करता है। Software इलेक्ट्रॉनिक रूप में होते हैं। बिना Software के आपका कम्प्युटर कुछ नही है, मात्र एक डब्बा है।

सॉफ्टवेयर कम्प्युटर ही नहीं बल्कि मोबाइल में भी होते हैं। यदि आपके मोबाईल में सॉफ्टवेयर ना हो तो वह भी केवल एक स्टील का डब्बा है, जिसे आप कोई निर्देश नहीं दे सकते हैं। एक सॉफ्टवेयर की मदद से आप कम्प्यूटर को विभिन्न प्रकार की कमांड दे सकते हो।

सॉफ्टवेयर के प्रकार (types of Software)


software kitne prakar ke hote hai
Software Kitne Prakar Ke Hote Hai


सॉफ्टवेयर 3 प्रकार के होते हैं:

1.  System Software
2.  Application Software
3.  Utility Software

1.  System Software

सिस्टम सॉफ्टवेयर प्रोग्रामो का वह समूह है, जो कि कम्प्युटर के भोतिक भागों ओर सॉफ्टवेयर को नियंत्रित करता है। यह उपयोगकर्ता और कम्प्युटर हार्डवेयर के बीच संबंध बनाता है। System Software अन्य सभी सॉफ्टवेयर का निष्पादन करता हैै।

यह एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर को भी नियंत्रित करता है बिना सिस्टम Software के Application Software का Use नही किया जा सकता है, इसलिए इसे Application Software का आधार भी कहा जाता है।

Android और Windows सिस्टम सॉफ्टवेयर के प्रमुख उदाहरण हैं, इसके अलावा सिस्टम सॉफ्टवेयर में कई प्रोग्राम शामिल होते हैं, जैसे - Operating System, Utility Program, Programming Languages, Language Translator Etc.

2.  Application Software

Application Software को एंड यूज़र का सॉफ्टवेयर भी कहते हैं। एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर प्रोग्रामो का वह समूह होता है, जो किसी विशेष ओर निश्चित काम को करने के लिए बनाया गया हो।

कार्य के आधार पर इनका निर्माण किसी भी Language में किया जा सकता है। रोजगार के सभी क्षेत्रों में Application सॉफ्टवेयर  का Use करके बेहतरीन तरीके से काम किया जा सकता है।

ये प्रोग्राम Computer को विशिष्ट काम करने की शक्ति देते हैं, जैसे - वर्ड प्रोसेसिंग (Word Star, M. S. Word, Word Perfect, Soft Word, Akshar ), Inventory Control, Presentation Tools, Database Management System, Spreadsheet Etc.

3. Utility Software

यूटिलिटी सॉफ्टवेयर वह होते हैं, जो Computer System ओर Softwares की मरम्मत के लिए बनाए जाते हैं। यह सॉफ्टवेयर programmes में एडिटिंग करने ओर उनकी गलतियों को दूर करने आदि काम में आते हैं।

Utility Program को सर्वर (Server) प्रोग्राम भी कहते हैं। इन सॉफ्टवेयर की मदद से हम समय - समय पर Computer की मेमोरी को अधिक गतिशील बना सकते हैं।

इनमें कई सॉफ्टवेयर शामिल होते हैं, जैसे कि - File Management Tool, Disk Management Tool, Virus Scanner, Antivirus Programme Etc.

Software केसे बनाते हैं 

अगर आप एक सॉफ्टवेयर बनाना चाहते हैं, तो उसके लिए सबसे पहले आपको Coding Language आनी चाहिए। सॉफ्टवेयर बनाने के लिए अलग - अलग Coding Languages हैं, अगर आपको Coding Languages नहीं आती है तो आप यह ऑनलाइन भी सीख सकते हैं।

इंटरनेट पर कई ऐसी वेबसाइट हैं जो Coding Language सिखाती है। शुरुआत में आप केवल एक Language को सीख कर एक बेसिक सा सॉफ्टवेयर बनायें और जब आप परफेक्ट हो जाएँ तो आप और दूसरी Coding Language सीख कर उनसे भी सॉफ्टवेयर बना सकते हैं।

सॉफ्टवेयर बनाना एक कठिन काम है। अगर आप एक Professional Software Developer बनना चाहते हैं, तो उसके लिए पहले इससे संबंधित कोर्स करने पड़ेंगे, तभी आप एक अच्छे सॉफ्टवेयर सॉफ्टवेयर डेवलपर बन पायेगे। इन कोर्स को करने के लिए बहुत से अच्छे कॉलेज ओर कोचिंग सेंटर है।

यह भी पढ़ें
Mobile Ko Computer Kaise Banaye
Flight Mode Kya Hota Hai

Conclusion 

दोस्तों उम्मीद है कि आपको आपके पता चल गया होगा कि Software क्या है, Software Kise Kahte Hain. अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल है तो आप नीचे Comment करके हमसे पूछ सकते हैं। दोस्तों Software Kya Hai के ऊपर आपको हमारा यह आर्टिकल केसा लगा कमेंट करके जरूर बताएं।
धन्यवाद! 

टिप्पणी पोस्ट करें

1 टिप्पणियां