Mango Ice Cream Recipe in Hindi - Fly Hindi

How To Make Mango Ice Cream In Hindi


गर्मियों का मौसम मतलब आम का मौसम ओर आम का मौसम मतलब आम से बनी चीजें जेसे कि आम का रस, आम का आचार, आम के पापड़, आम का शेक,आम का फलुदा , आम का शर्बत, आम की खीर, आम की आइसक्रीम का मौसम। जी हा! दोस्तों आज हम आपको बताएंगे कि आम की आइसक्रीम (mango Ice cream recipe in hindi ) केसे बनाई जाती है। मैंगो आइसक्रीम बच्चे हो या बड़े सभी को पसंद आती हैं। इसे हम बड़ी ही आसानी से घर पर बना सकते हैं, इसके लिए आपको नीचे बताई गई पूरी रेसिपी को ध्यान से पढ़ना होगा, तो आइये हम बनाते हैं, मैंगो आइसक्रीम!

how to make mango ice cream in hindi
mango ice cream



आवश्यक सामग्री( Ingredients for Mango Ice Cream Recipe In Hindi ):-

° आम (मैंगो) - 500 ग्राम
° दूध (मिल्क) - 1/2 लीटर
° चीनी (शुगर) - 100 ग्राम (1/2 कप)
° क्रीम - 200 ग्राम (1 कप)
° मक्के का आटा (कॉर्न फ्लोर) - 2 टेबल स्पून



आम की आइसक्रीम बनाने की विधि ( how to make mango ice-cream in Hindi):-

1/4 कप दूध ठंडा ही प्याले में बचा लीजिये ओर बाकी बचे सारे दूध को एक भारी तले के बर्तन में डालकर गर्म कर लीजिए। अब जब तक की इस दूध में उबाल आये, तब तक सभी मैंगो को अच्छी तरह से धोकर, छिल लीजिये ओर चीनी को पीसकर इसकी प्यूरी बना लीजिए। अब जो ठंडा दूध हमने बचा कर रखा था, उसमे मक्के का आटा (कॉर्न फ्लोर) अच्छी तरह से मिला कर घोल तैयार कर लीजिए। अब दूध में उबाल आने के बाद इस घोल को दूध में मिला दीजिए और दूध को लगातार चलाते रहिये, इसे इस तरह 6-7 मिनिट तक पकाना है। इसके बाद गेस बंद कर दीजिये, और अब दूध को ठंडा होने के लिए रख दीजिए। अब आम की प्यूरी ओर क्रीम को मिलाकर अच्छी तरह से से फेट लीजिए। साथ ही मक्के का आटा (कॉर्न फ्लोर) ओर ठंडा दूध भी प्यूरी में मिला दीजिये। इस बात का ध्यान रखें कि जब दूध एकदम ठंडा हो जाना चाहिए। इस प्यूरी में आम के छोटे - छोटे टुकड़े भी मिला दीजिये ऎसा करने से आइसक्रीम ओर भी ज्यादा स्वादिष्ट बनती है। अब एक एयरटाइट कन्टेनर लीजिए और इस प्यूरी को उस कन्टेनर में डाल दीजिये। कन्टेनर का ढक्कन अच्छी तरह से लगा दीजिए, ओर 2-3 घंटे फ्रीजर में रख दीजिये। जब mango ice cream थोड़ी सी जम जाए, तो उसे हैन्ड बीटर या मिक्सी की सहायता से अच्छी तरह से फेट लीजिए। ऎसा करने से आपकी मैंगो आइसक्रीम ओर भी ज्यादा टेस्टी नरम और स्मूथ बनेगी। अब इस मिश्रण को वापस से एयरटाइट कन्टेनर में अच्छी तरह से पैक करके फ्रीजर में 5-7 घंटे के लिए रख दीजिए। जब मैंगो आइसक्रीम अच्छी तरह से जम जाए, तो आप इसे खा सकते हैं। जब आइसक्रीम खानी हो उसके 5-7 मिनिट पहले आइसक्रीम कंटेनर को फ्रीजर से बाहर निकाल कर रख लीजिए। अब ठंडी - ठंडी स्वादिष्ट मैंगो आइसक्रीम खाइए और खिलाइये।

सुझाव :- अगर आप मैंगो आइसक्रीम को ओर भी टेस्टी बनाना चाहते हैं, तो आप इसमें ड्राइ-फ्रूट्स जेसे - काजू, बादाम, किसमिस भी मिला सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments