Flight Mode या Airplane Mode क्या होता है? What is Flight Mode in Hindi - FlyHindi

What is Airplane Mode In Hindi


What is Flight Mode in Hindi

नमस्ते! दोस्तों आपने अपने मोबाइल में, लेपटॉप में या अन्य किसी device में Flight Mode का फीचर देखा होगा, और आपने कई बार यह सोचा होगा कि आखिर यह Flight Mode kya hota hai ( What is Flight Mode in Hindi ) यह किस काम में आता है। आपमें से कई ने तो अंदाजा भी लगा लिया होगा कि Flight Mode का use फ्लाइट / एरोप्लेन यात्रा के दौरान करा जाता होगा, तो अंदाजा बिल्कुल सही है, इसका उपयोग एरोप्लेन यात्रा के दौरान ही करा जाता है पर केसे यही हम आपको आज बताएंगे।

आज आपको आपके सभी सवालों के जवाब मिलेगे कि फ्लाइट / एरोप्लेन मोड क्या होता है (What is Airplane mode in Hindi ), फ्लाइट मोड ऑन / ऑफ केसे करे या Flight mode का use केसे करे, flight mode केसे काम करता है, एरोप्लेन में फ्लाइट मोड ऑन करने के लिए क्यों कहा जाता है, प्लेन में फोन में Flight मोड ऑन करने से होने वाले फायदे आदि।

What is Flight Mode in Hindi

( Airplane Mode Kya Hota hai )

Flight / airplane mode एक ऎसा मोड है, जो उन सभी device में पाया जाता है, जिनमें network singles आते हैं। यह एक ही नहीं बल्कि कई नामों से जाना जाता है, कई मोबाइल में इस फीचर को Flight Mode (फ्लाइट मोड) तो कई में airplane mode (airplane mode) लिखा होता है, जबकि कई devices में इसे ऑफलाइन मोड (offline mode) और स्टैंडअलोन मोड (standalone mode) के नाम से भी दर्शाया जाता है।

फ्लाईट / एयरप्लेन मोड को आप आमतौर पर मोबाइल, लेपटॉप और टैब्लेट आदि टेक्निकल चीजों में देख सकते हैं। इस मोड का सीधा संबंध network से होता है, जेसे ही हम अपनी device में Flight / Airplane mode on करते हैं, वेसे ही हमारी device के लगभग सभी network signals गायब हो जाते हैं।

आसान शब्दों में कहें तो यह मोड डिवाइस के सभी network को control करता है। एक तरह से इसे आप network controller भी कह सकते हैं। इसके लिए डिवाइस में चाहे वह मोबाइल हो, कंप्यूटर या लैपटॉप हो या फिर अन्य कोई डिवाइस उसमें Flight mode के नाम से एक switch होता है, जिसे हम कभी भी आसानी से on या off कर सकते हैं।


What is Flight Mode In Mobile

दूसरे शब्दों में कहें तो फ्लाइट या एयरप्लेन मोड मोबाइल की एक ऎसा फीचर है, जो आपके मोबाइल में ट्रांसमिशन सिग्नल (transmission signal) को पूरी तरह से बंद कर देता है। जेसे ही आप इस मोड को on करते हैं, आपके मोबाइल में सेलुलर नेटवर्क (cellular network), ब्लुटूथ (Bluetooth), वाईफाई (Wifi) और अन्य सभी नेटवर्क अपने आप ही बंद हो जाते हैं। इस मोड को इनेबल(enable) करने के बाद आपके फोन पर ना तो किसी का फोन यानी कॉल आएगा और ना ही आप किसी को कॉल कर पाएंगे।

एरोप्लेन में फ्लाइट मोड ऑन करने के लिए लिये

क्यों कहा जाता है

कई लोगों के मन में यह सवाल उठते होगें, एरोप्लेन में फ्लाइट मोड ऑन करने के लिए लिये क्यों कहा जाता है, क्या यह ऑन करना जरूरी है, ऎसा नहीं करे तो क्या होगा, कही प्लेन क्रेश तो नहीं हो जाएगा। तो हम आपको बताते हैं कि ऎसा करने के लिए क्यों कहा जाता है, और ऎसा नहीं करने पर क्या होता है।

तो दोस्तों जब कभी भी हम कभी हवाईजहाज यानी एरोप्लेन में यात्रा करते हैं, तो हमेशा प्लेन के अंदर हमें कहा जाता है, कि अपना फोन और अन्य सभी device या तो off कर दे, या फिर उसका airplane / Flight mode ऑन करके use करे। ऎसा करने को इसलिए कहा जाता है, क्योंकि चाहे हम कही भी हो हमारा फोन हमेशा नेटवर्क से कम्यूनिकेट करने की कोशिश करता है, ताकि आप बिना किसी रुकावट के अपने मोबाइल का इस्तेमाल कर सके ओर आपको हर वक्त नेटवर्क उपलब्ध हो सके।

लेकिन यदि आप कही ऎसी जगह जाते हो, जहाँ कहीं आसपास कोई नेटवर्क टावर नहीं हो, तो ऎसी स्थिति में आपका मोबाइल अपने सिग्नल से कम्यूनिकेट करने के लिए अपने सिग्नल को बूस्ट करने लगता है, ताकि आपके मोबाइल में नेटवर्क आ सके। इसी तरह जब आप aeroplane / Flight में सफर करते हैं, तो मोबाइल टावर से अधिक दूरी होने के कारण आपके मोबाइल को नेटवर्क मिलना थोड़ा मुश्किल हो जाता है, ओर इस कारण आपका मोबाइल नेटवर्क सिग्नल को बूस्ट करता है, जिसमें ट्रांसमिशन सिग्नल का इस्तेमाल होता है, तो इसी ट्रांसमिशन सिग्नल की वजह से एरोप्लेन के सेंसर और नेवीगेशन सिस्टम (navigation system) में प्रॉब्लम आती है, जिससे पायलट को प्लेन चलाने मे दिक्कत आती है।

यही कारण है कि फ्लाइट / एरोप्लेन में आपको कहा जाता है कि अपने मोबाइल एवं अन्य डिवाइस का Flight mode ऑन कर लें।

अगर आप कभी प्लेन में Flight mode ऑन या फोन ऑफ करना भूल जाते हैं, तो बिल्कुल ना घबराये क्योकि इससे ना तो प्लेन क्रैश होगा और ना ही ओर कोई परेशानी होगी। वेसे अब एडवांस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल होता है, लेकिन जहां तक हो सके ध्यान रखें कि प्लेन में फोन या तो off कर दे या फिर उसका Flight mode on कर ले। ताकि पायलट को कोई problem ना हो।

वेसे आप फोन प्लेन में भी मोबाइल का इस्तेमाल कर सकते हैं और फ्लाइट मोड ऑन करके फोन में videos, game, photos, songs आदि का लुत्फ उठा सकते हैं।

फ्लाइट/एयरप्लेन मोड के फायदे

Flight / airplane mode को अधिकतर हवाई जहाज (airplane) में इस्तेमाल किया जाता है। ताकि पायलट को प्लेन चलाते समय कोई प्रॉब्लम ना हो जैसा कि हम आपको पहले बता चुके हैं। और फ्लाइट/एयरप्लेन मोड का दूसरा बड़ा फायदा यह है कि यह आपके फोन में एक battery saver के रूप में भी काम करता है, दूसरे शब्दों में यह आपके फोन में battery को बचाता है।

यदि कभी आपके फोन की बैट्री कम (low) हो या फिर जल्दी खत्म हो रही हो, तो आप फ्लाइट / एयरप्लेन मोड को ऑन कर सकते हैं। इससे आपके फोन की battery कम खर्च होगी ओर जल्दी से खत्म नहीं होगी।

फ्लाइट / एयरप्लेन मोड कैसे  ऑन (on) / ऑफ (off) करे

किसी भी मोबाइल में Flight / airplane mode ऑन या ऑफ करने के कई तरीके हैं जेसे notification panel से हम flight mode on या off कर सकते हैं, power switch से इसे on या off कर सकते हैं या फिर mobile settings में जाकर भी हम इसे ऑन या ऑफ कर सकते हैं। इन सभी तरीकों से फ्लाइट / एयरप्लेन मोड कैसे ऑन या ऑफ करा जाता है, हम एक - एक करके अच्छी तरह समझ लेते हैं।

1.  नोटिफिकेशन पेनल (Notification panel) से

फ्लाइट / एयरप्लेन मोड ऑन या ऑफ केसे करे

Flight Mode kya hota hai

अधिकतर मोबाइलो में आप अपने फोन के notification panel मे जाकर भी Flight mode को on या off कर सकते हैं। यह बहुत ही आसान है। इसके लिए आपको अपने फोन के नोटिफिकेशन पैनल को स्लाइड करके open करना होगा।

जेसे ही नोटिफिकेशन पैनल ओपन होगा आपके सामने मोबाइल की स्क्रीन पर बहुत सारे फीचर्स होगे जेसे कि डाटा (data), वाईफाई (wifi), ब्लुटूथ (Bluetooth) आदि।

इन्हीं में से एक होगा फ्लाइट मोड (Flight mode), हो सकता है कि किसी मोबाइल में यह एयरप्लेन मोड (airplane mode) के नाम से लिखा हो जैसा कि हम आपको पहले बता चुके हैं। इस पर हवाईजहाज (aeroplane) का simble (चिन्ह) बना होगा, इस पर क्लिक करें।

आप देखेगे कि आपके click करते ही वह चालू (on) हो जायेगा और एरोप्लेन का simble (चिन्ह) highlight हो जायेगा । जेसे ही यह मोड on होगा आपके फोन की स्क्रीन पर ऊपर की तरफ जहाँ आपके मोबाइल का नेटवर्क show होता है, उसी के पास आपको एक एरोप्लेन का चिन्ह (simble) दिखाई देगा।

इसका मतलब यह होगा कि आपके मोबाइल का Flight /airplane mode चालू (on) हैं। इसे वापस बंद करने के लिए इसी पर वापस क्लिक करें, तो यह बंद (off) हो जायेगा । जेसे ही आप इसे off करेगें आपकी मोबाइल स्क्रीन पर ऊपर की तरफ आने वाला चिन्ह (simble) हट जायेगा। इस तरह से आप Flight / airplane mode को on या off कर सकते हैं।

2.  पॉवर बटन (power switch) से

फ्लाइट / एयरप्लेनमोड ऑन या ऑफ केसे करे

Aeroplane mode kya hai

कई मोबाइलो में पॉवर बटन (power switch) से फ्लाइट मोड ऑन और ऑफ करने का ऑप्शन दिया जाता है। इस तरह से फ्लाइट मोड on या off करने के लिए power switch को दबा कर रखें बिल्कुल उस तरह जिस तरह से आप अपने मोबाइल को switch off करते वक्त करते हैं।

अब आपको अपने मोबाइल की स्क्रीन पर कुछ ऑप्शन दिखाई देगें, इनमें से ही एक Flight mode का ऑप्शन भी होगा उस पर क्लिक करके आप फ्लाइट मोड को on or off कर सकते हैं ।

3.  मोबाइल की सेटिंग्स में से फ्लाइट मोड

ऑन और ऑफ केसे करे

How to on flight mode

मोबाइल में फ्लाइट मोड on और off एक तरीका यह भी है, कि मोबाइल की सेटिंग्स में जाकर Flight mode को on और off कर सकते हैं। ऎसा करने के लिए अपने मोबाइल की सेटिंग्स को ओपन करे।

Flight mode in hindi


आपके सामने मोबाइल की स्क्रीन पर सारे ऑप्शंस आ जायेगे इन्हीं में से एक फ्लाइट मोड भी होगा। अब इस पर क्लिक करें और यह on हो जाएगा वापस off करने के लिए इसी पर वापस क्लिक करें।

किसी मोबाइल में यह ऑप्शन more connection settings में होता है तो इसके लिए more connection settings के ऑप्शन पर क्लिक करें। अब आपके फोन की स्क्रीन पर फ्लाइट मोड दिख जायेगा। अब स्विच को slide करके आप Flight mode को on or off कर सकते हैं ।

Conclusion

दोस्तों उम्मीद है कि आपको Flight Mode  के बारे में सब कुछ समझ आ गया होगा कि Flight Mode Kya hota hai. अगर अभी भी आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमसे नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं| आपको हमारा यह आर्टिकल What is Flight Mode in Hindi कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताएं|
धन्यवाद !

Also Read:

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां