Whipped Cream Recipe in Hindi | Whipped Cream कैसे बनाते हैं - FlyHindi

नमस्ते! दोस्तों आज हम आपको बताएंगे कि Whipped Cream Kaise Banate hai. दोस्तों अगर आपको केक बनाना है तो उसे बनाने के लिए  whipped cream बहुत जरूरी है। whipped cream को हम बहुत सारे flavours में बना सकते हैं, जेसे - वनीला फ्लेवर की व्हिप क्रीम(vanilla flavour whipped cream), चाकलेट फ्लेवर की व्हिप क्रीम - (Chocolate Flavour whipped cream), काफी फ्लेवर की व्हिप क्रीम (Coffee Flavour whipped cream), मैन्गो फ्लेवर, मैन्गो कलर की व्हिप क्रीम (Mango Flavour whipped cream), नींबू फ्लेवर की व्हिप क्रीम (Lemon Flavour whipped cream), इलायची फ्लेवर की व्हिप क्रीम (Cinnamon Flavour whipped cream), स्ट्रॉबेरी फ्लेवर की व्हिप क्रीम (Strawberry flavour whipped cream)

Whipped Cream Recipe in Hindi

Whipped Cream Recipe in Hindi
Whipped Cream

आज हम आपको बताएंगे कि तरह - तरह के फ्लेवर वाली व्हिप क्रीम केसे बनाये, तो चलिये शुरू करते हैं, Recepie of Whipped Cream in Hindi.


(1). वनीला फ्लेवर व्हिप क्रीम केसे बनाये (How to make whipped cream at home in hindi) :-

आवश्यक सामग्री (ingredients for vanilla flavour whipped cream) :-

1. फुल फेट क्रीम (cream) - 500 ग्राम

2. वनीला एसेंस(vanilla essence) - 2-3 बून्द

3. चीनी पाउडर(Suger Powder) - 3 चम्मच

4. कुछ बर्फ के टुकड़े (Ice cubes)

व्हिप क्रीम बनाने की विधि ( Recipe of Whipped Cream in Hindi )

व्हिप क्रीम बनाने के लिए लिए एक बड़े कटोरे लिजिये,और उसमें थोड़े से बर्फ के टुकड़े डाल दीजिये। अब एक दूसरा कटोरा लीजिये, जो पहले वाले कटोरे से थोड़ा छोटा हो,अब छोटे कटोरे को बड़े कटोरे मे रखी बर्फ के ऊपर रख दीजिए। अब इसमें हेवी क्रीम डालिये और हैंड ब्लैन्डर की सहायता से व्हिप किजिये। ध्यान रहे कि पहले धीमी स्पीड में ब्लैंड करे, बाद में इसकी स्पीड धीरे - धीरे बढाए, और क्रीम को तब तक whipe करे, जब तक कि वह इतनी गाढी हो जाए कि गिराने की कोशिश करने पर भी नहीं गिरे और अपने आकार से दोगुनी  हो जाए।
इस process में आपको 10-12 मिनिट का समय लगता है। तो दोस्तो तैयार है हमारी whipped cream. अब इसे Air Tite container के अंदर रखकर फ्रीजर में रख दीजिए और जब जरुरत हो तब काम लेने के 10 मिनिट पहले फ्रीजर से बाहर निकाल लीजिए। यदि हो सके तो cream एक बार और 2 मिनिट के लिए whip कर लीजिये, इससे क्रीम का आकार दोगुना हो जायेगा और क्रीम ओर भी स्मूथ और Tasty  बनेगी।

(2)  मैंगो फ्लेवर, मैंगो कलर की व्हिप क्रीम (mango flavour, mango whipped cream) :-
आम के फ्लेवर की whipped cream बनाने के लिए cream में वनीला एसेंस की जगह पके हुए आम का आधा कप पल्प डाल कर फेटिये। अगर आपको डार्क कलर चाहिए, तो आप इसमें थोड़ा फूड कलर डाल सकते है।
नोट :- इसी तरह से आप अन्य फलों की भी whipped cream  बना सकते हैं। जेसे स्ट्रॉबेरी whipped cream बनाने के लिए cream में mango के पल्प की जगह स्ट्रॉबेरी का पल्प भी मिला सकते हैं, चीकू का फ्लेवर चाहिए हो, तो चीकू का पल्प मिला सकते हैं।
इसी प्रकार हम कई तरह के फ्लेवर वाली whipped cream बना सकते हैं

(3).  चोकलेट फ्लेवर की व्हिप   (Chocolate flavour whipped cream) :-
चॉकलेट फ्लेवर की whipped cream बनाने के लिए cream में वनीला एसेंस की जगह 2 टेबलस्पून कोको पाउडर मिला दीजिये और फिर इसे अच्छी तरह से व्हिप किजिये,इस तरह से आप चॉकलेट फ्लेवर की व्हिप क्रीम भी बना सकते हैं।

(4). कॉफी फ्लेवर की व्हिप क्रीम (coffee flavour whipped cream recepie in Hindi) :- कॉफी फ्लेवर की व्हिप क्रीम बनाने के लिए cream में वनीला एसेंस की जगह 2 टेबलस्पून इंस्टेंट कॉफी पाउडर डाल कर अच्छी तरह से मिक्स किजिये और इस तरह तेयार है, आपकी काफी फ्लेवर की whipped cream.

(5)नींबू फ्लेवर की व्हिप क्रीम (lemon flavour whipped cream) :-
Lemon flavour whipped cream बनाने के लिए 2 नींबू लीजिये और इन्हें 30 मिनट के लिए फ्रिज कर लीजिए। साथ ही एक नींबू का रस निकाल लीजिये। अब फ्रीज करे हुए नींबू के छिलकों की परत बारीक ग्रेटर पर ग्रेट किजिये। अब इसे वनीला एसेंस की जगह मिला दीजिये और क्रीम को अच्छी तरह से व्हिप किजिये। साथ ही निकाला हुआ नींबू का रस भी क्रीम में मिलाकर अच्छी तरह से फेंटिये। इस तरह से तैयार हैं, आपकी नींबू फ्लेवर की व्हिप क्रीम (lemon flavour whipped cream).

(6) इलायची फ्लेवर की व्हिप क्रीम (cinnamon flavour whipped cream recepie in hindi) :-
इलायची फ्लेवर की व्हिप क्रीम बनाने के लिए cream में वनीला एसेंस की जगह 1 छोटी चम्मच इलायची पाउडर मिक्स कर दीजिये और क्रीम को अच्छी तरह से व्हिप किजिये। इस तरह से तैयार हैं, आपकी इलायची फ्लेवर की व्हिप क्रीम (cinnamon flavour whipped cream).

(7) स्ट्रॉबेरी फ्लेवर की व्हिप क्रीम (strawberry flavour whipped cream) :-
स्ट्रॉबेरी फ्लेवर की व्हिप क्रीम बनाने के लिए cream में वनीला एसेंस की जगह 2 टेबलस्पून स्ट्रॉबेरी का पल्प मिलाकर क्रीम को अच्छी तरह से व्हिप किजिये और इस तरह से तैयार हैं, आपकी स्ट्रॉबेरी फ्लेवर की व्हिप क्रीम (strawberry flavour whipped cream).


सुझाव :-
       1.  क्रीम को बस इतनी ही देर व्हिप करे, की वह अपने आकार से दोगुने आकार की हो जाये और इतनी गाढी हो जाये कि चम्मच से गिराने पर वह आसानी से नीचे नहीं गिरे। cream को ज्यादा देर तक व्हिप ना करे, ऎसा करने से क्रीम से मक्खन निकल सकता है और मक्खन निकलने पर cream अच्छी नहीं लगती। इसलिए whipped cream बनाते समय इस बात का ध्यान रखें।

2.  Whipped cream बनाने के लिए cream में 30%—36% तक फैट होना चाहिए, जो कि दूध डेयरी पर मिलने वाली हेवी फैट क्रीम में होता है, इससे बनी whipped cream बहुत अच्छी बनती हैं। यदि ये ना हो तो आप अमूल क्रीम का भी use कर सकते हैं।

इस तरह से आप घर पर ही स्वादिष्ट whipped cream बना सकते हैं।
दोस्तों अब आपको पता चल गया होगा कि Whipped Cream Kaise Banate hai. आपको हमारा यह आर्टिकल Whipped Cream Recepie in Hindi कैसा लगा comment करके अवश्य बतायें।
धन्यवाद !

Post a Comment

0 Comments