How to Fill Cheque Deposite Slip in Hindi | Cheque kaise bhare | चेक भरने का तरीका - FlyHindi

Cheque kaise bhare

नमस्ते! दोस्तों अगर आप गूगल पर यह search कर रहें है कि cheque kaise bhare या Bank Cheque Details in Hindi तो आप बिलकुल सही जगह आये हो,  टेक्नोलॉजी के इस दौर में लगभग सभी लोगों का बैंक अकाउंट होता है फिर चाहे वो बच्चा हो या बड़ा, पढा-लिखा हो अनपढ हो। और जब भी हम बैंक में account open करते हैं तो हमें बैंक की ओर से कुछ डॉक्युमेंट मिलते हैं, जेसे की पासबुक, चेकबुक और एटीएम आदि। पर कई लोगों को इनका इस्तेमाल करना ही नहीं आता और कई को तो इन्हें भरना भी नहीं आता और इस कारण उन्हें कई बार बड़ी दिक्कत भी होती है। चाहे डॉक्युमेंट्स किसी भी बैंक के हो पर उनमें पूछी गई जानकारी और उन्हें भरने का तरीका लगभग एक जैसा ही होता है।

Bank Cheque Details in Hindi ( Cheque kaise bhare )

आज के इस आर्टिकल में हम चर्चा करेंगे चेक और चैकबुक के बारे में। Cheque का उपयोग हम रुपयों का भुगतान करने के लिए करते हैं, पर इसके लिए यह आवश्यक होता है, कि भुगतान करने वाले का और जिसे भुगतान किया जा रहा है, उसका दोनों का same बैंक में अकाउंट हो, Account अलग अलग बैंक में भी हो सकते हैं। इसके लिए यह आवश्यक नहीं है, कि दोनों का ही अकाउंट एक ही बैंक में हो बस अकाउंट होना चाहिए। छोटी रकम का तो आप केश में भुगतान कर सकते हैं, पर बड़ी रकम के भुगतान के लिए चेक सुरक्षित और सुविधाजनक होता है।

इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि चेक केसे भरा जाता (How to Fill Cheque in Hindi) है। तो दोस्तों अगर आपको भी चेक भी चेक भरने में कोई दिक्कत आती है, तो आप भी इस आर्टिकल को लास्ट तक ध्यान से पड़े। तो चलिए अब हम आपको बताते हैं, कि चैक केसे भरे।

How to Fill Bank Cheque in Hindi

सभी बेंकों के चेक भरने का प्रारूप लगभग एक जैसा ही होता है और इन्हें भरने का तरीका एक ही होता है। चेक भरना बहुत ही आसान है। तो चलिए हम आपको step by step बताते हैं कि किसी भी बैंक का चेक केसे भरा जाता है (How to fill bank cheque in Hindi).

Step - 1. Cheque में दिनांक (date) भरना

जेसे ही आप चेक में right side में ऊपर की तरफ देखेंगे तो आपको सबसे पहले एक बॉक्स दिखाई देगा। जिसमें छोटे - छोटे 8 खाने दिखाई देगें। इनके नीचे DDMMYYYY लिखा होगा। यहाँ D से मतलब दिनांक (date) से है, M का अर्थ महीने (month) से है और Y से मतलब साल (year) से है। आपको यहा पर वह Date लिखनी है, जिस दिन आपको इस चेक द्वारा भुगतान करना है। यह बिल्कुल सही तरीके से भरी जानी चाहिए। उदाहरण के लिए माना कि हमे दिसम्बर की पहली दिनांक को भुगतान करना है, तो हम यह दिनांक भरेंगे, 01/12/2019.

Step - 2. पे (Pay) की जगह पर नाम भरना

चाहे आप किसी भी बैंक के चेक को लीजिये, उसके लेफ्ट साइड में ऊपर की तरफ देखेगे तो आपको वहां pay लिखा हुआ दिखाई दैगा। पे (pay) का hindi में अर्थ होता है देना, भुगतान करना। अब इसके सामने देखे आपको खाली जगह दिखाई दे रही होगी। तो इस जगह पर आपको उस व्यक्ति (person) का नाम लिखना है, जिसे आप इस Cheque द्वारा भुगतान करना चाहते हैं।
ध्यान रखें कि यहाँ आपको उस व्यक्ति का वो ही नाम लिखना है जो कि उसका बैंक अकाउंट में है, जिसको आप चेक द्वारा भुगतान कर रहे हैं। इस बात का खास खयाल रखें कि अगर आप चेक अंग्रेजी (English) में भर रहे हो तो नाम की स्पेलिंग (spelling) बिल्कुल सही हो और अगर चेक हिंदी (hindi) में भरा हो तो मात्रा और शब्द सब कुछ सही हो। यदि यह आपने गलत भर दिया तो आपका चेक काम का नहीं रहेगा। इसलिए इस बात का खास ख्याल रखें कि आपने चेक में जो नाम भरा है वह बिल्कुल सही है।

Step - 3. Rupees की जगह पर राशि भरना

Cheque kaise bhare

अब बारी आती है second step की अब जेसे ही आप पे (pay) के नीचे की तरफ देखेंगे तो आपको rupees लिखा हुआ दिखाई देगा। तो अब आपको rupees के आगे की खाली जगह को भरना है। इस जगह आपको उस राशि (amount) को शब्दों में लिखना है, जो आप उस व्यक्ति को देना चाहते हैं, जिसे आपको इस चेक के माध्यम से भुगतान करना है।
उदाहरण के लिए जेसे आपको 20,000 रुपये का भुगतान करना है, तो आपको rupees के आगे की खाली जगह में अगर हिन्दी मे लिखना हो तो बीस हजार केवल और यदि English में लिखना हो तो twenty thousand only लिखे । इस बात का ध्यान रखें कि amount लिखने के बाद उसके अंत (last) में केवल (only) लिख दे। ताकि कोई भी आपके लिखी राशि (amount) से कोई छेड़छाड़ ना कर सके ओर राशि को न बढा सके।
अब इसी के आगे right side आपको एक छोटा सा बॉक्स बना दिखेगा वहा पर आपको यही राशि अंकों में लिखनी है जेसे की हमे 20,000 का भुगतान करना है, तो हम उस बॉक्स में 20,000/- लिख देगे। इस दौरान भी हमे यह ध्यान रखना होगा कि लिखे गए amount के पीछे /- का चिन्ह (sign) लगा दे, ताकि कोई भी इस amount को न बढा सके और आपके चेक (cheque) का दुरूपयोग ना हो।

Step - 4. हस्ताक्षर (Signature) करना

यह चेक भरने की Last step है। इसके लिए आपको चेक के right hand side नीचे की तरफ देखे, वहाँ पर आपको signature या authorized लिखा हुआ दिखाई देगा।अब आपको इसके सामने अपने वह हस्ताक्षर (signature) करने होगे, जो कि आपने अपने बैंक खाते में कर रखें हैं।

Conclusion

दोस्तों उम्मीद है कि आपको यह article पसंद आया होगा । अब आपको समझ आ गया होगा कि Cheque Kaise Bhare, अगर आप कुछ सवाल पूछना चाहते हैं तो आप नीचे कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं। धन्यवाद!

Post a Comment

0 Comments