LIC Jeevan Bima Agent Kaise Bane ? एलआईसी एजेंट कैसे बनते हैं, पूरी जानकारी - FLY HINDI

नमस्कार दोस्तों, Fly Hindi पर आपका स्वागत है । वर्तमान में अतिरिक्त आय का स्त्रोत होना आवश्यक है । आजकल पैसे कमाने के लिए कई ऐसे काम हैं, जो आप Part time कर सकते हैं ओर पैसे कमा सकते हैं । उन्हीं में से एक काम है LIC Agent का, जो आप कर सकते हैं । तो दोस्तों अगर आप LIC Agent बनना चाहते हैं, और LIC Agent Banne Ka Process के बारे में जानना चाहते हैं, तो आज आप बिलकुल सही जगह पर हैं । आज के इस Article में आपको LIC Agent Kaise Bane, LIC Agent Banne Ke Liye Kya Karna Padega, LIC Agent ka Commission, और LIC Agent बनने से जुड़े आपके सभी सवालों के जवाब मिलेंगे ।

LIC Agent Kaise Bane

LIC Agent Kaise Bane
LIC Agent Kaise Bane

LIC Agent क्या करता है

दोस्तों वैसे तो अगर आप LIC Agent बनना चाहते हैं, तो आपने LIC एजेंट के काम के बारे में जानकारी पहले ही पता कर ली होगी, लेकिन अगर आपको नहीं पता है कि, एक एलआईसी एजेंट का काम क्या होता है, तो अब जान लीजिए । LIC Agent को हिंदी में जीवन बीमा अभिकर्ता के नाम से जाना जाता है । एक जीवन बीमा अभिकर्ता, बीमा कम्पनी के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण एवं ख्यातिप्राप्त व्यक्ति होता है । जीवन बीमा अभिकर्ता बीमा की विभिन्न प्रकार की पॉलिसियों को promote करता है । Agent बीमा कंपनी और ग्राहकों के बीच में मध्यस्थ की तरह काम करते हैं । LIC Agent को हिंदी में बीमा अभिकर्ता के नाम से जाना जाता है, यह लोगों को बीमा पॉलिसियां चुनने में मदद करते हैं, जो उनके जीवन, स्वास्थ्य, और संपत्ति के लिए बेहतर सुरक्षा उपलब्ध कराते हैं ।
एक जीवन बीमा अभिकर्ता ग्राहकों को सर्वश्रेष्ठ पॉलिसी चुनने में मदद करता है, जो उसकी सेवानिवृत्ति, मृत्यु तथा एक निश्चित समय के बाद उसके एवं उसके परिवार के लिए लाभकारी हो ।

LIC Agent Eligibility ( एलआईसी एजेंट बनने के लिए योग्यता )



अगर आप एक जीवन बीमा अभिकर्ता बनना चाहते हैं, और आप निम्न आवश्यकताओं की पूर्ति करते हैं, तो आप एक जीवन बीमा अभिकर्ता बनने के लिए योग्य हैं ।
  • LIC Agent बनने के लिए आवेदक की शैक्षणिक योग्यता कम से कम 10th पास होना चाहिए
  • आवेदक की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए ।


Documents Required

LIC Agent बनने के लिए आपके पास नीचे दिए गए Documents होने चाहिये ।

  • पासपोट साइज फोटो
  • 10वीं और 12वीं की मार्कशीट
  • Address Proof
  • ID Proof (Aadhaar Card, Voter ID Card, Driving License) Pan Card


LIC Agent Kaise Bane ( LIC Agent Banne Ka Process )


LIC Bima Agent बनने के लिए Online Process

जीवन बीमा अभिकर्ता के लिए Online Application भरने के लिए आपको एलआईसी की वेबसाइट agencycareer.licindia.in पर जाना होगा और वंहा पर रजिस्ट्रेशन करना होगा । इसके बाद आपको एलआईसी की तरफ से मेल या फ़ोन आएगा जिसमें आपको एलआईसी एजेंट बनने की प्रक्रिया की जानकारी प्राप्त हो पाएगी । इसके बाद आपको अपने पास के LIC Branch Office में जाकर एलआईसी एजेंट बनने के लिए की जाने वाली आवश्यक प्रक्रिया पूरी करनी होगी ।

LIC Agent बनने के लिए Offline Process

जीवन बीमा अभिकर्ता बनने के लिए आपको अपने निकटतम LIC Branch Office में जाना होगा, और वहाँ पर जाकर Development Officer से मिलना होगा । उसके बाद वे आपको इंटरव्यू के लिए बुलाएंगे । यदि आप इंटरव्यू में चुने जाते हैं, तो आपको LIC Agent के प्रशिक्षण केंद्र भेजा जाएगा । जीवन बीमा अभिकर्ता का यह प्रशिक्षण कार्यक्रम 25 घंटो का होता है । जिसमें आपको जीवन बीमा व्यवसाय से जुड़ी विशेष बातें जानने व सीखने का अवसर मिलता है । प्रशिक्षण में दो से चार दिन का समय लगता है, आप अपने घर के पास किसी निकटतम प्रशिक्षण केंद्र में जा सकते हैं । Training पूरी हो जाने के बाद आपको LIC Agent बनने के लिए एक Exam देना होगा । यह Exam, IRDAI करवाती है । IRDAI का पूरा नाम Insurance Regulatory and Development Authority of India है । परीक्षा में पास होने के बाद आपको Branch Office द्धारा LIC Agent के तौर पर नियुक्त कर दिया जायेगा । LIC Agent बन जाने के बाद आप अपने Branch Office के विकास अधिकारी की टीम का हिस्सा होंगे ।

LIC Agent Income in Hindi


LIC Agent Ki Salary

जीवन बीमा अभिकर्ता को तनख्वाह नहीं मिलती है , पर उसे कमीशन मिलता है, जो की तनख्वाह से कई अधिक होता है ।

LIC Agent Commission

जीवन बीमा अभिकर्ता को हर एक पॉलिसी करवाने पर कमीशन दिया जाता है । अब आपके मन में सवाल होगा की lic agent ka commission kitna hota hai? आपको बता दें कि अभिकर्ता को मिलने वाले कमीशन करवाई गयी पॉलिसियों के प्रीमियम पर प्रतिशत के हिसाब से मिलता है । कमीशन का प्रतिशत Policy के type पर निर्भर करता है ।

LIC Agent Banne Ke Fayde


  • एक जीवन बीमा अभिकर्ता अपनी इच्छानुसार समय मिलने पर काम कर सकता है ।
  • एलआईसी एजेंट को वाहन ऋण पर विशेष छूट प्राप्त होती है ।
  • जीवन बीमा अभिकर्ता को आवास ऋण पर भी विशेष छूट प्राप्त होती है ।
  • अगर आप अन्य कोई व्यवसाय या नौकरी कर रहें तो आप उसके साथ भी LIC के काम को कर सकते हैं ।
  • एक अभिकर्ता को उसके office maintainance का भत्ता (Allowance) भी प्राप्त होता है ।
  • LIC आपके retire होने के बाद भी आपको आपके द्धारा करवायी गयी पॉलिसियों पर कमीशन देना चालू रखती है ।
  • अगर आप अच्छे से काम करते हैं, और बहुत अधिक पॉलिसी कराने में सफल रहते हैं, तो आपको बता दें कि आपको मिलने वाला कमीशन एक अच्छी सैलरी वाली जॉब से भी अधिक हो सकता है ।
  • एलआईसी अपने एजेंटो का पूरे तरीके से support करती है ।


Conclusion
दोस्तों एलआईसी एजेंट बनकर आप पार्ट टाइम काम करके बहुत अच्छे पैसे कमा सकते हैं । अगर आप कोई नौकरी कर रहे हैं तो आप उसके साथ भी एलआईसी का काम कर सकते हैं । दोस्तों आज मेने आपको इस पोस्ट में LIC agent बनने को लेकर अधिक से अधिक जानकारी देने की कोशिश की है । उम्मीद है कि आपको समझ आ गया होगा की LIC Agent Kaise bane. एलआईसी एजेंट बनने से जुड़ी लगभग सारी जानकारी इस पोस्ट में लेकिन फिर भी यदि आपके मन में कुछ सवाल हैं, तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं आपके हर सवाल का जवाब दिया जाएगा । धन्यवाद !

Post a Comment

0 Comments