Ghar Baithe Packing Ka Kaam - Work From Home Business

दोस्तों घर बैठे पैसे कमाने के कई तरीके हैं, आजकल लोग बिना किसी नौकरी के घर बैठे काम करके आसानी से पैसे कमा रहे हैं। आज में आपको Ghar Baithe Packing Ka Kaam करने के बारे में बताऊंगा, जिसकी मदद से आप अपने घर से ही काम करके पैसे कमा सकते हैं। अगर आप वाकई में यह काम करना चाहते हैं तो यकीन मानिए आज इस आर्टिकल में आपको घर बैठे पैकिंग का काम के बारे में बहुत ही अच्छी जानकारी मिलने वाली है जो कि आपको इस पैकिंग बिज़नेस को सफल बनाने में आपकी मदद करेगी।

Ghar Baithe Packing Ka Kaam - पूरी जानकारी

ghar baithe packing business kaise kare
घर बैठे पैकिंग का काम

हर किसी क्षेत्र में काम करने के अलग अलग तरीके होते हैं, कोई भी इंडस्ट्री जितनी बड़ी होती है उतना ही मुनाफा कमा के देती है। यकीन मानिए पैकिंग इंडस्ट्री भी बहुत बड़ी है और इसमें कमाई भी अच्छी है। मसाले, गिफ्ट आइटम्स, और भी कई चीजें हैं जिनकी पैकिंग आप कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। मजे की बात यह है कि इस बिज़नेस को कोई महिलाएं अथवा स्कूल एवं कॉलेजों में पढ़ रहे विधार्थी भी शुरू कर सकते हैं, क्योंकि यह बिज़नेस बिना किसी झंझट के आसानी से शुरू किया जा सकता है।

दोस्तों आज में आपको यहाँ पर कम लागत में शुरू होने वाले दो Packing Business Idea के बारे में बताऊंगा।

1. मसाले पैकिंग का बिज़नेस - Work From Home Business Idea

सबसे पहले जान लेते हैं कि इस बिज़नेस में आपको करना क्या होगा, इसमे आपको इकठ्ठा मसाले या डॉयफ्रूइट्स (जो भी आप बेचना चाहें) खरीद के उनकी छोटे-छोटे पैकेट में पैक करके उन्हें बेचना होता है। बेचने के नाम से घबराये नही यह बहुत ही आसान है क्योंकि इस बिज़नेस में competition बहूत ही कम है, तो चलिए जानते है इसकी पुरी प्रक्रिया।

Infographic
Ghar Baithe Packing Ka Kaam
Ghar baithe masala packing ka business


सबसे पहले आपको निर्धारित करना होगा कि आप किस चीज़ की पैकिंग करेंगे उदाहरण के लिए आप गर्म मसाला, इलायची, काली मिर्च, रायता मसाला, बादाम, काजू, किशमिश, अखरोट, अंजीर इनमे से कुछ भी पैक करके बेच सकते हैं।

सामग्री निर्धारित करने के बाद आपको उसे इकठ्ठी खरीदना होगा जहां से वो आपको सस्ती मिले। सामग्री खरीद के बाद आपको सामग्री पैक करना शुरू करनी होगी। आप छोटी-छोटी पॉलिथीन के पैकेट में इन्हें पैक कर सकते हो और फिर उन पैकेट्स को एक प्रिंटेड कार्डबोर्ड पर स्टेपलर कर सकते हो, जैसा कि आपने कई दुकानों पर देखा भी होगा।

पैकिंग पूरी हो जाने के बाद अब आपको इस सामग्री को बेचना भी होगा, उसके लिए आपको अपने आस पास की दुकानों पर बात करनी होगी कि वे उनकी दुकान पर इसे बेचें। ज्यादातर दुकान वाले ऐसी चीजों के लिए तैयार हो जाते हैं। ध्यान रहे कीमत उतनी ही निर्धारित करें जितने में सामने वाला राज़ी हो जाये, क्योंकि एक बार जब बाजार में पकड़ जम गई तो आप दाम बढ़ा भी सकते हैं। इस तरह से आप मसाले एवं डॉयफ्रुइट्स बेचकर घर बैठे पैकिंग का काम कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :
घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमाने के तरीके

2. गिफ्ट पैकिंग का बिज़नेस - Ghar Baithe Packing Ka Kaam

शादी हो या एनिवर्सरी त्योहार हो या पार्टी लोगों को गिफ्ट देने का चलन हर मौके पर आता है। यहां तक कि किसी कंपनी, स्कूल एवं कॉलेजों में भी सीनियर्स अपने स्टाफ को गिफ्ट देते हैं। अब ऐसे एक बहुत ही अच्छा Gift Packing Business Idea उभर के आता है।

Ghar baithe gift packing ka kaam in Hindi
गिफ्ट पैकिंग का बिज़नेस

अगर आप arts and crafts में अच्छे हो तो आप इस काम को आसानी से कर सकते हो आपको बस लोगों से कॉन्ट्रैक्ट लेके उनके गिफ्ट्स की पैकिंग करनी होगी जिसके बदले आपको पैसे मिलेंगे।

कमाल की बात तो यह है कि आप यह सारा काम अपने घर से ही कर सकते हो आपको बस गिफ्ट्स लेने और पैकिंग करके वापस देने के लिए ही बाहर जाना होगा, ओर अगर आप चाहें तो क्लाइंट को खुद गिफ्ट्स दे के जाने के लिए भी कह सकते हो और बदले में उन्हें अपनी सर्विस पर कुछ डिस्काउंट दे सकते हो।

आपके मन मे यह सवाल जरूर आया होगा कि भला कोई गिफ्ट पैक करने के लिए पैसे क्यूं देगा यह तो बहुत ही आसान है और कोई भी कर सकता है? आप बिलकुल सही हैं पर जब लोगों को सुविधा मिलने लगती है तो वे उसे अपना लेते हैं और एक छोटे से काम के लिए भी बड़ी रकम दे सकते हैं।


जैसा कि मैने आपको पहले भी बताया है कि आप शादियों, पार्टियों, कंपनी, स्कूल या कॉलेज अथवा किसी भी संस्था से गिफ्ट पैकिंग के काम के लिए contact कर सकते हैं, क्योंकि शादी, पार्टी अथवा ऐसे संस्थानों में दिए जाने वाले गिफ्ट्स की संख्या अधिक होती है, इसलिए उन्हें आपको गिफ्ट पैकिंग सर्विस के लिए पैसे देने में जरा भी तकलीफ नहीं होगी।

यह भी पढ़ें :
टिक टोक से पैसे कैसे कमाते हैं

Client कैसे ढूंढे

दोस्तों अब आप सोच रहे होंगे कि गिफ्ट तो हम पैक कर देंगे पर इसके लिए क्लाइंट भी तो होना चाहिए जो हमें यह काम दे, तो दोस्तों इस तरह के काम के लिए आप शादियों में लोगो से गिफ्ट पैक करने का काम ले सकते हो इसके अलावा आप किसी कंपनी या संस्थान से कॉन्ट्रैक्ट ले सकते हो कि उन्हें कभी भी इस प्रकार का काम पढ़े तो वे आपको ही बुलाये। क्योंकि आप यहाँ पर अपनी सर्विस बेच रहै हो तो इसके लिए जरूरी है कि आप ज्यादा से ज्यादा लोगों के contact में रहें, तभी आप ज्यादा से ज्यादा काम ले सकोगे।

इसके अलावा आप अपनी गिफ्ट पैकिंग सर्विस की ऑनलाइन मार्केटिंग कर सकते हैं, जिसमें आप आपके द्वारा पैक किये गए कुछ आकर्षक गिफ्ट्स दिखा सकते हैं, जिससे लोगों को आपके द्वारा की जाने वाली पैकिंग का अंदाजा हो जाये। ऑनलाइन मार्केटिंग के लिए आप फेसबुक और इंस्टाग्राम पर अपना पेज बना सकते हो।

दोस्तों घर बैठे पैकिंग का काम पैसे कमाने का एक काफी अच्छा और आसान तरीका है और गिफ्ट पैकिंग के बिज़नेस में तो आपको ज्यादा मेहनत भी नही करनी पड़ेगी। एक बार जब आपका नेटवर्क अच्छा बन जाता है लोग आपको ओर आपके काम को जानने लगते हैं तो आप इस जरिये से काफी अच्छे पैसे कमा सकते हो।

दोस्तों यह उन बिज़नेस आइडियाज में से है जो सुनने में छोटे लगते हैं पर एक बार शुरू होने के बाद इनका हर कोई आदि हो जाता है। अगर आप इस बिज़नेस को स्टार्ट करना चाहते हैं तो आज ही एक फेसबुक पेज बना कर पोस्ट करना शुरू कर दे क्योंकि इस बिज़नेस में आपको ऑनलाइन भी काफी सारे ऑर्डर मिल सकते हैं।

पैकिंग के काम में Investment कितना होगा 


दोस्तों घर बैठे पैकिंग का काम करने के जो तरीके आज मेने आपको बताये हैं, उनमें आपका ज्यादा खर्चा भी नहीं आएगा। इस काम मे ज्यादा से ज्यादा केवल पांच हज़ार रुपये ही लगेंगे और आप अपना खुद का काम शुरू कर पाएंगे। अगर आप मसाले या डॉयफ्रूइट्स की पैकिंग का काम कर रहे हैं, तो उसमें भी लगभग इतना ही खर्चा आएगा।

ध्यान रहे शुरुआत में ही ज्यादा माल ना खरीद लेवें, पहले आवश्यक है कि आप मार्केट को समझे उसके बाद ही आप बल्क में समान खरीदने में समझदारी है। पैकिंग के सामान के लिए आपको कैंची, पॉलीथिन, पेपर, प्रिंटेड कार्डबोर्ड, टेप, ग्लू जैसी सामान्य चीज़ों की ही आवश्यकता होगी।

यह भी पढ़ें :
टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए

Conclusion

दोस्तों उम्मीद करता हूँ को आपको Ghar Baithe Packing Ka Kaam करने के यह तरीके पसंद आये होंगे। Fly Hindi पर आपको ऐसे ही नए-नए बिज़नेस आईडिया, ऑनलाइन पैसा कमाने के तरीके, रेसिपीज़, और टेक्नोलॉजी से जुड़े आर्टिकल मिलते रहेंगे। अगर आपके मन मे आज के इस आर्टिकल से सम्बंधित या फिर हमारे इस ब्लॉग से सम्बंधित कोई भी सवाल या सुझाव है तो आप कमेंट करके हमसे साझा कर सकते हैं।

टिप्पणी पोस्ट करें

1 टिप्पणियां