Ghar Baithe Packing Ka Kaam – Work From Home Business

Ghar Baithe Packing Ka Kaam

दोस्तों घर बैठे पैसे कमाने के कई तरीके हैं, आजकल लोग बिना किसी नौकरी के घर बैठे काम करके आसानी से पैसे कमा रहे हैं। आज में आपको Ghar Baithe Packing Ka Kaam करने के बारे में बताऊंगा, जिसकी मदद से आप अपने घर से ही काम करके पैसे कमा सकते हैं।

अगर आप वाकई में यह काम करना चाहते हैं तो यकीन मानिए आज इस आर्टिकल में आपको घर बैठे पैकिंग का काम के बारे में बहुत ही अच्छी जानकारी मिलने वाली है जो कि आपको इस पैकिंग बिजनेस को सफल बनाने में आपकी मदद करेगी।

Ghar Baithe Packing Ka Kaam

हर किसी क्षेत्र में काम करने के अलग अलग तरीके होते हैं, कोई भी इंडस्ट्री जितनी बड़ी होती है उतना ही मुनाफा कमा के देती है। यकीन मानिए पैकिंग इंडस्ट्री भी बहुत बड़ी है और इसमें कमाई भी अच्छी है। मसाले, गिफ्ट आइटम्स, और भी कई चीजें हैं जिनकी पैकिंग आप कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। मजे की बात यह है कि इस बिज़नेस को कोई महिलाएं अथवा स्कूल एवं कॉलेजों में पढ़ रहे विधार्थी भी शुरू कर सकते हैं, क्योंकि यह बिजनेस बिना किसी झंझट के आसानी से शुरू किया जा सकता है।

दोस्तों आज में आपको यहाँ पर कम लागत में शुरू होने वाले दो Packing Business Idea के बारे में बताऊंगा।

क्या आप घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं, तो आपको यह जरूर पढ़ना चाहिए: घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमाने के तरीके

1. मसाले पैकिंग का बिजनेस – Work From Home Business Idea

सबसे पहले जान लेते हैं कि इस बिजनेस में आपको करना क्या होगा, इसमे आपको इकठ्ठा मसाले या डॉयफ्रूइट्स (जो भी आप बेचना चाहें) खरीद के उनकी छोटे-छोटे पैकेट में पैक करके उन्हें बेचना होता है। बेचने के नाम से घबराये नही यह बहुत ही आसान है क्योंकि इस बिज़नेस में competition बहूत ही कम है, तो चलिए जानते है इसकी पुरी प्रक्रिया।

ghar baithe packing ka kaam infographics

सबसे पहले आपको निर्धारित करना होगा कि आप किस चीज़ की पैकिंग करेंगे उदाहरण के लिए आप गर्म मसाला, इलायची, काली मिर्च, रायता मसाला, बादाम, काजू, किशमिश, अखरोट, अंजीर इनमे से कुछ भी पैक करके बेच सकते हैं।

सामग्री निर्धारित करने के बाद आपको उसे इकठ्ठी खरीदना होगा जहां से वो आपको सस्ती मिले। सामग्री खरीद के बाद आपको सामग्री पैक करना शुरू करनी होगी। आप छोटी-छोटी पॉलिथीन के पैकेट में इन्हें पैक कर सकते हो और फिर उन पैकेट्स को एक प्रिंटेड कार्डबोर्ड पर स्टेपलर कर सकते हो, जैसा कि आपने कई दुकानों पर देखा भी होगा।

पैकिंग पूरी हो जाने के बाद अब आपको इस सामग्री को बेचना भी होगा, उसके लिए आपको अपने आस पास की दुकानों पर बात करनी होगी कि वे उनकी दुकान पर इसे बेचें। ज्यादातर दुकान वाले ऐसी चीजों के लिए तैयार हो जाते हैं।

ध्यान रहे कीमत उतनी ही निर्धारित करें जितने में सामने वाला राज़ी हो जाये, क्योंकि एक बार जब बाजार में पकड़ जम गई तो आप दाम बढ़ा भी सकते हैं। इस तरह से आप मसाले एवं डॉयफ्रुइट्स बेचकर घर बैठे पैकिंग का काम कर सकते हैं।

क्या आप घर बैठे व्हाट्सएप्प से पैसे कमाना चाहते हैं, तो आपको यह जरूर पढ़ना चाहिए: Whatsapp से पैसे कैसे कमाए? Whatsapp से पैसे कमाने के 9 बेहतरीन तरीके

2. गिफ्ट पैकिंग का बिज़नेस – Ghar Baithe Packing Ka Kaam

शादी हो या एनिवर्सरी त्योहार हो या पार्टी लोगों को गिफ्ट देने का चलन हर मौके पर आता है। यहां तक कि किसी कंपनी, स्कूल एवं कॉलेजों में भी सीनियर्स अपने स्टाफ को गिफ्ट देते हैं। अब ऐसे एक बहुत ही अच्छा Gift Packing Business Idea उभर के आता है।

ghar baithe gift packing ka kaam

अगर आप arts and crafts में अच्छे हो तो आप इस काम को आसानी से कर सकते हो आपको बस लोगों से कॉन्ट्रैक्ट लेके उनके गिफ्ट्स की पैकिंग करनी होगी जिसके बदले आपको पैसे मिलेंगे।

कमाल की बात तो यह है कि आप यह सारा काम अपने घर से ही कर सकते हो आपको बस गिफ्ट्स लेने और पैकिंग करके वापस देने के लिए ही बाहर जाना होगा, ओर अगर आप चाहें तो क्लाइंट को खुद गिफ्ट्स दे के जाने के लिए भी कह सकते हो और बदले में उन्हें अपनी सर्विस पर कुछ डिस्काउंट दे सकते हो।

आपके मन मे यह सवाल जरूर आया होगा कि भला कोई गिफ्ट पैक करने के लिए पैसे क्यूं देगा यह तो बहुत ही आसान है और कोई भी कर सकता है? आप बिलकुल सही हैं पर जब लोगों को सुविधा मिलने लगती है तो वे उसे अपना लेते हैं और एक छोटे से काम के लिए भी बड़ी रकम दे सकते हैं।

जैसा कि मैने आपको पहले भी बताया है कि आप शादियों, पार्टियों, कंपनी, स्कूल या कॉलेज अथवा किसी भी संस्था से गिफ्ट पैकिंग के काम के लिए contact कर सकते हैं, क्योंकि शादी, पार्टी अथवा ऐसे संस्थानों में दिए जाने वाले गिफ्ट्स की संख्या अधिक होती है, इसलिए उन्हें आपको गिफ्ट पैकिंग सर्विस के लिए पैसे देने में जरा भी तकलीफ नहीं होगी।

क्या आप जानते है कि आप इन्टरनेट से कई तरीकों से पैसे कमा सकते हैं, अगर नहीं तो आपको यह जरूर पढ़ना चाहिए: Internet से पैसे कैसे कमाए? 26 Internet से पैसे कमाने के तरीके

Client कैसे ढूंढे

दोस्तों अब आप सोच रहे होंगे कि गिफ्ट तो हम पैक कर देंगे पर इसके लिए क्लाइंट भी तो होना चाहिए जो हमें यह काम दे, तो दोस्तों इस तरह के काम के लिए आप शादियों में लोगो से गिफ्ट पैक करने का काम ले सकते हो इसके अलावा आप किसी कंपनी या संस्थान से कॉन्ट्रैक्ट ले सकते हो कि उन्हें कभी भी इस प्रकार का काम पढ़े तो वे आपको ही बुलाये। क्योंकि आप यहाँ पर अपनी सर्विस बेच रहै हो तो इसके लिए जरूरी है कि आप ज्यादा से ज्यादा लोगों के contact में रहें, तभी आप ज्यादा से ज्यादा काम ले सकोगे।

इसके अलावा आप अपनी गिफ्ट पैकिंग सर्विस की ऑनलाइन मार्केटिंग कर सकते हैं, जिसमें आप आपके द्वारा पैक किये गए कुछ आकर्षक गिफ्ट्स दिखा सकते हैं, जिससे लोगों को आपके द्वारा की जाने वाली पैकिंग का अंदाजा हो जाये। ऑनलाइन मार्केटिंग के लिए आप फेसबुक और इंस्टाग्राम पर अपना पेज बना सकते हो।

दोस्तों घर बैठे पैकिंग का काम पैसे कमाने का एक काफी अच्छा और आसान तरीका है और गिफ्ट पैकिंग के बिज़नेस में तो आपको ज्यादा मेहनत भी नही करनी पड़ेगी। एक बार जब आपका नेटवर्क अच्छा बन जाता है लोग आपको ओर आपके काम को जानने लगते हैं तो आप इस जरिये से काफी अच्छे पैसे कमा सकते हो।

दोस्तों यह उन बिज़नेस आइडियाज में से है जो सुनने में छोटे लगते हैं पर एक बार शुरू होने के बाद इनका हर कोई आदि हो जाता है। अगर आप इस बिज़नेस को स्टार्ट करना चाहते हैं तो आज ही एक फेसबुक पेज बना कर पोस्ट करना शुरू कर दे क्योंकि इस बिज़नेस में आपको ऑनलाइन भी काफी सारे ऑर्डर मिल सकते हैं।

अगर आप स्टूडेंट है और पैसे कमाना चाहते हैं, तो आपको यह जरूर पढ़ना चाहिए: Student Paise Kaise Kamaye? ऑनलाइन एवं ऑफलाइन स्टूडेंट पैसे कैसे कमा सकते हैं?

पैकिंग के काम में Investment कितना होगा 

दोस्तों घर बैठे पैकिंग का काम करने के जो तरीके आज मेने आपको बताये हैं, उनमें आपका ज्यादा खर्चा भी नहीं आएगा। इस काम मे ज्यादा से ज्यादा केवल पांच हज़ार रुपये ही लगेंगे और आप अपना खुद का काम शुरू कर पाएंगे। अगर आप मसाले या डॉयफ्रूइट्स की पैकिंग का काम कर रहे हैं, तो उसमें भी लगभग इतना ही खर्चा आएगा।

ध्यान रहे शुरुआत में ही ज्यादा माल ना खरीद लेवें, पहले आवश्यक है कि आप मार्केट को समझे उसके बाद ही आप बल्क में समान खरीदने में समझदारी है। पैकिंग के सामान के लिए आपको कैंची, पॉलीथिन, पेपर, प्रिंटेड कार्डबोर्ड, टेप, ग्लू जैसी सामान्य चीज़ों की ही आवश्यकता होगी।

क्या आप जानते है कि आप टेलीग्राम से पैसे भी कमा सकते हैं, अगर नहीं तो आपको यह जरूर पढ़ना चाहिए: टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए

घर बैठे पैकिंग का काम करने पर अन्तिम राय

दोस्तों उम्मीद करता हूँ को आपको Ghar Baithe Packing Ka Kaam करने के यह तरीके पसंद आये होंगे। Fly Hindi पर आपको ऐसे ही नए-नए बिज़नेस आईडिया, ऑनलाइन पैसा कमाने के तरीके, रेसिपीज, और टेक्नोलॉजी से जुड़े आर्टिकल मिलते रहेंगे।

अगर आपके मन मे आज के इस आर्टिकल से सम्बंधित या फिर हमारे इस ब्लॉग से सम्बंधित कोई भी सवाल या सुझाव है तो आप कमेन्ट करके हमसे साझा कर सकते हैं। ऐसी ही रोचक जानकरी प्राप्त करने के लिए हमारे ब्लॉग FlyHindi को जरूर फॉलो करें।

Share It

Jay Kanwar

Jay Kanwar is an professional blogger. She loves reading and learning new tech. She contributes most of the tech and informative articles on this blog.