Peanut Chutney Recipe In Hindi | Mungfali Ki Chatni Kaise Banaye - FlyHindi

मूंगफली की चटनी कैसे बनाएं: मूंगफली की चटनी झट से तैयार हो जाने वाला एक स्वादिष्ट व्यंजन है। यह इडली, डोसा, उत्तपम या वड़ा जैसे दक्षिण भारतीय व्यंजनों के साथ परोसी जाने वाली सामग्री है। लेकिन अब यह केवल वहां की न रहकर पूरे देश की मनपसन्द चटनी बन गई है। इसमें पड़ी राई जहाँ इसे देखने में सुंदर बनाती है वहीं खाने में लाजवाब भी है।

आपने तरह-तरह की चटनियां खाईं होंगी लेकिन अगर मूंगफली की चटनी नही खाई तो आपने एक बहुत अच्छा स्वाद अभी तक नहीं चखा है। मूंगफली की चटनी सर्दियों में ज़रूर खानी चाहिए क्योंकि स्वादिष्ट होने के साथ-साथ यह सेहतमंद भी होती है। अब अगर आप सोच रहे हैं कि मूंगफली की चटनी कैसे बनती है तो हम आपको मूंगफली की चटनी बनाने की विधि बताएंगे।

Peanut Chutney Recipe In Hindi

Peanut Chutney Recipe In Hindi
Mungfali Ki Chatni Kaise Banaye


सामग्री
 

कोई भी व्यंजन बनाने से पहले उसकी तैयारी पूरी होनी चाहिए, इसीलिए इसकी सामग्री के बारे में आपको जानकारी होना आवश्यक है। Mungfali Ki Chatni Banane Ki Recipe के लिए आवश्यक सामग्री है:-

  • भुनी हुई मूंगफली के दाने (छीलकर) - 3/4 कप
  • तेल - 1 टेबल स्पून
  • करी पत्ता - लगभग 10
  • हरी मिर्च कटी हुई - 2
  • राई - 1/4 छोटी चम्मच
  • लाल मिर्च पिसी हुई - 1 चुटकी
  • नींबू का रस - 1 चुटकी
  • नमक - स्वादानुसार (सामान्यतः आधी छोटी चम्मच)

मूंगफली की चटनी कैसे बनती है ( Recipe in Hindi )

अब सामग्री देखकर आपके मुंह में ज़रूर पानी आ गया होगा और आप सोच रहे होंगे कि यह स्वादिष्ट मूंगफली की चटनी बनेगी कैसे तो आपका इंतजार खत्म। यह एक बहुत ही आसान व्यंजन है जो मुश्किल से 15-20 मिनट में तैयार हो जाती है। आइये जानते हैं मूंगफली की चटनी बनाने की सरल विधि।

यह भी पढ़ें
Mango Ice Cream Recipe In Hindi

Mungfali Ki Chatni Banane Ki Vidhi


  1. सबसे पहले मूंगफली के दानों को साफ करके उसे अच्छे से भून लें।
  2. मूंगफली के भुने हुए दाने, नींबू का रस, कटी हुई हरी मिर्च, नमक और आधा कप पानी मिक्सर जार में डालकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को थोड़ा दरदरा ही रखें।
  3. अब इस पिसी हुई चटनी को एक अलग कटोरी या बर्तन में निकाल लें। पेस्ट अधिक गाढ़ा लग रहा हो तो थोड़ा सा पानी मिला सकते हैं लेकिन इसे बहुत सारा पतला न करें। 
  4. अब गैस पर एक कढ़ाई रखें और उसमें तेल गर्म करें। तेल गर्म होने पर इसमें राई डालें और जब यह राई तड़कने लगे तो गैस बंद कर दें। अब इसमें लाल मिर्च पाउडर और करी पत्ता डालकर अच्छे से मिला दें।
  5. यह जो तड़का आपने तैयार किया है, उसे चटनी में डालकर अच्छे से मिक्स कर लें।
आपकी मूंगफली की चटनी बनकर तैयार है। इसे गरमा-गरम इडली या डोसा के साथ परोसें। इस स्वादिष्ट चटनी को आप फ्रिज में रखकर 4-5 दिन तक आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। खुद भी खाएं और अपने मेहमानों को भी इसे ज़रूर खिलाएं, सब उंगलियां चाटते रह जाएंगे। मूंगफली की चटनी बनाने में भी आसान है और खाने में भी स्वादिष्ट। इसे खाने के बाद ज़रूर बताएं कि आपको मूंगफली की चटनी कैसी लगी।
यह भी पढ़ें
Chilli Paneer Recipe in Hindi
उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी, अगर आपके मन में कोई भी सवाल है तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं।
धन्यवाद !

Post a Comment

2 Comments