Easy Cold Coffee Recipe at Home in Hindi - Fly Hindi

नमस्ते! दोस्तों आज का यह आर्टिकल गर्मियों के हिसाब से बहुत ही खास हैं, क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपके साथ शेयर करने वाले हैं, ठंडे पेय (Cold Beverages) में बेहद ही खास रेसिपी जिसका नाम है, कोल्ड कॉफी विथ आइसक्रीम।

इस आर्टिकल में हम आपको Cold Coffee Banane Ki Recipe बताएंगे कि कोल्ड कॉफी आइसक्रीम के साथ केसे बनाते हैं। गर्मियों के मौसम में सभी लोग  अधिकतर ठंडी चीजें खाना ही पसंद करते हैं, तो आज हम आपके साथ एक ऐसी ही ठंडी-ठंडी Cold Coffee Recipe शेयर करेंगें। जो ठंडी तो है, ही और इसके साथ ही बेहद स्वादिष्ट और हेल्दी भी है।

Cold Coffee Recipe in Hindi ( कोल्ड कॉफ़ी बनाने की विधि )


Cold Coffee Recipe in Hindi
Cold Coffee Recipe in Hindi

कोल्ड कॉफी उन उन लोगों के लिए एक बेहतरीन ऑप्शन है, जो गर्मी में कॉफी के शौकिन है, या जिन्हें चॉकलेट ज्यादा पसंद है। यही नहीं इसमे आइसक्रीम होने के कारण आइसक्रीम लवर्स को भी यह खूब पसंद आती है। 

कॉफी, चॉकलेट और आइसक्रीम के मिश्रण से बना यह ठंडा पेय (Cold Beverage) लोगों को बहुत ही पसंद आता है। दूध एवं क्रीम का उपयोग करने के कारण यह स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक होता है।

बच्चे अधिकतर दूध पीने में आनाकानी करते है, यदि आपका बच्चा भी ऐसा करता है, तो आप इस तरीके से कोल्ड कॉफी बनाकर उसे पिला सकते है। चॉकलेट और आइसक्रीम के कारण यह बच्चों को बेहद पसंद आता है।

इसके अलावा यदि आपको गर्मियों में कुछ ठंडा पीने का मन करे तो यह एक बेहद ही अच्छा ऑप्शन है, जो आपको एनर्जी और ताजगी दोनों देगा। इसे बनाने में भी बहुत ही कम समय लगता है, तो जब आपके पास समय की कमी हो आप इसे बना सकते हैं।

How to Make Cold Coffee at Home in Hindi ( कोल्ड कॉफ़ी कैसे बनाते हैं )

यह बेहद ही आसानी से बन जाता है, तो चलिए देखते है, कि कोल्ड कॉफी विथ आईसकक्रीम केसे बनाते है।
कोल्ड कॉफी बनाने के लिए आवश्यक सामग्री  (Ingredients for Cold Coffee Recipe in Hindi)
  • गरम पानी - 4 छोटे चम्मच
  • चीनी- 4 छोटे चम्मच
  • इन्सटेन्ट कॉफी पाउडर- 2 छोटा चम्मच 
  • दूध- 500 मि ली (2 कप)
  • क्रीम - 2 छोटे चम्मच (ऑप्शनल) 
  • बर्फ के टुकड़े- 3-4 
  • वनीला आइसक्रीम- 3-4 स्कूप

Step by Step Cold Coffee Recipe in Hindi

1. कोल्ड कॉफी बनाने के लिए सबसे पहले एक जार लें और उसमें कॉफी पाउडर और गरम पानी डालकर कुछ सैकण्ड़ के लिए ब्लेण्ड करें।

2. अब एक जार में दूध और क्रीम (अगर आप फुल क्रीम दूध ले रहे हैं, तो आपको अलग से क्रीम लेने की जरूरत नहीं है) दोनों को डालकर अच्छी तरह से ब्लेड करे। अब इस मिश्रण को वापस तब तक ब्लेण्ड करे, जब तक कि यह अच्छे से झाग ना बना दे।

3. जब अच्छी तरह से झाग बन जाए तो इस मिश्रण में चीनी, आधी आइस क्रीम और बर्फ के टुकड़े डाले और उसे फिर से अच्छी तरह से ब्लेण्ड करें।

तो इस तरह तैयार है, आपकी कोल्ड कॉफी तैयार है उसे मग या गिलास में निकाले। इसे मग में ऊपर से इस तरह डाले की गिलास में बहुत सारे झाग बन जाये।

अब इसमे बची हुई आइस क्रीम डालें और फिर ऊपर से चॉकलेट पाउडर या चॉकलेट सॉस की मदद से सजा दे इससे वो देखने में भी आकर्षित लगेगी।

इस तरह तैयार है, आपकी ठंडी ठंडी कोल्ड कॉफी तैयार है, इससे पहले कि यह गर्म हो इसे सर्व करें, और स्वादिष्ट कोल्ड कॉफी का मजा लें।

Also Read:
Chilli Paneer Kaise Banaye

कोल्ड कॉफ़ी बनाने की विधि से संबंधित महत्वपूर्ण सुझाव

  1. यदि आप फुल फैट क्रीम दूध का उपयोग करते हैं, तो आपको कॉफी में अलग से क्रीम डालने की आवश्यकता नहीं हैं।
  2. ध्यान रखे कि कॉफी को अच्छी तरह से ब्लेण्ड करें ताकि वह स्मूथ बने, और काफी सारे झाग भी आ जाए। 
  3. जब आप इसे गिलास या मग में निकले तो चॉकलेट सॉस, चॉकलेट सिरप, कॉफी सिरप आदि की सहायता से इन्हें सजा भी सकते हैं।
  4. यदि आप चाहें तो कॉफी गिलास में निकालने के बाद थोड़ा सा कॉफी पाउडर ले और बारीक छलनी की सहायता से झाग के ऊपर उसकी ड़स्टिग करे सकते हैं।
  5. यदि आप चाहें तो बिना आइसक्रीम के भी कोल्ड कॉफी बना सकते हैं, Cold Coffee Banane Ki Vidhi यही रहेगी बस हम इसमे Icecream का उपयोग नहीं करेंगे। आप इसमे वनिला फ्लेवर चाहते हैं, तो वनिला आइसक्रीम की जगह वनिला एसेंस की 2 बूँद मिला सकते हैं।
Also Read:
Mango Ice Cream Recipe

Conclusion

दोस्तों कोल्ड कॉफ़ी बनाने की विधि बहुत ही आसान है। मुझे उम्मीद है की आज आपको पता चल गया होगा  कि बाजार जैसी Cold Coffee Kaise Banti Hai. आपको Cold Coffee Recipe in Hindi का हमारा यह लेख कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

अगर आपको नयी - नयी डिशेज़ बनाने, टेक्नोलॉजी, इंटरनेट, पैसा कमाने, बिज़नेस, और हमारी डेली लाइफ से जुडी जानकारी हिंदी में पढ़ने का शौक है तो आप हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब कर सकते हैं।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां