Email कैसे भेजते हैं | कंप्यूटर और मोबाइल से ईमेल भेजना सीखें

नमस्ते! दोस्तों आज के आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि ईमेल कैसे भेजते है। इसके साथ ही इस आर्टिकल में हम आपको यह भी बताएंगे, कि ईमेल केसे चेक करें तो इसके लिए हम पहले यह जान लेते हैं, कि ईमेल क्या होता है।

वो लोग जो Electronic Devices का उपयोग करते हुए आपस में Messages (“Mail“) का आदान-प्रदान करते है, उसे Email करना कहा जाता है। जेसा कि हम सब जानते हैं, कि आज का समय टेक्नोलॉजी का समय है। हर जगह चाहे कोई भी फिल्ड हो सभी जगह टेक्नोलॉजी का उपयोग किया जाता है।

जहां हम पहले कुछ भी सूचना भेजने के लिए चिट्ठी  का उपयोग करते थे। जिसमें की कई दिन लग जाते थे। उसकी जगह आज ईमेल का उपयोग करा जाता है। इससे समय की भी बचत होती है। जो लोग जानते हैं की Email kaise bhejte hain वो इसका अच्छे से उपयोग कर रहे हैं।

इसके साथ ही इसके अन्य लाभ भी है, जेसे कि इसमे हम कोई भी डॉक्युमेंट् या फोटो और वीडियो भी एड करके सेंड कर सकते हैं।

यही नहीं बल्कि Web Page Design की तरह के Layout में भी Email Send किया जा सकता है। आजकल अगर हम कहीं जॉब के लिए इंटरव्यू देने के लिए भी तो वहां हमसे सारे डॉक्युमेंट्स ईमेल करने के बारे में बोला जाता है, तो हमको इस बात का पता होना चाहिए कि ईमेल कैसे भेजते हैं।

अगर आप जानना चाहते हैं कि Email kaise bheje तो यह जानने के लिए आपको इस आर्टिकल को पूरा ध्यान से पढ़ना पड़ेगा। हम ईमेल मोबाइल और कंम्प्युटर या दोनों से सेंड कर सकते हैं।


Email Kaise Bhejte Hain Complete Guide


email kaise bhejte hain
E-mail kaise bhejte hain


Google Gmail, Yahoo Mail, Outlook और Rediffmail इनके अलावा और भी बहुत सारे Email Service Websites हैं।  इन सबमें से  Top पर Google का Gmail आता है।

यदि आपके पास Android Smartphone है, तो उसमें यह पहले से ही Preinstalled यानि पहले से ही Install करके आता है।

Email send करने के लिए कुछ चीजें होनी अत्यंत आवश्यक है, जेसे की: 

  • फोन, कंम्प्युटर या लैपटॉप होना आवश्यक है।
  • इसके अलावा एक Email Id जो कि Email send करने वाले और जिसको Mail सेंड करना है, दोनों के पास होनी चाहिए । जिसके Email Address के द्वारा आप किसी को Email भेज सकते है या कोई आपको ईमेल भेज सकता है। 
  • इन्टरनेट कनेक्शन, m यदि आपके मोबाइल या कंम्प्युटर में नेट नहीं चल रहा है, तो आप Email send नहीं कर सकते है।


तो यह वो जरूरी चीजें हैं, जो कि ईमेल भेजने के लिए आवश्यक होती है। तो चलिए अब देखते हैं, कि ईमेल केसे भेजा जाता है ( Email Kaise Bheja Jata Hain In Hindi) (Email Kaise Send Karte Hain) या यू कहें कि( Email Kaise Likha Jata Hai In Hindi).

जैसा कि हमने आपको पहले बताया है, कि हम mail मोबाइल से भी सेंड कर सकते हैं, और कंम्प्युटर से भी सेंड कर सकते हैं, और दोनों का ही तरीका अलग - अलग है।

इस आर्टिकल में हम आपको दोनों ही तरीकों से ईमेल भेजना सिखाएँगे। मोबाइल से ईमेल कैसे भेजते हैं, और कम्प्यूटर से ईमेल कैसे भेजते हैं।


मोबाइल से ई-मेल कैसे भेजते हैं (Mobile Se Email Kaise Bheje)

Step - 1.  Email Id log in / sign in करना -
 सबसे पहले अपने मोबाइल में Gmail App Open करे और अपने Email और Password से Sign In / log in करे।

Step - 2. अब Last में नीचे की Side आपको एक + का Icon दिख रहा होगा उस पर Click करे।


email kaise bhejte hai in hindi


Step - 3. अब आप Mail में जो लिखना चाहते है, उसे लिखे, अब आपको यहाँ Email भेजने के लिए कुछ बॉक्स दिखाई देंगे।

email kaise bheje


ईमेल भेजने के लिए किस बॉक्स में आपको क्या लिखना है, इसके लिए हमने यहाँ पर कुछ महत्वपूर्ण बिंदु बताये हैं।

  1. From - इसमें आपको Mail ID डालने की जरूरत नहीं है वहां पर आपकी Mail ID पहले से ही लिखी रहती है। इसमें वह Id या Address आता हैं, जिससे कि आप Mail Send करना चाहते हैं। 
  2. To - इस Option में आप जिस व्यक्ति को Mail भेजना है उसका Email Id Address आएगा, यहाँ उसकी Email ID लिखे। 
  3. Subject - यहाँ पर आपको उस मैसेज को टाइप करना है, जो कि आप सामने वाले को देना चाहते हैं। 
  4. Compose email - इसमें आपको अपने Mail से जो भी सन्देश भेजना है वो लिखना है।
Step - 4.  अगर आप Email से फोटो भी भेजना चाहते हैं(Email Se Photo Kaise Bhenje) , तो इसके लिए ऊपर की तरफ दिख रहे Pin Icon पर Click करें , अब आपको दो ऑप्शन दिखेंगे, तो इनमें से पहले Attach File के ऑप्शन पर Click करें। जो भी फोटो send करना चाहते है, उसे select कर लें।

email bhejne ka tarika bataye


अगर जो फोटो आप सेंड करना चाहते हैं, वो google drive पर अपलोड हो , तो Insert From Drive के ऑप्शन पर क्लिक करें, और यहां से उसे सेलेक्ट करें।


Step - 5. अब आप सभी Detail अच्छे से चेक कर ले और सेंड के ऑप्शन पर क्लिक कर दे, फिर आपका Email Send हो जाएगा।

mail kaise bhejte hai


इस तरह से आप बड़ी ही आसानी से अपने मोबाइल से Email Send कर सकते हैं।

कंम्प्युटर या लेपटॉप से ईमेल कैसे भेजे (Computer/Laptop Se Email Kaise Bhejte Hain)

Step 1:
किसी को भी ईमेल भेजने के लिए सबसे पहले आपको जीमेल डॉटकॉम की वेबसाइट mail.google.com को ओपन करे उसके बाद आपको इसके अन्दर अपनी Google Account की ID और Password डालकर लॉग इन करें।

Step 2:
Log in करने के बाद तो आपको आपका ईमेल अकाउंट ओपन हो जाएगा। उसके बाद लेफ्ट हैण्ड साइड में आपको कंपोज़(Compose) का आप्शन दिखाई देगा। उस पर क्लिक करें।

computer se email kaise bhejte hain


Step 3:
कंपोज़ पर क्लिक करते ही आपको राईट साइड में न्यू मेसेज (New Message) का बॉक्स दिखाई देगा। उस पर क्लिक करते ही आपको  To, subject, cc, bcc जेसे कई सारे ऑप्शन देखने को मिलेंगे।

तो पहले आपको इन बॉक्स को भरना है, फिर लास्ट में नीचे दिख रहे सेंड (Send) के ऑप्शन पर क्लिक करना है, और आपका मेल सेंड हो जाएगा।

compose email me kya likhte hai


चलिये इन बॉक्स के बारे में विस्तार से जान लेते है, कि इन बॉक्स में क्या भरना है।

To - बॉक्स में सबसे पहले आपको टू (To) का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस बॉक्स में उस व्यक्ति की ईमेल आईडी (Email id) डालनी है, जिसे आप ईमेल भेजना चाहते है।

CC - To के सामने की तरफ आपको CC नाम का एक ऑप्शन दिखाई देगा। CC की फुल फॉर्म कार्बन कॉपी (carben copy) होती हैं। इसका उपयोग तब किया जाता है, जब हमे एक साथ दो व्यक्तियों को मेल भेजना होता है।

इस जगह उस दूसरे व्यक्ति की Email id का Address लिखा जाता है, जिसको आप यह मेल भेजना चाहते हैं। लेकिन इसका उपयोग आपको तब ही करना है, जब आपको 2 व्यक्तियों को Mail Send करना हो।

BCC - BCC को ब्लैक कार्बन कॉपी (black carben copy) कहा जाता है। यह ऑप्शन आपको CC के पास ही मिल जाएगा। इसका उपयोग करके हम एक बार में 2 से अधिक कितने ही लोगों को बड़ी आसानी से एकसाथ Mail send कर सकते हैं।

आप इसमें उन सभी लोगों की Email id डाल सकते हैं, जिनको की आप यह mail send करना चाहते हैं। यदि आपको सिर्फ दो व्यक्तियों को ही mail send करना है, तो आप cc का ही उपयोग करेंगे और इसे खाली ही छोड़ देंगे।

Subject - To के बाद नीचे की तरफ आपको अगला ऑप्शन सब्जेक्ट (subject) का दिखाई देगा। तो यहां आपको अपने ईमेल का जो सब्जेक्ट है, वो लिखना है, कि मेल किस बारे में है। आप चाहे तो इसे खाली भी छोड़ सकते है।

Center Box : subject के नीचे की ओर जो बड़ा box है उसे सेंटर बॉक्स कहते हैं, इस पर क्लिक करके आप यहां अपना मेसेज टाइप कर सकते है।

OTHER - अगर आपको कुछ डाक्यूमेंट्स जैसे ही फाइल, फोटो, वीडियोस इत्यादि भेजना है तो आपको Send Button के साइड में कुछ ऑप्शन्स दिखाई दे रहे होंगे, उस पर क्लिक कर के आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप से किसी भी तराह के फाइल को आसानी से ईमेल(Email) के दुवारा भेज सकते है, तो चलिए एक-एक करके इनका उपयोग करना सीखते है -

  1. Send के पास में एक A का ऑप्शन होगा, इस पर क्लिक करते ही आपको ओर भी कई नए ऑप्शनस दिखाई देंगे, जिनकी सहायता से आप शब्दों को बोल्ड (bold) करना, उनका font चेंज करना आदि काम कर सकते हैं।
  2. A के आगे आपको पिन  का एक साइन दिखाई देगा, इस पर क्लिक करते ही आप गैलरी में पंहुच जायेंगे अब आपको जो फोटो या वीडियो मेल करनी हो, उसे आप यहाँ से सेलेक्ट कर सकते हैं।
  3. अगला ऑप्शन गूगल ड्राइव का होता है, इसका उपयोग कर आप ड्राइव पर अपलोड फोटो या वीडियो को सेलेक्ट कर उन्हें मेल कर सकते हैं। इसके साथ ही केमरे का उपयोग कर आप हाथों-हाथ फोटो या वीडियो बनाकर भी मेल कर सकते हैं। 
Step 4:
जब आप अपना मेल पूरी तरह से लिख दें तो उसके बाद आप सेंड (Send) के ऑप्शन पर क्लिक करकेअपना ईमेल भेज सकते हैं। जेसे ही आप सेंड पर क्लिक करेंगे, आपका मेल सेंड हो जायेगा। इस तरह से आप बड़ी ही आसानी से कंम्प्युटर के द्वारा मेल भेज सकते हैं।

ईमेल केसे चेक करें

दोस्तों ईमेल कैसे भेजे यह तो हमें पता चल गया लेकिन यदि आप अपनी Email Id पर आए हुए मेल देखना चाहते हैं, तो ईमेल कंपोज़ के नीचे इनबॉक्स ( Inbox ) का एक ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें। अब यहाँ आपको आपके सारे नए और पुराने Mail दिख जाएंगे।

यह भी पढ़ें:
टेलीग्राम एप्प क्या है?

Conclusion

दोस्तों मुझे आशा है कि आज इस लेख को पढ़ने के बाद आपको पता चल गया होगा कि ईमेल कैसे भेजते हैं। इस आर्टिकल में मेने मोबाइल और कंप्यूटर दोनों से ईमेल कैसे भेजे यह सिखाया है। मुझे उम्मीद है कि आपको Email Kaise Bheje पर हमारा यह लेख पसंद आया होगा।

अगर आपको टेक्नोलॉजी से जुड़ी चीजें जानने का शौक है, और अगर आपको हिंदी में आर्टिकल पढ़ना अच्छा लगता है, तो आप हमारे इस ब्लॉग को सब्सक्राइब कर सकते हैं।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां