Jio Phone जियो फोन गर्म होता है तो क्या करें ?

Jio Phone garam hai

नमस्ते दोस्तों! अगर आप एक जियो फोन यूजर हैं, तो हो सकता है कि आपने कई बार अपने जिओ फोन गर्म होने की समस्या को नोटिस किया। फोन गर्म होने की इस समस्या का सामना हमें कई बार करना पड़ता है। आज इस लेख के माध्यम से में आपको कुछ हद तक इस समस्या से छुटकारा दिला दूंगा। आज में आपको बताऊंगा कि Jio Phone Garam Kyu Hota Hai और इसके क्या उपाय हैं।

फ़ोन गर्म होने वाकई में एक चिंतित होने वाला विषय है, और अगर आपके पास भी जियो फोन है और आप इस समस्या का हल जानना चाहते हैं तो आज हमारा यह लेख आपकी काफी हद तक मदद करने वाला है।

Jio Phone गरम हो तो क्या करें?

दोस्तों अगर आपका जियो फोन भी अक्सर गर्म होने लग जाता है तो इसके लिए आप नीचे दिए हुए उपाय आजमा सकते हैं।

जानिए जिओ फोन में इंस्टाग्राम चलाने का तरीका: जिओ फोन में इंस्टाग्राम कैसे चलाये – Step by Step पूरी जानकारी

बैटरी चेक करें

कई बार बैटरी में खराबी के चलते फ़ोन गर्म हो जाता है, तो जब भी आपका जियो फोन गरम हो तो सबसे पहले अपने जियो फोन की बैटरी को चेक करें। अगर आपको लगे कि आपके फोन में बैटरी को समस्या के कारण जियो फ़ोन गरम हो रहा है तो आप तुरंत अपने फोन की बैटरी बदलवा लें।

फ़ोन की मेमोरी को थोड़ा खाली रखें

फोन में मेमोरी खाली ना रहने और ओवरलोडिंग हो जाने के कारण भी कई बार जिओ फोन गर्म हो जाता है। अगर आप इस समस्या से बचना चाहते हैं तो अपने फोन की मेमोरी को फुल होने से बचाएं इसके लिए ध्यान रखें कि आप ज्यादा एप्प्स अपने फोन में इनस्टॉल ना करें।

वायरस से बचें

दोस्तों अगर आप अपने जियो फोन पर इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं, और नए-नए एप्प्स ओर गाने, अथवा किसी भी प्रकार की फाइल्स डाऊनलोड करते रहते हैं। ऐसे हो सकता है कि आपके जियो फोन में कभी वायरस आ जात है, और बैकग्राउंड में चलता रहता है। इस कारण से भी आपका जियो फ़ोन गर्म हो सकता है।

गाने और गेम्स एक साथ ना चलाएं

हम सभी को गेम्स खेलने का बहुत शौक है, कई लोग गेम खेलते समय गाने सुनना पसंद करते हैं, इसलिए वे गेम खेलते समय बैकग्राउंड में गाने भी चला कर रखते हैं। जिससे आपके फोन पर लोड पड़ता है, और ऐसी स्थिति में भी उसके गरम होने की संभावना होती है।

फोन चार्ज करते समय ना चलाएं

अगर आपके जियो फोन में समस्या है कि वो गर्म हो रहा है, तो ध्यान रखें उसका एक कारण यह भी हो सकता है। इसलिए अपने फोन को चार्ज पर लगाकर नहीं चलाएं।

बैकग्राउंड एप्प्स बन्द रखें

आपके जियो फोन में बहुत सारे फंक्शन हैं, जो कि कई बार बैकग्राउंड में ऑन ही रहते हैं । इससे बैटरी पर लोड पड़ता है, और फोन गरम होने के अलावा आपके फोन की बैटरी जल्दी खत्म होने की समस्या भी हो सकती है।
इसलिए ध्यान रखें कि जब जरूरत ना हों तो आपके जियो फोन में Wifi, Bluetooth, NFC, जैसे फंक्शन बन्द ही रहें ।

डुप्लीकेट चार्जर इस्तेमाल ना करें

अगर आप अपने जिओ फोन को चार्ज करने के लिए किसी लोकल अथवा डुप्लिकेट चार्जर का इस्तेमाल करते हैं तो इससे भी आपकी बैटरी पर असर पड़ता है, ओर बैटरी गरम होने की संभावना होती है।

अपने फ़ोन का लगातार यूज़ ना करें

फ़ोन को निरंतर इस्तेमाल करने के कारण भी कई बार जिओ फ़ोन गरम हो जाता है। इसलिए अपने फोन का लगातार इस्तेमाल करने से बचें।

दोस्तों अगर ऊपरोक्त में से कोई भी समस्या आपके जियो फोन में नहीं है तो हो सकता है कि कोई सॉफ्टवेयर की प्रॉब्लम हो। कई बार फ़ोन में कुछ सॉफ्टवेयर सही से काम नहीं करते इस कारण से भी यह समस्या हो सकती है।

जानिए जियो फोन में व्हाट्सएप्प चलाने के आसान तरीके के बारे में: Jio Phone me WhatsApp kaise chalaye | How to use WhatsApp on Jio Phone

जिओ फोन गर्म होने पर अन्तिम राय

दोस्तों मुझे आशा है कि जियो फोन गरम होने के बारे में हमारे इन सुझावों से आपको कुछ मदद मिलेगी। अगर आपके जिओ फोन में गरम होने की समस्या खत्म नहीं हो रही है तो बेहतर होगा कि आप उसे मैकेनिक को दिखा लें, क्योंकि ऐसी स्थिति में कई बार फोन फट भी जाता है। में आपको डरा नहीं रहा हूँ, बस स्थिति के लिए आगाह कर रहा हूँ।

आपको हमारा यह लेख केसा लगा हमें कमेंट करके अवश्य बताएं। अगर आपको हिंदी में नयी-नयी जानकारी पढ़ने का शौक है, तो आप हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब भी कर सकते हैं।

Share It

Jay Kanwar

Jay Kanwar is an professional blogger. She loves reading and learning new tech. She contributes most of the tech and informative articles on this blog.