Vestige क्या है ? पूरी जानकारी

Vestige kya hai

नमस्ते दोस्तों ! आज के इस आर्टिकल में हम आपको Vestige Company के बारे में बताएंगे। आज के इस आर्टिकल में हम आपको वेस्टिज से जुड़ी सारी महत्वपूर्ण जानकारी देंगे जैसे कि वेस्टिज क्या हैं,  वेस्टिज के अवार्ड्स और सर्टिफिकेट्स, वेस्टिज जॉइन करने के फायदे, वेस्टिज बिजनेस प्लान क्या हैं, वेस्टिज कैसे जॉइन करें, वेस्टिज से पेसे कैसे कमाये,  तो Vestige Kya Hai इस बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए इस आर्टिकल को ध्यान से पूरा पढ़ें।

आपने MLM मल्टी लेवल मॉर्केटिंग कंपनियों के बारे में तो सुना ही होगा, जो कि दावा करती है कि आप उनके साथ जुड़ के लाखों और करोड़ों रुपये कमा सकते हो। सही मायनों में कहें तो यह सही भी है लेकिन उसके लिए जरूरी है कि आप सही कंपनी के साथ जुड़े हुए हो, और अच्छे तरीके से कंपनी में काम कर रहे हों।

जैसा कि आपने आज के इस लेख का शीर्षक पढ़ा ही होगा कि वेस्टीज क्या है, आपको बता दें कि मार्केट में ढेरों MLM कंपनिया है, उन्हीं में से एक वेस्टीज भी है। यह एक ऐसी कंपनी हैं, जिसने कि अपने देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी बड़ी सफलता प्राप्त करी हैं।

वेस्टीज कंपनी क्या है, यह अच्छी कंपनी है या नहीं, आप इससे पैसे कैसे और कितने कमा सकते हैं, इसमें जॉइन कैसे हों, इन सही के बारे में आपको हम आज हिंदी मे जानकारी देंगे। अगर आप वेस्टीज क्या है के बारे में सबकुछ जानना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको आज हमारे इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा।

Vestige एक नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी हैं, तो वेस्टीज  के बारे में जानने से पहले हमें इसके बारे में थोड़ा जान लेना चाहिए, कि नेटवर्क मार्केटिंग होती क्या है। यह किस तरह की जाती है। वेसे आप इसके नाम से ही समझ गए होंगे कि नेटवर्क मार्केटिंग का मतलब मार्केट में नेटवर्क बनाकर काम करने से है।

इसमें एक चैन बनाकर काम किया जाता है। इसमें सभी लोग एक – दूसरे से जुड़े होते हैं, और एक – दूसरे  का सहयोग करते हुए काम करते हैं। यहाँ ना कोई मालिक होता हैं, ना कोई नौकर, सभी एक समान होते हैं। जिसका जितना ज्यादा नेटवर्क होता है, वह उतना ज्यादा लाभ कमाता हैं।

इस तरह से काम करने का तरीका नेटवर्क मार्केटिंग कहलाता हैं। अब आईये हम यह विस्तार में समझते हैं, कि Vestige क्या है हिंदी मे।

Vestige क्या है ? ( What is Vestige in Hindi )

Vestige Company का नाम विश्व की बड़ी MLM कंपनियों में आता हैं।  Vestige ISO 9001-2015 के अंतर्गत सर्टिफाइड कंपनी है, जिसकी शुरूआत गोतम बाली ने वर्ष 2004 में करी थी।  ISO 9001-2015 के अंतर्गत सर्टिफाइड होने का मतलब है की यह बिलकुल भी कानून के अंतर्गत निर्मित कंपनी हैं, और आप इस पर आराम से भरोसा कर सकते हैं।

यह एक डायरेक्ट सेलिंग कंपनी हैं, जो हेल्थ, वेलनेस, पर्सनल केयर, ग्रोसरी आदि प्रोडक्ट्स की सेलिंग करती हैं। Vestige एकमात्र ऐसी MLM company है, जो इंडिया के हर कोने में फैली हुई है। नेटवर्क मार्केटिंग के क्षेत्र में यह एक इतना बड़ा और स्ट्रॉन्ग नेटवर्क हैं, जो कि इंडिया के कोने – कोने में फेला हुआ हैं।

Vestige एकमात्र ऎसी कंपनी हैं, जिसके भारत के विभिन्न राज्यों में 650 कार्यालय और 3500 फ्रेंचाइजी हैं, इसका मुख्य कार्यालय दिल्ली में हैं।  यह एकमात्र ऎसी कंपनी हैं, जिससे कि 3000 से अधिक लोग महीने का एक लाख से अधिक कमाते हैं। यहाँ काम करने वाले कई लोगों ने लग्जरी कारें जैसे बीएमडब्ल्यू, ऑडी, मर्सिडीज, जगुआर आदि खरीदी हैं।

वेस्टिज एक बहुत ही सफल कंपनी हैं, जो कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी काम करती हैं। कई बार लोग यह सोचते हैं, कि जब यह इतनी ही सफल कंपनी हैं, और इसका इतना बड़ा नेटवर्क हैं, तो कभी भी Vestige का एड ना तो न्यूज पेपर, टीवी, बोर्डिंगस, मैग्जीनस या रेडियो पर ना तो देखा ना ही सुना, यही कारण है कि कई लोग नहीं जानते कि वेस्टीज क्या है।

इसका सबसे बड़ा कारण यह है, कि यह कंपनी अपने प्रचार पर बिल्कुल भी पैसा खर्च नहीं करती, बल्कि जो लोग इससे जुड़ते हैं, या इसमें काम करते हैं, वही इसका प्रचार करते हैं। सबसे बड़ी बात यह हैं, कि अगर आप इसमें काम करते हैं, तो यह कोई नोकरी नहीं हैं, जहाँ आपका कोई बॉस हो या जिसमें आप पर कोई दबाव हो। आप इसमें अपनी इच्छानुसार कार्य कर सकते हैं।

यही नहीं बल्कि यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म हैं, जहाँ महिलाएं या फिर विद्यार्थी भी काम कर सकते हैं, ऐसे कई महिलाएं और विद्यार्थी हैं, जिनने Vestige जॉइन करके सफलता हासिल करी हैं।  इसमें काम करने वाले लोगों के लिए डायरेक्ट  (Director) की पोस्ट होती  हैं, जब आप कंपनी द्वारा बताए गए कुछ टार्गेट कम्प्लीट कर लेते हैं, तो आपको यह पोस्ट मिल जाती हैं।

यह लोग अपने नेटवर्क बनाते हैं, और फिर खुद भी कंपनी का सामान खरीदते हैं, और दूसरों को भी खरीदने के लिए प्रेरित करते हैं। इस पर उन्हें कमिशन मिलता हैं, जो जितनी ज्यादा पर्चेजिंग करवाता हैं, उसे उतना ही ज्यादा कमिशन मिलता हैं। Vestige में Multi Categories के Products मिलते हैं, वो भी वाजिब दाम में जैसे

  • Health Care
  • Personal Care
  • Skin Care
  • Hair Care
  • Oral Care
  • Ayurveda
  • Health Supplements
  • Premium Skin Care
  • Men’s Grooming
  • Women Hygiene
  • Agri Products
  • Business Tools
  • Cosmetics
  • Grocery items
  • Water Purifier
  • Air Purifier Etc. 

ऐसे कई सारे प्रॉडक्ट्स कंपनी में उपलब्ध हैं, जिनको आप खुद भी खरीद सकते हैं, और दूसरों को भी खरीदने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। अब आपको समझ आ गया होगा, कि असल में Vestige Company Kya Hai, तो चलिए अब देखते हैं, कि वेस्टीज में इनकम कैसे आती है।

Vestige में पैसे कैसे आते हैं ?

Vestige me paise kaise aate hai

Vestige join करने के बाद आप इसके एक रजिस्टर्ड कंजूमर बन जाते हैं। अब आपको करना यह होता हैं, कि अभी तक आप जिस साधारण दुकान से सामान खरीदते थे, उसकी जगह आपको VESTIGE की FRANCHISE से अपने कंजूमर नंबर का उपयोग करके सामान खरीदना होता हैं। मतलब कि आपको अपनी दुकान बदलनी होती हैं।

इसी तरह Vestige Franchise से खरीददारी करके Points और कम दामों में कंपनी के प्रोडक्ट्स उपलब्ध होते हैं, तो आपको बस कंपनी के सामान की खरीददारी करना होती हैं, फिर आपको अपना नेटवर्क बनाना होता हैं, और उन्हें भी खरीदारी करने के लिए प्रेरित करना होता हैं।

इस तरह आप इसके जरिये खूब पैसा कमा सकते हैं। बस थोड़ी सी मेहनत, धैर्य, लगन और ईमानदारी से काम करने आवश्यकता होती हैं। इस तरह आप इससे धीरे – धीरे लाखों की कमाई भी कर सकते हैं।

Vestige के मार्केटिंग प्लान मे आप 7 तरह से आय प्राप्त कर सकते हैं। इसमें आपको कंपनी की ओर से कई तरह के Bonus और funds उपलब्ध कराये जाते हैं।

  1. Retail profit Bonus – 10-20%
  2. performance bonus – 5-20%
  3. Director bonus – 14%
  4. Leadership bonus – 15%
  5. Travel fund – 3%
  6. Car fund – 5%
  7. House fund – 3%

अब यदि आप Vestige join करना चाहते हैं, तो नीचे दी गई जानकारी को पढ़े।

क्या आप भी घर बैठे काम करके पैसे कमाना चाहते है, अगर हाँ तो यह जरूर पढ़े: Ghar Baithe Packing Ka Business

Vestige Join कैसे करें ?

जैसा कि हम आपको पहले बता चुके हैं, कि Vestige में Joining बिल्कुल फ्री हैं। चाहें आपके पास कोई डिग्री हो या ना हो, चाहें आपकी उम्र कितनी भी हो या फिर आप शारीरिक रूप से भी अक्षम हो तो भी आप इसमें जॉइन करके सफलता प्राप्त कर सकते हैं। अब अगर आप वेस्टीज जॉइन करना चाहते हैं, तो चलिए हम आपको बताते हैं, कि वेस्टीज कैसे जॉइन करें।

Vestige ज्वाइन करने के लिए सबसे पहले तो आपको एक Sponsor की जरूरत होती हैं, जो आपको इसमें Joining करा सकें। अगर आप Vestige चाहें तो कमेन्ट भी भी कर सकते हैं, या नीचे दिये गए नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।

इसके अलावा आप Vestige की अन्य ब्रांचेस पर जाकर संपर्क कर सकते हैं। इसमें जोइनिंग के लिए कोई पैसा नहीं लिया जाता। Application सबमिट करने में समस्या ना आये इसलिए आपको एक Form भरना होगा और साथ ही अपने आधार कार्ड की एक कॉपी देना आवश्यक है।

Vestige में Join होने के लिए आपको बस कुछ डिटेल्स और डॉक्युमेंट्स की आवश्यकता होती हैं जेसे कि आपका नाम, जन्मतिथि, पता, मोबाइल नंबर, Email Id और आधार कार्ड आदि। इस तरह आप Vestige में बड़ी आराम से जॉइन हो सकते हैं।

क्या आप जानते है,आप इन्टरनेट से पैसे भी कमा सकते है,अगर नहीं तो यह जरूर पढ़े: Internet से पैसे कैसे कमाए? 26 Internet से पैसे कमाने के तरीके

Vestige join करने के फायदे क्या हैं ?

1. Vestige से जुड़ने का एक सबसे बड़ा फायदा यह हैं, कि इसमें Join होने के लिए आपको कोई चार्ज नहीं देना पड़ता। इसकी Joining बिल्कुल Free हैं। तो अगर आप कोई ऐसा काम करना चाहते हैं, जिसमें आपको इन्वेस्टमेंट ना करना पड़े, तो आप इसे एक Business की तरह स्टार्ट कर सकते हैं।

2. Vestige एक ऐसा प्लेटफॉर्म हैं, जिसमें समय की कोई पाबंदी नहीं हैं। यहाँ आपको अपने हिसाब से काम करने की पूरी आजादी मिलती हैं, आप चाहें तो इसमें Full Time भी वर्क कर सकते हैं और यदि आपके पास टाइम ना हो या आप किसी ओर जगह काम करते हो, तो भी आप इसमें Part Time वर्क कर सकते हैं।

3. यह कोई जॉब नहीं हैं, इसमें आपके ऊपर कोई ना कोई बॉस होता हैं, ना काम करने का कोई दबाव आप अपनी मर्जी के अनुसार काम कर सकते हैं।

4. Vestige Join करके बस थोडी मेहनत और लगन से काम करके आप घर बैठे लाखो की कमाई कर सकते हैं।

5. Vestige से जुड़ने का एक सबसे बड़ा फायदा यह भी हैं, कि आपको इसे जॉइन करने के लिए किसी डिग्री की जरुरत नही पड़ती, यदि आपके पास कोई डिग्री नहीं हैं, या फिर आप अनपढ़ भी हैं, तो भी आप आराम से इसे जॉइन करके काम कर सकते हैं।

6. जेसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि Vestige एक Direct Selling कंपनी है। जो आपको अच्छी क्वालिटी के प्रोडक्ट्स मार्किट से सस्ते दामों पर उपलब्ध कराती है, जिन्हें यूज करने से आपका स्वस्थ भी अच्छा रहता है, और साथ में कमिशन भी प्राप्त होता हैं।

7. यह एक ऐसा बिजनस हैं, जिसमें कोई रिस्क नहीं होता ना ही कोई इन्वेस्टमेंट होता हैं।

 8. ISO 9001-2015 के अंतर्गत सर्टिफाइड होने के कारण हम Vestige पर पूरी तरह भरोसा कर सकते हैं।

9. Vestige के प्रोडक्ट्स FSSAI के द्वारा भी Verified हैं ।

10. Vestige में डायरेक्टर बनने के के बाद आपको हर महीने Fixed Salary दी जाती हैं।

11. आप चाहें कुछ भी काम करते हो, या आपकी कितनी भी उम्र हो आप Vestige join करके उसमें काम कर सकते हैं। कई विद्यार्थीयों ने तो छोटी सी उम्र में ही Vestige में काम करके अपने जीवन में सफलता प्राप्त कर ली हैं।

12. Vestige एक ऐसा प्लेटफॉर्म हैं, जो आपको सिर्फ वेतन ही नहीं देता बल्कि इसके अलावा हाउस फंड, कार फंड, डायरेक्शन बोनस, लीडरशिप ओवरराईडिंग बोनस, ट्रैवल फंड्स आदि भी उपलब्ध कराता हैं।

13. इसके अलावा यदि आप शारीरिक रूप से भी अक्षम हैं, तो भी आप इसमें कार्य करके औरों की तरह सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

14. यहाँ आपको लीड करने के लिए लीडर्स की टीम भी होती हैं। यदि आपको कोई काम करने में प्रॉब्लम आये तो आप उसने सलाह ले सकते हैं।

15. इसमें आपको कंपनी के द्वारा ट्रैवल फंड दिया जाता हैं, जिससे आपको देश – विदेश घूमने का भी अवसर मिलता हैं।

16. महिलाओं के लिए भी यह एक काफी अच्छा प्लेटफॉर्म हैं, जहाँ पार्ट टाइम या फुल टाइम काम करके वह सफलता प्राप्त कर सकती हैं।

यह सभी फायदे हैं, जो कि Vestige Join करने पर आपको मिलते हैं, बस जरूरत हैं , थोड़ी धैर्य, मेहनत व लगन से काम करने की।

क्या आप Affiliate Marketing के बारे में जानते है, अगर नहीं तो इसके बारे में जरूर जानें: Affiliate Marketing Complete Guide in Hindi

Vestige के बारे में अन्तिम राय

दोस्तों उम्मीद हैं, कि आपको Vestige Kya Hai पर हमारी पोस्ट पसंद आई होगी। अब आपको पता लग गया होगा, कि Vestige Business Kya Hai. साथ ही आपको यह भी पता लग गया होगा, कि वेस्टीज में इनकम कैसे आती है और आप कैसे इसमें काम कर सकते हैं।

अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आई हो, तो Comment करें और साथ ही अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें, ताकि वह भी इसका लाभ उठा सकें। यदि आपको इससे संबंधित कोई सवाल हो, तो आप Comment Box में Comment करके हमसे पूछ सकते हैं।

इसके साथ ही अगर आप हमारी वेबसाइट की Latest Post देखना चाहते हैं, तो हमें Subscribe करना ना भूलें, इससे आपको हमारी latest post की न्यू अपडेट मिलते रहेंगे।

Share It

Jay Kanwar

Jay Kanwar is an professional blogger. She loves reading and learning new tech. She contributes most of the tech and informative articles on this blog.