मोबाइल में Talkback क्या है ? ऑन ऑफ कैसे करें - Fly Hindi

नमस्ते! दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको मोबाइल के एक ऐसे फीचर के बारे में बताएंगे, जिसका नाम है - टॉक बैक (Talkback kya hai). मोबाइल के इस बेहतरीन फीचर के बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं।  वह लोग जिनकी आँखों की रोशनी कम है और एंड्राइड मोबाइल का इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं, वो लोग भी टॉकबैक की मदद से बड़ी आसानी से एंड्राइड मोबाइल का उपयोग कर सकते हैं।

जैसा कि हम सब जानते हैं, कि आज के समय में मोबाइल एक ऐसी चीज है, जो लगभग सभी उम्र के लोगों के पास होता है। यह हमारी जरुरत बन गया है।

मोबाइल की वजह से हम कई सारे काम बड़ी ही आसानी से कर लेते हैं फिर चाहे मिलो दूर किसी से बात करनी हो या कोई मैसेज देना हो यहीं नहीं बल्कि मोबाइल ओर भी कई काम आते हैं, चाहे बिल भरना हो या किसी को पेसे देने हो, टिकिट बुकिंग करानी हो या गेस बुक करना हो, बैंक से जुड़े सारे काम भी हम मोबाइल के जरिए कहीं से भी कर सकते हैं।

पढ़ना हो, खेलना हो या कुछ ऑर्डर करना हो या सर्च करना हो, यही नहीं बल्कि  कहीं जाना भी हो तो हम फोन की मदद से रास्ता भी देख सकते हैं, टैक्सी भी बुला सकते हैं, घर बेठे शॉपिंग करना हो या खाना मँगवाना हो मतलब कि हर छोटे से बड़े काम के लिए हम मोबाइल की मदद लेते हैं। यह हमारी जरुरत बन गया है।

अब जबकि हम में देखने की क्षमता है, तो हम बड़ी ही आसानी से किसी भी एंड्रॉयड मोबाईल का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन जिन लोगों में देखने की क्षमता नहीं या कम है, तो वो मोबाइल का इस्तेमाल केसे कर सकते हैं।

इस आर्टिकल में हम आपको टॉक बैक से जुड़ी सारी जानकारी देंगे, जेसे कि टॉक बैक क्या है (What is Talkback in Hindi), टॉक बैक क्या काम आता है (talkback kya kaam aata hai), टॉक बैक को ऑन / ऑफ केसे करें (Talkback Kaise Band Kare) आदि। तो टॉक बैक (talkback) नाम के इस बेहतरीन फीचर के बारे में पूरी जानकारी पाने के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़िये।


टॉक बैक क्या है (Talkback Option Kya Hai)


talk back kya hai
Talkback Kya Hai

टॉक बेक  (Talkback) एक बेहद ही शानदार फीचर है, जो कि सभी एंड्रॉयड मोबाईल में पाया जाता है। इसे गूगल टॉक बैक (Google Talk Back) के नाम से भी जाना जाता है।

इस फीचर को उन लोगों को केद्रित करके बनाया गया है, जो कि देख नहीं सकते या जिन्हे कम दिखता है। इस शानदार फीचर की मदद से वह लोग भी आसानी से किसी भी एंड्राइड मोबाइल का उपयोग कर सकते हैं। जेसे ही यूजर मोबाइल में टॉकबैक (Talkback) के ऑप्शन को ऑन (ON) करता है।

तो मोबाइल उसे उसके यूजर को बोलकर मोबाइल की स्थिति जेसे कि मोबाइल की बेटरी आदि के बारे में जानकारी देता है। इस ऑप्शन के ऑन होने पर जेसे ही आप किसी भी ऑप्शन पर टच करते हैं, तो मोबाइल बोलकर बताता है कि वह कोनसा ऑप्शन है, जिसे आपने टच करा था और साथ ही यह भी बताता है कि उस ऑप्शन पर डबल क्लिक करके उस ऑप्शन या ऐप को ओपन करा जा सकता है।

टॉक बैक को ऑन / ऑफ केसे करें (How to Turn off / Turn On Talkback Option in Android Phone)


टॉकबैक (talkback) को चालु (activate) करना 


 1  टॉक बैक (Talkback) ऑन करने के लिए सबसे पहले मोबाइल में सेटिंग्स को ओपन करें।

 2  फिर Accessibility के ऑप्शन पर क्लिक करें।


Talkback Band Kaie Kare



 3  मोबाइल की स्क्रीन को नीचे की ओर स्क्रोल करने पर आपको Talkback का एक ऑप्शन दिखाई देगा। उस पर क्लिक करके उसे ओपन करें।


Talkback Kya Hai



 4  फिर off के सामने दिख रहे बटन को स्विच करे इस तरह आपका Talkback का का फीचर ON हो जाएगा।


Talkback On Kaise Kare



Also Read:
फ़ोन में Flight Mode क्या है

टॉकबैक को बंद कैसे करें (Talkback Ko Deactivate Kese Karen )

आप दो तरीकों से टॉकबैक को Deactivate कर सकते हैं। यह दोनों ही तरीके नीचे बताए गए हैं।

Talkback Off/Deactivate करने का पहला तरीका वही है जेसा कि हमने इसे On/Activate करने के लिए अपनाया था।

 1  इसके लिए पहले फोन की सेटिंग्स को ओपन करें।
 2  फिर accessibility के ऑप्शन पर क्लिक करें
 3  Talkback को ओपन करें।
 4  फिर लास्ट में जो बटन ऑन (ON) है उसे स्विच करके ऑफ (off) कर दें।

Talkback Off/Deactivate बंद करने का दूसरा तरीका - यह बहुत ही आसान और सिम्पल है। इसके लिए आपको केवल अपने फोन के वॉल्यूम अप (Volume Up) और वॉल्यूम डाउन (Volume Down) के बटन को कुछ सेकंड के लिए एक साथ दबाना है।

Talkback kaise band kare


फिर आपको मोबाइल की स्क्रीन पर Suspend Talkback का एक ऑप्शन दिखाई देगा। उसमें नीचे की तरफ दिख रहें ओके (Ok) पर क्लिक करें और इस तरह से बड़ी ही आसानी से आप talkback के ऑप्शन को off/deactivate कर सकते हैं।


Also Read:Call Forward करना सीखें


Conclusion
इस तरीके से आप बड़ी ही आसानी से टॉकबैक फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। मुझे उम्मीद है की आपको समझ आ गया होगा की Talkback Kya Hai और आपको इसे चालू करना भी आ गया होगा।  इसके अलावा आज हमने यह भी सीखा की Talkback Kaise Band Kare. में आशा करता हूँ आपको यह लेख पसंद आया होगा। 

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां