मोबाइल में Talkback क्या है? ऑन ऑफ कैसे करें

  • Post author:
  • Post last modified:अगस्त 23, 2023
  • Post category:How To
  • Post comments:0 Comments
  • Reading time:5 mins read
Talkback kya hai

नमस्ते! दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको मोबाइल के एक ऐसे फीचर के बारे में बताएंगे, जिसके बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं। इस फीचर का नाम है – टॉक बैक क्या आप जानते हैं, Talkback Kya Hai

मोबाइल के इस बेहतरीन फीचर के बारे वह लोग जिनकी आँखों की रोशनी कम है और एंड्राइड मोबाइल का इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं, वो लोग भी टॉकबैक की मदद से बड़ी आसानी से एंड्राइड मोबाइल का उपयोग कर सकते हैं।

जैसा कि हम सब जानते हैं, कि आज के समय में मोबाइल एक ऐसी चीज है, जो लगभग सभी उम्र के लोगों के पास होता है। यह हमारी जरुरत बन गया है।

मोबाइल की वजह से हम कई सारे काम बड़ी ही आसानी से कर लेते हैं फिर चाहे मिलो दूर किसी से बात करनी हो या कोई मैसेज देना हो यहीं नहीं बल्कि मोबाइल ओर भी कई काम आते हैं, चाहे बिल भरना हो या किसी को पेसे देने हो, टिकिट बुकिंग करानी हो या गेस बुक करना हो, बैंक से जुड़े सारे काम भी हम मोबाइल के जरिए कहीं से भी कर सकते हैं।

पढ़ना हो, खेलना हो या कुछ ऑर्डर करना हो या सर्च करना हो, यही नहीं बल्कि  कहीं जाना भी हो तो हम फोन की मदद से रास्ता भी देख सकते हैं, टैक्सी भी बुला सकते हैं, घर बेठे शॉपिंग करना हो या खाना मँगवाना हो मतलब कि हर छोटे से बड़े काम के लिए हम मोबाइल की मदद लेते हैं। यह हमारी जरुरत बन गया है।

अब जबकि हम में देखने की क्षमता है, तो हम बड़ी ही आसानी से किसी भी एंड्रॉयड मोबाईल का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन जिन लोगों में देखने की क्षमता नहीं या कम है, तो वो मोबाइल का इस्तेमाल केसे कर सकते हैं।

इस आर्टिकल में हम आपको टॉक बैक से जुड़ी सारी जानकारी देंगे, जेसे कि टॉक बैक क्या है (What is Talkback in Hindi), टॉक बैक क्या काम आता है (talkback kya kaam aata hai), टॉक बैक को ऑन/ऑफ केसे करें (Talkback Kaise Band Kare) आदि। तो टॉक बैक (talkback) नाम के इस बेहतरीन फीचर के बारे में पूरी जानकारी पाने के लिए इस आर्टिकल Talkback in Hindi को पूरा पढ़िये।

टॉक बैक क्या है (What is Talkback in Hindi)

टॉक बेक (Talkback) एक बेहद ही शानदार फीचर है, जो कि सभी एंड्रॉयड मोबाईल में पाया जाता है। इसे गूगल टॉक बैक (Google Talk Back) के नाम से भी जाना जाता है।

इस फीचर को उन लोगों को केद्रित करके बनाया गया है, जो कि देख नहीं सकते या जिन्हे कम दिखता है। इस शानदार फीचर की मदद से वह लोग भी आसानी से किसी भी एंड्राइड मोबाइल का उपयोग कर सकते हैं। जेसे ही यूजर मोबाइल में टॉकबैक (Talkback) के ऑप्शन को ऑन (ON) करता है।

तो मोबाइल उसे उसके यूजर को बोलकर मोबाइल की स्थिति जेसे कि मोबाइल की बेटरी आदि के बारे में जानकारी देता है। इस ऑप्शन के ऑन होने पर जेसे ही आप किसी भी ऑप्शन पर टच करते हैं, तो मोबाइल बोलकर बताता है कि वह कोनसा ऑप्शन है, जिसे आपने टच करा था और साथ ही यह भी बताता है कि उस ऑप्शन पर डबल क्लिक करके उस ऑप्शन या एप्प को ओपन करा जा सकता है।

क्या आप जानते हैं, आप अपने मोबाइल में अपनी इच्छा से रिंगटोन सेट कर सकते है, अगर नहीं तो यह जरूर पढ़े: मोबाइल में रिंगटोन कैसे लगाएं? – 2023

टॉक बैक को ऑन/ऑफ कैसे करें (How to Turn off / Turn On Talkback Option in Android Phone)

यहाँ नीचे Talkback On और Talkback Off करने दोनों के बारे में बताया गया है। एक-एक करके हम इसके बारे में विस्तार से बताएंगे।

टॉकबैक (talkback) को चालु (activate) करना 

यहाँ हमने एक एंड्राइड फोन में टॉकबैक ऑन करने की प्रक्रिया को स्टेप बाय स्टेप बताया है। इसकी मदद से आप आसानी से अपने फोन में टॉकबैक की सेटिंग को ऑन कर सकते हैं। आइये अब जानते है, Talkback Activate Kaise Kare

1. टॉक बैक (Talkback) ऑन करने के लिए सबसे पहले मोबाइल में सेटिंग्स को ओपन करें।

2. फिर Accessibility के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Talkback Band Kaie Kare

3. मोबाइल की स्क्रीन को नीचे की ओर स्क्रोल करने पर आपको Talkback का एक ऑप्शन दिखाई देगा। उस पर क्लिक करके उसे ओपन करें।

Talkback Kya Hai

4. फिर off के सामने दिख रहे बटन को स्विच करे इस तरह आपका Talkback का का फीचर ON हो जाएगा।

Talkback On Kaise Kare

टॉकबैक को बंद कैसे करें (Talkback Ko Deactivate Kese Karen)

आप दो तरीकों से टॉकबैक को Deactivate कर सकते हैं। यह दोनों ही तरीके नीचे बताए गए हैं। यहाँ हमने एक एंड्राइड फोन में टॉकबैक ऑफ करने की प्रक्रिया को स्टेप बाय स्टेप बताया है। इसकी सहायता से आप आसानी से अपने फोन में टॉकबैक की सेटिंग को ऑफ कर सकते हैं। आइये अब जानते है, Talkback Deactivate Kaise Kare

क्या आप जानते हैं, फोन गरम क्यों होता है और ऐसी स्तिथि में क्या करें: फोन गरम क्यों होता है ? ऐसे करें उपाय

Talkback Off/Deactivate करने का पहला तरीका वही है जेसा कि हमने इसे On/Activate करने के लिए अपनाया था।

 1  इसके लिए पहले फोन की सेटिंग्स को ओपन करें।
 2  फिर accessibility के ऑप्शन पर क्लिक करें
 3  Talkback को ओपन करें।
 4  फिर लास्ट में जो बटन ऑन (ON) है उसे स्विच करके ऑफ (off) कर दें।

Talkback Off/Deactivate बंद करने का दूसरा तरीका – यह बहुत ही आसान और सिम्पल है। इसके लिए आपको केवल अपने फोन के वॉल्यूम अप (Volume Up) और वॉल्यूम डाउन (Volume Down) के बटन को कुछ सेकंड के लिए एक साथ दबाना है।

Talkback kaise band kare

फिर आपको मोबाइल की स्क्रीन पर Suspend Talkback का एक ऑप्शन दिखाई देगा। उसमें नीचे की तरफ दिख रहें ओके (Ok) पर क्लिक करें और इस तरह से बड़ी ही आसानी से आप talkback के ऑप्शन को off/deactivate कर सकते हैं।

क्या आप जानते हैं, Call Forward क्या होता है, अगर नहीं तो आपको इसके बारे में जरूर जानना चाहिए: Call Forward करना सीखें

Talkback के बारे में अन्तिम राय

इस तरीके से आप बड़ी ही आसानी से टॉकबैक फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। मुझे उम्मीद है की आपको समझ आ गया होगा की Talkback Kya Hai और आपको इसे चालू करना भी आ गया होगा।

इसके अलावा आज हमने यह भी सीखा की Talkback Kaise Band Kare. में आशा करता हूँ आपको यह लेख पसंद आया होगा।

FAQ: Talkback से जुड़े सवाल-जवाब

TalkBack क्या है?

टॉकबैक एक ऐसा फीचर है, जो मोबाइल यूजर को किसी भी ऑप्शन पर टच करने पर उन्हें मोबाइल की स्थिति और अन्य अभी महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में बोलकर जानकारी देता है।

क्या Talkback और Google Assistant एक ही फीचर है?

जी नहीं, Talkback और Google Assistant दोनों ही अलग-अलग फीचर है।

Share It

Jay Kanwar

Jay Kanwar is an professional blogger. She loves reading and learning new tech. She contributes most of the tech and informative articles on this blog.