Hindi Typing कैसे सीखें? पूरी जानकारी - Fly Hindi

क्या आप भी हिन्दी टाइपिंग सीखना चाहते हैं? अगर हाँ तो आप बिल्कुल सही जगह पर आये हैं। आज हिन्दी भाषा ने देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी अपनी पकड़ बनाई है। देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी लोग इसे जानने लगे हैं। कई लोगों ने इसे एक पेशे के रूप में अपनाया हैं और वह इससे अच्छी-खासी कमाई भी कर रहे हैं। आज इन्टरनेट पर कई ब्लॉक, आर्टिकल और वेबसाइट हिन्दी भाषा में बन रहे हैं।

आप अगर किसी न्यूज पेपर एजेंसी में काम करना चाहते हैं, जो कि हिन्दी में अपने पेपर प्रकाशित करती हो या किसी हिन्दी मैग्जीन की एजेंसी में काम करना चाहते हो या इसके अलावा यदि आप किसी सरकारी विभागों में नौकरी करना चाहते हैं, तो भी हिन्दी टाइपिंग सीखना आपके लिए काफी महत्वपूर्ण हैं।

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे की आप कम समय में अच्छी स्पीड में हिन्दी टाइपिंग कैसे सीखें। कई बार बहुत से कम्प्युटर यूजर्स के दिमाग में ऐसे सवाल भी आते हैं, कि क्या मैं कम्प्युटर पर सारे काम हिन्दी में कर सकता हूँ। तो हमारा जवाब है, हाँ बिल्कुल आप ऐसा कर सकते हैं।

जिस प्रकार आप computer पर English typing करते हैं, उसी तरह से और उसी गति से आप hindi typing भी कर सकते हैं और इसके लिए आपको कहीं अलग से hindi typing सीखने जाने की कोई जरूरत नहीं है। बल्कि आप घर पर ही अपने आप hindi typing सीख सकते हैं। बस जरूरत है, तो थोड़ी मेहनत, प्रैक्टिस और सीखने की लगन की। क्योंकि hindi typing English typing की अपेक्षा में थोड़ी कठिन होती है। लेकिन कहा जाता है ना, कि अगर सीखने की इच्छा-शक्ति हो, तो कोई चीज कठिन नहीं होती। इसी तरह अगर आप भी hindi typing सीखना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल ध्यानपूर्वक पूरा पढ़े।


कंप्युटर में हिन्दी टाइपिंग कैसे सीखें?

hindi typing kaise sikhe
Hindi Typing Kaise Sikhe

यहां हम आपको हिन्दी टाइपिंग सीखने के लिए दो तरीके बताएंगे। पहला तरीका है, हिन्दी टाइपिंग सॉफ्टवेयर का उपयोग कर और दूसरा तरीका है कम्प्युटर में फॉन्ट चेंज करके। 

तो आइये देखते है कि हिन्दी टाइपिंग सॉफ्टवेयर का उपयोग करके हम हिन्दी टाइपिंग केसे सीख सकते हैंHindi Typing सीखने के लिए इन्टरनेट पर कई सारे सॉफ्टवेयर उपलब्ध है, जिनका उपयोग कर आप हिन्दी टाइपिंग सीख सकते हैं। यहाँ हम आपको कुछ Hindi Typing Software बता रहे है, जिनका उपयोग करके आप हिन्दी टाइपिंग सीख सकते हैं।


1. Sonma Typing Expert

Sonma Typing Expert एक टाइपिंग लर्निंग सॉफ्टवेयर है। इस सॉफ्टवेयर के जरिए आप हिन्दी और इंग्लिश दोनों ही प्रकार की टाइपिंग सीख सकते हैं। यह सॉफ्टवेयर बिल्कुल फ्री है। इस सॉफ्टवेयर से टाइपिंग सीखने के लिए आपको सबसे पहले आपको इस सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करना होगा।

सबसे पहले गूगल पर जाकर Sonma Typing Expert सर्च कीजिये और फिर वहाँ से यह सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर लीजिए। जेसे ही सॉफ्टवेयर डाउनलोड हो जाए, तो उसे इंस्टॉल कर लीजिए। फिर बस सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करने के बाद इसे ओपन करना है।

सॉफ्टवेयर चालू करने पर आपको इंग्लिश और हिन्दी के दो ऑप्शन दिखाई देंगे और क्योंकि आपको हिन्दी टाइपिंग सीखनी है, तो आपको हिन्दी वाले विकल्प को चुनना होगा। अब आप इस सॉफ्टवेयर के जरिए हिन्दी टाइपिंग सीख सकते है।


2. Hindi Typing Tutor

यह भी एक फ्री टाइपिंग लर्निंग सॉफ्टवेयर है। इस सॉफ्टवेयर को भी आप गूगल से डाउनलोड कर सकते हैं। जेसे ही सॉफ्टवेयर डाउनलोड हो जाए तो आपको इसे अपने कम्प्युटर में इंस्टॉल करना होगा और फिर जेसे ही यह ओपन होगा तो इसमें आपको यूजर नेम और पासवर्ड डालना है और Let's start now पर क्लिक करना है।

क्लिक करने पर आपको यहाँ दो सेक्शन दिखाई देंगे टाइपिंग पाठ्यक्रम और टाइपिंग टेस्ट। क्योंकि हमें टाइपिंग सीखना है, तो हम टाइपिंग पाठ्यक्रम वाले सेक्शन को सेलेक्ट करेंगे। फिर यहां जो लेसन दिए हुए है, उनसे आप हिन्दी टाइपिंग सीख सकते है। इसके साथ ही आप समय-समय पर टाइपिंग टेस्ट वाले सेक्शन का चुनाव कर अपना टाइपिंग टेस्ट भी ले सकते है।

इनके अलावा India Typing, soni Typing tutor, Sara Typing tutor आदि कई सॉफ्टवेयर है, जिनकी सहायता से आप बड़ी ही आसानी से हिन्दी टाइपिंग सीख सकते है।


कंप्यूटर में फॉन्ट बदल कर हिंदी टाइपिंग सीखें (Learn Computer Hindi Typing)

अब हम बात करते हैं, दूसरे तरीके के बारे में कि फॉन्ट स्टाइल चेंज करके हिन्दी टाइपिंग कैसे सीख सकते है। हिन्दी सीखने के लिए सबसे पहले यह अवश्य है, कि आप अपने कम्प्यूटर में जो टाइप करे वह हिन्दी में टाइप हो। अगर आप यह चाहते है, कि आप कम्प्युटर में जो भी टाइप करें वो हिन्दी में टाइप हो, तो इसके लिए आपको अपने कम्प्युटर में अपने font को Hindi Font में चेंज करना होगा और ऐसा करने के लिए आपको पहले अपने कम्प्युटर में hindi font style इंस्टॉल करना होगा।

फिर Microsoft Word (MS Word) में इस फॉन्ट को चेंज करा जाता है। ऐसा करने के बाद फिर आप कम्प्युटर में जो भी टाइप करते है, वह हिन्दी भाषा में टाइप होता है। जो लोग हिन्दी सीखना चाहते हैं, उनको यहाँ थोड़ी सी कठिनाई होगी क्योंकि उन्हें यह पता नहीं होता कि कीबोर्ड में हिन्दी का कौनसा अक्षर कहाँ है। अगर आप हिन्दी टाइपिंग सीखना चाहते है, तो इसके लिए आपको यह ध्यान रखना होगा कि कौनसे इंग्लिश के वर्ड को टाइप करने पर हिन्दी का कौनसा अक्षर टाइप होगा।

इसके अलावा आप चाहें तो आप एक हिन्दी के कीबोर्ड का एक प्रिंट करवा कर भी अपनी कम्प्युटर टेबल पर लगा सकते हैं। जिससे आपको ज्यादा परेशानी नहीं होगी और आप उसमें यह देख सकते हैं कि कौनसा टैब टाइप करने से हिन्दी का कौनसा अक्षर टाइप होगा। धीरे-धीरे आपको यह याद हो जायेगा और फिर आप बिना चार्ट के भी बड़ी आसानी से हिन्दी में टाइप कर लेंगे। 

तो चलिए देखते है, कि यह फॉन्ट केसे चेंज करा जाता है।


कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग करने का तरीका (How to Type in Hindi in Computer)

अपने कम्प्युटर के इंग्लिश फॉन्ट को हिन्दी फॉन्ट में बदलने के लिए आपको पहले अपने कम्प्युटर में हिन्दी फॉन्ट स्टाइल इंस्टॉल करना पड़ेगा। हम यहाँ आपको कुछ पॉपुलर फॉन्ट स्टाइल के बारे में बता रहे है, जिन्हें आप यूज कर सकते है। 


Krutidev Font

हिन्दी टाइपिंग के लिए क्रुतिदेव फॉन्ट एक बेहद ही लोकप्रिय फॉन्ट है। कई राज्यों में क्रुतिदेव फॉन्ट सरकार के लिए एक मानक फॉन्ट है। क्रुतिदेव फॉन्ट हिन्दी ही नहीं बल्कि इसके अलावा अन्य भाषाओं जेसे कि संस्कृत, मराठी, नेपाली, देवनागरी आदि कई सारी भाषाओं में उपलब्ध है। हिन्दी भाषा में होने वाले अधिकतर टाइपिंग टेस्ट इसी फॉन्ट में लिए जाते है। फिर चाहें वह टेस्ट सरकारी परीक्षा के लिए हो अथवा गैरसरकारी के लिए।

इस फॉन्ट के जरिए आप बड़ी ही आसानी से अपने कम्प्युटर में हिन्दी टाइप कर सकते हैं। यह बिल्कुल फ्री है। इसमें आपको कई सारे फॉन्टस जेसे कि - Kruti Dev 010 Font, Kruti Dev 011 Font, Kruti Dev 040 bold Font आदि मिल जाते है, जिन्हें आप अपने हिसाब से यूज कर सकते है।

लेकिन क्योंकि आप सरल भाषा में हिन्दी की टाइपिंग करना चाहते है, तो मेरी सलाह में आपको Kruti Dev 010 Font डाउनलोड करना चाहिए। इसे डाउनलोड करने के लिए आपको नीचे बताए गए स्टेप्स फॉलो करने पड़ेंगे।


  • सबसे पहले ब्राउजर ओपन करें और सर्च बॉक्स में Kruti Dev 010 Font लिखकर सर्च पर क्लिक करें।
  • फिर इसे डाउनलोड करके इनस्टॉल कर लें।
  • अब अपने कम्प्युटर में Microsoft word ओपन करें और होम के सेक्शन में फॉन्ट स्टाइल की लिस्ट में से Kruti Dev 010 Font को select करें।


अब आप जो भी टाइप करेंगे वह हिन्दी में टाइप होगा जेसे कि आप अपने कीबोर्ड में a टाइप करते है, तो . टाइप होगा d टाइप करते है, तो क टाइप होगा। लेकिन जेसा की हम आपको पहले बता चूके है, कि वही लोग आसानी से इसका उपयोग कर सकते है, जिन्हें हिन्दी टाइपिंग आती हो।

तो अगर आप हिन्दी टाइपिंग सीखने की शुरुआत कर रहें है, तो जेसा कि हमने आपको पहले बताया आप चार्ट की सहायता ले सकते है। इससे आपको यह जानने में सहायता मिलेगी कि कौनसा हिन्दी का अक्षर कहाँ हैं? जेसे - जेसे आप प्रैक्टिस करेंगे, आपकी हिन्दी टाइपिंग उतनी ही अच्छी होती जाएगी।


Devlys Font

क्रुतिदेव फॉन्ट के अलावा डेविल्स फॉन्ट भी एक बेहद चर्चित फॉन्ट है। यह भी बिल्कुल फ्री है। यह फॉन्ट भी देवनागरी , नेपाली , संस्कृत और मराठी जेसी भाषाओं में भी उपलब्ध है। इस फॉन्ट में भी आपको कई प्रकार के फॉन्ट जेसे Devlys 010 hindi font, Devlys 010 hindi Bold, Devlys 010 hindi Bold Italic, Devlys 020, Devlys 030 आदि मिलते है, जिन्हें कि आप काम में ले सकते हैं।

पर क्योंकि आपको हिन्दी टाइपिंग सीखना है, तो मेरे हिसाब से आपको इसके लिए Devlys 010 hindi font डाउनलोड करना चाहिए। यह आपको हिन्दी टाइपिंग सीखने में बहुत मदद करेगा। तो इसके लिए आपको पहले अपने कम्प्युटर में Devlys 010 hindi font डाउनलोड करना होगा।

यह बिल्कुल वेसा ही है, जेसे कि क्रुतिदेव फॉन्ट। इसे आपको Microsoft word (MS Word) में उसी तरीके से इंस्टॉल करना है, जेसे कि हमने क्रुतिदेव फॉन्ट को करा था। आपको बस MS Word में home के सेक्शन में फॉन्ट स्टाइल पर क्लिक करके उस लिस्ट में से Devlys 010 hindi font को सेलेक्ट करना है। इस तरह इस फॉन्ट बदलकर आप बिना किसी सॉफ्टवेयर के हिंदी में टाइप करके हिन्दी टाइपिंग सीख सकते है।


हिंदी टाइपिंग सीखने के लिए सुझाव

यह तो बात थी हिन्दी टाइपिंग सीखने के तरीकों की पर हिन्दी टाइपिंग हो या इंग्लिश टाइपिंग केसी भी टाइपिंग सीखते समय कुछ खास बातों का ध्यान रखना होता है, तभी आप कम से कम समय में अच्छी स्पीड से टाइप करना सीख सकते है। यहाँ हिन्दी टाइपिंग सीखते समय ध्यान रखने योग्य बातें बताई गई है, जो आपको हिन्दी टाइपिंग सीखने में सहायक होगी। 


1. टाइपिंग सीखने के लिए एक महत्वपूर्ण चीज होती है, कीबोर्ड पर आपके हाथ की पाॅजिशन। आपको अपने हाथ बिल्कुल उसी तरह से कीबोर्ड पर रखने होंगे। जेसे कि इंग्लिश टाइपिंग करते समय रखे जाते हैं। अगर आप एक-एक अँगुली से टाइप करते हैं, तो यह बिल्कुल गलत तरीका है।

इस तरह से आप सिर्फ टाइपिंग सीख सकते हैं, पर आपकी स्पीड बिल्कुल स्लो रहेगी और साथ ही में गलतियाँ भी बहुत होगी। इसलिए टाइपिंग करते समय आपको इस बात का खास ध्यान रखना होगा कि आपके हाथ कीबोर्ड पर बिल्कुल पाॅजिशन में हो और टाइप करते समय सिर्फ आपकी अंगुलियाँ हिले हाथ नहीं।

यदि आप अपनी उंगलियों का उपयोग सही से करना सीख जाते हैं, तो यकीन मानिये आप जल्द ही हिन्दी टाइपिंग सीख जायेंगे। 


2. हिन्दी टाइपिंग सीखने के लिए आपको आत्मविश्वास रखने की जरूरत होगी कि आप भी हिन्दी टाइपिंग सीख सकते हैं। यदि आपको अपने आप पर भरोसा हो तो कठिन से कठिन काम भी काफी हद तक सरल बन जाता है। 


3. आत्मविश्वास के अलावा आपको इसकी प्रतिदिन प्रेक्टिस करने की अवश्यकता होगी। कम समय में अच्छी हिन्दी टाइपिंग सीखने के लिए आपको लगभग 1-2 घंटे रोजाना प्रेक्टिस करने की आवश्यकता होती है। नियमित रूप से तय समय पर प्रेक्टिस करने से आप जल्द ही हिन्दी टाइपिंग सीख जाएंगे।


4. आत्मविश्वास और मेहनत के अलावा तीसरी चीज है, जो बेहद ही महत्वपूर्ण है, वह है धैर्य। हिन्दी टाइपिंग सीखते समय आपको जल्दबाजी करने की जरूरत नहीं हैं। आप इसे सीखने में जितनी जल्दबाजी करेंगे उतनी ही अधिक गलतियाँ भी करेंगे। तो  जल्दबाजी ना करते हुए रोज बस तय समय पर प्रेक्टिस करें। आप जल्द ही हिन्दी टाइपिंग सीख जायेंगे।


5. Hindi typing सीखते समय इस बात का ध्यान रखें, कि शुरुआत में ही जब आप टाइपिंग स्टार्ट करें, तब ध्यान रखें कि आप कम से कम गलतियाँ करें। अगर शुरुआत से ही आप स्पीड को ध्यान में रखकर गलतियाँ करेंगे, तो बाद में यह गलतियाँ सुधारने में काफी समय लगेगा, जबकि अगर अपने कम गलतियाँ करते हुए टाइपिंग करी है, तो धीरे-धीरे आपकी स्पीड भी अच्छी हो जाएगी।

 

6. किसी भी चीज को सीखते समय सबसे पहले उसकी बेसिक बातें सीखी जाती है। इसी प्रकार हिन्दी टाइपिंग सीखते समय भी आपको सबसे पहले इसका बेसिक क्लीयर करना होगा। पहले आपको छोटे-छोटे अक्षर से शुरुआत करनी होगी।


7. बेसिक कम्प्लीट होने के बाद आपको पैराग्राफ टाइप करना होगा। शुरुआत में आप कोई भी छोटा और सरल सा पैराग्राफ ले सकते हैं। फिर धीरे-धीरे बड़े और कठिन शब्दों वाले पैराग्राफ की भी प्रेक्टिस करें।


8. टाइपिंग करते समय आपकी आखें कम्प्युटर की स्क्रीन पर और  हाथ कीबोर्ड पर होने चाहिए। शुरुआत में जरूर आपको स्क्रीन पर देखकर टाइप करने में जरूर दिक्कत होगी जब तक कि आपको यह याद नहीं हो जाता कि कीबोर्ड में कौनसा अक्षर कहाँ हैं।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां