Corona in india news update

12 jan. 2022 Omicron Live Updates in India 


दिनों-दिन भारत में ओमिक्रॉन के केस तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। ओमिक्रॉन भारत के 21 राज्यों को अपनी चपेट में ले चुका है। भारत में हजारों केस एक्टिव हो चुके है। यहाँ कोरोना की खबर (Corona News Update) बताई गयी है यह बेहद आवश्यक है ताकि आपको कोरोना और कोरोना के नए संस्करण ओमीक्रॉन (Corona New Variant Omicron) के बारें में जागरूकता रहे। समय-समय पर इस आर्टिकल को अपडेट किया जाता रहेगा ताकि आपको भारत में कोरोना की लाइव अपडेट (Corona Live Update In India) मिलती रहे। तो आइये जानते है भारत में कोरोना की नई खबर (Corona News In India) क्या है?

एक्टिव केस

महाराष्ट्र - 2,06,046

पश्चिम बंगाल - 1,02,236 

तमिलनाडु - 75,083

दिल्ली - 74,881

कर्नाटक - 73,260

उत्तर प्रदेश - 44,466

केरल - 44,441

गुजरात - 32,469

राजस्थान - 30,597

हरियाणा - 26,813 

विश्व में ओमीक्रॉन (Omicron In India)

एक महीने में पूरी दुनिया के 121 देशों से ओमिक्रॉन वेरिएंट के 3,30,000 से ज्यादा मामले सामने आए है जबकि कुल 59 मौतें दर्ज की गई है। WHO ने शुक्रवार को बताया कि स्पेन में पिछले 24 घंटों में  कोरोनोवायरस संक्रमण (Covid-19) के 1,61,688 नए मामले सामने आए है। दैनिक आंकड़ों के हिसाब से इस रिकॉर्ड में भारी वृद्धि देखी गई है।


कोरोना की मुख्य खबरें (Corona New Update)

  • पिछले 24 घण्टों में अलवर, अजमेर, जयपुर और नागौर सभी जगह 1-1 मौत। 
  • देश में लगातार बढ़ रहे है कोरोना के एक्टिव केस पहले नंबर पर महाराष्ट्र है जहां एक्टिव केस की संख्या 2 लाख के पार हो गई है। इस सूची में महाराष्ट्र के बाद पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, दिल्ली, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, केरल, गुजरात आते हैं। राजस्थान अभी 9वें नंबर पर आता है, वहीं दसवां नंबर हरियाणा का है।
  • राजस्थान के 33 में से 4 ऐसे जिले हैं, जो रेड जोन में आ रहे हैं इनमें जयपुर, जोधपुर, बीकानेर और भरतपुर शामिल है। संक्रमण की यही रफ्तार रही तो कोटा एक-दो दिन में इस सूची में शामिल हो जाएगा।
  • राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने करा कोरोना का सकारात्मक परीक्षण। एक दिन पहले ही उनके बेटे वैभव गहलोत भी पॉजिटिव पाये गए थे।
  • जयपुर बना कोरोना का हॉट स्पॉट संक्रमण दर 12% तक पहुंची। जयपुर पुलिस कमिश्नरेट ने करी आंशिक कर्फ्यू की घोषणा और वैशाली नगर, बनीपार्क, गलतागेट व विद्याधर नगर में घोषित किये पांच कंटेंटमेंट जोन।
  • राजस्थान के उदयपुर में पहली ओमाइक्रोन मौत दर्ज की पिछले सप्ताह हुई थी मरीज की मृत्यु। जीनोम अनुक्रमण में ओमाइक्रोन से संक्रमित पाया गया था 73 वर्षीय व्यक्ति और मरीज ने दो बार संक्रमण के लिए नकारात्मक परीक्षण किया था। 31 दिसंबर को उदयपुर के एक अस्पताल में मृत्यु हो गई।
  • बुधवार को झारखंड में 150 पुलिस कर्मियों के अधिकारी कोरोना पॉजिटिव होने की खबर सामने आई। इन पुलिस कर्मियों में महानिदेशक, अतिरिक्त महानिदेशक, महानिरीक्षक और पुलिस अधीक्षक रैंक के आईपीएस अधिकारी भी शामिल है। अकेले रांची के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के परिसर में ही कुल 35 कर्मी वायरस से पीड़ित होने की पुष्टि की गयी है। 
  • नोएडा में नाईट कर्फ्यू (Night curfew in Noida)
  • सक्रिय कोविड -19 मामलों का आंकड़ा 1000 पार करने के बाद नोएडा में कल 6 जनवरी से 14 जनवरी तक रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक रात का कर्फ्यू लगा दिया गया है। विवाह एवं अन्य कार्यक्रमों में केवल 100 लोगों तक की संख्या सीमित कर दी गई है। रेस्तरां और सिनेमा हॉल 50 प्रतिशत क्षमता पर काम करेंगे, जबकि जिम और स्विमिंग पूल बंद रहेंगे।
  • भाजपा सांसद मनोज तिवारी, दिल्ली के मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्री महेंद्र नाथ पांडे सहित कई नेताओं ने भी COVID19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया। 
  • Night Curfew in Punjab - पंजाब सरकार ने राज्य में रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक लगाया नाईट कर्फ्यू। आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी पर लगाये कड़े प्रतिबन्ध। जबकि बार, सिनेमा हॉल, मॉल, रेस्तरां और स्पा को 50 प्रतिशत क्षमता पर संचालन की अनुमति, बशर्ते कि कर्मचारियों का पूरी तरह से टीकाकरण हो। सभी शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे, जबकि ऑनलाइन कक्षाएं जारी रहेंगी।
  • हरियाणा सरकार ने नए साल के पहले दिन से "नो वैक्सीन, नो एंट्री" मिशन शुरू कर दिया है। इसका उद्देश्य अधिक लोगों को कोविड -19 के खिलाफ टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित करना है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने आदेश जारी किया है कि सार्वजनिक स्थानों पर बिना टीकाकरण वाले लोगों पर प्रतिबंध लगा दिया जाये। इसके अन्तर्गत अब बार, रेस्तरां, क्लब और शराब की दुकानों जैसे सार्वजनिक स्थानों पर बिना टीकाकरण वाले लोगों को अनुमति नहीं दी जाएगी।

भारत में कोरोना (Corona In India)

अब बड़ी तेजी से रफ़्तार पकड़ने लगा है। भारत में हजारों केस एक्टिव हो चुके है। भारत में 37,379 नए कोविड मामले दर्ज किए गए। भारत ने मंगलवार सुबह 9 बजे समाप्त 24 घंटों में 37,379 ताजा कोविड -19 मामले और 124 मौतें दर्ज कीं। 11,007 ठीक होने के साथ, देश में सक्रिय मामलों की संख्या 1,71,830 हो गई है।

भारत में ओमीक्रॉन (Omicron In India)

भारत में OMICORN अब बड़ी तेजी से रफ़्तार पकड़ने लगा है। एक्टिव केस के मामले में देश में 9वें नंबर पर शामिल है। एक्टिव केस 

ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलो को देखकर भारत सरकार सतर्क हो गई है और बढ़ते हुए खतरे को देख देश में पाबंदियां भी लगाना शुरू कर दी है। देशभर में कोरोना की बढ़ती दहशत को देख सरकार ने अब कोरोना को लेकर फिर मॉनिटिरिंग तेज कर दी है। 

कई राज्यों ने फिर से सख्त प्रतिबंध लगाने शुरू कर दिये है। कई राज्यों में नाइट कर्फ्यू भी लागु कर दिया गया है, लेकिन कोरोना प्रबंधन से जुड़े वरिष्ठ अधिकारियों का कहना है कि वर्तमान हालात में नाइट कर्फ्यू का कोई मतलब नहीं है, सरकार को नये साल और मकर संक्रांति जैसे अवसरों पर सख्ती करनी चाहिये और साथ ही कोरोना टेस्टिंग और वैक्सीनेशन की स्पीड बढ़ानी होगी।

यह भी पढ़े : Omicron क्या है? Corona का नया Variant पूरी जानकारी - Fly Hindi


राज्यों में नाइट कर्फ्यू 

भारत में कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ते केसों को देखकर कई राज्यों ने इसके खिलाफ सख्ती बढ़ा दी है। कई राज्यों की सरकारों ने नाइट कर्फ्यू का ऐलान कर दिया है ताकि कोरोना की इस बढ़ती रफ्तार को काम किया जा सके। दिल्ली सहित कर्नाटक, असम, उत्तरप्रदेश, हरियाणा, मध्यप्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र आदि राज्यों की सरकारों ने नाइट कर्फ्यू का आदेश जारी कर दिये है।


भारत में टीकाकरण (Vaccination In India)

देश में अब तक पिछले 24 घंटों में COVID-19 के 9,195 नए मामले दर्ज किए गए है जबकि कोरोना के नए संस्करण ओमीक्रॉन के अभी तक कुल 781 मामलों की पुष्टि की गयी है। मंगलवार को मिलने वाले 6,358 मामलों की तुलना में यह 44 प्रतिशत अधिक है। भारत में पिछले 24 घंटे में कोविड -19 के 9,195 नए मामले और 302 मौतें दर्ज की गयी है। सरकार कोरोना की बढ़ती गति को देखकर देश भर में टीकाकरण अभियान को लगातार तेज कर रही है भारत में अभी तक 1,43,15,35,641 लोगों को कोविड वैक्सीन की खुराक दी जा चुकी है। देश में रिकवरी दर वर्तमान में 98.40 प्रतिशत है, पिछले 24 घंटों में कम से कम 7,347 लोग ठीक हुए हैं। ठीक होने वालों की कुल संख्या 3,42,51,292 तक पँहुच गयी है।


बच्चों के लिए वैक्सीन (Corona Vaccination For Children)

देश में अब 15 सेन 18 साल के बच्चों को भी वैक्सीन (Corona Vaccination For Children) लगाई जायेगी। बच्‍चों को वैक्सीन लगाने का यह अभियान 3 जनवरी से शुरू होने जा रहा है, जबकि इसके लिए रजिस्‍ट्रेशन प्रक्रिया 1 जनवरी से शुरू हो जाएगी। कोविन एप (CoWin App) पर आप इसका रजिस्‍ट्रेशन कर सकते हैं। रजिस्‍ट्रेशन के लिए आयु प्रमाण पत्र के रूप में बच्चे का आधार कार्ड अथवा स्‍कूल आईडी कार्ड कोविन एप पर अपलोड करना होगा। यहाँ आप कोवैक्सिन (Covaxin) और जायडस कैडिला की वैक्‍सीन (Corona Vaccine) के बीच कोई एक वैक्‍सीन चुन सकते हैं।

ओडिशा स्कूल और जन शिक्षा मंत्री समीर रंजन दास ने बताया कि ओडिशा सरकार ने 3 जनवरी से कक्षा 1 से 5 तक के कुल 27,000 स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है। स्कूल सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक फिर से खुलेंगे। 15 वर्ष से अधिक आयु के छात्रों को सरकार के दिशानिर्देशों के तहत टीका लगाया जाएगा।


दिल्ली में कोरोना वायरस (Corona Cases in Delhi News)

राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस (Corona Virus in Delhi) के New Variant के मामले दस गुनी रफ्तार से बढ़ रहे हैं। खबरों के मुताबिक, महीने के शुरूआती समय की तुलना में वर्तमान में दिल्ली में Omicron के मामलों में 10 गुना तक बढ़ोतरी देखी गई है। देश की राजधानी में मंगलवार को कोरोना के 21,259 नए मरीज मिले और इसी के साथ Omicron Corona Virus संक्रमण दर 25.65 पर पहुँच गई है। साथ ही कोरोना वायरस के संक्रमण से 23 मरीजों की मौत हुई। पिछले तीन दिनों में 57 मरीजों की मौत हो चुकी है, वहीं पिछले 11 दिनों में यानी इस महीने में 93 लोगों की जान जा चुकी है। विशेषज्ञों का कहना है कि फरवरी में यह महामारी अपने चरम पर होगी।

दिल्ली में ओमीक्रॉन (Omicron In Delhi)

अभी तक दिल्ली में ओमीक्रॉन (Omicron In Delhi) के मामलों मेंमहाराष्ट्र के बाद दूसरे नम्बर पर है। यहाँ 100 में से 84 मामले ओमिक्रॉन के पाए गए है। 

दिल्ली में रात्रि कर्फ्यू (Night Curfew in Delhi) 

दिल्ली सरकार ने कोविड के बढ़ते खतरे को देख दिल्ली में रात्रि कर्फ्यू (Night Curfew in Delhi) लगाने की घोषणा कर दी है। इस रात्रि कर्फ्यू का समय (Delhi Night Curfew Timing) रात 11 बजे से तड़के 5 बजे तक रहेगा। कर्फ्यू के तहत आपातकालीन सेवा से जुड़े लोगों के अलावा अन्य सभी लोगों के बाहर निकलने पर प्रतिबंध रहेगा। 

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों को देखकर दिल्ली सरकार ने नाईट कर्फ्यू के बाद एक ओर सख्त कदम उठाते हुए दिल्ली मेट्रो में यात्री क्षमता घटा दी है। अब से दिल्ली मेट्रो के एक कोच में केवल 25 लोग ही सफर कर सकेंगे। पहले जहाँ एक मेट्रो में 2400 यात्री सफर किया करते थे अब से उस मेट्रो में केवल 200 यात्री ही सफर कर पाएंगे। किसी भी यात्री को खड़े होकर यात्रा करने की इजाजत नहीं होगी।


महाराष्ट्र में कोरोना का महातांडव (Corona Virus in Maharashtra)

डिप्टी सीएम अजीत पवार ने शनिवार को बताया कि महाराष्ट्र में कुल 10 मंत्रियों और 20 से अधिक विधायकों ने COVID19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है। महाराष्ट्र में सोमवार को कोरोना के 12,160 नए मामले सामने आए व 11 लोगों की मौत भी दर्ज की गई।

महाराष्ट्र में ओमीक्रॉन (Omicron In Maharashtra)

महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन के नए मामले सामने आए है अब यहां कोरोना के नए वेरिएंट के कुल मामलों की संख्या 568 हो गई है। देश में अभी तक ओमिक्रॉन के सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र से ही सामने आए है।

महाराष्ट्र में रात्रि कर्फ्यू (Night Curfew In Maharashtra)

महाराष्ट्र में रात्रि कर्फ्यू के साथ ही मुंबई में सार्वजनिक जगहों समुद्र तटों, खुले मैदानों, उद्यानों, पार्कों आदि पर जाने पर प्रतिबंध लगा दिया है। यह प्रतिबंध शाम 5 बजे से अगले दिन सुबह 5 बजे तक यह आदेश 15 जनवरी तक लागू रहेगा


राजस्थान में कोरोना विस्फोट 

आमिक्रॉन (Omicron) की तबाही के बीच राजस्थान में एक बार फिर से कोरोना का बड़ा विस्फोट हुआ। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत दूसरी बार कोरोना की चपेट में आ गए और उन्होंने सम्पर्क में आने वाले सभी लोगों से जाँच करवाने का निवेदन किया है। एक दिन पहले उनके बेटे वैभव गहलोत पॉजिटिव हो गए थे। 96 फीसदी रिकवरी रेट के साथ राजस्थान अब देश के उन 10 राज्यों की सूची में शामिल हो चुका है, जहां सबसे ज्यादा एक्टिव केस है। राज्य में जयपुर, जोधपुर के अलावा अब अलवर, उदयपुर , कोटा और बीकानेर में खतरा बहुत बढ़ने लगा है। इन जिलों में corona के सबसे ज्यादा केस एक्टिव है जहाँ जयपुर में अभी 14,006 केस एक्टिव है वही जोधपुर में 3,227, अलवर में 1,758, उदयपुर में 1,542, कोटा में 1,329 और बीकानेर में 1,157 केस एक्टिव है। 

मेडिकल हेल्थ डिपार्टमेंट की रिपोर्ट के अनुसार, आज राजस्थान में कोरोना के 2656 केस ताजा मामलों की पुष्टि की गयी है। इनमें से सबसे ज्यादा जयपुर से 1439, जोधपुर से 360, अलवर से 144 नए मामलें सामने आए है। जबकि अजमेर में 87, बीकानेर में 82, चित्तौड़गढ़ में 90, उदयपुर में 89, भरतपुर में 79 और कोटा में 58 केस मिले है। यह ऐसे जिले है जिनमें 50 से ज्यादा केस मिले है। इनके अलावा भीलवाड़ा में 34, गंगानगर में 32, सवाई माधोपुर में 29, बाड़मेर में 17, सिरोही में 15, डूंगरपुर में 12, नागौर में 12, सीकर में 12, प्रतापगढ़ में 11, टोंक में 11, बांसवाड़ा में 10, हनुमानगढ़ में 9, झालावाड़ में 8, बारां में 4, झुंझुनूं में 4, चूरू में 2, दौसा में 2, जैसलमेर में 2, धौलपुर और करौली में एक-एक केस मिले है। राज्य में आज 404 मरीज रिकवर हुए हैं, जिसमें 240 मरीज जयपुर के हैं।

मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा है कि इस बार कोरोना कम घातक होने के कारण फिलहाल सरकार का सख्ती का विचार बरतने का कोई विचार नहीं है। सरकार राजस्थान में लॉकडाउन-वीकेंड कर्फ्यू नहीं लगेगा बस लोग सावधानी बरतें। राजस्थान में अब तक 9 लाख 63,109 लोग इस संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इनमें से 9 लाख 46,874 लोग रिकवर हो चुके है जबकि 8967 लोगों की मौत हो चुकी है। 

जयपुर में कोरोना (corona update in jaipur)

पिछले 24 घंटों में कोरोना के सबसे ज्यादा 1439 केस राजस्थान के जिले जयपुर से सामने आये है। जयपुर कोरोना का हॉट स्पॉट बन चुका है। इसके चलते जयपुर में आंशिक कर्फ्यू लगा दिया गया है और वैशाली नगर, बनीपार्क, गलतागेट व विद्याधर नगर में पांच कंटेंटमेंट जोन घोषित कर दिए गए। जयपुर पुलिस कमिश्नरेट के नार्थ जिले में गलतागेट इलाके में प्लॉट नंबर ए-2 डी और प्लॉट नंबर बी-4, रघुनाथ कॉलोनी में कंटेंटमेंट बनाया है। विद्याधर नगर इलाके में सेक्टर 6 में प्लॉट संख्या 34 में कंटेंटमेंट जोन बनाया है। इसके अलावा वेस्ट जिले में वैशाली नगर में प्लॉट नंबर 56, अशोक वाटिका शिवराज निकेतन और बनीपार्क इलाके में प्लॉट नंबर जी 9 के सामने व दोनों तरफ के क्षेत्र को कंटेंटमेंट जोन घोषित किया गया है। इन सभी जगहों पर आंशिक कर्फ्यू लगा रहेगा।

राजस्थान में ओमीक्रॉन वायरस (Omicron Virus in Rajasthan)

हाल ही में राजस्थान में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron In Rajasthan) का भी विस्फोट हुआ। आज राजस्थान में मिले कोरोना के 414 केसों में से 53 केस ओमीक्रॉन बताये जा रहे है। राजस्थान सरकार सतर्कता बरतते हुए कोविड की टेस्टिंग और ट्रेसिंग बढ़ाने के निर्देश जारी कर दिये है। राजस्थान सरकार ने आमजनता को वैक्सीनेशन के लिए एक माह का वक्त दिया है और साथ ही यह चेतावनी भी दी है कि वैक्सीनेशन नहीं करवाने वालों के खिलाफ सरकार एक्शन भी लेगी।

 राजस्थान में रात्रि कर्फ्यू (Night Curfew in Rajasthan)

प्रदेश में अब बढ़ रहे कोरोना केस और New Omicron Variant के केस में भी इजाफा होने पर सरकार (Rajasthan Government) सख्त हो गई है. सरकार ने पूरे प्रदेश में एक बार फिर सख्ती करने का इरादा बना लिया है. राजस्थान में कोविड-19 (COVID-19) की वर्तमान स्थिति को लेकर हुई ओपन रिव्यू मीटिंग में सीएम गहलोत (CM Gehlot) ने प्रदेश में नाइट कर्फ्यू को सख्ती से लागु करने की बात कही है और जनता को वैक्सीनेशन के लिए एक माह का वक्त देने की बात कही है।


झारखंड में कोरोना की रफ्तार तेज (Omicron Virus in Jharkhand)

झारखंड में Corona की रफ्तार तेजी से बढ़ने लगी है। 27 दिसंबर को यहां ओमिक्रॉन की ग्रोथ रेट राष्ट्रीय औसत से भी ज़्यादा दर्ज की गयी। राष्ट्रीय ग्रोथ रेट का औसत 0.01 प्रतिशत रहा, जबकि झारखंड में यह औसत 0.02 प्रतिशत दर्ज किया गया था। 26 दिसम्बर को झारखंड में कोरोना संक्रमण के 138 नए मामले मिले। 26 दिसम्बर को झारखंड में कोरोना संक्रमण के 138 नए मामले मिले। 

कोरोना की दूसरी लहर के खत्म होने के बाद राज्य में पहली बार ऐसा हुआ है कि 1 दिन में सौ से ज्यादा संक्रमित मामले सामने आये हो। दिसंबर के पहले सप्ताह तक यहाँ सिर्फ 93 केस एक्टिव थे। 27 दिसम्बर को सबसे ज्यादा 63 नए संक्रमित मिलने के बाद राज्य में एक्टिव केस की संख्या बढ़कर 477 हो गयी है। 


केरल में कोरोना (Corona Virus in kerela)

केरल में पिछले दो दिनों से Omicron Virus के मामलों में कमी देखने को मिली है। ओमीक्रॉन के मामलों को लेकर सख्ती करते हुए नाईट कर्फ्यू लगा दिया है। 29 दिसम्बर को केरल में ओमीक्रॉन के सात नए मामले सामने आए।

केरल में ओमीक्रॉन (Omicron Virus in kerela)

29 दिसम्बर को केरल में ओमाइक्रोन के सात नए मामले सामने आए।


फरवरी में ढायेगा कोरोना अपना कहर

आशंका जताई जा रही है कि फरवरी में कोरोना के मामले पीक पर होंगे। सरकार को इसके लिए अभी से उपाय ढूंढ लेने चाहिये और साथ ही आम जनता को भी सतर्कता बरतनी चाहिए। भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचना चाहिए और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना चाहिए। यदि बीमारी के थोड़े भी लक्षण दिखे तो टेस्ट जरूर कराए और गंभीर समस्यां हो तो ही अस्पताल में भर्ती हो अन्यथा सामान्य सर्दी, जुकाम, खासी,सरदर्द या बुखार सम्बंधित समस्या हो तो घर पर रहकर ही इसका इलाज करे।


Conclusion

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने आपको भारत में कोरोना (corona in india) से सबंधित मुख्य खबरें बताई है ताकि आप इस महामारी के  प्रति जागरूक रह सकें। कोरोना और कोरोना के नए संस्करण ओमीक्रॉन की लाइव अपडेट जानने के लिए जुड़े रहे।




 



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ