LSI Keyword Kya Hai और इनका इस्तेमाल कैसे करें?

  • Post author:
  • Post category:blogger
  • Post comments:0 Comments
  • Reading time:12 mins read
You are currently viewing LSI Keyword Kya Hai और इनका इस्तेमाल कैसे करें?

अगर आप भी एक ब्लॉगर है तो आपने LSI Keywords का नाम तो अवश्य सुना होगा। क्या आप जानते है, LSI Keyword Kya Hai और इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है। गूगल सर्च इंजन को बेहतर बनाने और अपने यूजर एक्सपीरियन्स को बेहतर बनाने के लिए समय-समय पर इसमें नए-नए अपडेट करता रहता है। LSI Keyword इन्हीं में से एक है। यदि आप अपनी पोस्ट में LSI Keywords का इस्तेमाल करते है, तो यह आपके ब्लॉग की रैंकिंग में भी काफी अच्छा होता है। आज का आर्टिकल इसी पर आधारित है।

इस आर्टिकल में हमने आपको LSI Keywords से सम्बन्धित सभी महत्वपूर्ण जानकारी दी गई है, जैसे कि LSI Keyword क्या होता है, LSI Keyword की फुल फॉर्म, इन्हें यूज करने के फायदे आदि। साथ ही हमने यहाँ यह भी बताया है, कि LSI Keywords कैसे सर्च करे और इनका यूज कैसे करे? लेकिन इससे पहले कि हम LSI keywords के बारे में ओर जाने हमें पहले इसकी फुल फॉर्म जानना बेहद जरूरी है। तो आइये जानते है कि LSI Keyword क्या है?

LSI की फुल फॉर्म क्या है (Full Form of LSI in Hindi)

LSI की full form “Latent Semantic Indexing” keywords होती है। इसका हिन्दी अर्थ होता है की मुख्य कीवर्ड से समानता रखने वाले कीवर्ड्स।

LSI का पूरा नाम क्या है (LSI Full Form in Hindi)

LSI एलआई कीवर्ड का हिंदी में पूरा नाम “अव्यक्त शब्दार्थ सूचकांक” होता है।

LSI Keywords क्या है (What is LSI Keywords in Hindi)

LSI Keywords का उपयोग ब्लॉग की ranking बढ़ाने के लिए किया जाता है। यह कीवर्ड्स पोस्ट को SEO Friendly बनाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। LSI कीवर्ड्स Focus Keyword होते है जो सर्च इंजन्स यूजर्स द्वारा सर्च किए गए keywords को अधिक महत्व देते है। पहले सर्च इंजन्स केवल सटीक कीवर्ड्स को ही ज्यादा महत्व देते थे, इसी कारण उनके द्वारा दिखाए गए सर्च रिजल्ट्स उतने सही नहीं हो पाते थे, जितने होने चाहिए। लेकिन आजकल सर्च इंजन्स ना केवल Main Keyword पर बल्कि उससे Similar या Related Keywords की query भी और उसके meaning को भी खोजते है।

यह On Page SEO की एक टेक्निक है, जो सर्च इंजन्स के एल्गोरिथ्म गलत तरीकों से जैसे कि Keyword Stuffing करके अपने blog की ranking बढ़ाने वाले ब्लॉगर्स को आसानी से रोकता है। मान लीजिए अपने Car के बारे में सर्च करा तो इसके अलग-अलग टाइप के कई सारे रिजल्ट्स निकलकर आएंगे यह अलग-अलग तरह की Cars जैसे Convertible, Sports Car, Hatchback, Crossover, Sedan, SUV, Coupe आदि के बारे में हो सकते हैं या इसमें कुछ रिजल्ट्स Car toys से सम्बन्धित भी हो सकते हैं।

लेकिन अगर हम सर्च करते समय यहाँ हम LSI Keywords का यूज करे, जैसे कि Car से पहले या बाद में कोई ऐसा वर्ड ऐड कर दें जैसे कि कोई कम्पनी का नाम जिसकी कारें हो या किस तरह की कार के बारें में आप जानना चाहते हैं उसका नाम जैसे अगर आप Sports Cars के बारें में जानना चाहते हैं तो इस कीवर्ड का इस्तेमाल करें और अगर आपको cars toys से रिलेटेड कोई जानकारी चाहिए तो इस कीवर्ड का यूज करें। इससे Search Engines को भी क्रॉल करने में आसानी होती है और वह आपको सटीक results प्रदान करता है। यहाँ मुख्य कीवर्ड “Car” के साथ आने वाले अन्य वर्ड्स जैसे कोई कार बनाने वाली कमपनी का नाम या कार का टाइप जैसे Sports या कोई भी अन्य प्रकार या फिर अगर कोई खेलने वाली कार सर्च कर रहा होगा तो वह car के साथ toys वर्ड का उपयोग करेगा। इस तरह यह सभी वर्ड्स “LSI Keywords” कहलाते है।

LSI Keywords कैसे काम करता है?

आपने अक्सर देखा होगा कि जब भी आप किसी सर्च इंजन के सर्च बार में keyword type करते है, तो नीचे Suggestion में कई सारे keywords automatically दिखाई देते है या फिर जब आप किसी search engine पर कोई कीवर्ड सर्च करते है, तो उस main keyword के अलावा उससे related जो भी keywords होते हैं, वह सभी कीवर्ड भी एक तरह के LSI keywords ही होते है।

LSI Keywords कैसे सर्च करें?

दोस्तों, नीचे कुछ Tools के नाम बताए गए हैं, जिनका उपयोग करके आप अपने कंटेन्ट के लिए आसानी से LSI keywords सर्च कर सकते हैं।

  • LSI Graph (Most Popular)
  • Google Keyword Planner
  • SEMrush
  • Keyword Shitter
  • Soovle
  • Mondovo
  • KeywordTool.io
  • Keyword Kag

LSI Keyword का इस्तेमाल कैसे करें (How to Use LSI Keyword in Hindi)

LSI Keywords उपयोग करने के फायदे तो अनेक है, लेकिन यह तभी सम्भव है जब कंटेन्ट में इनका सही तरीके से यूज किया जाए। यदि आप कंटेन्ट में इनका सही तरीके से उपयोग नहीं करेंगे तो यह इतनी अच्छी तरह से काम नहीं करेगा। कंटेन्ट में LSI Keywords का सही तरह से उपयोग करना भी SEO का ही एक तरीका है, जो SERP की रैंकिंग में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसलिए यह अत्यन्त आवश्यक है, कि इनका सही जगह पर सही तरह से उपयोग किया जाए। LSI Keyword का इस्तेमाल करते समय निम्नलिखित बातों का खास ख्याल रखें।

  • कई ब्लॉगर अपने ब्लॉग का SEO करते समय अपने आर्टिकल में Focus Keyword का बार-बार इस्तेमाल कर लेते है, जो कि किसी ब्लॉग की रैंकिंग खराब कर सकता है। ऐसी स्थिति में किसी एक ही कीवर्ड का बार-बार इस्तेमाल न करके उससे सम्बन्धित कीवर्ड्स का इस्तेमाल करना चाहिए। ऐसा करने से आपकी रैंकिंग पर भी पॉजिटिव असर पड़ता है।
  • जहाँ तक सम्भव हो एक आर्टिकल में केवल 0.5 प्रतिशत बार ही फोकस कीवर्ड का उपयोग करें। बाकि अन्य बार LSI कीवर्ड का इस्तेमाल करें।
  • LSI Keywords का इस्तेमाल Subheading में, Image Tags में, FAQ Section के अलावा कंटेन्ट में कहीं भी जहाँ यह पढ़ने में सही लगे आदि जगह कर सकते है।
  • LSI कीवर्ड का उपयोग करते समय हमेशा Heading Tag (H2, H3, H4 आदि) का इस्तेमाल करे।

LSI Keywords के इस्तेमाल करने के फायदे

किसी भी कंटेन्ट में LSI Keywords का इस्तेमाल करने के कई सारे फायदे प्राप्त होते है, जो कि निम्नलिखित है।

Spam Free Content

LSI Keywords मुख्य कीवर्ड्स के relevant keywords होते हैं जो बिल्कुल genuine होते हैं। अगर आप अपने कंटेन्ट में main keyword के अलावा इस तरह के कीवर्ड्स का भी उपयोग करते हैं, तो यह आपको बिना किसी spam के अच्छी रैंकिंग दिलाता है और इस तरह आपके कंटेन्ट को स्पैम फ्री बनाता है। इसके साथ ही यह Keyword Stuffing से भी बचाता है।

Increase Visitors

LSI Keywords वही कीवर्ड्स होते हैं जिन्हें यूजर्स अधिक सर्च करते हैं या अधिक preference देते हैं और जब आप इनका उपयोग करते हैं तो आपका कंटेन्ट भी उस कीवर्ड पर रैंक करता है। अच्छी रैंकिंग होने से आपकी वेबसाइट पर visitors की संख्या में भी बढ़ोतरी होती है।

Low Bounce Rate

LSI keywords की सहायता से यूजर्स को सटीक रिजल्ट्स ढूंढ़ने में आसानी होती है और इस कारण वह वेब पेज पर टिके रहते हैं, जिससे वेबसाइट की bounce rate भी कम रहती है। इसे हम उदाहरण की सहायता से समझ सकते है। उदाहरण के लिए मान लीजिए एक ही कीवर्ड Apple पर दो आर्टिकल्स रैंक कर रहे हैं। इसमें से एक आर्टिकल एप्पल कंपनी के iphone से सम्बंधित है, जबकि दूसरा आर्टिकल एप्पल जो की एक फल से सम्बंधित है। अब अगर इन आर्टिकल्स में LSI keywords का यूज नहीं हुआ है, और कोई इस कीवर्ड पर सर्च करता है तो सर्च इंजन्स का इन दोनों आर्टिकल्स में अंतर बताना बेहद मुश्किल है।

लेकिन अगर इन आर्टिकल्स में LSI keywords उदाहरण के लिए फल वाले आर्टिकल के लिए apple fruit, apple test, apple color आदि का और एप्पल कम्पनी वाले रिजल्ट पर एप्पल का यूज किया गया है तो apple iphone, apple ipad, apple company जैसे LSI keywords का उपयोग कर सकते हैं। इन कीवर्ड्स की सहायता से सर्च इंजन आसानी से इन दोनों आर्टिकल्स में अंतर बता सकते है और यूजर्स भी सही वेब पेज पर जाता है। जैसे अगर कोई यूजर apple fruit के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहता है तो वह इससे रिलेटेड कीवर्ड देखकर पहचान जायेगा कि कौनसा आर्टिकल फ्रूट का है और कौनसा एप्पल कंपनी का है। इस तरह यह किसी भी वेबसाइट की बाउंस रेट कम करने में भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

Improve website Ranking

अगर आप किसी गलत तरीके का उपयोग करके अपनी वेबसाइट को रैंक कराते है, तो हो सकता है कि कुछ समय के लिए यह काम भी कर जाये और आपकी वेबसाइट सर्च इंजन पर भी अच्छी रैंक हो जाए। लेकिन एक समय बाद उसकी रैंकिंग गिर ही जायेगी और हो सकता है गलत तरीके से SEO करने से सर्च इंजन आपके कंटेन्ट को स्पैम समझकर उसकी रैंकिंग कम कर दे। लेकिन अगर आप अपने कंटेन्ट LSI keywords का यूज करते है, तो यह एक तरह का Organic SEO माना जाता है। जो कि सर्च इंजन्स पर वेबसाइट को अच्छी रैंक दिलाने में बेहद महत्वपूर्ण होता है।

User Friendly Content

LSI keywords का उपयोग करने से कंटेन्ट का एसईओ लेवल तो बढ़ता ही है, इसके साथ ही इस प्रकार के रिलेटिव कीवर्ड्स कंटेन्ट को User Friendly भी बनाते है। यदि कन्टेंट में LSI कीवर्ड्स का उपयोग किया जाता है, तो यूजर को रिलेटिव कीवर्ड्स का उपयोग कर कंटेन्ट सर्च करने आसानी होती है। इस प्रकार यह यूजर को एक बेहतरीन अनुभव प्रदान करते है।

Improve Blog Authority

LSI Keywords का यूज करने से आपके ब्लॉग की click-through rate भी अच्छी रहती है, जो कि आपके blog authority को भी बढ़ाती है। 

Increase Sales

LSI keywords का उपयोग करने से आपकी वेबसाइट को अच्छी रैंकिंग मिलती है और उस पर आपके अन्य competitors की तुलना में आपकी वेबसाइट पर अधिक ट्रैफिक आएगा। इस तरह यह आपकी sales को भी बढ़ाता है।

LSI Keywords और Long-Tail Keywords में क्या अन्तर है?

कई बारे नए ब्लॉगर्स LSI Keywords और Long-Tail Keywords में अन्तर नहीं कर पाते है और दोनों को एक समझ लेते है। लेकिन ऐसा नहीं है, यह दोनों ही बहुत अलग-अलग है, हालाकिं इनमें कुछ समानताएं पाई जाती है। लेकिन नीचे बताये गए बिन्दुओं के आधार पर आप इनमें आसानी से अन्तरकर सकते है।

  • LSI Keywords की फूल फॉर्म Latent Semantic Indexing होती है। इन्हें रिलेटिव कीवर्ड्स के नाम से भी जाना जाता है, जबकि Long-Tail Keywords लम्बे कीवर्ड्स होते है, जो किसी कंटेन्ट में इस्तेमाल किये जाते है।
  • Long-Tail Keywords Search रेट घटा देती है, जबकि LSI Keywords related keywords होते है जो कि Search scope को बढ़ा देती है।
  • सही तरीके से इस्तेमाल किये गए LSI Keywords SERP में पोस्ट रैंक कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जबकि Long-Tail Keywords का यूज करने से पोस्ट की रैंकिंग पर बुरा असर पड़ता है।
  • LSI Keywords का उपयोग करने से वेबसाइट पर आने वाले ऑर्गेनिक ट्रैफिक भी बढ़ जाता है, लेकिन Long-Tail Keywords के उपयोग से इसमें भारी गिरावट देखने को मिलती है।

इस तरह आप देख सकते है कि LSI Keywords और Long-Tail Keywords दोनों में बहुत ही ज्यादा अन्तर है।

FAQ: LSI Keywords से जुड़े सवाल-जवाब

LSI Keyword का पूरा नाम क्या है?

LSI Keyword का पूरा नाम “Latent Semantic Indexing” होता है।

LSI Keywords का उपयोग कहाँ-कहाँ किया जाता है?

LSI Keywords का उपयोग Subheading, Image Tags, FAQ Section आदि जगहों के अलावापोस्ट में हर उस जगह किया जा सकता है, जहाँ यह फिट बैठे।

Heading में LSI Keywords का इस्तेमाल कैसे करें?

Heading में LSI Keywords का इस्तेमाल करते समय Heading Tag (H2, H3, H4 आदि) का इस्तेमाल करें।

Conclusion

तो दोस्तों, उम्मीद है अब आपको यह समझ आ गया होगा कि LSI Keyword Kya Hai और LSI Keyword कैसे सर्च करें। यदि आप अपने कंटेन्ट में LSI Keywords का उपयोग करते है तो आप बड़ी आसानी से अपने कंटेन्ट का SEO कर सकते है और अपने ब्लॉग की रैंकिंग को बढ़ा सकते है। इस आर्टिकल में ही हमने आपको LSI Keyword किस तरह और कहाँ-कहाँ यूज करें यह भी बताया है, जो कि आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी साबित होगी। इसी तरह की नई-नई जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें। यह पोस्ट आपको कैसी लगी कमेन्ट करके जरूर बताए और साथ ही इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। यदि अपने मन में LSI Keyword से सम्बन्धित कोई सवाल हो, तो भी आप कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करके पूछ सकते है।

Share It

Leave a Reply