RBSE 12th Result 2024 Declared: जानें रिजल्ट पता करने का तरीका

  • Post author:
  • Post last modified:मई 20, 2024
  • Post category:Knowledge
RBSE 12th Result 2024

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) द्वारा 12वीं कक्षा का परिणाम 2024 घोषित कर दिया गया है। लाखों छात्र-छात्राएं इस परिणाम का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे, और अब उनकी प्रतीक्षा समाप्त हो गई है। बोर्ड ने आज 12:15 बजे रिजल्ट जारी कर दिया है।

बोर्ड हमेशा से केवल दो ही स्ट्रीम साइंस और कामर्स के रिजल्ट्स एक साथ जारी करता था। लेकिन इस बार बोर्ड ने इन्हीं के साथ ही आर्ट्स स्ट्रीम का रिजल्ट भी घोषित कर दिया है। यह पहली बार है, जब बोर्ड ने तीनों स्ट्रीम का रिजल्ट एक साथ घोषित किया है। इस लेख में, हम आपको बताएंगे कि आप किस प्रकार से अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं और परिणाम से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारियाँ।

RBSE 12th Result कैसे देखें

  • सबसे पहले राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) की आधिकारिक साइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाएं।
  • इसके बाद RBSE के 12वीं बोर्ड रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने एक टैब खुलेगा। जिसमें रोल नंबर, जन्म तिथि दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद “सबमिट” के बटन पर क्लिक करें।

इस तरह बड़ी आसानी से आप अपना रिजल्ट देख सकते हैं। RBSE 12वीं परिणाम 2024 के घोषित होने के बाद, छात्रों के सामने कई नए अवसर खुलेंगे। सही योजना और तैयारी से वह अपने भविष्य को संवार सकते हैं। सभी छात्रों को उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभकामनाएँ!

क्या बिना रोल नंबर के भी RBSE 12th का रिजल्ट देख सकता है?

जी हाँ, आप बिना रोल नंबर के भी किसी स्टूडेंट्स का रिजल्ट देख सकते हैं। हालाँकि इसके लिए आपको उस स्टूडेंट का और उसके माता-पिता का पूरा नाम पता होना आवश्यक है।

साइंस स्ट्रीम का टॉपर कौन है?

साइंस स्ट्रीम में अलवर की प्राची सोनी ने 100 प्रतिशत, बाड़मेर की तरूणा चौधरी ने 99.80 प्रतिशत और झुझुनूं की प्रांजल और उदयपुर की भूमिका राणावत ने भी 99 प्रतिशत अंक प्राप्त करके टॉप किया है।

Share It