Smartwatch क्या है? स्मार्टवॉच के प्रकार, फीचर्स और फायदे क्या हैं?

 आपने Smartwatch के बारे में कभी न कभी पढ़ा या सुना अवश्य होगा, लेकिन क्या आप इसके बारे में जानते हैं कि एक स्मार्ट वॉच कैसे काम करती है ओर इसके क्या फायदे हैं। अगर आपको Smartwatch Kya Hai? नहीं पता है और आप इसके बारे में अच्छे से समझना चाहते हैं तो यह लेख आप ही के लिए है। दोस्तों इस लेख के माध्यम से में आपको Smartwatch क्या होती है, इसके फीचर्स क्या है, और इसके उपयोग क्या हैं, सभी के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूँ।


Smartwatch क्या है? (What is Smartwatch in Hindi)

Smartwatch Kya Hai
What is Smartwatch in Hindi


"स्मार्ट वॉच" नाम से ही समझ में आता है कि यहां पर एक ऐसी घड़ी के बारे में बात हो रही है जो कि स्मार्ट है, लेकिन कैसे? चलिए जानते हैं।

दोस्तों Smart Watch का मतलब एक डिजिटल घड़ी से है जो कि नई टेक्नोलॉजी से बनी है, और यह Smart Watch समय दिखाने के अलावा आपके ओर भी कई काम आसान बनाती है। स्मार्टवॉच एक पोर्टेबल गैजेट की तरह होती है इसे आप अपनी कलाई पर पहन सकते हो। एक स्मार्टवॉच में आपको फोन के समान टच स्क्रीन मिलती है।

खास बात यह है कि स्मार्ट वॉच को आप अपने फोन से कनेक्ट कर सकते हो और इसके बाद आप अपने फोन के कुछ जरूरी टास्क स्मार्टवॉच पर भी कर सकते हो। स्मार्टवॉच में फ़ोन की तरह ही कुछ आवश्यक एप्पलीकेशन मिलती है जिनका आप इस्तेमाल कर सकते हैं।

एक स्मार्टवॉच में ब्लूटूथ, जीपीएस, हार्ट रेट मॉनिटर, एक्टिविटी ट्रैकर, और इसके अलावा और भी कई उपयोगी फीचर्स होते हैं।


स्मार्टवॉच के प्रकार क्या है? (Types of Smart Watches in Hindi)

दोस्तों स्मार्टवॉच क्या है यह तो आप जान गए लेकिन क्या आपको स्मार्टवॉच के प्रकार के बारे में पता है। जैसा कि आप जानते ही होंगे स्मार्टवॉच में कई तरह के एडवांस फीचर्स आते हैं । दोस्तों उन्हीं फीचर्स के आधार पर स्मार्टवॉच के कुछ पॉपुलर प्रकार हमने यहाँ बताये हैं। चलिए जानते हैं स्मार्टवॉच के प्रकार कोनसे हैं।


1. Classic Smartwatch

क्लासिक स्मार्टवॉच दिखने में बहुत ही अच्छे और सामान्य डिज़ाइन के साथ आती है। ये दिखने में पुरानी घड़ियों के समान ही होती है जिसमें बस कुछ मॉडर्न फीचर्स जोड़ दिए गए हों। इस प्रकार की स्मार्टवॉच सस्ती ओर किफायती आती है।


2. Standalone Smartwatches

इस तरह की स्मार्टवॉच को किसी स्मार्टफोन से कनेक्ट करने की कोई आवश्यकता नहीं रहती है क्योंकि यह खुद ही अपने सारे काम करने में सक्षम होती है।

Standalone Smartwatch में आप कॉल अथवा मैसेज करने के लिए सिम कॉर्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। कई Standalone Smartwatches फिटनेस ट्रैकिंग, हार्ट रेट मॉनिटरिंग, और GPS नेविगेशन जैसे सभी मॉडर्न फीचर्स के साथ आती है। इस तरह की स्मार्टवॉच की बैटरी लाइफ सामान्य तौर पर अधिक होती है।


3. Hybrid Smartwatch

Hybrid watches मॉडर्न फीचर्स और स्टाइलिश डिज़ाइन के साथ आती है। इस प्रकार की स्मार्टवॉच में आपको ब्लू टूथ कनेक्टिविटी का फीचर देखने को मिलता है जिससे आप इसे ब्लूटूथ डिवाइस से या फिर अपने फोन से कनेक्ट कर सकते हो।

इसमें आपकी फिटनेस एक्टिविटी को ट्रैक करने का फीचर भी होता है। कई हाइब्रिड स्मार्टवॉच गूगल असिस्टेंट को भी सपोर्ट करती है, जिनमें आप अपनी आवाज के जरिये अपनी वॉच को निर्देश दे सकते हैं।


4. Companion Smartwatch

यह smartwatches बहुत ही स्टाइलिश डिज़ाइन ओर मॉडर्न फीचर्स के साथ आती है। इस स्मार्टवॉच को आप अपने स्मार्ट फ़ोन से कनेक्ट कर सकते हो ओर सभी फ़ोन कॉल्स, मैसेज, और सूचनाएं अपनी स्मार्टवॉच से ही मैनेज कर सकते हो। Companion Smartwatches में फिटनेस ट्रैकिंग का फीचर भी होता है।

यह स्मार्टवॉच आपकी हार्ट बीट ओर आपने कितनी कैलोरी बर्न करी इसका माप करने में भी सक्षम होती है।


5. Fitness Smartwatches

यह स्मार्टवॉच आपके फिटनेस ट्रैकर की तरह काम करती है। यह आपकी गतिविधियों को ट्रैक करती है। इस स्मार्ट वॉच में आपके द्वारा तय की गई दूरी को मापने के फीचर होता है जिससे यह पता लगा सकती है कि आप कितने कदम चले।

फिटनेस स्मार्टवॉच में आप फिटनेस एप्प्स का उपयोग कर सकते हो। कई फिटनेस स्मार्टवॉच आपको सिम कार्ड इसतेमाल करने का ऑप्शन भी देती है। इनका इस्तेमाल करना बहुत ही आसान होता है और Exercise और Gym करने वालों के लिए तो यह काफी उपयोगी है।


Smartwatch की विशेषताएँ क्या है? (Smartwatch Features in Hindi)

दोस्तों एक स्मार्टवॉच केवल समय दिखाने के अलावा और भी कई तरह के कार्य करती है। स्मार्टवॉच में कई तरह के एडवांस फीचर्स होते हैं जो कि आपके बहुत काम आ सकते हैं।


1. Activity और Fitness Tracker

स्मार्टवॉच में ट्रैकर्स होते हैं जो आपकी एक्टिविटी ओर फिटनेस का पूरा ध्यान रखते हैं। यह फीचर उन लोगों के लिए बहुत ही उपयोगी है जो वर्कआउट करते हैं या फिर अक्सर अपना समय जिम में बिताते हैं। सामन्यतः सभी स्मार्टवॉच में कैलोरी ट्रैकर, हार्ट रेट मॉनिटर, पेडोमीटर जैसे फिटनेस फीचर्स होते हैं।

आपको शायद इस बात का ज्ञान हो कि कई लोग फिटनेस ट्रैक करने के लिए फिटनेस बैंड का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्मार्ट वॉच फिटनेस बैंड से कई बेहतर है। ऐसा इसलिए क्योंकि एक स्मार्ट वॉच फिटनेस ट्रैक करने के अलावा और भी कई काम करती है।


2. GPS System आपकी यात्रा का साथी

स्मार्ट वॉच में GPS ट्रैकर भी होता है जिसकी मदद से आप किसी लोकेशन को ट्रैक करके वहा तक पहुच सकते हो। यह फीचर्स अक्सर यात्रा करने वाले लोगों के लिए बहुत उपयोगी है। स्मार्ट वॉच में ही GPS ट्रैकर की सुविधा होने के कारण आपको अपने फोन को इस्तेमाल करने की आवश्यकता नहीं पड़ती और आप केवल अपनी कलाई पर बंधी इस छोटे से स्मार्ट वॉच से आसानी से किसी स्थान को खोज पाएंगे।


3. Bluetooth Connectivity

स्मार्ट वॉच में आपको ब्लूटूथ कनेक्टिविटी का फीचर भी मिलता है जिसकी मदद से आप अपने किसी भी ब्लूटूथ डिवाइस जैसे कि Bluetooth earphone, Bluetooth speakers से कनेक्ट कर सकते हो।


4. आपका मिनी स्मार्ट फ़ोन आपकी स्मार्टवॉच

दोस्तों अगर हम स्मार्टवॉच को मिनी स्मार्ट फ़ोन कहें तो यह बिल्कुल भी गलत नहीं होगा। एक स्मार्ट वॉच आपके स्मार्ट फ़ोन के कई काम करती है। स्मार्ट वॉच को ब्लूटूथ की मदद से अपने फोन से कनेक्ट करने के बाद आप अपने फोन के बेसिक टास्क स्मार्टवॉच से कर सकते हैं।

फोन को स्मार्टवॉच से कनेक्ट करने के बाद फ़ोन कॉल रिसीव या रिजेक्ट करना, नोटिफिकेशन देखना, मैसेजे, कांटेक्ट लिस्ट, ई मैल भेजना यह सभी आप अपने स्मार्ट वॉच से मैनेज कर सकते हैं।


5. Applications

Smart Watches में आपको एप्पलीकेशन यूज़ करने का भी फीचर मिलता है। Smart Watch में आप एप्लीकेशन का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। ये सभी स्मार्टवॉच ऍप्लिकेशन्स आपके काम को आसान बनाती है और बार-बार फ़ोन देखने के झंझट से छुटकारा दिलाती है।


6. SIM Card Support

दोस्तों कई स्मार्टवॉच में सिम कार्ड लगाने की सुविधा भी होती है। अगर आपके फ़ोन में सिम कार्ड है तो आप बिना अपना स्मार्ट फोन कनेक्ट करे अपनी स्मार्टवॉच से फ़ोन अथवा मैसेज कर सकते हैं।


7. WiFi Connectivity

अधिकतर स्मार्ट वॉच में Wifi कनेक्टिविटी का फीचर भी मिलता है। इसकी मदद से आप अपनी स्मार्ट वॉच में Internet पर ब्राउज़िंग कर सकते हैं।


8. Voice Record

स्मार्ट वॉच में आपको वॉइस रिकॉर्ड का फीचर भी मिलता है जिसकी मदद से आप आवाज़ को रिकॉर्ड कर सकते हैं। जब आपको जल्दी से कोई बात रिकॉर्ड करनी हो और आपके पास अपनी जेब से फोन निकालने का समय न हो तो ऐसी स्थिति में यह फीचर आपके काफी काम आ सकता है।


9. स्मार्टवॉच आपकी पर्सनल असिस्टेन्ट

दोस्तों स्मार्ट वॉच आपके पर्सनल असिस्टेन्ट का भी काम करती है। आप स्मार्टवॉच में रिमाइंडर सेट कर सकते हो फिर यह आपको समय समय पर आपके काम की याद दिलाती रहेगी।


स्मार्टवॉच के लाभ एवं फायदे क्या हैं?

स्मार्टवॉच एक बहुत ही उपयोगी गैजेट है जो कि कई तरह से आपके दैनिक जीवन में आपकी मदद करता है। नीचे हमने स्मार्टवॉच के कुछ फायदे बताये हैं।

  • स्मार्टवॉच में फिटनेस ट्रैकिंग और हार्ट रेट मॉनिटर करने का फीचर होता है जिससे आप अपनी सेहत का खयाल रख सकते हैं।
  • स्मार्टवॉच में आप रिमाइंडर सेट कर सकते हैं जिससे यह आपको आपके काम की समय-समय पर सूचना देती रहती है। यह आपके पर्सनल असिस्टेंट की तरह काम करती है। उदाहरण के लिए आप रिमाइंडर सेट कर सकते हैं कि "रात को 9 बजे मुझे दवाई लेनी है।"
  • स्मार्टवॉच की मदद से आप बिना अपने फोन को हाथ लगाए किसी को कॉल अथवा मैसेज कर सकते हैं।
  • आप अपने फोन पर आने वाली नोटिफिकेशन स्मार्टवॉच में देख सकते हैं।
  • अपने फोन पर बज रहे गाने को अपनी स्मार्टवॉच से कंट्रोल कर सकते हैं।

दोस्तों यह स्मार्टवॉच के कुछ फायदे हैं। जब आप स्मार्टवॉच का इस्तेमाल करेंगे तब आपको इसकी उपयोगिता के बारे में अवश्य ज्ञान होगा। अगर आप पहले से ही एक स्मार्टवॉच का इस्तेमाल कर रहे हैं तो कमेंट करके अवश्य बताये की स्मार्टवॉच का आपका अनुभव क्या है।


Smartwatch खरीदते समय क्या ध्यान रखें

दोस्तों smartwatch के टाइप्स कई तरह के होते हैं और इनमें अलग-अलग फीचर्स आते हैं। ऐसे में एक अच्छी स्मार्ट वॉच का चुनाव करना मुश्किल हो जाता है। आपकी परेशानी को दूर करने के लिए यहाँ हमने स्मार्टवॉच खरीदते समय ध्यान रखने वाले कुछ बिंदु बताये हैं जो आपकी स्मार्टवॉच का चुनाव करने में आपकी मदद करेंगे।


Battery Life

दोस्तों एक स्मार्टवॉच की बैटरी लाइफ बहुत ही महत्वपूर्ण होती है। कई स्मार्टवॉच लंबा बैटरी बैकअप देती है और कुछ को केवल कुछ घंटों में ही चार्ज करना पड़ता है। तो जब आप स्मार्टवॉच खरीदें तो अपनी आवश्यकता के हिसाब से वो ही स्मार्टवॉच लें जिसका बैटरी बैकअप अधिक हो और आपकी जरूरत को पूरा कर पाए।


Functionalities

दोस्तों सभी smartwatches में अलग functions होते हैं। किसी स्मार्टवॉच में कम यो किसी में बहुत ही अच्छे और एडवांस फीचर्स होते हैं। इसलिए जब आप स्मार्टवॉच खरीदें तो ध्यान दें कि आपकी स्मार्टवॉच में आपको कौनसे फीचर्स चाहिये।


Water Proof

दोस्तों अगर आप कभी बारिश में जा रहे हैं और आपकी स्मार्ट वॉच वाटर प्रूफ है तो आपको इसे खोलने की आवश्यकता नहीं है। एक स्मार्टवॉच का वाटर प्रूफ होना स्विमिंग करने वालों के लिए बहुत ही आवश्यक है। इसलिए अगर आपको आवश्यक है तो इस बात का खयाल रखें और वाटर प्रूफ स्मार्टवॉच ही चुनें।


Compatibility

दोस्तों जिस स्मार्टवॉच को आप खरीद रहें है उसका आपके स्मार्ट फोन के साथ compataible होना जरूरी है। अगर आपका स्मार्ट फ़ोन या स्मार्टवॉच एक दूसरे को सपोर्ट नहीं करते तो फिर आप अपनी स्मार्टवॉच का ढंग से उपयोग नहीं कर पाएंगे। इसलिए स्मार्टवॉच खरीदते समय सब कुछ ढंग से जांच लें और वो ही स्मार्टवॉच खरीदें जो आपके फ़ोन से कनेक्ट हो पाए।


Design & Look

दोस्तों एडवांस फीचर्स होने के अलावा आपके स्मार्टवॉच की दिखावट भी अच्छी होनी चाहिए। अब यह तो आप पर निर्भर करता है कि आपको किस कलर और डिज़ाइन की घड़ी पसंद आएगी लेकिन हाँ स्मार्टवॉच खरीदते समय यह भी एक महत्वपूर्ण बिंदु होता है।


Screen Features

अलग-अलग स्मार्टवॉच में आपको अलग फीचर्स देखने को मिलते हैं। इनका वजन और स्क्रीन साइज और डिज़ाइन भी अलग होता है। सभी स्मार्टवॉच के स्क्रीन फीचर्स भी अलग होते हैं कुछ केवल आपको आपकी सूचना के एप्प्स का आइकॉन दिखाती है तो कुछ आपको पूरी सूचना पढ़ने में मदद करती है। किसी का स्क्रीन साइज बड़ा होता है और किसी का छोटा होता है।

इसलिए जब आप स्मार्टवॉच खरीदें तो इन सभी छोटी-छोटी बातों का अवश्य ध्यान रखें क्योंकि आगे चलकर यह आपके दैनिक जीवन का एक हिस्सा बनने वाली हैं।


यह भी जानें: OTG Cable क्या होती है?


Conclusion

यकीनन स्मार्टवॉच एक कमाल का गैजेट है जो कि आपके दैनिक जीवन में आपका साथी बन सकता है। स्मार्टवॉच का उपयोग करने से आपको किसी को कॉल लगाने के लिए आपके फ़ोन का इस्तेमाल नहीं करना पड़ता। ऐक स्मार्टवॉच कई तरह के कार्य करती है जो कि आप आपके फोन पर करते हो। स्मार्टवॉच का उपयोग करने से आपको फ़ोन का उपयोग भी कम करना पड़ता है। यह स्मार्टवॉच कई मॉडर्न फ़ीचर्स के साथ आता है जो कि सचमुच कमाल है।


दोस्तों आशा है कि आपको Smartwatch क्या है, समझ में आ गया होगा। इस लेख के माध्यम से हमने स्मार्टवॉच क्या होती है के अलावा Smartwatch के Features और इसके प्रकार भी बताए हैं। इस लेख में हमने आपको स्मार्टवॉच के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी देने की कोशिश की है। आपको स्मार्टवॉच पर हमारा यह लेख कैसा लगा और इससे आपने क्या सीखा हमें कमेंट करके अवश्य बतायें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ