Jio Phone me WhatsApp kaise chalaye | How to use WhatsApp on Jio Phone - FlyHindi

नमस्ते! दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं, कि jio phone me whatsapp kaise chalaye. अनिल अंबानी ने जेसे ही अपना jio का plan market में लॉन्च करा तो मार्केट में एक तहलका सा मच गया। क्योंकि jio एक ऎसा feature phone है, जिसमें अन्य features phones से कई ज्यादा functions मिलते हैं। आज आपके सारे questions खत्म हो जायँगे की jio phone me whatsapp chalega? Jio phone me whatsapp kaise chalega, और क्या सचमुच में jio phone me whatsapp chalata hai?

Jio phone me whatsapp kaise chalega


जीओ एकमात्र एक ऎसा basic features वाला phone है, जिसमें कि आपको 4g network, Facebook जेसा famous social media app के साथ - साथ, jio cinema और jio tv जेसे अन्य apps देखने को मिलते हैं, जो कि एक बड़ी बात है। इसी कारण लगभग सभी मोबाइल यूजर्स ने jio phone का use करना start कर दिया। लेकिन जीओ फोन में कुछ कमियों के चलते कई लोगों ने इस फोन को खरीदा ही नहीं। जेसे की इस फोन में whatsapp डाउनलोड या इंस्टॉल नहीं होता है।

जिन लोगों ने इसे खरीद लिया है या जो इसका यूज़ कर रहे हैं उनके लिए यह एक बेहद खुशी की खबर है, कि वह सब भी अब अपने jio phone में बड़ी ही आसानी से whatsapp चला सकते हैं। जी हाँ! दोस्तों अब आप भी अपने jio phone में whatsapp चलाने का मजा ले सकते हैं और यह बहुत ही आसान है। जेसे ही मार्केट में जीओ के फोन आये तो कई लोगो ने उन्हें खरीद लिया। लेकिन जेसा की आप सब जानते हैं jio एक ऎसा basic features वाला 4g फोन है, जिसमें हम स्मार्टफोन की तरह whatsapp को डाउनलोड नहीं कर सकते हैं।

यह एक ऐसा फोन है, जिसमें android operating system की जगह kaiOs operating system का use करा गया है। इसका use non-touch devices और long battery life के लिए किया गया है। इस कारण हम फोन में whatsapp भी download नहीं कर सकते हैं। यह एक बड़ा कारण है कि जिससे कि बहुत से लोगों ने तो इस फोन को खरीदा ही नहीं।

अब jio phone के यूजर्स के लिए खुशी की बात यह है कि वह अपने इस जीओ के फोन में भी whatsapp चला सकते हैं। jio phone में ना तो हम whatsapp download कर सकते हैं, और ना ही इसमें whatsapp का ऑफिशीयल एप्प है। पर हम आपको आज ऎसे तरीके बताने वाले हैं, जिनसे की आप बड़ी ही आसानी से अपने jio phone में whatsapp चला सकते हैं। यह आप किस तरह से कर सकते हैं, यह जानने के लिए आपको इस आर्टिकल को आखिरी तक ध्यान से पड़ना होगा।

इस आर्टिकल में हम आपको 2 तरीके बताएंगे, जिससे कि आप भी अपने jio के phone में whatsapp चला सकते हैं, और अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों व अन्य लोगों के साथ मिलकर फोटो, विडियो शेयर करने का लुत्फ उठा सकते हैं। तो चलिए अब हम आपको बताते हैं कि आप किस तरह से अपने jio phone में whatsapp चला सकते हैं।

Jio Phone me WhatsApp Kaise Chalate hai

तो दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं, कि jio phone में हम what'sapp install करके नहीं चला सकते हैं। पर हमारे पास ऎसा तरीके भी है, जिससे की हम jio के phone में भी what'sapp चलाने का मजा ले सकते हैं। यह बेहद ही आसान है।

यदि आप हमारे बताए अनुसार इस तरीके से what'sapp चलाने का प्रयास केरेंगे, तो आप अपने जीओ के फोन में भी what'sapp चलाने का लुत्फ उठा सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको दो ऎसे तरीके बता रहे हैं, जो कि आपके जीओ के phone में what'sapp चलाने में help करेंगे, तो चलिए देखते हैं, कि हम किन तरीकों से अपने jio phone में what'sapp चला सकते हैं।

Jio Phone me Whatsapp Download Kare ( 1st Method )

Jii phone me whatsapp

Jio phone में what'sapp चलाने के लिए सबसे पहला ऑप्शन है अपडेट व्हाट्सप्प (update what'sapp). जी हाँ दोस्तों इसका मतलब यह हैं, कि अगर आपको आपके जीओ के फोन में  what'sapp का update मिल रहा हो, तो आप उसे अपडेट करके अपने jio phone में बड़ी ही आसानी से what'sapp चला सकते हैं। यह एक बड़ा ही आसान तरीका है, जीओ फोन में what'sapp चलाने का। इसके लिए आपको नीचे बताए गए स्टेप्स के अनुसार चलना
हैं।

सबसे पहले अपने jio phone में अपडेट कर ले। जेसे ही what'sapp आपके phone में update हो जायेगा तो आप उसे बड़ी ही आसानी से अपने फोन में इंस्टॉल (install) कर सकते हैं।

अब अपने फोन में what'sapp को इंस्टॉल (install) करें।
what'sapp को फोन में install करने के बाद उसे open करे, open करने पर वह आपसे Mobile no. मांगेगा, तो फिर वहां अपना मोबाइल नंबर enter करें। ध्यान रहे कि आपको यहां वही नंबर enter करना है, जो कि आपके jio phone का हो या जो आप अपने jio के phone में अभी इस्तेमाल (use) कर रहे हो।

जेसे ही आप mobile no. Enter कर देते हैं, आपको कुछ सेकंड में आपके उस no. पर एक message मिलेगा। जो कि आपका OTP(one time password) होगा। इस password को वहाँ दिये गये Otp के ऑप्शन में enter करें।

यह सब करने के बाद आपका वह नंबर वेरीफाई हो जायेगा और फिर आप अपने jio phone में what'sapp चला सकते हैं।

Jio Phone Me WhatsApp Kaise Chalaye

( 2nd Method  )

लेकिन यदि आपके जीओ फोन में whatsapp का update नहीं है, तो आप अपने jio के फोन में whatsapp चलाने के लिए आप  whatsapp web का भी use कर सकते हैं। जीओ फोन में what'sapp चलाने का यह दूसरा तरीका है। जो है, तो आसान लेकिन इस तरीके से jio phone me whatsapp चलाने के लिए आपके पास एक स्मार्टफोन होना जरूरी है, जिससे आप पहले से whatsapp का use कर रहे हो या फिर आपका whatsapp account बना हुआ हो। इस तरह से आप अपने jio phone में whatsapp केसे चला सकते हैं यह जानने के लिए नीचे दिए गए सभी stapes को follow करें।

सबसे पहले अपने जीओ फोन को ऑन करें और उसका डाटा भी ऑन कर ले। अब अपने फोन में वेब ब्राउजर (web browser) open करें और उसमें Google पर web.whatsapp.com टाइप कर दे और फिर ok पर क्लिक करके search करें।

जेसे ही आप search करेंगे आपके फोन की स्क्रीन पर एक whatsapp webpage ओपन हो जाएगा अब इस पेज में थोड़ा नीचे की तरफ आपको 2 opation दिखाई देंगे
👉 buy Rs. 19 month paas
👉use for free (Lottery)
तो आपको इसमें से दूसरे opation जो कि use for free  (Lottery) है, उस पर आपको क्लिक करना है।
क्लिक करने के कुछ seconds के बाद आपको वहाँ पर एक लिंक दिखाई देगा तो वहाँ पर दिख रहे click here के option पर click करें।

यह सब करने के बाद आपको एक QR CODE दिखाई देगा। अब हमें इस QR CODE को स्कैन करना होगा।

QR CODE स्कैन करने के लिए अपने स्मार्टफोन में whatsapp open करें और ऊपर राइट साइड की तरफ दिख रहे तीन बिंदुओं पर क्लिक करें। यहाँ पर आपको whatsapp web का एक ऑप्शन नजर आ रहा होगा। इस ऑप्शन पर क्लिक करें।

Whatsapp web पर click करते ही आपके फोन का कैमरा (Camera) ऑन हो जायेगा। अब आपको अपने स्मार्टफोन से उस QR CODE को स्कैन करना है।  जो कि आपके jio phone की स्क्रीन पर दिख रहा था।

तो अब QR CODE को स्कैन कर ले। जेसे ही यह स्कैन हो जाता है, आपके jio phone में whatsapp ओपन हो जाएगा।

वेसे तो जीओ बेसिक फीचर्स वाला एक ऎसा फोन हैं, जिसमें आपको बहुत सारे ऎसे फीचर्स भी मिलेंगे,जो कि किसी अन्य keypaid phones में नहीं होते हैं, और स्मार्टफोन में पाये जाते हैं, लेकिन हम जीओ फोन में अन्य स्मार्टफोन की तरह whatsapp को डाउनलोड या इंस्टॉल नहीं कर सकते हैं। और इसी कारण जीओ के फोन में whatsapp चलाना थोडा सा कठिन माना जा रहा था। लेकिन अब ऎसा बिल्कुल नहीं है, अब आप अपने jio के फोन में भी बड़ी आराम से whatsapp चला सकते हैं। आज इस  आर्टिकल में हमारे द्वारा बताई गई ट्रिक्स से आप अपने jio phone में बड़ी ही आसानी से whatsapp का use कर सकते हैं।

Conclusion

दोस्तों अब आपको समझ आ गया होगा कि आप किस तरह से बड़ी ही आसानी से अपने jio phone में whatsapp चला सकते हैं। इन दोनों तरीकों में से आप किसी भी तरीके को अपने jio phone में whatsapp चलाने के लिए काम में ले सकते हैं और अपने जीओ के फोन में whatsapp चलाने का मजा ले सकते हैं। अब आप भी अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और अन्य लोगों से whatsapp के द्वारा बात कर सकते हैं, उन्हें फोटो send कर सकते हैं, विडियो भी send कर सकते हैं। इसके द्वारा आप उनसे विडियो कॉलिंग (video calling) भी कर सकते हैं।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां