Til Ki Barfi Recipe In Hindi - Fly Hindi

नमस्ते ! दोस्तों सर्दियों के मौसम में तिल की बर्फी खाने का मजा ही कुछ ओर है,और वैसे भी भारत में तो मंकर संक्रांति के पर्व पर यह तिल की मिठाई हर  घर में बनाई जाती हैं। अगर आप जानना चाहते हैं, कि Til Ki Barfi Kaise Banaye तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं , क्योंकि आज हम आपको Til Ki Barfi Banane Ki Recipe बताएँगे।

How To Make Til Ki Barfi In Hindi


Til Ki Barfi Recipe In Hindi
Til Ki Barfi Kaise Banaye

वैसे तो हमारे यहाँ कई तरह की स्वादिष्ट बर्फीयाँ बनाई जाती है, पर सर्दियों के मौसम में तिल की बर्फी / तिलकूट बर्फी खाने का मजा ही अलग आता है। यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती हैं और बनाने में भी काफी आसान होती हैं। इसके साथ ही यह स्वास्थ्य के लिए भी अच्छी मानी जाती है। क्योंकि तिल में काफी पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जो कि हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक माने जाते हैं।

इसे तिल बर्फी, तिलकूट बर्फी, तिल चक्की या तिल गुड़ बर्फी भी कहा जाता  है। खाने में बेहद स्वादिष्ट लगने वाली तिल गुड़ बर्फी / तिलकूट बर्फी बहुत ही कम  चीजों के साथ बहुत ही कम समय में बड़ी आसानी से बनाई जा सकती है। इसे बनाने का तरीका आज हम आपको यहाँ बता रहे हैं, जिसका उपयोग करके या जिसके निर्देश अनुसार आप बड़ी ही आसानी से इस बर्फी को घर पर बना सकते हैं।

तिल बर्फी बनाने के लिए सामग्री


दोस्तों Til Ki Mithai बनाने के लिए हमें नीचे दी हुई सामग्री की आवश्यकता होगी ।

  • तिल - 500 ग्राम
  • गुड़ - 400 ग्राम
  • घी - 100 ग्राम (इच्छानुसार)
  • इलायची पाउडर - 2 छोटे चम्मच
  • बादाम - 15-20 (इच्छानुसार)
  • काजू - 15-20 (इच्छानुसार)
  • पिस्ता - 10-15 (इच्छानुसार)


तिल की बर्फी बनाने की विधि 

तिल की बर्फी या तिल की मिठाई बनाने के लिए सबसे पहले तिल को अच्छी तरह से साफ कर लीजिये। तिल को अच्छी तरह से साफ करने के बाद एक पेन लीजिये और उसे गेस पर चढ़ा दीजिये। गेस की आंच मध्यम रखिये।

पेन में तिल को डालिये और बीच - बीच में चलाते हुए हल्का सुनहरा होने तक भून लीजिये। जेसे ही तिल की सुगंध आने लगे और उनका रंग बदलकर सुनहरा होने लगे, तो उन्हें एक थाली में निकाल कर रख लीजिये। तिल भूनने में लगभग 2-3 मिनट का ही समय लगता है, ज्यादा भूनने पर उनका स्वाद कड़वा हो जाता है।

अब हम Til Gur Ki Barfi के लिए गुड़ की चाशनी बनाएंगे। चाशनी बनाने के लिए पेन में से तिल निकाल लेने के बाद में 1 छोटा चम्मच घी को छोड़कर बाकी का सारा घी उसी पेन में डाल दीजिये और घी को अच्छी तरह से गरम किजिये। घी गरम होने के बाद उसमें गुड़ को छोटे - छोटे टुकड़ों में तोड़ कर डाल दीजिये ( यदि आप घी का उपयोग नही कर रहें हो तो सीधा गुड़ ही पेन में डाल दें ) । गुड़ को छोटे - छोटे टुकड़ों में तोड़कर पेन मे डालने से गुड़ जल्दी ही घुल कर पक जाता है। अब इसमें ½ कप पानी डाल दीजिये और बीच - बीच में चलाते हुए गुड़ के अच्छी तरह से घुल जाने तक पका लीजिये।

थोड़ी ही देर में Til Ki Mithai बनाने के लिए चाशनी बनकर तैयार हो जाएगी। जब तक यह चाशनी बनती हैं, तब तक भूने हुए तिल को मिक्सर की सहायता से हल्का दरदरा पीस लीजिये। फिर चाशनी को देखिये अगर गुड़ अच्छी तरह से घुल गया हो ओर पानी में हल्का सा गाढ़ापन आने लगा हो, तो गेस की आंच धीमी कर दीजिये और फिर इसमें इलायची पाउडर मिलाइये। इसे साथ ही भुने हुए पिसे तिल भी चाशनी में डाल दीजिये।

इसी मिश्रण में थोड़े से कटे हुए काजू, बादाम, पिस्ता भी अच्छी तरह से मिलाइये। बाकी के काजू, बादाम व पिस्ता बाद में तिल की बर्फी को गार्निश करने के लिए अलग से बचा कर रख लीजिये। इस मिश्रण को लगभग 1 मिनट तक ही पकाना है जब तक कि यह मिश्रण अच्छी तरह से नहीं मिल जाये।

जब यह मिश्रण अच्छी तरह से मिल जाये,तो गेस बंद कर दीजिये। अब एक बड़ी थाली लीजिये और उसमें चिकनाहट के लिए थोड़ा सा घी लगाइये, फिर उस पर बारीक कटे हुए काजू, बादाम और पिस्ता भी अच्छी तरह से फेला दें। इसके बाद उस मिश्रण को इस थाली में अच्छी तरह से सेट किजिये। लगभग आधे घंटे के बाद इसे अपने मनचाहे आकार में काट लीजिये और फिर से थोड़ी देर सेट होने के लिए रख दीजिये।

इस तरह से तैयार है आपकी Til Ki Barfi. आप इसे 3-4 महीने तक भी आराम से पेक डिब्बे में बंद करके स्टोर कर सकते हैं, और जब भी मन हो इसका लुफ्त उठा सकते हैं।


यह भी पढ़ें Chilli Paneer Kaise Banaye

सुझाव 

1. तिल को ज्यादा देर तक सेकने से उनमें कढवाहट आ जाती हैं, इसलिए तिल सेकते हुए इस बात का खास ध्यान रखें कि जेसे ही तिल का रंग बदलने लगे, तो उन्हे गेस पर से उतार लें।

2. तिल सेकते समय गेस की आंच मध्यम रखें,

3. इस रेसिपी में घी का उपयोग केवल बर्फी का टेस्ट बढ़ाने के लिए करा गया है, यदि आप घी का उपयोग नहीं करना चाहते हो, तो भी बर्फी के स्वाद पर कोई खास असर नहीं पडे़गा।

4. बर्फी जमाते वक्त थाली में घी जरुर लगाए ताकि थाली चिकनी हो जाये और बर्फी निकालते समय बिना टूटे और चिपके आसानी से निकल जाये। यहाँ आप घी की जगह वनस्पति घी (डालड़ा) का भी
 उपयोग कर सकते हैं।

5. यदि आप इस तिल की बर्फी में गुड़ का उपयोग नही करना चाहते हैं, तो आप इसकी जगह पर चीनी का भी उपयोग कर सकते हैं।

उम्मीद है की आपको समझ आ गया होगा की आप कितनी आसानी से घर पर Til Gud Ki Barfi कैसे बना सकते हैं। अगर आपके मन में अभी भी Til Ki Barfi बनाने से संबंधित कोई सवाल है, तो आप नीचे  कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments