Pasta With White Sauce Recipe In Hindi - Fly Hindi

White Sauce Pasta Kaise Banaye: नमस्ते! दोस्तो आज के इस आर्टिकल में हम आपके साथ एक बड़ी ही स्वादिष्ट रेसिपी शेयर करेंगे। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि व्हाइट सॉस पास्ता (White sauce pasta) केसे बनाए। White sauce pasta एक ट्रेडिशनल इटेलियन व्यंजन हैं, जो कि भारत में भी काफी लोकप्रिय हैं। खासकर बच्चों के लिए तो सुबह का नाश्ता हो या दिन का खाना पास्ता उनकी फेवरेट डिश में शामिल होता है, और white sauce pasta क्रीमी और चिजी होने के कारण बच्चे हो या बड़े सभी इसे बड़े चाव से खाते हैं।

पास्ता एक ऎसी चीज है, जिसका नाम सुनते ही बच्चे हो या बड़े सभी के मुँह में पानी आ जाता है। पास्ता बच्चों की फेवरेट लिस्ट में शामिल होता है और जब बात White sauce pasta की हो,तो फिर तो बात ही क्या है। चिजी और क्रीमी होने के कारण यह बेहद मांँग में र‍हता है।

Pasta With White Sauce ऎसी चीजों में से है, जिसे आप कम से कम समय में भी बड़ी ही आसानी से बना सकते हैं। यदि आपको कम समय में कुछ स्वादिष्ट, क्रीमी और चिजी खाने का मन करे तो आप जल्दी से white sauce pasta बना कर उसके क्रीमी और चिजी फ्लेवर का आनंद उठा सकते हैं। तो चलिए देखते हैं, white sauce pasta kese banaye ( white sauce pasta recipe in Hindi)

Pasta With White Sauce Recipe

Pasta With White Sauce Recipe in Hindi
Pasta With White Sauce Recipe


Pasta With White Sauce सामग्री

  • पास्ता - 1 कप
  • नमक - ½ छोटा चम्मच (स्वादानुसार)
  • पानी - 5-6 कप
  • तेल - ½ छोटा चम्मच 

White sauce बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

  • बटर - 1½ छोटा चम्मच 
  • मेदा - 1 ½ छोटा चम्मच 
  • दूध - 1½ कप 
  • लहसुन - ½ छोटा चम्मच 
  • चिली फ्लैक्स - ¼ छोटा चम्मच
  •  सूखे अजवायन की पत्ती(dried Oregano) - ¼ छोटा चम्मच
  • काली मिर्च पाउडर - 1 चुटकी
  • चीनी - ¼ छोटा चम्मच 

गार्निश करने के लिए

  • हरा प्याज (बारीक कटा) 
  • हरा धनिया (बारीक कटा)
  • चिली फ्लैक्स (इच्छानुसार) 
  • ग्रेटेड चीज (इच्छानुसार)
  • सूखी तुलसी(Dried basil) - इच्छानुसार 
  • सूखे अजवायन के फूल (dried thyme) - इच्छानुसार
  • सूखे अजवायन की पत्ती (dried Oregano) - इच्छानुसार


पास्ता बनाने की विधि

पास्ता बनाने के लिए सबसे पहले हमें जो कच्चा पास्ता है, उसे उबालना होगा, तो पास्ता उबालने के लिए एक पेन लें और उसमें 5-6 कप पानी डालकर उसे अच्छी तरह से गरम करें। जब पानी गरम हो जाये तो उसमें ½ छोटा चम्मच तेल डाल दें। फिर इसमें जो 1 कप पास्ता है उसे और उसी के साथ ½ छोटा चम्मच नमक भी गरम पानी में डाल दें।

इसे शुरू के 4-5 मिनट में चम्मच की सहायता से बीच में 2 से 3 बार हिला दें, ताकि पास्ता चिपके नहीं। लगभग 10-12 मिनट में पास्ता पक जाएगा। तो पेन में से एक पास्ता लेकर उसे चेक करे यदि वह पूरा पास्ता अच्छी तरह से सॉफ्ट हो गया है, मतलब कि पास्ता अच्छी तरह से उबल गया है।

लेकिन यदि वह अच्छी तरह से नहीं उबले हैं और थोड़े हार्ड है, तो इसका मतलब यह है कि वह अभी भी कच्चे है, तो उन्हें थोड़ी देर ओर अच्छी तरह से पकने उबाल लें। जब पास्ता पूरी तरह से उबल कर पक जाए तो उन्हें पानी में से निकाल कर अलग कर लें।

White Sauce बनाने का तरीका 

एक पेन लें और उसमें 1½ छोटा चम्मच बटर डालें और यह मध्यम आँच पर अच्छी तरह से गरम होकर पिघल जाये तो फिर इसमें बारीक कटा हुआ लहसुन हल्का सा भून लें। जेसे ही कुछ सेकंडस के बाद जब लहसुन का रंग बदलकर हल्का सुनहरा सा होने लगे, तो इसमें 2 छोटे चम्मच मेदा डालकर अच्छे से मिलाये।

इसे लगभग 1 मिनट तक पकाएँ और फिर उसके बाद इसमें 1½ कप दूध धीरे - धीरे पेन में डालते हुए चम्मच की सहायता से मिक्स करते रहें ताकि मेदे के गुठले नहीं बने। इसे चम्मच की सहायता से अच्छी तरह से मिक्स करें और 6-8 मिनट तक पकाएं। बीच - बीच में इसे हिलाते रहें। उसके बाद इसमें चीनी, दरदरी सुखी लाल मिर्च (chili flaxe), सूखे अजवायन की पत्ती(dried Oregano) और काली मिर्च पाउडर मिक्स करें, और इस तरह से तैयार है, व्हाइट सॉस।

अब इस तैयार व्हाइट सॉस में  उबले हुए पास्ता डालें फिर इसे चम्मच की सहायता से सॉस में अच्छी तरह से मिला लें। इस तरह से तैयार गरमा - गर्म White Sauce Pasta जो कि बेहद क्रीमी और स्वादिष्ट है।

सुझाव


  1. पास्ता विथ व्हाइट सॉस बनाने के लिए आप यहाँ मेक्रोनी (Macaroni with white sauce), फूसिल्ली (Fusilli with white sauce ), केपेल्लीनि (Capellini with white sauce) या फिर अन्य कोई भी तरह का पास्ता उपयोग में ले सकते हैं।
  2. पास्ता उबालते समय उस पानी थोड़ा सा तेल डालने से यदि पास्ता थोड़े ज्यादा भी पक जाये तो भी वो आपस में चिपकते और खिले खिले र‍हते हैं।
  3. यदि आपको चीज पसंद है, और पास्ता में चीज फ्लेवर चाहिए हो, तो आप व्हाइट सॉस बनाते समय उसमें दूध डालने के बाद 2 छोटे चम्मच चीज भी डाल दें। इससे सॉस में चीज का फ्लेवर आ जाएगा। मेने इस रेसिपी में चीज का उपयोग नहीं करा हैं। 
  4. Pasta With White Sauce Recipe बनाने के लिए आप किसी भी तरह का चीज यूज कर सकते हैं। 
  5. यदि कभी आपके पास समय की कमी हो, तो आप इस सॉस को पहले ही बनाकर फ्रीज में स्टोर करके भी रख सकते हैं। फिर जब भी आपको व्हाइट सॉस पास्ता (White sauce pasta) बनाना हो तब पास्ता उबाले और सॉस में थोड़ा पानी मिला अच्छी तरह से गरम कर लें। फिर पास्ता उबाल कर इसमें उबले हुए पास्ता मिलाकर 3-4 मिनट तक पका लें। इस तरह से आप कभी भी कम से कम समय में भी जल्दी से स्वादिष्ट पास्ता बना सकते हैं।
  6. पास्ता बनाते समय यदि आप गेहूँ का पास्ता काम में लेंगे तो यह सेहत के लिए भी लाभदायक रहेगा।

Conclusion

उम्मीद है कि आपको Pasta With White Sauce Recipe पसंद आई होगी और अब आप समझ गए होंगे की white sauce pasta kaise banta hai. Fly Hindi पर हम आपके लिए इसी प्रकार स्वादिष्ट रेसिपीज़ लाते रहेंगे । अगर आपके मन मे कोई भी सवाल या सुझाव हो तो आप कमेंट करके हमसे साझा कर सकते हैं ।

Post a Comment

0 Comments