OTG Cable क्या है? पूरी जानकारी - Fly Hindi

नमस्ते! अगर आप स्मार्टफोन, लैपटॉप अथवा टेबलेट का इस्तेमाल करते हैं तो आपने OTG Cable के बारे में अवश्य सुना होगा। आपमें से कई लोग शायद OTG Cable के बारे में पहले से जानते होंगे, लेकिन अगर आपको OTG Cable क्या है और इसके क्या उपयोग है इसके बारे में बिल्कुल भी जानकारी नहीं है तो यह लेख आपके लिए ही है।

दोस्तों टेक्नोलॉजी के इस बढ़ते दौर में हम सबने कई मॉडर्न गैजेट्स ओर एक्सेसरीज देखी और इस्तेमाल भी की है, उन्हीं में से एक एक्सेसरीज OTG Cable भी है। आज के इस लेख में आपको OTG Cable Kya Hai, इसके उपयोग क्या है और OTG केबल के बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी।


OTG केबल क्या है? (What is OTG Cable Full Information in Hindi)


OTG Cable kya hai
OTG Cable


दोस्तों USB OTG एक ऐसा डिवाइस है जिसकी मदद से आप बिना कंप्यूटर के किसी अन्य USB डिवाइस को अपने फ़ोन से कनेक्ट कर सकते हैं और उससे डेटा को ट्रांसफर कर सकते हैं, और उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। OTG केबल सामान्य डिवाइस को USB Flash Drives का उपयोग करने की क्षमता प्रदान करता है।

OTG केबल को डिवाइस से कनेक्ट करने पर आपका एक डिवाइस Host/Master ओर एक डिवाइस Slave/Peripheral के रूप में कार्य करता है। उदाहरण के लिए एक OTG केबल से आप मोबाइल डिवाइस और पेन ड्राइव कनेक्ट करते हो तो आप एंड्राइड डिवाइस को Host ओर पेन ड्राइव को Slave की भूमिका दे सकते हैं।

OTG केबल की मदद से किसी फ़्लैश ड्राइव से अपने एंड्राइड फ़ोन में डेटा ट्रांसफर करना बहुत आसान हो जाता है। अब आप समझ गए होंगे की OTG Cable क्या होता है। 


USB OTG की Full Form क्या है?

USB OTG की Full-Form (USB) Universal Serial Bus (OTG) On The Go है। इसे USB OTG, OTG Cable, OTG Adapter और OTG Connector के नाम से जाना जाता है।


क्या आपका फ़ोन OTG Supported है?

दोस्तों वो सभी स्मार्टफ़ोन जो कि Android Version 3.1 या फिर इससे बाद के android versions पर काम करते हैं वो सभी डिवाइस OTG supported डिवाइस हैं। अगर आपने हाल ही में कोई नया फोन लिया है तो सम्भवतः वो OTG Supported ही होगा। अगर आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपका फ़ोन otg supported है या नहीं तो आप इसकी पुष्टि कर सकते हैं।


आपका Android Phone OTG Compatible है या नहीं कैसे चेक करें?

आपका फ़ोन OTG Compatible है या नहीं इसे चेक करने का आसान तरीका है कि आप अपने डिवाइस के पैकेजिंग को देखें। अगर आपका फ़ोन OTG support करता है तो यह आपके फ़ोन की पैकेजिंग वाले बॉक्स पर अवश्य लिखा होगा।

इसके अलावा आप ऑनलाइन अपने फ़ोन के फीचर्स के बारे में भी जानकारी ढूंढ सकते हैं जिससे आपको पता चल जाएगा कि आपका फ़ोन OTG Supported है या नहीं।


OTG Cable को इस्तेमाल करने के तरीके जो आपके काम को आसान बना दें

दोस्तों OTG Cable का इस्तेमाल कई तरीके से किया जा सकता है। छोटी से दिखने वाली यह USB OTG डिवाइस आपके बहुत से काम आसान बना सकती है। अधिकतर लोग OTG केबल का उपयोग अपने फ़ोन में पेनड्राइव कनेक्ट करके डेटा ट्रांसफर करने के लिए करते हैं लेकिन इसका इस्तेमाल और भी कई काम के लिए किया जा सकता है। अभी तक आप यह तो जान ही गए हैं की OTG Cable क्या है, अब आप OTG Cable को इस्तेमाल करने के कुछ उपयोगी तरीके के बारे में जानेंगे।


1. OTG Cable से मोबाइल चार्ज करना

OTG Cable के इस्तेमाल से आप एक फोन से दूसरे फ़ोन को चार्ज कर सकते हैं। इसके लिए आपको ओटीजी केबल के दोनों तरफ अपने दोनों फोन को कनेक्ट कर देना है।

जिस फोन को आप चार्ज करना चाहते हैं उसे आपको ओटीजी केबल के पॉवर केबल की तरफ से कनेक्ट करना है, और दूसरे फ़ोन को ओटीजी अडॉप्टर की ओर कनेक्ट करना है जो कि आपके पहले वाले फ़ोन में पावर सप्लाई करेगा और उसे चार्ज करेगा। OTG Cable को इस्तेमाल करने का यह तरीका बहुत ही उपयोगी है।


2. OTG केबल से Android Phone में Gaming Controllers कनेक्ट करना

अगर आप एक गेमर हैं और आपको फ़ोन में गेम खेलना काफी पसंद है तो आप ओटीजी केबल की मदद से अपने फ़ोन में गेमिंग कंट्रोलर कनेक्ट कर सकते हैं। एक गेमिंग कंट्रोलर डिवाइस को आपके फ़ोन से कनेक्ट करने के बाद आपका गेमिंग का अनुभव और भी अच्छा होगा।

गेमिंग कंट्रोलर्स के इस्तेमाल से गेम खेलना बहुत ही अच्छा अनुभव देता है जो कि आपको स्मार्टफोन स्क्रीन पर टेप करने से शायद ही मिलता होगा। ऑनलाइन ओर ऑफलाइन बाजार में आपको बहुत से गेमिंग कंट्रोलर्स मिल जाएंगे जिन्हें आप अपने फ़ोन से कनेक्ट कर सकते हो।


3. स्मार्टफोन में USB Keyboard कनेक्ट करना

कई बार हमें हमारे स्मार्टफोन में ऐसा काम करना होता है जिसमे कीबोर्ड का इस्तेमाल करना ज्यादा बेहतर होता है। ऐसी स्थिति में आप OTG Cable की मदद से अपने स्मार्टफोन में कीबोर्ड को कनेक्ट कर सकते हैं। आपको अपने OTG Adopter को कीबोर्ड और फ़ोन के साथ कनेक्ट कर देना है इसके बाद आपका काम आसान हो जाएगा।


4. USB Mouse कनेक्ट करना

OTG Cable का इस्तेमाल करके आप अपने स्मार्टफोन के साथ USB माउस को भी कनेक्ट कर सकते हैं। अगर कभी फ़ोन की स्क्रीन डैमेज हो जाये और ढंग से काम नहीं कर रही हो तो OTG Cable को इस्तेमाल करने का यह तरीका बहुत उपयोगी है, क्योंकि माउस कनेक्ट करने के बाद आप आसानी से अपने फोन को बिना टच किये ऑपरेट कर पायेंगे।


5. USB Light कनेक्ट करना

दोस्तों वैसे तो आजकल सभी स्मार्टफोन और फ़ीचर फ़ोन में भी फ़्लैश लाइट दी जाती है। लेकिन अगर आपको आपके फ़ोन इन एक ओर लाइट जोड़नी है जो कि आपकी अंधेरे में साथी बने तो ऐसे में आप OTG Cable की मदद से अपने फोन में USB Light को कनेक्ट कर सकते हैं। USB लाइट अंधेरे में फ़ोटो लेते समय आपके लिए बहुत उपयोगी साबित होगी।


6. USB Fan कनेक्ट करना

आप अपने फोन में USB Fan (पंखा) को भी कनेक्ट कर सकते हैं, और हल्की हल्की हवा का आनंद के सकते हैं। OTG केबल की मदद से USB Fan को फ़ोन से कनेक्ट करना बहुत ही आसान होता है।


7. Android Phone में Camera कनेक्ट करना

आपको पता ही होगा किसी DSLR या फिर कैमरा से फ़ोटो और वीडियो ट्रांसफर करने के लिए हैम अक्सर लैपटॉप अथवा कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन अगर आप चाहें तो OTG Cable का इस्तेमाल करके अपने कैमरा को डायरेक्ट स्मार्टफोन से कनेक्ट कर सकते हैं। इस तरह OTG केबल के माध्यम से आप DSLR से अपने फ़ोन में फ़ोटो ट्रांसफर कर सकते हैं।


8. Android Phone में mic कनेक्ट करना

अगर आप अपने फ़ोन में एक प्रॉफेशनल माइक कनेक्ट करना चाहते हैं तो आप OTG Cable की मदद से आसानी से कर सकते हैं। यूटूबर्स के लिए यह तरीका बहुत ही उपयोगी है क्योंकि इससे वो अपने फ़ोन में ही प्रॉफेशनल माइक कनेक्ट कर सकते हैं और अपनी आवाज़ को हाई क्वालिटी में रिकॉर्ड कर सकते हैं।


9. Android Phone को Hard Disk एवं अन्य फ़्लैश drives से कनेक्ट करना

दोस्तों ओटीजी केबल का इस्तेमाल आप अपने फोन को हार्ड डिस्क, PENDRIVE एवं अन्य Flash Drives के साथ कनेक्ट करने और उनके डेटा को एक्सेस करने के लिए कर सकते है। एक OTG केबल की मदद से आप आसानी से किसी फ़्लैश ड्राइव का डेटा अपने फ़ोन में ट्रांसफर कर सकते हो।


USB OTG खरीदने से पहले ध्यान देने वाली बातें

 चेक करें कि आपका फ़ोन USB-C या micro USB कोनसा पोर्ट सपोर्ट करता है

आपके फोन कोनसा USB Port सपोर्ट करता है इसी आधार पर आपको USB OTG खरीदना चाहिए। आपका फोन USB-C सपोर्ट करता है या फिर micro USB यह जानने के लिए आप अपने फ़ोन की यूजर मैन्युअल गाइड पढ़ सकते हैं, इसके अलावा अगर आप चाहे तो इंटरनेट से भी अपने फोन के सपोर्टेड पोर्ट के बारे में जानकारी जुटा सकते हैं।


OTG Cable Kya Hota Hai


आपको बता दें कि USB-C और micro USB पोर्ट दिखने में एक जैसे ही लगते हैं लेकिन जब आप गौर से इसे देखेंगे तो आपको इनके बीच में अंतर समझ में आएगा। USB-C दिखने में एक चतुर्भुज के सामान होती है और और चारों और हल्की सी गोल होती है। micro USB एक असमान्तर चतुर्भुज के जैसी दिखाई देती है। ऊपर दिए हुए चित्र के माध्यम से आप इसे और अधिक ढंग से समझ सकते हैं।


OTG Cable या OTG Adapter


OTG Cable Kya Hai


OTG Cable और OTG Adapter इसमें से आप क्या यूज़ करना पसंद करेंगे। दोस्तों USB OTG दो प्रकार के आते है वैसे यह दोनों काम तो एक ही करते हैं लेकिन इनमें से आप जो चाहें अपनी सुविधा के हिसाब से इस्तेमाल सकते हैं।

OTG Cable थोड़ी लंबी आती है जिसके कारण आप थोड़े दूर रखे डिवाइस को भी आसानी से कनेक्ट कर सकते हैं। OTG Adapter बहुत ही minimalist design के साथ आते हैं, इनकी लंबाई OTG Cable से कम होती है।


सभी फोन OTG सपोर्टेड नहीं होते

दोस्तों अगर आप USB OTG खरीदने का मन बना रहे हैं तो सबसे पहले चेक कर लें कि आपका फ़ोन USB OTG सपोर्ट करता है या नहीं। 


USB 2.0 या USB 3.0

दोस्तों OTG USB में USB का इस्तेमाल किया जाता है। USB की Data Transfer speed को बढ़ाने के लिये और अधिक क्षमता के लिए इसकी टेक्नोलॉजी में समय समय और विस्तार किया जाता रहा है। वर्तमान में आपको USB 2.0 और इसके नए Upgraded Version 3.0 ओर 3.1 देखने को मिल जाएंगे।

USB 2.0 से कम साइज के डेटा ट्रांसफर आसानी से हो जाते हैं। USB 2.0 में आपको 480MB प्रति सेकंड की स्पीड मिलती है जबकि USB 3.0 में 5GB प्रति सेकंड और USB 3.1 में 10GB प्रति सेकंड की ट्रांसफर स्पीड मिलती है।


Conclusion

दोस्तों में आशा करता हूँ आपको यह लेख पसन्द आया होगा और इससे आपको OTG Cable क्या है ओर इसे कैसे यूज़ करते हैं कि बारे में महत्वपूर्ण जानकारी मिली होगी। वाकई में OTG केबल एक बहुत ही काम का डिवाइस है और इसका इस्तेमाल हम कई तरीके से कर सकते हैं। OTG Cable कई मुश्किल काम को आसान बना देता है। आपको हमारा यह लेख कैसा लगा हमें कमेंट करके अवश्य बताएं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ