Personal Loan क्या है? पात्रता, आवश्यक दस्तावेज, ब्याज दर एवं पूरी जानकारी

You are currently viewing Personal Loan क्या है? पात्रता, आवश्यक दस्तावेज, ब्याज दर एवं पूरी जानकारी

आजकल के इस महंगाई के दौर में अपनी कुछ निजी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए हम सभी को कभी न कभी उधार या लोन लेने की आवश्यकता पड़ ही जाती है। इसलिए आज हम आपको Personal Loan के बारें में बताने वाले है। आज के आर्टिकल में हम आपको पर्सनल लोन क्या है और इससे जुडी सभी आवश्यक जानकारी देंगे जैसे कि personal loan के लिए online apply कैसे करें, पर्सनल लोन के लिए किन-किन डॉक्यूमेंट्स आवश्यकता होती है और personal Loan के लिए Interest Rate क्या होती है आदि।

दोस्तों आमतौर पर जब लोगो को कभी पैसों की आवश्यकता पड़ती है वह अपने रिश्तेदारों या मित्रों से उधार ले लेते है और बदले में उन्हें ऊँची दर पर ब्याज देना पड़ जाता है। लेकिन यदि आप बैंक या किसी वित्तीय संस्था द्वारा पर्सनल लोन लेते हैं तो यह बेहद काम ब्याज दर पर ही मिल जाता है और आप आसान किश्तों में इसे चुका भी सकते हैं।

आजकल सब काम ऑनलाइन होते है तो आपको लोन लेने के लिए कही जाने की आवश्यकता भी नहीं पड़ती है। जब भी आपको जरूरत हो आप घर बैठे पर्सनल लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन करके बस कुछ ही समय में लोन हैं। यह बहुत ही आसान है। इस आर्टिकल में हमने आपको पर्सनल लोन बारे में सभी आवश्यक जानकारी बता दी है जो कि आपके लिए बहुत हैल्पफुल साबित होगी। इससे पहले कि आप पर्सनल लोन बारे में ओर जाने आपको यह पता होना चाहिये कि Personal Loan क्या होता है तो आइये Personal Loan के बारे में जानते है।

पर्सनल लोन क्या है? (What is Personal Loan in Hindi)

कोई व्यक्ति द्वारा किसी भी बैंकिंग अथवा किसी फाईनेंशियल संस्था द्वारा व्यक्तिगत स्तर पर लिया गया लोन पर्सनल लोन कहलाता है। जब व्यक्ति अपनी निजी जीवन के किसी उद्देश्य की पूर्ति हेतु अथवा वित्तीय जरूरतों की पूर्ति के लिए ऋण लेता है, तो इस प्रकार के ऋण को व्यक्तिगत ऋण (Personal Loan) कहते है। उदाहरण के लिए जैसे अपने भाई-बहन की शादी के लिए ऋण लेना, किसी मेडिकल इमरजेंसी के लिए ऋण लेना, अपनी पढ़ाई के लिए ऋण लेना या फिर अपने घर के नवीनीकरण के लिए ऋण लेना आदि स्तिथियों में आप पर्सनल लोन लेकर आसानी से अपनी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं। फिर बाद में आप अपनी सुविधानुसार छोटी और आसान समान मासिक किश्तों (EMI) में इस लोन को चुका सकते हैं।

व्यक्तिगत ऋण किसी भी प्रकार के अनौपचारिक ऋण की तुलना में ज्यादा लाभदायक होता है। पर्सनल लोन की सबसे अच्छी बात यह है, कि इस लोन को लेने के लिए किसी खास कारण होना आवश्यक नही है, आप अपनी निजी आवश्यकताओं की पूर्ति हेतु भी इस लोन को ले सकते है। जबकि अन्य लोन में ऐसा बिल्कुल नहीं होता है, आपने जिस उद्देश्य के लिए लोन लिया होता है, आपको वह कार्य पूरा करना ही होता है। होम लोन, बिजनेस लोन आदि इसी प्रकार के लोन के उदाहरण है।

पर्सनल लोन लेने वाले ग्राहकों के लिए बैंक व वित्तीय संस्थाओं ने कुछ नियम व शर्तें निर्धारित कर रखे है। यदि आप इन नियम व शर्तों को पूरा करते हैं तो ही संस्था द्वारा आपका लोन अप्रूव किया जाता है अन्यथा नहीं। आइये जानते है, कि वह कौनसी शर्तें हैं जो आपको लोन लेने के योग्य बनाती है।

पर्सनल लोन हेतु पात्रता क्या है? (Personal Loan Terms & Eligibility)

बैंकिंग अथवा किसी फाईनेंशियल संस्था द्वारा कुछ नियम व शर्तें पहले से निर्धारित की हुई होती है। आवेदक को लोन पाने के लिए इन नियम व शर्तों का पालन करना ही होता है। जब बैंक का कर्मचारी यह जाँच लेता है, कि आवेदक ने सभी नियम व शर्तों का पालन किया है और वह ऋण वापसी की क्षमता रखता है, तभी लोन को अप्रूव करता है। सभी संस्थाओं की नियम व शर्तें अलग-अलग होती है। लेकिन कुछ नियम व शर्तें ऐसी है, जो अधिकतर संस्थाओं में समान पाई जाती है।

  • आवेदक को भारतीय नागरिक होना आवश्यक है।
  • आवेदक की आयु 21 वर्ष से 60 वर्ष के मध्य होनी चाहिए।
  • यदि आवेदक का निजी संस्था में नौकरी करते है, तो मासिक वेतन कम से कम 15 हजार रुपये होना चाहिए।
  • लेकिन यदि आवेदक एक बिजनेसमैन है, तो आपकी मासिक इनकम कम से कम 18 हजार रुपये प्रतिमाह होना चाहिए।
  • आवेदक के पास कम से कम 1 वर्ष का कार्य अनुभव होना अतिआवश्यक है।

यह थी कुछ नियम और शर्तें यदि आप इन सभी को पूरा करते हैं तो आपको बड़ी आसानी से लोन मिल सकता है। बस आपको अपना सत्यापन कराने के लिए कुछ दस्तावेज की आवश्यकता होगी।

पर्सनल लोन हेतु आवश्यक दस्तावेज क्या – क्या होते हैं?

बैंक से पर्सनल लोन लेने के लिए आपको कुछ दस्तावेजो को जमा करना होता है, जो इस प्रकार है

  • पासपोर्ट साइज की फोटो
  • किसी एक पहचान पत्र (जैसे आधार, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड) की पासपोर्ट साइज की फोटोकॉपी
  • एक निवास का प्रमाण पत्र की फोटोकॉपी (जैसे आधार कार्ड, पासपोर्ट, रेजिडेंशियल सर्टिफिकेट) 
  • आय का प्रमाण पिछले 3 माह की सैलरी स्लिप के साथ-साथ 3 महीने का बैंक स्‍टेटमेंट
  • मोबाइल नंबर

यदि आप बैंक के ग्राहक हैं और KYC पहले से हो रखी हैं, तो पर्सनल लोन के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए आपको सत्यापन करने हेतु कोई दस्तावेजीकरण प्रक्रिया की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि आप एक प्री-अप्रूव्ड ग्राहक माने जाते है। लेकिन ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करने के लिए आपको दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है।

पर्सनल लोन पर ब्याज दर और लिमिट कितना होता है?

कई बैंक संस्थाएँ और गैर-बैंकिंग वित्तीय संस्थाएँ हैं, जो पर्सनल लोन प्रोवाइड करने का काम करती है। सभी संस्थाओं में पर्सनल लोन की लिमिट और ब्याज दर अलग-अलग होती है। अधिकतर संस्थाएँ इसकी शुरुआत 50 हजार रुपये से करती है और कई संस्थाएँ 25 लाख रुपये तक तो कई संस्थाएँ अधिकतम 50 लाख रुपये तक का पर्सनल लोन देने का दावा करती है। इसी तरह सभी संस्थाएँ अलग-अलग ब्याज दर पर ऋण देती है। यह ब्याज दर 9 प्रतिशत से लेकर 24 प्रतिशत तक हो सकती है।

बैंक से पर्सनल लोन कैसे लेते हैं? (How to Take Personal Loan From Bank)

पर्सनल लोन लेने के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवेदन कर सकते है, आइए जानते हैं कि ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन करने के लिए की जाने वाली आवेदन प्रक्रिया के बारे में। आइये अब जानते है कि लोन के लिए कैसे आवेदन किया जाता है।

पर्सनल लोन ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया (Personal Loan Application Process in Hindi)

सबसे पहले आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके बैंक में ऑनलाइन लोन सुविधा उपलब्ध भी है या नहीं। अगर आपके बैंक में ऑनलाइन लोन की सुविधा उपलब्ध है, तो आप पर्सनल लोन के लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। यहाँ उदाहरण के रूप में आईसीआईसीआई (ICICI) बैंक की लोन लेने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी गई है।

  • सबसे पहले सम्बन्धित बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाए।
  • अब आपके सामने वेबसाइट का होम पेज ओपन होगा, अब आपको Apply Online वाले सेक्शन में जाएं।
  • अब यहाँ दिख रहे Savings Accounts, Personal Loan, Home Loans, Car Loan आदि के ऑप्शन्स में से आपको Personal Loan के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • फिर आपके सामने एक एप्लीकेशन फॉर्म ओपन करें और यहाँ आपको पूछी गयी सभी जानकारी और माँगे गए सम्बंधित डाक्यूमेंट्स के साथ एप्लीकेशन फॉर्म अपलोड करें।
  • यदि आपका लोन अप्रूव हो जाता है, तो लोन की धनराशि आपके बैंक अकाउंट में क्रेडिट कर दी जाएगी।

पर्सनल लोन ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया (Personal Loan Offline Application Process)

लेकिन यदि आप ऑफलाइन माध्यम से पर्सनल लोन के लिए आवेदन करना चाहते है, तो इसके लिए आपको नीचे बताए गए स्टेप्स फॉलो करने होंगे।

  • सबसे पहले अपने सम्बंधित और नजदीकी ब्रांच में जाए और ब्रांच के शाखा प्रबंधक से लोन लेने के सम्बन्ध में बात करें।
  • ब्रांच मेनेजर द्वारा पूछे गए सभी प्रश्नों का सही-सही उत्तर दें। यह आपके रोजगार, मासिक आय, निवास आदि से सम्बन्धित होंगे।   
  • सभी प्रश्नों के उत्तर से संतुष्ट होने पर ब्रांच मेनेजर आपको एक एप्‍लीकेशन फॉर्म देगा, तो आपको लोन प्राप्त करने हेतु इस आवेदन पत्र में सभी जानकारी सही-सही भरनी होगी और साथ ही सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज संलग्न करके आवेदन पत्र को वापस बैंक में जमा करना होगा।
  • इसके बाद बैंक कर्मचारियों द्वारा आपके रोजगार, मासिक आय, निवास और समस्त दस्तावेजों का वेरिफिकेशन किया जायेगा। यदि सभी जानकारी सही हुई तो वह आपका आवेदन पत्र समस्त रिपोर्ट के साथ बैंक मेनेजर के समक्ष प्रस्तुत करेंगे।
  • यदि बैंक मैनेजर आपके द्वारा बताई गई सभी जानकारी से संतुष्ट हुआ, तो आपका लोन अप्रूव कर देगा और बैंक द्वारा आपके अकाउंट में लोंन की तय धनराशि ट्रान्सफर कर दी जाएगी।

अगर आप किसी बैंक के pre-approved customer हैं, तो आपको बस कुछ ही मिनटों में लोन प्राप्त हो जाता है। लेकिन अगर ऐसा नहीं है, तो बैंक द्वारा आपके दस्तावेज़ीकरण और सत्यापन करने में थोड़ा समय लग सकता है।

पर्सनल लोन के फायदे क्या हैं?

पर्सनल लोन के कई सारे फायदे हैं।

  • कम ब्याज दर – पर्सनल लोन बेहद कम ब्याज दर मिल जाते है।
  • आसान किश्तें – आप अपने पर्सनल लोन को बड़ी ही आसानी से समान मासिक किश्तों में चूका सकते हैं।
  • दस्तावेज रहित – अन्य लोन्स लेने के लिए कई डॉक्युमेंट्स जमा कराने की आवश्यकता होती है, लेकिन पर्सनल लोन लेते समय आपको बस कुछ लिमिटेड डॉक्युमेंट्स ही जमा कराने होते हैं।
  • आसान और तेज – पर्सनल लोन लेना बेहद आसान होता है और यह बेहद ही कम समय में मिल जाता है। 
  • गारण्टी की आवश्यक नहीं – अन्य लोन लेने के लिए बदले में गारण्टी के रूप में कुछ वस्तु या कोई व्यक्ति की आवश्यकता होती है, लेकिन पर्सनल लोन लेने के लिए किसी तरह की गारण्टी की आवश्यकता नहीं होती है।
  • खास उद्देश्य का होना आवश्यक नहीं – जब आप किसी तरह का लोन लेते है, तो उसके लिए आपका कोई विशेष उद्देश्य होना चाहिए और आपको वह उद्देश्य पूरा भी करना होता है, लेकिन पर्सनल लोन लेने के लिए किसी खास उद्देश्य के होने की कोई आवश्यकता नहीं होती है। आप अपनी निजी जरूरतों के लिए भी इस प्रकार का लोन ले सकते है।

यह भी पढ़ें: गेम खेलकर पैसे कमाएं

Conclusion

तो दोस्तों अब आपको समझ आ ही गया होगा कि Personal Loan क्या है और इसके लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे किया जाता है? जैसा कि हमने बताया Personal Loan की सहायता से आप अपनी निजी आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं। यह प्रक्रिया बहुत ही आसान और तेज होती है। यदि आप पहले से किसी बैंक के प्री-अप्रूड ग्राहकों में से हैं तो बस कुछ ही समय में आपको लोन मिल जाता है लेकिन अगर ऐसा नहीं है तो आपको इसमें दो या तीन दिन समय लग सकता है। आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा कमेन्ट करके जरूर बताएं। यदि आपको यह पसन्द आया हो तो आप इसे अपने मित्रों शेयर करें।

Jay Kanwar

Jay Kanwar is an professional blogger. She loves reading and learning new tech. She contributes most of the tech and informative articles on this blog.

Leave a Reply