Internet से पैसे कैसे कमाए? 26 Internet से पैसे कमाने के तरीके

You are currently viewing Internet से पैसे कैसे कमाए? 26 Internet से पैसे कमाने के तरीके

क्या आप भी सोच रहे है कि ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए (how to earn money online in hindi) क्या आप भी अपने फ्री टाइम में घर बैठे online money earn करना चाहते है। अगर हाँ तो आप बिल्कुल सही जगह आए है क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको 26 best online earning ideas बताने जा रहे है। हम आपको Internet से पैसे कैसे कमाए बताएंगे जिनसे आप घर बैठे इंटरनेट से ऑनलाइन वर्क करके पैसे कमा सकते है। अगर आप भी work from home jobs करके online earning करना चाहते है तो हमारी इस पोस्ट को अंत तक पूरे ध्यान के साथ पढे। क्योंकि इसमें बताये गए 26 online earning ideas है, जिनका उपयोग करके आप 2022 में बिना कोई investment करे Phone या Computer की मदद से online money earn कर सकते है।

महंगाई के इस जमाने में हर कोई कुछ न कुछ कमाना चाहता है। जिन चीजों को आप अपने मनोरंजन के लिए करते है यदि उससे आपको कमाई भी होने लगे तो इससे अच्छी बात ओर क्या हो सकती है? Internet पर कई सारे online paise kamane ke tarike है जिनके बारे में आपको idea भी नहीं है। कही न कही आप इन तरीकों को जानते है और आप इनका उपयोग भी करते है पर आपको पता होता कि उनका सही तरीके से उपयोग कैसे किया जाये ताकि आपको इनसे earning भी हो सके।

इन online earning ideas का use करके students, house wife’s या कोई भी घर बैठे आराम से पैसे कमा सकते है। आप full time या part time चाहे वैसे work कर सकते है। इनमें से कई तरीकों को आप online business ideas के रूप में भी ले सकते है। सबसे अच्छी बात यह है कि यदि आपके पास कंप्यूटर नहीं है तो भी आप अपने फोन से ही इन तरीकों से online earn कर सकते है। लेकिन आपके पास इंटरनेट होना जरूरी है। आइये जानते है वह कौन-कौन से तरीके है, जिनका उपयोग करके आप घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते है (how to make money online in hindi)

Content
 [show]

Internet से पैसे कमाए 26 असरदार तरीके

1. Blog बनाकर इंटरनेट से पैसे कमाए

Blogging एक online earning idea है जिससे आप ऑनलाइन काम करके पैसा कमा सकते है। अगर आप लिखने में अच्छे है और आपको किसी फील्ड या किसी विषय में अच्छी जानकारी है तो आप उस पर ब्लॉग लिख सकते हैं। इसके लिए पहले आपको एक वेबसाइट बनानी होगी और फिर आप ब्लॉग लिखकर उस वेबसाइट पर पोस्ट कर सकते हैं। यह एक ऐसा तरीका है जिसके द्वारा आप बिना कोई खर्चा किए online money earn कर सकते हैं। आइये अब जानते है कि अब Blogging करने के लिए क्या-क्या चाहिये?

ब्लॉग्गिंग शुरू करने के लिए आवश्यक चीजें क्या है?

  • Passion or Willpower 
  • Good Writing Skill
  • Computer And Working Internet Connection
  • HTML or Cascading Style Sheets (CSS) का Basic knowledge
  • Hard Work

ब्लॉगिंग करने के लिए सबसे पहले आपको एक ब्लॉग बनाना होगा फिर उस ब्लॉग पर आप अपना आर्टिकल लिखकर पोस्ट कर सकते हैं। Blog बनाने के लिए Internet पर बहुत सारे फ्री और पैड प्लेटफॉर्म और टूल्स मौजूद है जिनकी सहायता से आप बस कुछ ही समय मे ब्लॉग बना कर article लिखना स्टार्ट कर सकते हैं। यदि आप Professional Blog बनाकर Blogging करना चाहते है तो आप WordPress और Blogspot दोनों में से किसी एक प्लेटफॉर्म का उपयोग कर सकते हैं।

WordPress पर ब्लॉग बनायें

वर्डप्रेस एक पैड प्लेटफॉर्म है। यह एक प्रकार का ओपन सोर्स कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम है। WordPress पर ब्लॉगिंग करने के लिए सबसे पहले आपको इस पर अपना एक ब्लॉग बनाना पड़ता है और जैसा कि हमने आपको अभी बताया कि यह एक पैड प्लेटफॉर्म है तो आपको ब्लॉग बनाने से पहले अपनी वेबसाइट या ब्लॉग के लिए domain और hosting खरीदनी पड़ती है। वर्डप्रेस में पहले से कई सारे themes और plugins पहले से मोजूद है जो कि आपके ब्लॉग को एक प्रोफेशनल दिखने में मदद करते है। इसमें मौजूद टूल्स से आप अपने ब्लॉग को आसानी से customize कर सकते हैं।

Blogspot पर ब्लॉग बनायें

Blogspot को Blogger भी कहा जाता है। यह गूगल का एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहाँ आप फ्री में ब्लॉगिंग कर सकते हैं। इसमें भी ब्लॉगिंग करने के लिए सबसे पहले एक ब्लॉग बनाना पड़ता है जो कि बेहद आसान है। बस इसके लिए आपको इसकी थोड़ी सी basic knowledge होनी चाहिए। अगर आप ब्लॉगस्पॉट पर ब्लॉग बनाते है तो इसमें आपको domain खरीदने की आवश्यकता नहीं होती है। आप जब ब्लॉग बनाते है तो आपका ब्लॉग sub domain के साथ बनता है अगर आप चाहें तो बाद मे अलग से domain purchase करके भी इसमें जोड़ सकते है। जैसा कि हमने आपको बताया यह गूगल की तरफ से प्रोवाइड किया जाता है तो secure भी रहता है।

अगर आप ब्लॉगिंग करके पैसा कमाना चाहते है तो WordPress और Blogspot दोनों ही इसके लिए बेस्ट प्लेटफॉर्म है। लेकिन अगर आपको ब्लॉगिंग के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो मेरी सलाह है कि आपको पहले Blogspot या Blogger से ही इसकी शुरुआत करनी चाहिए और जब आप इसके बारें में थोड़ा ओर जान लें तब ही आपको wordpress पर जाना चाहिए।

2. Youtube पर Channel बनाकर 

Youtube एक बेहद चर्चित social networking site है जिस पर आप videos upload करके बहुत अच्छी earning कर सकते हैं। आप Technical, Funny, Acting, Singing, News, Fashion आदि किसी भी कैटेगरी पर videos बनाकर अपने Youtube Channel पर upload कर सकते हैं और फिर कई तरीकों से पैसे कमा सकते हैं। Youtube की सहायता से आप लाखो रूपये कमा सकते हैं। 

यूट्यूब चैनल शुरू करने के लिए आवश्यक चीजें

  • Mobile या Computer/Laptop 
  • Video Upload करने के लिए High Speed Internet

Youtube से पैसे कमाने के तरीके

  1. Adsense
  2. Affiliate Product Sell करके
  3. Product Review करके

3. Instagram Account से पैसे कमाये

Instagram करोड़ों लोगो के द्वारा यूज किये जाने वाला एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। वैसे तो instagram पर direct earing करने का कोई तरीका नहीं है। लेकिन ऐसे कई सारे तरीके है जिनके माध्यम से आप अपने Instagram Account बनाकर online money earn कर सकते हैं, बस ज्यादा से ज्यादा followers होने चाहिए। 

Instagram से पैसे कमाने के लिए आवश्यकता

  •  Mobile या Computer/Laptop 
  • Video Upload करने के लिए High Speed Internet

Instagram Account से पैसे कमाने के तरीके 

  1. Promotion और Direct advertiser करके
  2. Affiliate Marketing करके 
  3. Sponsership द्वारा

4. Facebook से पैसे कमाये

Facebook एक बेहद चर्चित सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जो आपको यूजर ही नहीं बल्कि बिजनेस अकाउंट और बिजनेस पेज या ग्रुप्स बनाने की सुविधा भी प्रदान करता है। यदि आपको फेसबुक के बारे में थोड़ी अच्छी जानकारी है तो आप चाहें फेसबुक का उपयोग करके भी Online Money Earn कर सकते हैं। बिजनेस पेज या ग्रुप्स पर फॉलोवर्स अथवा ऑडियंस बनाकर उनके जरिए कई तरीकों से पैसे कमा सकते हैं। Facebook से पैसे कमाने के कुछ मुख्य तरीके नीचे बताए गए है।

Facebook से पैसे कमाने के तरीके 

  1. Facebook Page और Group के जरिए Companies के प्रॉडक्ट्स का प्रमोशन करके।
  2. Facebook Page और Group पर Products की Affiliate Marketing करके।
  3. Facebook Page अथवा Group को Sell करके।
  4. Facebook Ads के द्वारा डिजिटल मार्केटिंग करके। 
  5. Facebook Instant Article से। इसके लिए Blog या Website होनी चाहिए। 
  6. Facebook पर Videos Upload करके।

5. Whatsapp से पैसे कमाये

Whatsapp जो कि एक बेहद पॉपुलर चैटिंग एप्लीकेशन है। आप चाहे तो इस चैटिंग एप्लीकेशन को earning machine मे convert कर सकते है। अन्य सोशल मीडिया ऍप्स की तरह ही इसमें भी आप groups और broadcast के जरिए भी audience बनाकर उनके जरिए कमाई कर सकते है। लेकिन अन्य सोशल मीडिया ऍप्स की तुलना में इसमें बहुत कम ऑपशन होते हैं जिनका उपयोग आप पैसे कमाने के लिए कर सकते हैं। आइये जानते है वह तरीके जिनकी सहायता से आप Whatsapp से पैसे कमा सकते हैं।

Whatsapp से पैसे कमाने के तरीके 

  1. अपने products या service sell करके।
  2. किसी अन्य के products या service sell करके अथवा Reselling करके। 
  3. Link short करके।
  4. Affiliation द्वारा।

6. Online/Offline Data Entry करके

Data Entry या copy paste job ऑनलाइन पैसे कमाने का बेहद ही आसान तरीका है। अगर आपकी  typing speed अच्छी है तो आप Data Entry की Job करके भी घर बैठे पैसे कमा सकते है। ऑनलाइन पैसा कमाने का सबसे पुराना और आसान तरीका है। इसमे बस अपना work complete करो और payment लो बात खतम। वैसे तो आपको ऑनलाइन सर्च करने पर कई सारी websites मिल जाएंगी जो इस तरह की जॉब्स देती है पर उनमें से कई websites आपके रजिस्ट्रेशन के लिए भी job से पहले पैसे मांगती है तो इस बात का खास ध्यान रखे कि इस तरह की websites fraud भी हो सकती है। Upwork, Fiverr और Elance जैसी कुछ sites है जो कि आपको इस तरह Online Data entry work प्रोवाइड कराती है।

7. Online Teaching Job करके पैसा कमाये

अगर किसी विषय मे अच्छे है और आपको पढ़ाना अच्छा लगता है तो आप घर बैठे लोगों को ऑनलाइन पढ़ाकर भी पैसे कमा सकते है। लॉकडाउन में स्कूलों के बंद होने के कारण इंडिया में आजकल इसकी मांग बहुत ही ज्यादा बढ़ गयी है। Tutor, Myprivatetutor, Skooli, Tutorhub, E-Tutor और Vedantu जैसी कई पॉपुलर websites है जो इस तरह की Online Teaching Job प्रोवाइड कराती है। इस तरह की जॉब्स के लिए आपकी स्पीकिंग इंग्लिश भी थोड़ी अच्छी होनी चाहिए।

8. Affiliate Marketing से पैसे कमाये

Affiliate Marketing के जरिये आप काफी अच्छी कमाई कर सकते है। इसके लिए बस आपको किसी कंपनी या वेबसाइट के product या service को sell करने होते है और उसके बदले में वह आपको commission देती है। Amazon, Flipkart, Sadadi.Com, Hostgator जैसी बहुत सारी पॉपुलर websites है जो आपको affiliate marketing करने का अवसर प्रदान करती है। Affiliate Marketing करने के लिए आपको पहले किसी वेबसाइट अथवा कंपनी के affiliate network को join करना होता है और उसके बाद उनके products का लिंक शेयर करके उनकी मार्केटिंग करनी होती है, जब आपकी लिंक के द्वारा कोई प्रॉडक्ट sell होता है तो आपको उसका commission मिल जाता है। इस तरह आप Affiliate Marketing करके online money earn कर सकते है।

9. Freelancing करके पैसे कमाये

अगर आप content writing, web deigning, seo service, logo design, data entry, video editing जैसी किसी फील्ड के बारे में अच्छी जानकारी रखते हैं तो आप Freelancing jobs करके भी घर बैठे online money earn कर सकते है। fivver, odesk, guru आदि कई सारी popular freelancing sites है जो freelancer के लिए इस तरह के freelance jobs उपलब्ध कराती है।

10. Digital Marketing Agency Start करके 

दोस्तों business छोटा हो या बड़ा मार्केटिंग सभी प्रकार के बिजनेस में एक महत्वपूर्ण रोल निभाती है और क्योकि आजकल सब डिजिटल है तो मार्केटिंग भी Digital तरीकों से ही की जाती है। अगर आपको digital marketing के बारे में अच्छी जानकारी है तो आप अपनी खुद की एक Digital Marketing Agency भी Start कर सकते है। यह एक बहुत ही शानदार तरीका है जिससे आप घर बैठे online money earn कर सकते है। आप केवल देश के ही नहीं बल्कि विदेशी बिजनेस की भी मार्केटिंग कर सकते है और इसके बदले में आपको बहुत अच्छा पेमेंट भी मिलता है। अगर आप खुद का कोई बिजनेस करना चाहते है, तो यह आपके लिए एक new business idea है।

11. Article/Content Sell करके

अगर आपको लिखने का शौख है और आपकी Writing Skills भी अच्छी है तो आप घर बैठे Article/Content लिखकर और उसको ऑनलाइन sell करके भी पैसे कमा सकते हो। कई ब्लॉगर्स को अपने ब्लॉग के लिए अच्छे Article/Content की आवश्यकता होती आप उन्हें अपना Article sell कर सकते है। इसके बदले में आपको काफी अच्छा पेमेंट मिल जाता है। ऐसे लोगो को आप  facebook groups पर आसानी से खोज सकते है। इनके अलावा कई कम्पनियाँ होती है जो अपने brand के प्रमोशन के लिए ऐसे लोगो को खोजते है जो उनके लिए प्रॉडक्ट्स लिए article write कर सके और इसके लिए अच्छा खासा payment भी देती है। iwriter, hirewriter जैसी popular sites पर आप अपना article sell करके online money earn कर सकते है।

12. Fiverr से पैसे कमाये

Fiverr एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो freelancer को Freelancing work प्रोवाइड कराता है। यहाँ आपको लोग अपने बिजनेस के लिए आपकी services को buy करते है। अगर आप logo making, website making, website design, content writing, video create, seo service आदि जैसी किसी भी तरह की service sell कर सकते हो और अपना price set कर सकते हो। यही नहीं बल्कि Fiverr आपको अपनी service post करने के लिए option भी देता है। यहाँ आपकी service खरीदने के लिए बहुत सारे buyers भी मिल जाते है जो आपको काफी अच्छा payment देते है। Fiverr पर आपको profile बनाना होता है और अपनी reputation बनानी होती है। अगर आप के profile पर अच्छी rating होती है तो आप बड़ी आसानी से online money earn सकते है।

13. Micro Course से पैसे कमाये

यदि आप किसी फील्ड में अच्छी जानकारी रखते है तो आप चाहे तो उससे सम्बन्धित कोई Micro Course भी बनाकर बेच सकते है। आजकल लोग offline course से ज्यादा online course खरीदते है क्योकि इसके कई कारण है इससे टाइम की भी बचत होती है इन्हे वह अपनी सुविधानुसार कर सकते है और इनकी रेट भी कम होती है। Micro course बनाना बहुत आसान है और क्योकि यह online sell होते है, इसलिए इसके ग्राहक भी बहुत सारे मिल जाते है।

आप HTML, IT, SEO, Marketing, WordPress Site Setup आदि किसी भी टॉपिक पर कोई micro course बना सकते है। जब आप कोर्स बना लेते है तो ऐसी कई sites जिनके जरिये आप उसे sell कर सकते है। Udemy आपको बेस्ट प्लेटफॉर्म जहाँ आप इस तरह के micro course upload कर सकते है। जहाँ से students आसानी से आपका कोर्स खरीद सकते है। अगर आपके कोर्स का content अच्छा हुआ और लोगो को पसंद आया तो आपका कोर्स ज्यादा बिकेगा और आपको उतनी ही अधिक earning होगी।

14. Domain Buy और Sell करके पैसे कमाये

यदि आपको digital marketing के बारे में अच्छी जानकारी है और साथ ही थोड़ा investment भी कर सकते हो तो आप domains को buy और sell करके भी बहुत सारा पैसा कमा सकते हो मतलब कि आपको कम रेट में domain खरीदकर ज्यादा रेट में बेचना होगा। Goddy, Bigrock, Name.com, Register.com आदि वेबसाइट पर आप सस्ते मे domain names book कर सकते है फिर बाद में इन्हे अपनी रेट पर बेच सकते है। इसके लिए आपको पहले domain खरीदने होंगे जो कि भविष्य में जब भी आप इन्हे sell करे तो इससे आपको अच्छा मुनाफा मिल सके। 

आपको ऐसे domain नाम सर्च करने होंगे जो कि भविष्य में कोई ब्रांड बन सके, जिनकी भविष्य में मांग हो ताकि आपको अच्छा return मिल सके। इसके लिए आपको नए-नए ideas find करने होंगे और थोड़ी रिसर्च करनी होगी। आप trending news, google, Youtube या social media trend आदि कही से भी इसका आईडिया सकते है। इसके अलावा आप expired domain के भी नाम खरीद सकते है। इस तरह के कई domain names की पहले से ही अच्छी popularity रहती है तो उनसे आपको ओर ज्यादा profit हो सकता है। जब आप domain खरीद लेते है तो आप उन्हें अपनी तय कीमत पर आसानी से sell कर सकते है। Ebuy, Godaddy Auction, Sedo, Flippa, Snapnames, Namejates आदि कई ऐसी पॉपुलर साइट्स है जो आपको आपका domain अपनी कीमत पर sell करने के लिए एक बेहतर platform उपलब्ध कराती है।

15. SEO Expert बनकर

आजकल हर दिन कई new websites और blog बनाये जाते है, हर दिन हजारों की संख्या में पोस्ट की जाती है। किसी भी topic पर search करने पर लाखों results देखने को मिलते है। ऐसे में किसी site या content को search engine पर rank करवाना बेहद कठिन काम होता है। अपनी साइट को अच्छी रैंक कराने के लिए कई website या blog owner seo expert को hire करते है। इसके बदले में वह काफी अच्छा पेमेंट है। अगर आप में SEO Expert की skills है तो यह आपके लिए एक best online earning idea  है। आप इससे घर बैठे लाखों रुपए की online money earning कर सकते है। 

16. Game खेलकर पैसे कमाए

जिस Game को आप अपने मनोरंजन के लिए खेलते है आप ऐसे गेम खेलकर भी पैसे कमा सकते है। यह एक बहुत अच्छा तरीका है। कई सारे खेल है जिन्हे आप खेलकर पैसे कमा सकते है। 8 Ball Pool, Ludo Tournament, Carrom Clash, Winzy, Mobile Premier League, Dream11, Bulb Smash Cash, Pocket Money आदि बहुत सारे online earning game app है। जिन पर आप गेम खेलकर आप online money earnकर सकते है।

17. Websites को Buy/Sell करके

आप एक Websites developer है तो आप Websites बनाकर sell करके अच्छी इनकम सकते है। इसके अलावा यदि आपके पास कोई पॉपुलर साइट हो या जिस पर अच्छा traffic हो तो आप उसे भी अच्छी कीमत में बेच सकते है। ऐसी कई Websites है जो कि Website को Buy या Sell करने का काम करती है। Website Acquire, Site Point Market, Flippa, Digital Point Forum, Buy Sell Website.com आदि Websites सहायता से आप आसानी से Websites को Buy/Sell कर सकते है। आप चाहे तो किसी साइट को कम कीमत खरीदकर फिर उसे popular बनाकर भी उस साइट को ज्यादा कीमत में Sell कर सकते है। किसी भी साइट को popular बनाने में कम से कम 6 महीने से लेकर 1 साल तक का समय लग ही जाता है इस तरह यह एक long term investment online business idea है। 

18. Captcha Solving Job करके

अगर आपको कोई time pass काम करना हो तो आप online captcha solve job करके भी online money earn कर सकते है। अपने देखा होगा कई बार जब हम websites पर sign up करते समय display पर कुछ text या image दिखाई देती है जिन्हे आपको solve करना होता है, यह captcha solve करना कहते है। Pixprofit, Kolotibablo 2captcha, Protypers आदि कई ऐसी साइट्स जो online captcha solve job provide कराती है। इसके लिए बस आपके computer और fast Internet connection होना चाहिए।

19. Online T-Shirt Design और Sell करके

यह एक बेहद unique online earning idea है जिससे आप घर बैठे online money earn कर सकते है। इसमें आपको किसी प्रकार का investment भी नहीं करना होता। बस आपको T-Shirt को online design करना होता है और फिर उसे sell करना होता है। बहुत सारी ऐसी websites है जो इस तरह का काम करवाती है। यह design आपको online t-shirt designed website पर ही तैयार करना होता है। TeePublic, Six Dollar Shirts, Teespring, Snorg Tees, CafePress जैसी websites की सहायता से आप Online T-shirt Design और Sell कर सकते है। इसके लिए आपको सबसे पहले दी गयी sites मे से किसी एक site पर register करना होगा और उसके बाद आपको T-shirt Design करके उसका price set करना पड़ेगा। फिर आपको उसका promotion करना होगा ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग आपकी t-shirt को खरीदे और आपको ज्यादा से ज्यादा earing हो सके। आप सोशल मीडिया का उपयोग करके इसका प्रमोशन कर सकते है। जैसे ही आपकी t-shirt sell होती है site द्वारा आपको payment दे दिया जाता है।

अगर आपकी English अच्छी है साथ ही आपकी typing speed भी अच्छी है तो आप voice to text convert job करके भी Online Money Earn कर सकते हो। TranscribeMe, Upwork, Elance 360 आदि कई ऐसी पॉपुलर websites है जो आपको इस तरह की जॉब प्रोवाइड कराते है। इसके लिए आपको ऊपर दी गयी sites पर सर्च बॉक्स में “voice to text” लिख कर सर्च करना होगा और आपको बहुत सारी jobs मिल जाएंगी। इस तरह की job में आपको एक audio clip दी जाती है जिसे आपको बोले गए words को type करके Voice से Text Convert करना होता है।

21. Ebook बनाकर उसे Sell करके

आजकल लोग नॉर्मल बुक्स से ज्यादा Ebooks खरीदना पसंद करते है। आप किसी भी तरह की Ebook बनाकर उसे बेच सकते है। यह online business ideas में से एक best online earning idea है। इसके लिए आपको एक ऐसी Ebook तैयार जो अच्छी तरह से design की गई हो और जिसमे लगभग 100 page हो। Ebook बनाने के बाद आपको उसकी price fix करनी होगी। फिर आपको इसका प्रोमशन करना होगा ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग आपकी बुक को खरीदे। आप instamojo पर अपना बुक स्टोर बनाकर भी अपनी Ebook sell कर सकते है। इसके अलावा amazon, e-buy जैसी website पर भी आप अपनी Ebook sell कर सकते है।

22. Mobile में Apps Install करके 

बहुत सारे online earning apps होते है जिन्हें Mobile में Install करने पर भी आपको बहुत अच्छे rewards मिलते है। PhonePe, TaskBucks, Google Opinion Rewards, Earn Talktime, Mcent, ChampCash आदि कई online earning apps है जिन्हें इनस्टॉल करने पर आपको free recharge और gift cards जैसे कई सारे rewards मिलते है। इसमें से कुछ mobile apps में आपको कुछ simple task complete करने होते है। हर task पूरा करने के लिए आपको reward भी मिलता है। Android और Iphone दोनों प्रकार के users के लिए उपलब्ध होते है। आप चाहे तो इस तरह से apps install करके भी online earning कर सकते है।

अगर आप social media का ज्यादा उपयोग करते है तो आप social media का उपयोग करके भी link short Online Money Earn कर सकते है। LinkShrink, st, Adfly, Linkbucks, Ouo.io जैसी Link Shortner Sites इस तरह के काम देती है। इसके लिए आपको पहले sites पर register करना होता है। फिर आपको कुछ short link दिए जाते है जिन्हे आपको शेयर करना होता है। आप दिए गए लिंक में से किसी भी website की link को short करके social media पर share कर सकते है। जितना ज्यादा हो सके आप उतने ज्यादा से ज्यादा लोगों में share करें। आपके द्वारा शेयर किये गए link पर जीतने ज्यादा clicks होंगे आपको उतना ज्यादा payment मिलेगा।

24. Micro Jobs Sites पर Task करके 

Micro Jobs यह भी एक अच्छा online earning idea है जिससे आप घर बैठे काम करके Online Money Earn कर सकते है। इस तरह की jobs में writing blogs, virtual assistant, handyman, nanny, website design, कोई post like करना, comments करना, किसी चीज पर कोई अच्छा review लिखना आदि काम आते है। GigBucks, Microworker (Best site), Fiverr आदि कई sites है जिन पर registration करके आप इस तरह की micro Jobs कर सकते है। जब आप sites पर registration कर लेते है तो आपको तरह-तरह के task मिलते है जो आपको complete करने होते है। हर टास्क के लिए आपको पैसे मिलते है।

25. Online Survey करके पैसे कमाए

Online survey and earn money दोस्तों यह भी एक best online earning idea है। अगर आप फ्री टाइम में भी Online Survey करके पैसा कमा सकते है। SurveyHead, Global TestMarket, Toluna India, Star Panel, InboxDollars आदि कई Sites है जो आपको Online Survey का काम प्रोवाइड कराती है। इसके लिए आपको सबसे पहले site को join करना होता है।

Online survey job करने के लिए SurveyHead, Toluna India, GlobalTestMarket, Star Panel, InboxDollars जैसी कई सारी Sites है जो Online Survey का काम provide कराती है। इसके लिए सबसे पहले आपको online survey करने वाली site को join करना होगा। फिर आपको survey दिया जाता है जिसे आपको complete करना होता है और Survey complete करने के बाद आपको payment मिल जाता है। कई कम्पनियाँ है जो अपने products या services बेचने के लिए या बेचने के बाद ग्राहकों के review जानने के लिए survey करवाती है।

26. फोटो बेचकर पैसे कमाए

अगर आप photography का शौक रखते है तो आप अपने इस शौक को अपनी कमाई का एक जरिया भी बना सकते है। आप अपने द्वारा click की गई photos को online sell करके online money earn कर सकते है। इसके लिए आपको photos किसी social media जैसे instagram या facebook आदि पर upload न करके online photo selling sites पर sell करनी होगी। Shutterstock, Dreamstime,  Alamy, Fotolia, Crestock आदि कई पॉपुलर photo selling sites है जिन पर रोजाना कई सारी photos sell होती है। जो company, firms या newspaper agencies जिन्हें ऐसे photos की आवश्यकता होती है। वह इन photos को buy करती है ताकि वह copyright से बच सके।

Conclusion

दोस्तों, यह कुछ Internet से पैसे कमाने के तरीके थे जिनका उपयोग करके आप online money earn कर सकते है। सबसे अच्छी बात यह आप फोन या कंप्यूटर जो भी आपके पास हो उसकी मदद से इन तरीकों से पैसे कमा सकते है। आपको हमारा आज का यह आर्टिकल पैसे कमाने के तरीके कैसा लगा और इन सभी Internet से पैसे कमाने के तरीके में से कौन-सा तरीका सबसे अच्छा लगा, हमें comment करके जरूर बताए। साथ ही इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के शेयर करें, ताकि उन्हें भी इसका लाभ हो। इस तरह के ओर online business ideas, online earning ideas जानने के लिए हमारा ब्लॉग FlyHindi को subscribe कर लें और हमसे जुड़े रहे।

Share It

Jay Kanwar

Jay Kanwar is an professional blogger. She loves reading and learning new tech. She contributes most of the tech and informative articles on this blog.

Leave a Reply