इंग्लिश सिखने वाला एप्प (Best English Learning App in Hindi)

  • Post author:
  • Post last modified:जनवरी 28, 2024
  • Post category:Apps
best english learning app in hindi

भारत में अंग्रेज़ी भाषा एक अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। व्यावसायिक और शैक्षिक क्षेत्रों में, अच्छी अंग्रेज़ी भाषा ज्ञान रखने वाले व्यक्ति को अधिक सम्मान मिलता है और उन्हें अधिक समाचार और जानकारी का अधिक एक्सेस होता है।

हालांकि, बहुत से लोग अंग्रेज़ी भाषा को सीखने में कठिनाईयों का सामना करते हैं। इस समस्या को हल करने के लिए कुछ ऐप्स आपको अंग्रेज़ी भाषा के साथ सहायता कर सकते हैं। इस लेख में हम आपको कुछ सबसे बढ़िया English sikhne wala apps के बारे में बताएंगे।

6 Best English Learning App in Hindi

यहाँ पर हमने 6 सबसे Best English Learning Apps के बारे में जानकारी दी है जिससे आपको आपके इंग्लिश सिखने में मदद मिलेगी। यहाँ हमने जो भी एप्प बताये हैं यह एंड्राइड एवं आईफोन दोनों के लिए उपलब्ध हैं। इन सभी एप्स के फ्री और प्रीमियम दोनों version उपलब्ध हैं, प्रीमियम में आपको कुछ अतिरिक्त फीचर मिलते हैं।

आइये जनते हैं की कौन से 6 सबसे बढ़िया इंग्लिश लर्निंग एप्प है जिनसे आप इंग्लिश सिख सकते हैं।

1. Duolingo

Duolingo english learning app

डुओलिंगो शायद भारत के सबसे पसंदीदा और डाउनलोड किए जाने वाले लाइव अंग्रेजी सीखने वाले ऐप है। शायद आपने पहले इसका उपयोग किया हो। यह अन्य कई भाषाएं सीखने के लिए भी उपयोग किया जा सकता है।

यह ऐप एक सरल इंटरफ़ेस वाला है और उपयोगकर्ताओं को 5-मिनट के खेल प्रदान करता है जिससे अंग्रेजी शब्दावली और व्याकरण का अध्ययन किया जा सकता है। इसमें आपको शब्दों का अनुवाद अंग्रेजी में करने या अंग्रेजी वाक्य को अपने माइक्रोफ़ोन में कहने की ज़रूरत होती है।

2. Hello English

hello english learning app

इंग्लिश सिखने के लिए Hello English भी एक कमाल का एप्प है। इंग्लिश सिखने के लिए यह एप्प इतना पॉपुलर है की प्ले स्टोर पर इसके अभी तक 50 मिलियन से ज्यादा डाउनलोड हो चुके हैं। रोजाना कुछ समय एक एप्प को देकर आप अपनी इंग्लिश स्पीकिंग में सुधार कर सकते हैं।

यह एप्प गेम्स के जरिये भी आपको इंग्लिश सिखाने में मदद करता है। Hello English एप्प में इंग्लिश सिखने की प्रक्रिया को अलग – अलग लेसन में बाँटा गया है। आप रोजाना एक लेसन पूरा करके अपनी इंग्लिश को एक स्तर ऊपर ले जा सकते हैं।

3. Memrise

Memrise best english learning app

अपने मोबाइल से ऑनलाइन इंग्लिश सिखने के लिए Memrise भी एक बेहतरीन विकल्प है। इस एप्प के फ्री कर प्रीमियम दोनों version हैं आपको कई सारे फीचर्स फ्री में ही मिल जाते हैं।

यदि आप इंग्लिश सिखने के शुरूआती दौर में है तो आप फ्री में ही इस एप्प को इस्तेमाल करके इंग्लिश सिख सकते हैं। अगर आप कुछ एडवांस फीचर्स चाहते हैं तो उसके लिए आपको प्रीमियम लेना होगा।

इस एप्प का खास फीचर यह है की यह आपको किसी भी भाषा में वहां के लोग किस तरह बात करते हैं यह भी बताता है। इसके जरिये आपको भाषा को बोलने का तरीका और अच्छे से समझ आता है।

4. EngVarta

EngVarta live english learning app

सबसे पहले आपको बता दें की यह एक प्रीमियम एप्प है और इसके इस्तेमाल के लिए आपको पैसे देने पढ़ेंगे। लेकिन यदि आपको अंग्रेजी भाषा बोलने में दिक्कत होती है तो EngVarta ऐप आपके लिए परफेक्ट है।

इस ऐप की मुख्य बिक्री बिंदु यह है कि यह आपको वास्तविक अंग्रेजी विशेषज्ञों से फोन कॉल के माध्यम से बातचीत करने की अनुमति देता है। आप जितना अधिक अंग्रेजी में बातचीत करेंगे और अपनी गलतियों से सीखेंगे, उतने ही आपकी कौशल में सुधार होगा। इंगवार्ता एप में विशेषज्ञ आपकी गलतियों को ठीक करते हैं, आपको मार्गदर्शन देते हैं और प्रेरित करते हैं।

प्रत्येक सत्र के साथ, आप अधिक सकारात्मक, आत्मविश्वासी, और अंग्रेजी में संवाद करने के लिए उत्साही बनते जाएंगे।

5. Cambly

Cambly english learning and practice app

कैम्बली आपको लाइव वीडियो चैट के माध्यम से वास्तविक अंग्रेजी बोलने वालों तक तुरंत पहुंच प्रदान करता है। आपके दोस्ताने अंग्रेजी ट्यूटर आपकी बातचीत कौशल, उच्चारण, और अन्य अंग्रेजी कौशलों को सुधारने में आपकी मदद के लिए तैयार हैं।

कैंब्ली शुरुआती से लेकर विशेषज्ञ तक के लिए अंग्रेजी अभ्यास के लिए एक अद्भुत तरीका है। इसके ऑनलाइन बातचीत वयस्कों और छात्रों दोनों के लिए भी किया जा सकता है।

कैम्बली ने अनेक अंग्रेजी शिक्षकों के लिए एक अद्भुत अवसर भी प्रदान किया है, जिसके माध्यम से वे ऑनलाइन लोगों से चैट करके और अंततः अपने घर की आराम से अंग्रेजी सिखाने के लिए पैसे कमा सकते हैं।

ऐप डाउनलोड करना मुफ्त है, लेकिन ऐप में आगे बढ़ने पर अलग-अलग ट्यूटर्स से अंग्रेजी सीखने के लिए कुछ सामान्य शुल्क होते हैं। आप इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर और एप स्टोर से भी डाउनलोड कर सकते हैं, और इसका उपयोग करने वाले लोगों की संख्या दस मिलियन से भी ज्यादा हो चुकी है।

6. Enguru

enguru Live English Learning app

यह एप्प शुरुआत में आपको 2 दिन का फ्री ट्रायल देता है उसके बाद आपको इसे इस्तेमाल करने के पैसे देने पढ़ते हैं। Enguru में आपको लाइव क्लास के जरिये इंग्लिश सिखाई जाती है और यही कारण है की यह प्रीमियम में उपलब्ध है। डेवलपर का दावा है कि यह ऐप दुनिया भर में 40 मिलियन से ज्यादा छात्रों को सही और अच्छी अंग्रेजी बोलने में मदद करता है। यह ऐप english speaking सीखने के लिए बहुत बढ़िया विकल्प है।

इस एप्प में लाइव ग्रुप लर्निंग क्लास सभी इंग्लिश सिखने वालों को एक दूसरे से सिखने में मदद करती है। इस आप ऐप में अनुसार शिक्षक हैं जिनके पास वयस्कों और बच्चों को अंग्रेजी सिखाने का अनुभव है।

विश्व की प्रमुख भाषा परीक्षण कंपनी कैम्ब्रिज एसेसमेंट इंग्लिश द्वारा इसके सफल समापन के बाद आधिकारिक अंक रिपोर्ट भी जारी किया जाता है, जिसे आप अपने सीवी में जोड़ सकते हैं।

वर्तमान में यह एप केवल Google Play Store पर उपलब्ध है, लेकिन इसके डेवलपर कंपनी ने भविष्य में एक iOS आधारित ऐप का वादा किया है।


यह थे कुछ इग्लिश सिखने वाले सबसे बढ़िया एप्प। अंग्रेजी सीखने के लिए अनेकों ऐप्स उपलब्ध हैं जो आपकी ग्रामर,स्पीकिंग, और इंग्लिश राइटिंग मिस्टेक को ठीक करने में मदद करते हैं। हमने यहां पर केवल कुछ सबसे बेहतरीन अप्प ही बताये हैं जो वाकई में इंग्लिश सिखने की यात्रा में आपकी मदद करेंगे।

निष्कर्ष: बढ़िया इंग्लिश लर्निंग एप्प

अंग्रेजी सीखना कठिन लेकिन फायदेमंद है, क्योंकि इसे प्रायोगिक रूप से कहीं भी उपयोग किया जा सकता है। आपकी सहायता के लिए अद्भुत संख्या में ऐप्स उपलब्ध हैं जो लोगों को अंग्रेजी सीखने में सहायता कर सकते हैं।

ये विभिन्न समूहों में वर्गीकृत हैं। हमने सभी प्रकार के ऐप्स को शामिल करने का प्रयास किया है ताकि आप बिना किसी परेशानी के अंग्रेजी भाषा सीख सकें।

FAQ: बेस्ट इंग्लिश लर्निंग एप्प से जुड़े सवाल-जवाब

  1. इंग्लिश सीखने के लिए सबसे अच्छा ऐप कौन सा है?

    Duolingo” अंग्रेजी सीखने के लिए आज के समय में सबसे बेहतरीन ऐप है।

  2. इंग्लिश पढ़ना जल्दी कैसे सीखें?

    इंग्लिश पढ़ना जल्दी सीखने के लिए कुछ उपाय हैं: दैनिक अंग्रेजी समाचार पढ़ें, अंग्रेजी किताबें पढ़ें, इंग्लिश गाने और फिल्में देखें, Duolingo जैसे ऐप का उपयोग करें, अंग्रेजी में बातचीत करने का प्रयास करें और लगातार प्रैक्टिस करें। निरंतर मेहनत से आप जल्दी अंग्रेजी को सीख सकते हैं।

Share It