Android क्या है? एंड्रॉयड का इतिहास एवं फीचर्स क्या है? पूरी जानकारी

You are currently viewing Android क्या है? एंड्रॉयड का इतिहास एवं फीचर्स क्या है? पूरी जानकारी

वर्तमान में Android नाम से हम सभी वाकिफ हैं। Android हमारे दैनिक जीवन का एक हिस्सा बन गया है। दुनिया में सबसे ज्यादा फोन एंड्रॉयड पर ही इस्तेमाल किए जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आखिर Android क्या होता है?

अब हो सकता है, आप में से कई लोग बोलें की Android का मतलब Phone होता है। जी नहीं, हां यह जरूर है की Phone में Android का इस्तेमाल होता है परंतु Android को केवल फोन के रूप में परिभाषित नहीं किया जा सकता है।

Android को आप एक सिस्टम के रूप में समझ सकते हैं, जिसे की मॉडर्न गैजेट्स जैसे की फोन को चलाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। परेशान न हों Android क्या है और इसके फीचर्स, एवं विभिन्न तथ्यों के बारे में आज हम आपको विस्तार से बताने वाले हैं।

दोस्तों समय के साथ-साथ देश और विदेश में तकनीक का विकास हुआ और हर हिस्से में तकनीक की पहुंच हुई। तकनीकी उदय के इस दौर से में Android ने अन्य स्मार्टफोन ऑपरेटिंग सिस्टम के मुकाबले अपने आपको एक कड़ा प्रतियोगी साबित करा है।

बीते कुछ वर्षों में एंड्रॉयड के इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या में निरंतर इजाफा हुआ है। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि Android system एक किफायती मूल्य पर उपलब्ध होता है, जिससे यह विभिन्न वर्गों के लोगों के लिए आसानी से उपलब्ध हो जाता है।

Android में कई ऐसे फीचर्स होते हैं जो की इसके इस्तेमाल को उपयोगी बनाते हैं। आज भारत में अधिकतम स्मार्टफोन Android सिस्टम आधारित फोन का ही इस्तेमाल किया जा रहा है। फोन के अलावा टेबलेट, स्मार्टवॉच एवं मॉडर्न टेलीविजन भी आजकल Android system पर आधारित रहते हैं।

Android से जुड़े कई ऐसे उत्पाद हैं जो कि हम रोजाना इस्तेमाल में लेते हैं। Android Phone, Android TV, Android watch और भी कई स्मार्ट डिवाइस में एंड्रॉयड का इस्तेमाल किया जाता है। चलिए जानते हैं की Android क्या होता है और इसके अलावा हम इस लेख में Android के इतिहास, एंड्रॉयड के विभिन्न संस्करण (Version) एवं फीचर्स के बारे में भी चर्चा करेंगे।

Android क्या है? (What is Android in Hindi)

Android एक operating system होता है, जिसे खासकर स्मार्टफोन एवं टैबलेट डिवाइस को ऑपरेट करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। हम जो स्मार्टफोन एवं टैबलेट डिवाइस इस्तेमाल करते हैं उनमें हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के संचालन के लिए android नाम के ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग होता है।

Android ऑपरेटिंग सिस्टम Linux Kernal ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधारित है। जब भी हम कोई अपने स्मार्टफोन से फोन लगाते हैं, फोटो खींचते हैं अथवा स्मार्टफोन में अन्य कोई भी कार्य करते हैं तो वह सब Android ऑपरेटिंग सिस्टम के माध्यम से ही होता है।

हम smartphone में जो भी एक्शन लेते हैं उसे ऑपरेटिंग सिस्टम समझता है और हमें परिणाम उपलब्ध कराता है। आपको बता दें कि Android ऑपरेटिंग सिस्टम के निर्माण का उद्देश्य फोन में में इस्तेमाल होने वाली सुविधाओं के उपयोग को आसान बनाना था, जिसमें एंड्रॉयड सफल भी हुआ है।

Android का इतिहास: एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम कब, कैसे एवं किसने बनाया?

Android ऑपरेटिंग सिस्टम की शुरआत सन् 2003 में Android Inc. नाम की एक अमेरिकन टेक्नोलॉजी कंपनी ने की थी। इसे डिजिटल कैमरा को ध्यान में रखकर बनाया जा रहा था परंतु साल 2004 में इसे स्मार्टफोन इस्तेमाल करने के सिस्टम के रूप में केंद्रित किया गया।

Android ऑपरेटिंग सिस्टम की शुरआत करने वाले और Android Inc. को बनाने वाले शख्स का नाम Andrew E. Rubin है, आमतौर पर उन्हें Andy Rubin के नाम से जाना जाता है। अपने शुरुआती दिनों में वे Apple कंपनी में जॉब करते थे।

रोबोट्स एवं टेक्नोलॉजी के प्रति Andrew को बहुत लगाव था, जिसके कारण उनके सहकर्मी उन्हें Android कहकर पुकारते थे। Android Operating System का नाम Andrew के निकनेम Android से ही लिया गया है।

एंड्रॉयड के फीचर्स एवं भविष्य को ध्यान में रखते हुए साल 2005 में गूगल ने Android को खरीद लिया था। साल 2007 में iPhone ने अपना पहला फोन लॉन्च किया था जो की मोबाइल इंडस्ट्री में एक रिवोल्यूशन साबित हुआ लेकिन तब तक गूगल Android पर काम ही कर रहा था।

Android Operating System पर आधारित पहला फोन HTC Dream के नाम से 2008 में लॉन्च हुआ था। इस फोन में 3.2 इंच की टच स्क्रीन डिस्प्ले थी और साथ में QWERTY कीबोर्ड भी था। हालांकि इस फोन को क्रिटिक्स की तरफ से कुछ खास अच्छे रिव्यू नहीं मिले थे।

साल 2013 में Andrew Rubin ने अन्य प्रोजेक्ट्स में काम करने के लिए Android Lead के पद से किनारा कर लिया एवं इसके बाद Sundar Pichai को Android Project को lead करने का पद दिया गया।

सुंदर पिचाई ने एंड्रॉयड के अलावा गूगल के अन्य प्रोजेक्ट में भी अपना योगदान दिया और बाद में उन्हें गूगल के CEO का पद दिया गया, जो को वर्तमान CEO भी हैं।

Android के सभी Versions की सूची

एंड्रॉयड के पहले पब्लिक लॉन्च से लेकर अभी तक Android में कई नए अपडेट्स आए हैं। गुगल ने समय के साथ एंड्रॉयड के नए वर्जन यूजर्स को अपडेट्स के तौर पर उपलब्ध कराए हैं। Android के सभी Versions के बारे में हमने विस्तार से एक अन्य पोस्ट में बताया है

Android के पहले संस्करण से लेकर नवीनतम संस्करण की सूची निम्न है।

Android VersionCode NameRelease Date
Android 1.0अल्फा (Alpha)4 सितम्बर 2007
Android 1.1बीटा (Beta)9 फरवरी 2009
Android 1.5कपकेक (Cupcake)27 अप्रैल 2009
Android 1.6डोनट (Donut)15 सितम्बर 2009
Android 2.0 – 2.1एक्लैर (Eclair)26 अक्टूबर 2009
Android 2.2 – 2.2.3फ्रोयो (Froyo)20 मई 2010
Android 2.3 – 2.3.7जिंजरबोर्ड (Gingerbread)6 दिसम्बर 2010
Android 3.0 – 3.2.6हनीकॉम्ब (Honeycomb)22 फरवरी 2011
Android 4.0 – 4.0.4आइस क्रीम सैंडविच (Ice Cream Sandwich)18 अक्टूबर 2011
Android 4.1 – 4.3.1जेली बीन (Jelly Bean)9 जुलाई 2012
Android 4.4 – 4.4.4किटकैट (Kitkat)31 अक्टूबर 2013
Android 5.0 – 5.1.1लॉलीपॉप (Lollipop)4 नवम्बर 2014
Android 6.0 – 6.0.1मार्शमैलौ (Marshmallow)5 अक्टूबर 2015
Android 7.0 – 7.1.2नॉट (Nougat)22 अगस्त 2016
Android 8.0 – 8.1ओरिओ (Oreo)5 दिसम्बर 2017
Android 9.0पाई (Pie)6 अगस्त 2018
Android 10क्यू (Q)3 सितम्बर 2019
Android 11रेड वेलवेट केक (Red Velevet Cake)8 सितम्बर 2020
Android 12 (नवीनतम संस्करण)स्नो कोन (Snow Cone)4 अक्टूबर 2021

Android के ओपन सोर्स होने का मतलब क्या है?

android operating system kya hai

दोस्तों ओपन सोर्स होने से मतलब है की कोई भी अन्य व्यक्ति इसका उपयोग कर सकता है। Android को गूगल ने एक ओपन सोर्स ऑपरेटिंग सिस्टम के तौर पर सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध कराया है अर्थात कोई भी इसे आसानी से फ्री में उपयोग कर सकता है एवं साथ ही आवश्यक बदलाव भी कर सकता है। जैसा की आपको याद होगा की Android खुद भी एक ओपन सोर्स लाइनक्स पर ही आधारित है।

आपको शायद पता होगा की iPhone iOS ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है जो की एक closed operating system है। iOS सिस्टम को एप्पल के अलावा कोई अन्य बिना परमिशन के उपयोग नहीं कर सकता है। एक ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर में आपको किसी अनुमति की आवश्यकता नहीं पड़ती ना ही कोई भुगतान करना होता है।

Open Source मतलब जो की सभी के इस्तेमाल करने के लिए फ्री एवं बिना किसी अनुमति के उपलब्ध है। Android की लोकप्रियता एवं दुनिया का सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम बनने का एक कारण इसका ओपन सोर्स होना भी है।

Android की विशेषताएं (Android Features in Hindi)

दोस्तों एंड्रॉयड दुनिया में सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम है। आखिर एंड्रॉयड में ऐसा क्या खास है जो इसे इतना लोकप्रिय और उपयोगी बनाता है। चलिए जानते हैं एंड्रॉयड की कुछ ऐसी ही विशेषताओं के बारे में जो इसे अपने आप में खास एवं उपयोगी बनाती है।

एंड्राइड, एक ओपन सोर्स ऑपरेटिंग सिस्टम

Android एक ओपन सोर्स ऑपरेटिंग सिस्टम है, अर्थात इसका इस्तेमाल कोई भी फ्री में कर सकता है। जो की इसकी लोकप्रियता एवं अधिकतम इस्तेमाल होने में एक प्लस प्वाइंट है। भाषा जो की किसी भी चीज के इस्तेमाल करने और न करने की वजह बन सकती है।

विभिन्न भाषा में उपलब्ध

Android आपको अपनी भाषा से जोड़ता है, अर्थात एंड्रॉयड विभिन्न भाषाओं को सपोर्ट करता है एवं आप अपनी पसंदीदा भाषा में एंड्रॉयड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

आसान मल्टीटास्किंग

Android में आए कुछ नए अपडेट्स के बाद से इसमें मल्टीटास्किंग करना बहुत ही आसान हो गया। अब आप बड़ी ही आसानी से अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन में मल्टीटास्किंग कर सकते हैं।

सरल यूजर इंटरफ़ेस

Android का यूजर इंटरफेस बहुत ही सरल एवं आसान है। कोई भी व्यक्ति कुछ ही समय में एंड्रॉयड को इस्तेमाल करना सीख सकता है।

Android के बारे में सवाल-जवाब

Android का मतलब क्या होता है?

Android एक ऑपरेटिंग सिस्टम है, जिसका उपयोग स्मार्टफोन डिवाइस के संचालन में किया जाता है। वर्तमान में स्मार्ट टेलीविजन एवं स्मार्टवॉच में भी Android ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग किया जाता है।

Android का अविष्कार कब हुआ?

Android को बनाने पर कार्य साल 2003 से ही शुरू गया था। समय के साथ इसमें कई बदलाव हुए एवं तत्पश्चात 2008 में Android Operating System पर आधारित पहला फोन HTC Dream के नाम से पब्लिक के लिए लॉन्च हुआ था।

Android के अविष्कारक कौन हैं?

Android के मुख्य अविष्कारक Andrew Rubin हैं। बाद में इस ऑपरेटिंग सिस्टम को गूगल द्वारा खरीद लिया गया, एवं Andrew को प्रोजेक्ट में उपयुक्त स्थान दिया।

Android कौन सा सॉफ्टवेयर है?

Android स्मार्ट फोन में इस्तेमाल होने वाला ओपन सोर्स ऑपरेटिंग सॉफ्टवेयर है।

Android का वर्तमान/नवीनतम संस्करण कौन सा है?

Android का वर्तमान/नवीनतम संस्करण (version) Android 12 है।

Conclusion

Android में शुरुआत से लेकर अभी तक कई बदलाव हुए हैं, एवं समय के साथ – साथ गुगल ने वास्तव में इसे और अधिक सुरक्षित एवं बेहतर बनाया है। गुगल निश्चित समय पर Android के नए अपडेट्स भी लाता रहता है जो की यूजर की सुरक्षा एवं गोपनीयता को बनाए रखने के साथ उसे नए फीचर्स एवं बेहतर अनुभव प्रदान करते हैं।

में आशा करता हूं की इतने अच्छे से Android क्या है और उसके कई बिंदुओं को समझने के बाद शायद ही आपके मन में कोई सवाल होगा, परंतु अगर अभी भी आपके कुछ सवाल है तो आप नीचे कमेंट कर सकते हैं। आपके सवालों के जवाब हम जल्द से जल्द देंगे।

ध्यान रहे एंड्रॉयड के बारे में दी गई इस पूरी जानकारी को अपने सहपाठी और मित्रों के साथ अवश्य साझा करें ताकि उन्हें भी कुछ सीखने का मौका मिले। धन्यवाद!

Leave a Reply