Jio Mart क्या है? जिओ मार्ट के बारे में पूरी जानकारी

You are currently viewing Jio Mart क्या है? जिओ मार्ट के बारे में पूरी जानकारी

रिलायन्स कंपनी जिओ की अपार सफलता के बाद अब ऑनलाइन ग्रोसरी शॉपिंग के सेक्टर में भी कदम रखने जा रही है। देश की किराना दुकानों को ऑनलाइन प्लेटफार्म पर लाने और ऑनलाइन ग्रोसरी शॉपिंग को सरल और किफायती बनाने के लिए मुकेश अम्बानी जी ने अब जिओ मार्ट लॉन्च कर दिया है।

जिओ मार्ट का नाम सुनकर आपके मन में कई सवाल आये होंगें कि आखिर यह जिओ मार्ट क्या है, यह कैसे काम करेगा, इससे क्या फायदा होगा, आपके ऐसे ही कई सवालों के जवाब आज आपको इस लेख में मिलेंगे।

जिओ मार्ट क्या है (What is Jio Mart in Hindi)

Jio Mart in Hindi

यह एक ऑनलाइन ग्रोसरी शॉपिंग प्लेटफार्म है। जिओ मार्ट की मदद से आप ग्रॉफर्स और अमेज़न की तरह अपने जरूरत का किराने का सामान घर बैठे आसानी से मंगा सकते हो। लेकिन जिओ मार्ट की खास बात यह है कि इसमें जो सामान आप आर्डर करते हो वो आपके पड़ोस की किराना दुकान से ही आता है।

दोस्तों जिओ मार्ट किराना दुकानों और ग्राहक को आपस में जुड़ने के लिए एक ऑनलाइन प्लेटफार्म प्रदान करेगा।

जिओ मार्ट देश के अधिकतम किराना स्टोर्स को ऑनलाइन प्लेटफार्म पर लाने वाला है, जहां से आप ऑनलाइन सामान खरीद पाओगे। इसी के साथ ही अगर आप एक किराना दुकान के मालिक हो तो आप भी अपना सामान जिओ मार्ट पर ऑनलाइन बेच सकते हो।

फिलहाल जिओ मार्ट की सेवा मुम्बई के कुछ स्थानों नवी मुम्बई, कल्याण, और ठाणे में ही उपलब्ध है। जल्द ही यह सेवा आपके क्षेत्र में भी उपलब्ध होगी, और आप जिओ मार्ट से अपने घर का सामान मंगा पाओगे।

जिओ मार्ट पर क्या सामान मिलेगा

आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा कि जिओ मार्ट पर क्या सामान मिलेगा तो आपको बता दूं की जिओ मार्ट पर हर वो सामान मिलेगा जो कि एक किराना स्टोर पर मिलता है। जिओ मार्ट पर आपको हेल्थ ड्रिंक्स, स्नैक्स, डेयरी प्रोडक्ट्स, इंस्टेंट फूड्स, ब्यूटी प्रोडक्ट्स, बेबी प्रोडक्ट्स, तेल एवं मसाले इसी प्रकार के कई प्रोडक्ट्स मिलेंगे।

दोस्तों जिओ अपनी ऑफिशल वेबसाइट पर जिओ मार्ट पेज चला रही है, और इस पेज पर बताया गया है कि जिओ मार्ट पर पचास हज़ार से भी ज्यादा ग्रोसरी प्रोडक्ट्स लिस्ट होंगे। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि आपकी जरूरत का हर सामान जो आप किराना स्टोर से खरीदते थे, वो अब आपको जिओ मार्ट पर भी मिलने वाला है।

जिओ मार्ट के फायदे क्या हैं ?

दोस्तों Jio Mart Kya Hai यह तो अब आपको पता है लेकिन अब आपके मन में यह बात जरूर आयी होगी कि जिओ मार्ट से सामान खरीदने से क्या फायदा होगा। वैसे किराने की दुकान से तो हम खुद जाकर भी सामान खरीद कर ला सकते हैं, लेकिन जिओ मार्ट ग्रोसरी शॉपिंग के लिये आपको बहुत ही बढ़िया प्लेटफार्म दे रहा है जिससे आपको कई फायदे होंगे।

  • जिओ मार्ट से आप जो भी सामान आर्डर करोगे उसके लिए आपसे होम डिलीवरी के लिए कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं लिया जायेगा। इसका मतलब आपने जो सामान खरीदा है, आपको केवल उसके लिए ही पैसे देने होंगे।
  • जिओ मार्ट पर कोई मिनिमम आर्डर वैल्यू निर्धारित नहीं कि गयी है। इसके अलावा आप चाहे किसी भी कीमत का एक प्रोडक्ट ही मंगवाओगे तो भी आपको फ्री होम डिलीवरी का लाभ मिलेगा।
  • आप जो भी सामान आर्डर करोगे वह जल्दी से जल्दी आपके घर पहुंच जायेगा, क्योंकि जिओ मार्ट पर आपको एक्सप्रेस डिलीवरी की सुविधा मिलने वाली है।
  • आप अगर किसी कारण से कोई सामान रिटर्न करना चाहते हो तो वह भी आप जिओ मार्ट पर आसानी से कर पाओगे। प्रोडक्ट रिटर्न करने के लिए आपसे कोई सवाल नहीं पूछा जाएगा।
  • अगर आप जिओ मार्ट पर प्री-रजिस्टर करते हो तो आप जिओ मार्ट से सामान आर्डर करके तीन हज़ार रुपये तक कि बचत कर सकते हो।

तो दोस्तों यह हैं कुछ फायदे जो आपको जिओ मार्ट का इस्तेमाल करने से होने वाले हैं। इसके अलावा जैसा कि मैंने पहले भी बताया है कि जिओ मार्ट पर पचास हज़ार से भी ज्यादा प्रोडक्ट लिस्ट होंगे, तो आप अपने घर पर बैठे-बैठे ही कई सारे प्रोडक्ट्स में से अपनी जरूरत और पसंद का सामान मंगा पाओगे और इसके लिए आपको दुकानों पर  घूमने की जरूरत भी नही पड़ेगी तो यह भी आपके लिए एक फायदा ही है।

जिओ मार्ट पर रजिस्टर करके 3000 रुपये की बचत कैसे करे

दोस्तों जिओ मार्ट ले लांच होने से पहले ही जिओ मार्ट ने अपना एक ऑफर स्टार्ट कर दिया है, जिसमें आप 3000 रुपये तक कि बचत कर सकते हैं। 

आपको बता दें कि अभी जिओ मार्ट मुम्बई के कुछ इलाकों नवी मुम्बई, कल्याण, और ठाणे में ही अपनी सर्विसेज उपलब्ध करवायेगा इसलिए यह ऑफर अभी इन्ही क्षेत्रों में रहने वाले यूज़र्स के लिए लागू किया गया है।

  1. सबसे पहले आपको जिओ मार्ट पेज पर जाना है।
  2. जिओ मार्ट के पेज पर आपको एक रेजिस्ट्रेशन फॉर्म मिलेगा आपको इस फॉर्म में अपना नाम, पिन कोड, मोबाइल नंबर, और ई-मेल आई डी भरनी है। सारी इनफार्मेशन भरने के बाद आपको Generate OTP के बटन पर क्लिक करना है।
  3. अब ओटीपी भरने के लिए एक ऑप्शन आएगा। आपने जो मोबाइल नंबर फॉर्म में भरा था उस पर एक ओटीपी आयगा आपको वह ओटीपी वह भरना है और वेरीफाई पर क्लिक करना है।

इस तरह सर आप जिओ मार्ट पर प्री-रेजिस्ट्रेशन करके तीन हज़ार रुपये तक की बचत का लाभ उठा सकते हैं। जिओ मार्ट के इस बचत ऑफर के लिए आपको जिओ मार्ट एप्पलीकेशन में कूपन मिलेंगे जिनका आप इस्तेमाल कर सकते हो।

आपको बता दें कि अभी जिओ मार्ट एप्पलीकेशन डाउनलोड के लिए उपलब्ध नही है, लेकिन जल्द ही जिओ मार्ट एप्प गूगल प्ले स्टोर, और एप्प स्टोर पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध हो जायेगा।

यह भी पढ़ें:

Affiliate Marketing Full Information in Hindi

Conclusion

जिओ मार्ट क्या है अब आपको समझ आ गया होगा। उम्मीद है कि ग्रोसरी समान खरीदने के लिए जिओ मार्ट सच में एक बहुत ही अच्छा प्लेटफॉर्म साबित होगा। जल्द ही जिओ मार्ट सभी जगह पर उपलब्ध हो जायेगा, आपके इस बारे में क्या खयाल हैं। हमें कमेंट करके अवश्य बतायें। जिओ मार्ट से सबंधित और भी नयी जानकारियों के लिए आप हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Share It

Jay Kanwar

Jay Kanwar is an professional blogger. She loves reading and learning new tech. She contributes most of the tech and informative articles on this blog.

Leave a Reply