Telegram App से पैसे कैसे कमाए? टेलीग्राम से पैसे कमाने के 7 तरीके

You are currently viewing Telegram App से पैसे कैसे कमाए? टेलीग्राम से पैसे कमाने के 7 तरीके

नमस्ते दोस्तों, Fly Hindi में आपका स्वागत है। आजकल ऑनलाइन पैसे कमाने के कई तरीके हैं, जिनसे आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। आपने Telegram App के बारे में तो सुना ही होगा, पर क्या आपको पता है कि आप टेलीग्राम से भी पैसे कमा सकते हैं। आज इस आर्टिकल में आप यही सीखेंगे की Telegram से पैसे कैसे कमाए जाते हैं।

दोस्तों इससे पहले हमने आपको बताया था कि Telegram App के बारे में बताया था, तो अगर आप लोगों को नही पता है कि टेलीग्राम एप्प क्या है तो आप पहले उस आर्टिकल को पढ़ लें ताकि आपको पता चल जाये कि टेलीग्राम क्या है। अब में आपको बताता हूं टेलीग्राम एप्प से पैसे कैसे कमाए।

Telegram से पैसे कैसे कमाए?

टेलीग्राम एप्प से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले एक Telegram Channel बनाना होगा। आप किसी भी टॉपिक पर टेलीग्राम चैनल बना सकते हैं, जिससे जुड़ी जानकारी आप अपने  Subscribers को देना पसंद करें। आप News Telegram Channel, Tech Tips, Earn Money Online, Etc. किसी भी टॉपिक पर चैनल बना सकते हैं जो एक यूजर को पसंद आये।

जब आप चैनल बना लेते हैं, तो उसके बाद आपको उस चैनल का लिंक अपने Social Media Accounts पर शेयर करना है, जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग आपके चैनल को Subscribe करें। जब आपके बहुत सारे Subscriber हो जाते हैं तो आप Telegram से पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं। अगर आप जानना चाहते हो की Telegram से पैसे कैसे कमाए तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें क्योकिं यहाँ पर मैने Telegram से पैसे कमाने के तरीके बताये हैं, तो चलिए शुरू करते हैं।

1. Affiliate Marketing

telegram channel se paise kaise kamaye

दोस्तों यह पैसे कमाने का सबसे बेहतर तरीकों में से एक है, अगर आपके पास टेलीग्राम चैनल पर 1000 Subscriber है तब भी आप इस तरीके से पैसे कमा सकते हैं। आपने Amazon Affiliate Program और Clickbank का नाम तो सुना ही होगा। आपको इन पर अपना Account बनाना है और इसमें जो प्रोडक्ट लिस्ट है, उनका लिंक अपने चैनल पर शेयर करना है, फिर जब भी कोई भी आपके शेयर किए हुए लिंक पर क्लिक करके वह प्रोडक्ट खरीदता है जिसका आपने लिंक शेयर किए तो आपको उस पर कमीशन मिलता है।

दोस्तों Amazon Affiliate और Clickbank के अलावा और भी कई सारे Affiliate Program हैं जिनका इस्तेमाल आप कर सकते हैं। उदाहरण के लिए अगर आपका अपने Telegram Channel पर ब्लॉगिंग के टिप्स देते हो तो आप Hosting Affiliate Programs यूज़ कर सकते हो।

आप कोई फैशन से Related Channel बना सकते हो और उस पर Clothing & Style से रिलेटेड प्रोडक्ट्स के लिंक शेयर कर सकते हो, जो कि आपको Amazon Affiliate पर मिल जाएंगे।

2. Refer And Earn Apps & Websites

दोस्तों आप एक ऐसा Telegram Channel भी खोल सकते हो जिसपर आप लोगों को ऑनलाइन पैसे कमाने की नयी नयी वेबसाइट्स और एप्प्स के बारे में बता सकते हो। और इसमें आप App Download और Website Registration के लिए अपना Referral Link शेयर कर सकते हो।

आप जानते ही होंगे कि वेबसाइट ओर एप्प्स उनके प्रमोशन के लिए Referral System रखते हैं, जिससे यूज़र्स को काफी फायदा होता है। आपको पता ही होगा कि कई वेबसाइट और एप्प्स Per Refer के 100 रुपये भी देते हैं। तो दोस्तों यह भी Telegram Channel से पैसे कमाने का एक अच्छा तरीका है।

वैसे शायद आपको पता होगा कि Telegram पर पहले से ही ऐसे कई सारे चैनल मौजूद हैं, जो Refer and Earn वाली एप्प्स लोगों को बता कर अपने Telegram Channel से काफी सारे पैसे कमा रहे हैं।

अभी भी देर नही हुई है आप अभी भी अपना एक चैनल बना सकते हैं और मोके का फायदा उठा सकते हैं, क्योंकि क्या पता कुछ समय बाद Telegram Channel को Grow करना भी YouTube की तरह मुश्किल हो जाये।

3. Paid Promotion

दोस्तों अगर आपके टेलीग्राम चैनल पर बहुत सारे Subscribers हैं, तो आप कुछ कंपनियों को उनके प्रोमोशन के लिए Follow Up कर सकते हैं। वैसे आपको बता दूं कि टेलीग्राम अभी Paid Promotion के लिए सही ढंग से विकसित नही हुआ है, क्योंकि कंपनिया अभी इसे Paid Promotion के लिए एक अच्छा माध्यम नही मानती है।

लेकिन अगर आपके Subscriber अच्छे हैं, तो आप कम से कम छोटे – मोटे ब्रांड्स को तो Follow Up कर सकते हैं। इसके अलावा आप किसी Telegram Channel के Owner से Contact कर सकते हो और उसके चैनल का प्रमोशन करने के लिए उनसे पैसे ले सकते हो।

4. Promote & Sell Own Products

दोस्तों टेलीग्राम चैनल के माध्यम से आप अपने खुद की Services और Products का प्रमोशन कर सकते हो। अगर आप की कोई शॉप है या आप कोई सर्विस प्रोवाइड करवाते हो तो आप उसका प्रोमोशन कर सकते हो। अगर आप E-Books लिखते हो तो आप उन्हें भी अपने Telegram Channel के माध्यम से Sell कर सकते हो और पैसे कमा सकते हो।

5. Cross Promotion

दोस्तों अगर आपने मेरी TIK TOK से पैसे कमाने के तरीके वाली पोस्ट पढ़ी होगी तो आपको ध्यान होगा यह तरीका मेने उसमे भी बताया था। चलिए एक बार फिर से बता देते हैं। दोस्तों अपने Telegram Channel पर आप अपनी वेबसाइट, यूट्यूब चैनल, इंस्टाग्राम और फेसबुक पेज का प्रोमोशन कर सकते हो और वहां से पैसे कमा सकते हो।

अगर आपकी कोई Website या YouTube चैनल है तो आप उसका लिंक शेयर कर सकते हो और वहा से गूगल एडसेंस से पैसे कमा सकते हो। इसके साथ ही आप अपने इंस्टाग्राम और फेसबुक पेज का लिंक शेयर कर सकते हो और अपने फॉलोवर्स बड़ा सकते हो जिससे आपको स्पांसरशिप्स मिलने में आसानी होगी।

टेलीग्राम चैनल से पैसे कमाने के लिए आप Link Shortener Websites का भी इस्तेमाल कर सकते हो। आप अपने चैनल पर लिंक शार्ट करके शेयर कर सकते हो और जब भी कोई उन लिंक्स पर क्लिक करेगा तो आपको पैसे मिलेगा। तो याद रहे जब भी आप अपने चैनल पर कोई URL शेयर करें तो उसे लिंक शॉर्टनर वेबसाइट से शॉर्ट कर लेवें ताकि आप उसके जरिये पैसे कमा पाएं।

यहाँ पर मैने कुछ Link Shortener Sites बतायी है जो आप इस्तेमाल कर सकते हैं :

  • adf.ly
  • shorte.st

टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए : अन्य तरीके

दोस्तों इसके अलावा ओर भी तरीके हैं, जिनसे आप टेलीग्राम से पैसे कमा सकते हो। टेलीग्राम पर कई ऐसे Bots हैं जो आपको Daily Tasks कम्पलीट करने के पैसे देते हैं, लेकिन कही पर भी काम करने से पहले आप पूरी जानकारी ले लेवें की वहा से पेमेंट मिलेगा भी या नहीं। अगर आपके पास बहुत सारे मेंबर्स वाला टेलीग्राम चैनल है तो आप उसे बेचकर भी पैसे कमा सकते हो।

आप टेलीग्राम पर किसी बड़े टेलीग्राम चैनल के Owner को कांटेक्ट कर सकते हो और उसके चैनल को मैनेज करने में उसकी हेल्प कर सकते हो जिसके बदले में आप उससे पैसे ले सकते हो।

Conclusion

दोस्तों उम्मीद करता हूं आपको हमारा यह आर्टिकल टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए पसंद आया होगा, और अब आप को समझ आ गया होगा की Telegram से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं। यंहा पर मैने जो Telegram से पैसे कमाने के तरीके बताये हैं, जिन्हें में समय – समय पर अपडेट करता रहूंगा।

अगर आपको यह लेख पसंद आया है, तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी Telegram Channel से पैसे कमाने के तरीके पता चलें और वे भी कुछ पैसे कमा पाएं। धन्यवाद !

Jay Kanwar

Jay Kanwar is an professional blogger and content writer. She loves reading and learning new tech. She contributes most of the tech and informative articles on this blog.

This Post Has 6 Comments

  1. TR

    इस टिप्पणी को एक ब्लॉग व्यवस्थापक द्वारा हटा दिया गया है.

Leave a Reply