Twitter से पैसे कैसे कमाए? 10+ ट्विटर से पैसे कमाने के तरीके जानें

Twitter se paise kaise kamaye

अगर आप भी एक ट्विटर यूजर है, तो आपके मन में कभी ना कभी यह सवाल जरूर आया होगा कि Twitter se paise kaise kamaye. अगर अपने कभी भी ऐसा सोचा है, तो दोस्तों यह पोस्ट आपके लिए ही है, क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले है, Twitter se paise kamane ke 10 tariko के बारे में।

अधिकतर लोग यह जानते हैं कि इंस्टाग्राम और फेसबुक की तरह ही Twitter भी एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है, लेकिन वह इस बात को नहीं जानते कि इंस्टाग्राम और फेसबुक की तरह ही Twitter से भी पैसा कमाया जा सकता है।

जी, हाँ आपने बिल्कुल सही सुना आप ट्विटर से पैसा कमा सकते हैं और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की तुलना में ट्विटर पर आपको कम कॉम्पीटिशन देखने को मिलता है। ट्विटर इंस्टाग्राम और फेसबुक जितना तो पॉपुलर नहीं है, लेकिन फिर भी इसके यूजर्स की संख्या मिलियन्स में है। विश्व के बड़े-बड़े लोग नेता, बिजनसमेन, बॉलिवुड स्टार्स सभी इसका उपयोग करते हैं।

अगर आप ट्विटर से पैसा कमाना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले यह जानना होगा कि ट्विटर क्या है और यह कैसे काम करता है। इसके बाद आपको इस पर अपना एक अकाउंट बनाना होगा, फिर आप नीचे बताए गए तरीको से पैसे कमा सकते हैं।

अगर आपको Twitter Account बनाना नहीं आता तो आप इसके लिए और Twitter के बारे में ज्यादा जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारी पोस्ट Twitter Kya Hai पढ़ सकते हैं। इस पोस्ट में हमने ट्विटर से जुड़ी सभी आवश्यक बातों के बारे में बताया है। आइये अब जानते है, कि Twitter se paise kaise kamaye?

क्या आप जानते हैं कि ट्विटर क्या है और इस पर अकाउंट कैसे बना सकते हैं? अगर नही तो हमारा यह लेख जरूर पढ़ें : Twitter Kya Hai और Twitter Account कैसे बनाएं – पूरी जानकारी।

Twitter Se Paise Kaise Kamaye

  • Twitter Monetization से पैसे कमाए।
  • Blogging से पैसे कमाए।
  • Affiliate Marketing से पैसे कमाए।
  • Sponsorship से पैसे कमाए।
  • Twitter Account selling से पैसे कमाए।
  • Refer And Earn से पैसे कमाए।
  • Selling से पैसे कमाए।
  • CPA Marketing से पैसे कमाए।
  • URL Shortening से पैसे कमाए।
  • Promotion से पैसे कमाए।

इन तरीकों के बारे में नीचे विस्तार से बताया गया है, कि आप किस तरह से इन तरीकों से पैसे कमा सकते हैं। लेकिन ऐसा भी है कि शुरू में ही आप इससे बहुत सारे पैसे कमाने लग जाएंगे।

शुरू में आपको थोड़ा टाइम लग सकता है और यदि आपके फॉलोवर्स की भी संख्या कम है, तो इसमें भी आपको थोड़ा अधिक टाइम लग सकता है। क्योंकि अन्य सोशल मीडिया के मुकाबले ट्विटर पर फॉलोवर्स बढ़ाना थोड़ा मुश्किल होता है। तो हिम्मत न हारे और मेहनत करते रहें।

1. Twitter Monetization के द्वारा Twitter से पैसे कमाए।

Google Monetization और Youtube Monetization की तरह ही ट्विटर ने भी Monetization का फीचर लांच कर दिया है, इस फीचर को “Ticketed Space” के नाम से जाना जाता है। इस फीचर के द्वारा Content को Host कर सकते हैं और इस Event के लिए आप टिकट भी जारी कर सकते हैं और इन टिकट की कीमत भी निर्धारित कर सकते हैं।

फिर जब भी कोई व्यक्ति आपके द्वारा होस्ट किये गए इवेंट को ज्वाइन करना चाहेगा, तो उसे इसके लिए टिकट खरीदनी होगी। इस तरह आप Ticketed Space feature के द्वारा जितने पैसे कमाते है, ट्विटर उसका 97 % हिस्सा आपको देता है, जबकि 3% हिस्सा ट्विटर कमीशन के रूप में अपने पास रखता है। इसके द्वारा कमाए गए पैसे 45 Days में आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर हो जाते है।

2. Blogging करके Twitter से पैसे कमाए।

Twitter को एक Micro Blogging प्लेटफॉर्म भी माना जाता है, जहाँ आप ब्लॉगिंग करके भी पैसे कमा सकते हैं। क्योंकि ट्विटर अकाउंट पर आप 140 words से ज्यादा लम्बी पोस्ट शेयर नही कर सकते है।

अगर आपके ट्विटर अकाउंट पर ज्यादा followers है और आप एक ब्लॉगर भी है, तो आप अपने ब्लॉग को ट्विटर अकाउंट पर शेयर करके अच्छे-खासे पैसे कमा सकते हैं। इस पोस्ट में आप कोई फोटो, वीडियो, ऑडियो या लिंक भी शेयर कर सकते हैं।

ट्विटर के लिए आपको ट्विटर पर अलग से कोई ब्लॉग बनाने की भी आवश्यकता नहीं होती है। आप अपने ट्विटर अकाउंट पर ही ब्लॉगिंग कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस ब्लॉग पोस्ट लिखकर अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर करना होता है और इसके लिए आपको अपने Twiiter Account पर फॉलोवर्स की संख्या बढ़ानी होगी।

यदि आपके पास कोई ब्लॉग भी है, तो ट्विटर के जरिये आप अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक ला सकते हैं।

3. Affiliate Marketing करके Twitter से द्वारा पैसे कमाए।

Affiliate Marketing के बारे में तो आप जानते ही होंगे। इसी एफिलिएट मार्केटिंग के जरिये आप ट्विटर से पैसे भी कमा सकते हैं। इसके लिए पहले आपको किसी कम्पनी के Affiliate Program से जुड़ना होगा। आप Flipkart, Amazon जैसी कम्पनियों के Affiliate Program में फ्री रजिस्ट्रेशन करके उसमें ज्वाइन हो सकते हैं।

इसके बाद जिस कम्पनी के एफिलिएट प्रोग्राम को आपने ज्वाइन किया है। उस कम्पनी की वेबसाइट पर दिख रहे प्रोडक्ट में से आप किसी भी प्रोडक्ट के लिंक को Twitter पर शेयर कर सकते हैं।

यदि कोई आपके शेयर किये हुए लिंक से उस प्रोडक्ट या किसी अन्य प्रोडक्ट को भी खरीदता है तो इसके लिए आपको कमीशन मिलता है। अलग-अलग प्रॉडक्ट पर अलग-अलग कमीशन प्राप्त हो सकता है।

यह कमीशन कम्पनी द्वारा पहले से निर्धारित होता है। किस प्रॉडक्ट पर कितना कमीशन प्राप्त होगा यह आप अपने एफिलिएट लिंक लेते समय पता कर सकते हैं।

4. Sponsorship करके Twitter से द्वारा पैसे कमाए।

अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की तरह ही आप Twitter पर भी Influencer Sponsorship करके करके पैसे कमा सकते हैं। आपको जिस भी वेबसाइट, ब्लॉग, प्रॉडक्ट या यूट्यूब चैनल के लिए Sponsorship करनी हो, उससे सम्बंधित Sponsor Tweet करके आप लाखों की कमाई कर सकते हैं। यह पैसा आपको वह कम्पनी देती है, जिनकी प्रॉडक्ट या सेवाओं को आप Sponsor करते हैं।

5. Twitter Campaign के माध्यम से Twitter से पैसे कमाए।

अगर आपके ट्‍विटर अकाउंट पर फॉलोअर्स की संख्या 50 हजार सेअधिक हो जाती है, तो आप किसी विज्ञापन एजेंसी से संपर्क करके ट्विटर कैम्पेन भी रन कर सकते हैं। इस कैम्पेन का मुख्य उद्देश्य भी किसी चीज का प्रमोशन करना ही होता है।

यदि आपके फॉलोअर्स की संख्या 1 लाख से अधिक है तो आपको एक-एक ट्वीट करके भी थोड़े बहुत पैसे कमा सकते हैं। कम फॉलोवर्स होने पर आपको एक ट्वीट पर कम पैसा मिलेगा और ज्यादा फॉलोवर्स होने पर ज्यादा।

यह भी पढ़े:

20+ Working पैसा कमाने वाला गेम खेलो और पैसे जीतो

Internet से पैसे कैसे कमाए? 26 Internet से पैसे कमाने के तरीके।

6. Referring करके Twitter से द्वारा पैसे कमाए।

बहुत सी वेबसाइट और ऍप्स Refer And Earn का विकल्प उपलब्ध कराते हैं, जिनका रेफरल लिंक शेयर करके आप रेफरल कमीशन प्राप्त कर सकते हैं। आप जितने ज्यादा लोगों को रेफर करेंगे, उतना ही ज्यादा कमीशन कमा सकेंगे।

इसके लिए आप Upstox, Google Pay, PhonePay, Paytm, Groww App जैसी ऍप्लिकेशन्स के रेफरल प्रोग्राम को फ्री में ज्वाइन कर सकते हैं। Refer And Earn से ज्यादा पैसा कमाने के लिए आपको अपने रेफरल लिंक को ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर करना होता है।

अगर आप ट्विटर के जरिए रेफर एंड प्रोग्राम से पैसे कमाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको अपने twitter account पर बहुत सारे फॉलोवर्स बनाने होंगे। हर वेबसाइट या एप्लीकेशन की अलग-अलग शर्तें होती है, अगर आप इन शर्तों को पूरा कर देते हैं, तो आपको कम्पनी के द्वारा पेमेट कर दिया जाता है।

7. Selling करके Twitter से द्वारा पैसे कमाए।

Twitter Account के माध्यम से आप selling या reselling का बिजनेस भी कर सकते हैं। इसमें आप कुछ के प्रॉडक्ट या फिर किसी अन्य के प्रॉडक्ट को बेच सकते हैं। ट्विटर पर प्रॉडक्ट सेल करने के लिए आपको अपने ट्विटर अकाउंट पर प्रॉडक्ट से सम्बन्धित जानकारी शेयर करनी होती है।

इसमें आप टेक्स्ट, फोटो या वीडियो को शामिल कर सकते हैं और इसके description में आपको अपने प्रॉडक्ट की जानकारी और अपना कॉन्टेक्ट नम्बर देना होगा ताकि कोई भी उस प्रॉडक्ट के बारे में जान सके और आसानी से आपसे कॉन्टेक्ट कर सके।

8. CPA Marketing करके Twitter से द्वारा पैसे कमाए।

CPA Marketing के बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं। यह कुछ-कुछ एफिलिएट मार्केटिंग करने जैसा ही है। इसमें आपको अपने ग्राहक को सीपीए ऑफर करना होता है, यदि आप तय किए गए ऑफर के अनुसार एक्शन पुरे करवाकर पैसे कमा सकते हैं।

ट्विटर से CPA Marketing करने के लिए आपको सम्बंधित कंपनी के CPA Marketing करने के लिए आपको सबसे पहले अपना लक्ष्य निर्धारित करना होगा, जिस पर आप काम करना चाहते हैं।

फिर इसके लिए एक ऑफर सेलेक्ट करना होगा और किसी एक CPA network को join करना होगा। इसके बाद आप इसे अपने website या landing page से जोड़कर अपने ऑफर्स को प्रमोट कर सकते हैं और साथ ही अपने द्वारा किये गए काम को ट्रेक भी कर सकते हैं।

9. URL Shortening करके Twitter से द्वारा पैसे कमाए।

URL Shortener को Link Shortening भी कहा जाता है। यह एक अच्छा विकल्प है, जिसके जरिये आप Link Short करके पैसे कमा सकते हैं। इसमें आपको दिए गए URL या Link को शॉर्ट करन होता है और आप उसे लिंक को अपने अकाउंट पर भी शेयर कर सकते हैं।

ऐसी बहुत सारी websites है, जो इस तरह का काम करवाती है। आप उन वेबसाइट पर अकाउंट बनाकर यह काम कर सकते हैं। हालाँकि अन्य तरीकों के मुकाबले URL Shortener/Link Shortener के द्वारा आप लाखों तो नहीं कमा सकते। लेकिन फिर भी थोड़ा बहुत तो कमा ही सकते हैं।

10. Promotion करके Twitter से द्वारा पैसे कमाए।

बहुत सारी कम्पनियाँ है, जो online promotion करवाती है और इसके लिए बहुत सारा पेमेंट देती है। लेकिन कोई भी कम्पनी आपसे तभी प्रमोशन करवाती है, जब आपके ट्विटर अकॉउंट पर फॉलोवर्स की संख्या ज्यादा हो। ट्विटर पर आप कई तरह से प्रमोशन करके पैसे कमा सकते हैं, जिनके बारे में नीचे बताया गया है।

Paid Promotion करके Twitter से द्वारा पैसे कमाए।

जब आप किसी कम्पनी से पैसे लेकर उसकी वस्तु और सेवाओं का प्रमोशन करते हैं, तो इसे “Paid Promotion” कहा जाता है। इसमें आप नीचे बताए गए तरीकों द्वारा पैड प्रमोशन करके पैसे कमा सकते हैं।

  • Brand promotion करके Twitter से पैसे कमाए ट्विटर के जरिये आप किसी भी ब्रांड का प्रमोशन कर सकते हैं। अगर आपके फॉलोवर्स ज्यादा है, तो केवल छोटे ही नहीं बल्कि कई बड़े ब्रांड्स भी आपसे प्रमोशन कराने के लिए तैयार हो जाते है और इसके लिए आपको बहुत बड़ी रकम भी ऑफर करती है।
  • Product Promotion करके Twitter से पैसे कमाए अपने ट्विटर अकाउंट से आप किसी प्रॉडक्ट का भी प्रमोशन कर सकते हैं। आजकल ऐसे बहुत सारे छोटे-छोटे व्यवसाय है, जो अपने प्रॉडक्ट के प्रमोशन के लिए influencer को हायर करते हैं। आप इनसे सम्पर्क कर सकते हैं।

Cross Promotion करके Twitter से पैसे कमाए।

Cross Promotion यानि किसी सोशल मीडिया अकाउंट से अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे Blog, YouTube, Instagram, Twitter, Pinterest आदि पर ट्रैफिक भेजना।

जब आप किसी Blog, Website, Youtube account या अन्य किसी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का प्रमोशन इस तरह करते है, कि आपके द्वारा शेयर किये गए लिंक पर क्लिक करने से यूजर किसी अन्य पेज पर रीडायरेक्ट हो जाए, तो इसे “Cross Promotion” कहते हैं। नीचे कुछ तरीके बताये गए हैं, जिनके जरिए आप अपने ट्विटर अकाउंट से Cross Promotion करके पैसे कमा सकते हैं।

  • Blog Promotion करके Twitter से पैसे कमाए – ब्लॉग्गिंग आजकल बहुत ही चलन में है। कई ब्लॉगर्स अपने Blog का Promotion करने के लिए अनेक तरीके अपनाते हैं और इसके लिए विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर influencer से सम्पर्क करते हैं। इसमें आपको उनके ब्लॉग से सम्बन्धित पोस्ट कर उस पोस्ट में उनका लिंक जोड़ना होता है। ताकि यूजर उस लिंक पर क्लिक करके उनके ब्लॉग रीडायरेक्ट हो जाए।
  • Website Promotion करके Twitter से पैसे कमाए – वेबसाइट प्रमोशन भी ब्लॉग प्रमोशन की तरह ही होता है। इसके भी यूजर को लिंक के जरिये किसी विशेष वेबसाइट पर रीडायरेक्ट किया जाता है।
  • Youtube Account Promotion करके Twitter से पैसे कमाए – कई youtubers अपने यूट्यूब अकाउंट का प्रमोशन कराने के लिए ट्विटर पर उपलब्ध influencer को हायर करते हैं और इसके लिए आपको उनके यूट्यूब अकाउंट की पोस्ट और उसका लिंक शेयर करके यूजर्स को उनके यूट्यूब अकाउंट पर रीडायरेक्ट करना होता है।
  • Twitter Account Promotion करके Twitter से पैसे कमाए – कई बार कुछ ट्विटर यूजर भी अपने अकाउंट का प्रमोशन करने के लिए twitter influencersसे अपने अकॉउंट का प्रमोशन करवाते हैं। लेकिन यह तब ही सम्भव है, जब आपके ट्विटर अकाउंट पर मिलियन्स की संख्या में फॉलोवर्स हो।
  • Facebook Account Promotion करके Twitter से पैसे कमाए – अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स की तरह ही आप ट्विटर से फेसबुक अकाउंट का भी प्रमोशन कर सकते हैं।

11. Twitter Account बेचकर करके Twitter से द्वारा पैसे कमाए।

Twitter Account बेचकर भी आप पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको अपने ट्विटर अकाउंट पर फॉलोवर्स की संख्या 1 लाख या इससे अधिक होनी चाहिए। कई कम्पनियाँ है, जो Twitter Account खरीदती है।

हालाँकि ट्विटर पर इतनी बड़ी संख्या में फॉलोवर्स बढ़ाना आसान नहीं है, इसमें बहुत समय और मेहनत लगती है। लेकिन अगर आप अपने फॉलोवर्स बढ़ाने में सफल हो जाते हैं, तो केवल एक अकाउंट बेचकर ही आप लाखों रूपये कमा सकते हैं।

क्योंकि अक्सर खरीददारी किसी ट्विटर अकाउंट को खरीदते समय उस अकाउंट पर Active Users, Engagement और Niche जैसी चीजों के बारे में अवश्य पूछते हैं, तो अपने ट्विटर अकाउंट पर फॉलोवर्स बढ़ाने के साथ-साथ इस पर भी आपको थोड़ा ध्यान देना होगा।

12. Link Share करके Twitter से पैसे कमाए।

अपने अकाउंट से लिंक शेयरिंग करके भी आप पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले ट्विटर पर अपना अकाउंट बनाना होगा। अकाउंट बनाते समय आपको सबसक्रिप्शन का एक ऑप्शन दिखाई देगा। तो इस पर क्लिक करके खुद की आईडी रजिस्टर कर लें।

कुछ समय बाद ट्विटर द्वारा आपको एक रिवर्ट कोड सेंड किया जाता है, तो आपको इस कोड के साथ अपना लिंक शेयर करना शुरूकरना होगा।

शुरू के कुछ दिनों में ट्विटर अप्पके लिंक और उसके लिए लोगों का क्या रेस्पॉन्स हैं, वह स्टडी करेगा और यदि सब कुछ सही रहा तो आपकी आईडी रजिस्टर हो जाएगी। ट्विटर से जुड़े सोशल रिएक्टर और कम्पनियाँ आपके लिंक को रजिस्टर कर लेंगी और इसके बाद आपको एक फॉर्म भरकर सबमिट करना करना होगा। इस फॉर्म को सबमिट करने के बाद आपको हर क्लिक पर पेमेंट मिलना शुरू हो जाता है।

Twitter कितने फॉलोवर्स होने पर कितना पैसा मिलता है?

Twitter ने अपने सभी स्टार्स के लिए अलग-अलग केटेगरी डिसाइड कर रखी है, जो कि उनके फॉलोवर्स की संख्या पर निर्धारित की गई है। यह कुछ इस प्रकार है।

  • Category A – कैटेगरी ए में उन ट्विटर अकाउंट होल्डर्स को शामिल किया जाता है जिनके 5 लाख से ज्यादा फॉलोअर्स होते हैं। इनकी कमाई एक लाख रुपए महीने से ज्यादा होती है।
  • Category B – कैटेगरी डी में उन ट्विटर अकाउंट होल्डर्स को शामिल किया जाता है, जिनके एक लाख से पांच लाख फॉलोअर्स होते हैं। इनकी महीने की कमाई 50 हजार रुपये से एक लाख रुपए तक होती है।
  • Category C – कैटेगरी सी में उन ट्विटर अकाउंट होल्डर्स को शामिल किया जाता है जिनके फॉलोअर्स की संख्या 50 हजार से एक लाख होती है। यह हर महीने 20 हजार से 50 हजार रुपए तक कमा सकते हैं।
  • Category D – कैटेगरी डी में उन ट्विटर अकाउंट होल्डर्स को शामिल किया जाता है जिनके 20 हजार से 50 हजार फॉलोअर्स होते हैं। यह 5 हजार से 20 हजार रुपए आसानी से कमा सकते हैं।

निष्कर्ष: ट्विटर से पैसे कमाना पर विचार

तो दोस्तों यह कुछ तरीके हैं, जिनका उपयोग कर आप ट्विटर से पैसे कमा सकते है। लेकिन यह तभी मुमकिन है, जब आपके पास एक स्मार्टफोन या कम्प्यूटर हो और इसके साथ ही इंटरनेट भी हो और साथ ही आपको सब्र भी करनी होगी।

क्योंकि शुरू में आपको अपनी उम्मीद से कही गुना कम कमाई होगी। लेकिन अगर आप लगातार मेहनत करते रहेंगे तो इसमें जरूर सफल होंगे। उम्मीद है, अब आपको जरूर समझ आ गया होगा कि Twitter se paise kaise kama sakte hai. इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि वह भी इसका लाभ उठा सकें।

आपको हमारी यह पोस्ट “Twitter से पैसे कैसे कमाए” कैसी लगी और क्या यह जानकारी आपके लिए हेल्पफुल रही है? इन सभी के बारे में कमेन्ट करके जरूर बताए। ताकि हम आपको आगे भी ऐसी जानकारी उपलब्ध करा सके।

साथ ही ऐसी ही जानकारी प्राप्त करने के लिए अभी हमारे ब्लॉग Fly Hindi को फॉलो करें।

FAQ: Twitter se paise kaise kamaye से जुड़े सवाल-जवाब।

Twitter से कितना पैसा कमा सकते है?

आप Twitter से एक महीने के लाख रूपये या उससे भी ज्यादा कमा सकते हैं। यह इनकम आपके फॉलोअर्स और आपके कमाने के तरीके पर निर्भर करती हैं। यदि आप सही तरह से काम करते हैं, तो आप लाख से ज्यादा की भी कमाई कर सकते हैं।

Twitter पर पैसे कमाने के लिए कितने फॉलोअर्स की जरूरत हैं?

Twitter से पैसे कमाने के लिए आपके अकाउंट पर कम से कम 1000 फॉलोअर्स होने चाहिए। लेकिन अगर आप इससे अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं, तो आपके इससे कई गुना ज्यादा फॉलोअर्स चाहिये होंगे।

Twitter पर अभी तक सबसे ज्यादा कमाई किसने की है?

क्रिस सैनचेज अभी तक ट्विटर से सबसे ज्यादा कमाई करने वाले इंसान है। इनकी सालाना कमाई लगभग 3.10 करोड़ रुपए यानि 5 लाख डॉलर के करीब है। वर्तमान में इनके ट्विटर अकाउंट पर 13.5 मिलियन फॉलोवर्स है। इनका ट्विटर अकाउंट है – @UberFacts

Share It