Truecaller क्या है, Truecaller कैसे काम करता है – पूरी जानकारी

You are currently viewing Truecaller क्या है, Truecaller कैसे काम करता है – पूरी जानकारी

आज हम जानेंगे कि Truecaller kya hai. आप में से बहुत से लोग इसके बारे में जानते होंगे और इसका उपयोग भी करते होंगे। लेकिन क्या आप truecaller के ओर भी कई फीचर्स है, जिनका आप उपयोग कर सकते है और अगर आप ट्रूकॉलर के बारे में नहीं जानते तो आपको इसके बारे में जरूर जानना चाहिए। दोस्तों ट्रूकॉलर एक मोबाइल एप्प है, जो कॉल्स ट्रैकिंग का काम करता है।

कई बार हमारे फोन पर ऐसे unknown और unwanted calls आते है, जिनसे हमें परेशानी होती है। लेकिन कॉल किसका है, यह जानकारी नहीं होने के कारण उसे उठाना भी पड़ता है। ट्रूकॉलर एप्प कॉफी हद तक आपकी इस समस्या को कम कर देता है। इसके द्वारा आप आसानी से कॉलर की पहचान कर सकते है। ट्रूकॉलर का उपयोग करके आप उन व्यक्तियों का भी नाम व नम्बर पता कर सकते है, जो आपके फोन में सेव नहीं है।

इसके अलावा ट्रूकॉलर में ओर भी कई फीचर्स होते है, जो आपको एक बेहतरीन अनुभव प्रदान करते है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको ट्रूकॉलर से जुडी सभी आवश्यक जानकारी देंगे जैसे कि Truecaller क्या है, यह कैसे काम करता है और साथ ही इसके फीचर्स के बारे में भी बताएंगे। लेकिन इससे पहले कि हम इसके बारे में ज्यादा जाने, पहले आपको बता दे कि Truecaller kya hai.

Truecaller क्या है (What is Truecaller in Hindi)

Truecaller एक mobile application है, इसका उपयोग यूजर्स द्वारा कॉल्स ट्रैक करने के लिए किया जाता है। इस एप्प के जरिए आप आपके फोन पर आने वाले incoming calls के अलावा अन्य किसी भी नम्बर के बारे में यह पता लगा सकते हैं कि वह Sim की लोकेशन क्या है और सिम किसके नाम पर है। यह आपके फोन पर आने अज्ञात कॉल के बारे में जानकारी उपलब्ध कराता है। इसका उपयोग इंटरनेट कनेक्शन ऑन होने पर किया जाता है।

इस एप्प का मुख्य उद्देश्य एक global crowdsourced phone directory का निर्माण करना है। इस डायरेक्टरी में करोड़ों की संख्या में यूजर्स voluntarily अपना ट्रू-कॉलर contact share करते हैं। TrueCaller एक बेहद पॉपुलर एप्प है जो प्ले स्टोर और एप्प स्टोर दोनों पर उपलब्ध है। प्ले स्टोर पर इसके लगभग 500 मिलियन से भी ज्यादा डाउनलोडस् है।

Truecaller अपने यूजर्स को कॉलर-आइडेंटिफिकेशन, कॉल-रिकॉर्डिंग, कॉल-ब्लॉकिंग, फ्लैश-मैसेजिंग, चैट और वॉयस जैसी सुविधाएं उपलब्ध कराता है। Truecaller Android, OS, iOS, BlackBerry, Series 40, Symbian s60, Firefox OS, BlackBerry और Windows Phone जैसे सभी प्लेटफॉर्म्स के लिए उपलब्ध है।

Truecaller का इतिहास

Truecaller सन् 2009 में स्वीडन के स्टॉकहोम की एक निजी कम्पनी ट्रू सॉफ्टवेयर स्कैंडेनेविया एबी द्वारा विकसित किया गया है। आपको यह भी बता दें कि Truecaller ने भारत में विशेष रूप से Truemessenger नाम से अपना एसएमएस ऐप लॉन्च किया। अब आप इसके द्वारा एसएमएस भी भेज सकते हैं। Truecaller ने यह भी घोषणा की है कि वह 2022 में IPO में सार्वजनिक होने की योजना बना रहा है।

Truecaller कैसे काम करता है?

जब आप अपने फोन में Truecaller App को Install करते है तो यह आपके फोन में सेव सभी कॉन्टेक्ट्स को अपने डाटाबेस में स्टोर करके अपलोड कर देता है। स्टोर किया गया डेटा ट्रूकॉलर पर नम्बर की डिटेल्स दर्शाने के लिए किया जाता है। यदि कोई नम्बर आपके फोन में सेव है तो जब आप उस नम्बर को सर्च करेंगे तो आपको वो नम्बर उसी नाम से दिखाई देगा। लेकिन अगर कोई अज्ञात नम्बर है, जो आपके फोन में सेव न हो, तो उसे सर्च करने पर आपको वह नाम दिखाई देगा, जिस नाम से सिम रजिस्टर होगी। इसके साथ ही आप वहां की लोकेशन भी जान सकते है।

Truecaller के Special Feature क्या है?

Truecaller App आपको ऐसे बहुत से special features उपलब्ध कराता है, जिनका उपयोग आप बिल्कुल फ्री में कर सकते है। आइये जानते है, ट्रूकॉलर के ऐसे ही स्पेशल फीचर्स के बारे में।

Spam Calls

Truecaller आपके फोन पर आने वाले स्पैम कॉल्स को अपने आप detect कर लेता है और उन्हें रोकता है। ट्रूकॉलर ने कुछ नम्बर्स को स्पैम का टैग दे रखा है। जब भी आपको उन स्पैम नम्बर्स से कोई कॉल आता है तो आपको वार्निंग दी जाती है और आपकी स्क्रीन पर रेड अलर्ट दिखा दिया जाता है। इसके जरिए यह बता दिया जाता है कि वह कॉल स्पैम है।

Caller Name Detecting

Truecaller App का सबसे अच्छा फीचर है की यह उन नम्बर्स की भी पहचान कर लेता है, जो आपके फोन में सेव नहीं है। अगर जिस नम्बर से कॉल आया है, वह नम्बर ट्रूकॉलर डायरेक्टरी में ऐड होगा तो ट्रूकॉलर आप उस नम्बर की डिटेल्स जानने के लिए रिक्वेस्ट भी सेन्ड कर सकते हैं और ट्रूकॉलर पर उस नम्बर के बारे में उपलब्ध सभी जानकारी का पता लगा सकते हैं। लेकिन अगर वह नम्बर ट्रूकॉलर डायरेक्टरी में उपलब्ध न हो, तो आपके रिक्वेस्ट भेजने पर एप्प द्वारा उस कॉलर को ऑटोमेटिकली एक नोटिफिकेशन सेन्ड कर दी जाती है। अगर वह व्यक्ति आपकी रिक्वेस्ट को एक्सेपट कर लेता है, तो आप उसकी डिटेल्स जान सकते हैं, लेकिन अगर आपकी रिक्वेस्ट रिजेक्ट कर दी जाती है तो ऐसा नहीं होता है। इस तरह आप अपने फोन पर आने वाले सभी अज्ञात कॉल्स के नाम जान सकते हैं।

Smart Dialer

Truecaller App का अपना एक dialer होता है। इसकी मदद से आप उन सभी नम्बर्स पर कॉल कर सकते हैं, जो आपके फोन में सेव है। यही नहीं बल्कि आप उन नम्बर्स पर कॉल कर सकते हैं जो ट्रूकॉलर डायरेक्टरी में ऐड है। इसमें आपको यूजर का वह नाम दिखेगा जिस नाम से उसने सिम रजिस्टर करी हो या फिर ट्रूकॉलर पर जिस नाम से आईडी बना रखी हो।

Available Status

Truecaller आपको यूजर का स्टेटस भी दिखाता है कि जिस व्यक्ति को आप कॉल कर रहे हैं वह कॉल रिसीव करने के लिए उपलब्ध भी है अथवा नहीं।

Languages

Truecaller केवल इंग्लिश या हिंदी ही नहीं बल्कि अन्य कई सारी भाषाओँ को सपोर्ट करता है। इन भाषाओँ में Arabic, Bokmål, Chinese, Croatian, Czech, Dutch, Danish, English, French, Finnish, German, Greek, Hebrew, Hindi, Indonesian, Italian, Japanese, Korean, Malay, Norwegian Polish, Portuguese, Romanian, Russian, Simplified Swedish, Spanish, Thai, Turkish, Traditional Chinese, Ukrainian, Vietnamese आदि भाषाएँ शामिल है।

Truecaller Pay

आप ट्रूकॉलर के द्वारा ऑनलाइन पेमेन्ट भी कर सकते है। आप ट्रूकॉलर पर अपना एक वर्चुअल पेमेंट एड्रेस बनाकर यूपीआई की सहायता से ऑनलाइन ट्रांजेक्शन कर सकते है। इसके अलावा ट्रूकॉलर आपको मोबाइल रीचार्ज, डिश टीवी रीचार्ज आदि की भी सुविधा उपलब्ध कराता है। इसके जरिए आप प्रीपेड और पोस्टपेड दोनों तरह के बिल का भुगतान कर सकते है।

Auto Detection

इस एप्प का एक खास फीचर यह भी है कि यह न केवल फोन में सेव नम्बर्स और ट्रूकॉलर डाइरेक्टरी में उपलब्ध नम्बर्स को डिटेक्ट करता है, बल्कि यह किसी भी वेबसाइट, सोशल मीडिया (जैसे व्हाट्सप्प, फेसबुक या इंस्टाग्राम आदि) अथवा वेब पर उपलब्ध सभी नम्बर्स को आइडेंटीफाई कर सकता है।

Wide Caller Directory

Truecaller का PC version न केवल नेशनल नम्बर्स बल्कि इंटरनेशनल नम्बर्स को भी डिटक्ट करता है।

Call Recording

हाल ही में Truecaller ने एंड्रॉयड यूजर्स के लिए कॉल रिकॉर्डिंग की सुविधा भी शुरू कर दी है। लेकिन यह फीचर केवल ट्रूकॉलर प्रीमियम यूजर्स के लिए ही उपलब्ध है। आप जब भी कोई कॉल डायल या रिसीव करते है तो आप उसे रिकॉर्ड कर सकते हैं। यह सभी रिकॉर्डिंग्स यूजर के फोन में स्टोर हो जाता है। लेकिन जिन यूजर्स के पास प्रीमियम सब्सक्रिप्शन नहीं है, वह इसका 14 दिन के मुफ्त ट्रायल ले सकते हैं।

Truecaller Flash Messaging

Truecaller की फ्लैश मैसेजिंग सुविधा में आपको पहले से निर्धारित मैसेज भेजने की सुविधा मिलती है। यदि आपातकालीन स्थिति में फंसे हो या किसी मीटिंग में हो तो आपको कोई टेक्स्ट टाइप नहीं करना पड़ता। आपको बस पहले से निर्धारित मैसेजेस में से कोई एक मैसेज को चुनना होता है और आप बिना देर किए बस एक क्लिक में मैसेज भेज सकते हैं।

Backup

Truecaller आपको कॉन्टेक्ट, कॉल हिस्ट्री, ब्लॉक लिस्ट का बैकअप लेने की सुविधा भी प्रदान करता है। इसमें आप कॉन्टेक्ट, कॉल हिस्ट्री, ब्लॉक लिस्ट का बैकअप ले सकते है। यह बैकअप आपकी गूगल ड्राइव पर जाकर स्टोर हो जाता है। जब कभी आप अपने हैंडसेट को रीसेट करते है, सिम चेंज करते है या स्मार्टफोन बदलते है तो आप इसे रीस्टोर कर सकते हैं।

Truecaller Video Calling

Truecaller app में आपको वीडियो कॉलिंग का भी ऑप्शन मिलता है।यह वीडियो कॉलिंग गूगल डुओ वीडियो कॉलिंग एप्प के जरिए सम्भव होता है।

Truecaller Verified Account

Truecaller blue tick एक वेरिफाइड नम्बर की निशानी होती है। यह व्यवसाय को झूठी और धोखाधड़ी वाली कंपनियों से खुद को अलग करके विश्वसनीयता स्थापित करने में सहायक होता है।

क्या Truecaller का use करना सेफ है?

Truecaller की Database पूरी तरह से encrypted नहीं है, इसलिए यह नहीं कह सकते है कि पूरी तरह से सेफ है। ट्रूकॉलर की privacy policy भी इतनी सिक्योर नहीं है, क्योंकि इसमें कोई भी आपकी पर्सनल इन्फॉर्मेशन का पता लगा सकता है और आपको इस बात की जानकारी भी नहीं होती है कि आपकी कौन आपकी जानकारी चुरा रहा है और इसे कहाँ व कैसे इस्तमाल कर रहा है। यदि कोई इसे हैक कर ले तो वह आसानी से सभी users के information और उनके contacts को पा सकते हैं।

उदाहरण के लिए जैसे कि Truecaller अपने डाटा मैनेजमेंट के लिए पहले outdated WordPress का उपयोग करता था। इसी कारण ISIS army hackers ने उसे हैक कर लिया था और सरकार ने जनता को निर्देश दिया था कि वह Truecaller को uninstall कर दे। आप चाहे तो इसे install करते समय इसकी privacy policy को पढ़ सकते हैं।

Truecaller के फायदे क्या है?

Truecaller का उपयोग करने के फायदे निम्नलिखित है।

  • आप unwanted calls और messages को ब्लॉक कर सकते हैं।
  • आप बिना इंटरनेट के भी इसका उपयोग कर सकते हैं।
  • स्पैम कॉल्स से छुटकारा पा सकते हैं।
  • Truecaller से आप उन कॉलर्स को ब्लॉक कर सकते हैं, जो कि अपनी पहचान छुपाते है।

Truecaller के नुकसान क्या है?

Truecaller के कुछ नुकसान भी है, जो नीचे बताए गए है।

  • यदि आप ट्रूकॉलर का फ्री वर्जन यूज करते हैं तो आपको इसमें बस कुछ लिमिटेड फीचर्स ही मिलते है।
  • इसके अलावा फ्री वर्जन में आपको बार-बार विज्ञापन देखने को मिलते है।
  • ट्रूकॉलर से आपकी कुछ निजी जानकारी जैसे नाम, नम्बर, लोकेशन आदि सार्वजनिक हो जाती है।
  • ट्रूकॉलर आपके फोन में सेव सभी कॉन्टैक्ट नम्बर्स ही नहीं बल्कि आपके मैसेज को भी एक्सेस कर लेता है।

FAQ: Truecaller से जुड़े सवाल-जवाब

क्या Truecaller फ्री है?

जी हाँ, आप इसे फ्री में यूज कर सकते है, लेकिन इसके कुछ फीचर्स का उपयोग करने के लिए आपको इसका पैड सबस्क्रिब्शन लेना पड़ता है।

Truecaller में नीले टिक का क्या मतलब है?

Truecaller में नीले टिक का मतलब है कि वह प्रोफाइल ट्रूकॉलर द्वारा Verified है।

Truecaller में लास्ट सीन से क्या मतलब होता है?

ट्रूकॉलर का last seen यह बताता है कि सामने वाले व्यक्ति ने आखिरी बार कितनी देर पहले ट्रूकॉलर open किया था।

Truecaller कहाँ की कम्पनी है?

ट्रूकॉलर को स्वीडिश कंपनी “ट्रू सॉफ्टवेयर स्कैंडिनेविया एबी” ने विकसित किया था।

क्या Truecaller बिना Internet के भी चल सकता है?

हाँ, बिल्कुल आप बिना इंटरनेट के भी इस एप्लीकेशन का उपयोग कर सकते हैं। यदि आपके फोन में नेट बंद हो तो भी यह कॉलर को आइडेंटीफाई कर लेता है।

Conclusion

उम्मीद है, आपको हमारी यह पोस्ट Truecaller Kya Hai पसन्द आई होगी। अब आपको समझ आ गया होगा कि ट्रूकॉलर क्या होता है और यह कैसे काम करता है? साथ ही आप पोस्ट में बताए गए फीचर्स का उपयोग कर कई फायदे उठा सकते है। ट्रूकॉलर से सम्बन्धित कोई भी सवाल हो तो आप कमेन्ट करके पूछ सकते है। साथ ही पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले।

Leave a Reply