UPI ID Kya Hai और कैसे बनाये? पूरी जानकारी

You are currently viewing UPI ID Kya Hai और कैसे बनाये? पूरी जानकारी

इंटरनेट के इस दौर में सभी कहीं न कही UPI का इस्तेमाल कर रहे है एक रिपोर्ट के अनुसार, साल 2020 में बढ़कर UPI का इस्तेमाल 4 लाख 16 हजार करोड़ रुपये के पार चला गया था। जो लोग UPI ID Kya Hai यानि “Unified Payments Interface” क्या है नहीं जानते तो उनके लिए हम बता दे कि UPI एक ऐसा माध्यम है जिससे आप किसी भी बैंक खातों में कभी भी मनी ट्रांसफर कर सकते है।

इसका मतलब है कि आप किसी व्यक्ति, व्यापारी या मॉल में खरीदारी करने, बिलों का भुगतान करने या पैसे भेज सकते है एवं जल्दी पेमेंट के लिए QR कोड स्कैन कर सकते है

यदि आप भी ऑनलाइन पेमेंट एप्लीकेशन जैसे Google Pay, PhonePe, Paytm आदि का उपयोग करते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए ही है।

UPI ID क्या है? (What is UPI ID in Hindi)

UPI ID पैसे ट्रांसफर करने का एक नया डिजिटल सिस्टम है। यह एक वर्चुअल पेमेंट एड्रेस की तरह होता है जो बैंक अकाउंट से जुड़ा होता है। एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसे ट्रांसफर करने के लिए इस वर्चुअल एड्रेस का उपयोग किया जाता है। इस वर्चुअल पेमेंट एड्रेस को ही UPI ID कहा जाता है।

यूपीआई आईडी एक आधुनिक भुगतान प्रणाली है जो भारतीय डिजिटल भुगतान की दुनिया में एक क्रांतिकारी चरण बना रही है। यह आसान, सुरक्षित और त्वरित भुगतान की सुविधा प्रदान करता है, जो आम लोगों को अपने व्यापारिक और व्यक्तिगत लेनदेनों को प्रबंधित करने में मदद करता है।

UPI ID आपको एक स्थान पर विभिन्न भुगतान सेवाओं का उपयोग करने की अनुमति देता है और व्यापार साथियों, परिवार के सदस्यों और दोस्तों के साथ तुरंत पैसे ट्रांसफर करने की सुविधा प्रदान करता है। आपको बता दें की पैसे ट्रांसफर करने की यह नई तकनीक RBI द्वारा approved है।

UPI Full Form क्या है?

UPI की फुल फॉर्म Unified Payments Interface है। यह डिजिटल पेमेंट करने का एक सबसे फ़ास्ट तरीका है, जिससे एक व्यक्ति 24 घंटों में कभी भी पैसे ट्रांसफर कर सकता है।

UPI ID किसे कहते हैं?

जब आप अपने यूपीआई app जैसे Paytm या PhonePe को खोलेंगें तो साइड में आपको अपनी प्रोफाइल का icon दिखेगा आपको वह क्लिक करना होगा क्लिक करने के बाद आपको yourname@bankname इस प्रकार ऑप्शन दिखेगा, उसे ही UPI ID कहा जाता है।

UPI ID आपकी एक पर्सनल आईडी है जिसके द्वारा हम किसी दूसरे की ID पर पैसे ट्रान्सफर कर पाते है।आप किसी किसी भी ऐप को आपको अपने बैंक से जोड़ सकते है और उसमे अपने ATM डिटेल्स देने के बाद ही आप अपना UPI अकाउंट इस्तेमाल कर सकते है।

UPI कैसे काम करता है?

अब तक आप UPI ID क्या होती है यह तो समझ गए लेकिन अब आपके मन में सवाल आ रहा होगा की UPI काम कैसे करता है। आखिर पलक झपकते ही पैसा ट्रांसफर करने वाला यह सिस्टम किस तकनीक पर काम करता है और यह पूरा संचालन कैसे होता है? चलिए जानते हैं:

UPI सिस्टम एक बैंकिंग मोबाइल एप्प उदाहरण के लिए भीम यूपीआई, गूगल पे एवं फ़ोन पे जैसे एप्प्लिकशन से लिंक होता है। अपने स्मार्टफोन में कोई भी UPI App इंस्टॉल करने के बाद यूजर उसे अपने बैंक से जोड़ता हैं एवं उसके बाद यह UPI एप्प्स यूजर को एक वर्चुअल पेमेंट एड्रेस प्रदान करते हैं, इस वर्चुअल पेमेंट एड्रेस के माध्यम से यूजर अपनी UPI एप्प में लिंक किये हुए बैंक में पैसे का लेन – देन कर सकता है।

जब भी यूजर को अपने बैंक में पैसे मंगाने हो तो वह पैसे देने वाले को अपना UPI Address (वर्चुअल पेमेंट एड्रेस) दे सकता है। पैसे देने वाला व्यक्ति अपने स्मार्टफोन की UPI App में यूजर की UPI ID डालेगा और पेमेंट कर देगा। ऐसा करने पर यूजर ने जो बैंक अपने UPI एप्प में लिंक किया था उस बैंक में UPI के माध्यम से पैसा प्राप्त हो जायेगा।

UPI ID की तरह RTGS भी एक पेमेंट ट्रांसफर सिस्टम है इसके बारे में और जानने के लिए हमारा यह लेख पढ़ें: RTGS क्या है और कैसे काम करता है?

Best UPI Apps कौन-सी है? (List of UPI Apps)

दोस्तों वैसे तो आपको प्ले स्टोर पर बहुत सारी UPI Apps मिल जायेंगीं पर कुछ ऐसी लोकप्रिय UPI एप्प्स भी है जिन्हे सबसे अधिक उपयोग किया जाता है। नीचे हमने कुछ पॉपुलर UPI Apps के नाम उन्हें डाउनलोड करने के लिए प्ले स्टोर का लिंक दिया हुआ है।

UPI APPPlayStore Link
PhonePe UPIInstall Now
Google PayInstall Now
PayTm AppInstall Now
BHIM UPIInstall Now
Amazon PayInstall Now
Airtel ThanksInstall Now
My JIO UPIInstall Now
UPI Apps List

UPI ID बनाने के लिए क्या – क्या होना चाहिए?

आपके पास अपना बैंक अकाउंट होना चाहिए आप किसी भी बैंक में अपना अकाउंट खुलवा सकते है। इसके बाद आपको डेबिट या क्रेडिट कार्ड के लिए बैंक में apply करना होगा जो कि google Pay, PhonePe, Paytm UPI apps पर अकाउंट बनाने के लिए जरुरी है और बैंक अकाउंट में रजिस्टर नंबर का सिम आपके मोबाइल फ़ोन पर होना चाहिए।

UPI ID Kaise Banaye? (How to Create UPI ID in Hindi)

यूपीआई आईडी बनाने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

Step 1: बैंक खाते के लिए UPI Registration

सबसे पहले, आपके पास एक ऐसा बैंक खाता होना चाहिए जिससे आप UPI का इस्तेमाल करना चाहते है। अपने बैंक शाखा में जाएं और यूपीआई रजिस्ट्रेशन के लिए आवश्यक दस्तावेज़ जैसे पैन कार्ड, आधार कार्ड, बैंक पासबुक, आदि के साथ अपनी पहचान प्रमाणित करें।

Step 2: UPI ऐप डाउनलोड करें

आपकी मनपसंद ऐप को डाउनलोड करें।

Step 3: ऐप में पंजीकरण

यूपीआई ऐप को खोलें और स्क्रीन पर दिए गए निर्देशों का पालन करें। आपको अपने विवरण जैसे नाम, आधार कार्ड विवरण, बैंक खाता विवरण आदि दर्ज करने की आवश्यकता होगी।

Step 4: आईडी चुनें

उपयोगकर्ता आईडी चुनें, जो आपके प्राथमिक चयन से अलग होनी चाहिए। ध्यान दें कि आपकी आईडी केवल अंग्रेजी अक्षरों, संख्याओं और कुछ विशेष विरामचिह्नों (जैसे – डॉट, अंडरस्कोर) का उपयोग कर सकती है।

Step 5: पासवर्ड सेट करें

आपको अपने यूपीआई आईडी के लिए एक पासवर्ड सेट करना होगा। यह पासवर्ड आपकी यूपीआई ऐप में सुरक्षा का उपयोग करेगा।

Step 6: बैंक कनेक्शन सेटअप

अगला कदम है अपने बैंक खाते को यूपीआई ऐप में कनेक्ट करना। आपको अपने बैंक खाते के विवरण जैसे खाता संख्या, IFSC कोड, आदि दर्ज करने की आवश्यकता होगी।

Step 7: अपनी UPI आईडी बनाएं

सबसे अंतिम चरण है अपना यूपीआई आईडी बनाना। यूपीआई ऐप में जाएं और “यूपीआई आईडी” के लिए विकल्प चुनें। आपको अपने पसंदीदा आईडी को दर्ज करना होगा, और अगर उपलब्ध हो, तो उसे पुष्टि करें। आपका यूपीआई आईडी अब तैयार है।

इस तरह, यूपीआई आईडी बनाना आसान और सुरक्षित है। यह आपको ऑनलाइन भुगतान में आसानी से भागीदारी करने की सुविधा प्रदान करता है और आपको भुगतान के संबंधित कठिनाइयों से निजात दिलाता है। आप यूपीआई आईडी का उपयोग अलग-अलग डिजिटल पेमेंट सेवाओं में कर सकते हैं और आसानी से लेनदेन कर सकते हैं। इसे आज ही बनाएं और आपकी डिजिटल भुगतान यात्रा का आनंद लें।

UPI ID क्यों जरूरी है ?

UPI user के तौर पर, आपको unique id बनानी होगी , जिसे UPI ID कहते हैं UPI ID आपके बैंक को खाते से जुड़ा होता है. इसकी मदद से आप किसी से भी बैंक के खाते में आसानी से पैसे भेजे और ले सकते हैं. इसके लिए, आपको अपना खाता नंबर या अन्य जानकारी शेयर करने की ज़रूरत नहीं है।

UPI ID की विशेषताएं क्या हैं?

  • किसी को पैसे भेजने के लिए आपको बस केवल upi pin याद रखना है आप UPI पिन को आसानी से सेट कर सकते है जो की केवल 4 या 6 अंकों का होता है।
  • आप देश के किसी भी कोने में होकर किसी और को पैसे भेज सकते है UPI में NEFT से भी कम समय लगता है।
  • आप किसी भी मोबाइल app का इस्तेमाल कर सकते है और किसी भी बैंक अकाउंट में पैसे डाल सकते है।
  • आपको किसी और से पैसे लेने के लिए अपने बैंक खाते की जानकारी नहीं देनी होगी।
  • UPI पैसे भेजने और प्राप्त करने के लिए सबसे आसान, तेज और सुरक्षित तरीका है।
  • पेमेंट जब तक नहीं होगी जब तक आप अपना UPI PIN नहीं डालेंगे।

निष्कर्ष: UPI ID पर अंतिम राय

भारतीय व्यापार और व्यक्तिगत लेनदेनों में डिजिटलीकरण के साथ, यूपीआई आईडी जैसे भुगतान प्रणाली का महत्व और उपयोग और भी अधिक बढ़ेगा। यह एक सुरक्षित, सरल और सुविधाजनक तरीका है जो आपको भुगतान की दुनिया में एक स्थान पर रखता है। अगले कुछ वर्षों में, यूपीआई आईडी अधिकांश लोगों द्वारा अपनाया जाएगा और इसे भारतीय भुगतान प्रणाली का मानक बनाने में मदद मिलेगी।

में आशा करता हूँ की UPI ID kaise banate hain, और UPI ID kya hoti hai इससे जुड़े आपके सभी सवालों के जवाब आपको मिल गए होंगे। अगर अभी भी कुछ ऐसा है जो हम इस लेख में नहीं बता पाए हैं तो आप कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते हैं।

क्या आपको पता है आप खुद अपना QR Code कैसे बना सकते हो? हमारा यह लेख पढ़ें और जानें: QR Code क्या है और कैसे बनाते हैं?

FAQ: UPI ID से जुड़े सवाल – जवाब

  1. क्या UPI सुरक्षित है?

    UPI द्वारा पेमेंट करना बिल्कुल सुरक्षित हैं। यूपीआई को भारतीय रिजर्व बैंक और एनपीसीआई द्वारा नियंत्रित किया जाता है।

  2. UPI का मतलब क्या है?

    यूपीआई यानि एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस / यूनिफाइड पेमेंट्स National Payments Corporation of India (एनपीसीआई) द्वारा विकसित एक भुगतान प्रणाली है।

  3. UPI पेमेंट फ़ैल हो जाए तो क्या करें?

    अगर कभी आपका UPI पेमेंट फ़ैल हो जाता है तो ऐसी स्थिति में आटोमेटिक आपका पैसा वापस आपके बैंक के खाते में 24 घंटे से लेकर सात दिन में मिल जाता है। पेमेंट फ़ैल की स्थिति में निश्चित समयावधि के बाद भी रिफंड न मिलने पर आप यूपीआई एप्प की आधिकारिक कस्टमर केयर टीम से सम्पर्क कर सकते हैं।

Share It