Instagram Boost Post क्या होता है और कैसे इस्तेमाल करें?

instagram boost post kya hota hai

अगर आप इंस्टाग्राम का यूज करते हैं तो आपने Instagram Boost Post का ऑप्शन जरूर देखा होगा या इसके बारे में सुना होगा। क्या आप जानते हैं, Instagram Boost Post Kya Hai अगर नहीं तो आपको इसके बारे में जरूर जानना चाहिए, ताकि आप अपने इंस्टाग्राम पेज पर फॉलोवर्स बढ़ा सकें।

आजकल सोशल मीडिया एक शक्तिशाली और प्रभावशाली उपकरण बन गया है जो लोगों को एक दूसरे से जोड़ता है और उन्हें आपसी जुड़ाव और विचारों को बांटने का मौका देता है। इंस्टाग्राम भी एक ऐसा ही पोपुलर सोशल मीडिया एप्प है जो लोगों को तस्वीरें और वीडियोज शेयर करने की अनुमति देता है।

इस आर्टिकल में हम आपको Instagram Boost Post के बारे में पूरी जानकारी देंगे और आपको बताएंगे कि आप कैसे इसका उपयोग कर सकते हैं। लेकिन इससे पहले की आप जानें कि इंस्टाग्राम पर पोस्ट बूस्ट कैसे करते हैं, आपको यह पता होना चाहिए कि Instagram Boost Post Kya Hota Hai और यह कैसे काम करता है।

Instagram Boost Post क्या है? (Instagram Boost Post Meaning in Hindi)

Instagram Boost Post एक promotion method है, इसका उपयोग इंस्टग्रामर्स आपके पोस्ट्स को ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए किया जाता है। यह आपको अपने पोस्ट को टारगेट किए गए निर्दिष्ट दर्शकों तक प्रमोट करने की अनुमति देता है। आप अपने बजट और समय अवधि को निर्धारित करके एक Boost Post कैंपेन को लॉन्च कर सकते हैं और अपने पोस्ट को अधिक दर्शकों तक पहुंचा सकते हैं।

Instagram Boost Post का ऑप्शन इंस्टाग्राम प्रोफेशनल अकाउंट में ही देखने को मिलता है। यह आपके द्वारा की गई इंस्टा पोस्ट जैसे रील, फोटो, वीडियो आदि पर रीच बढ़ाने में अहम भूमिका निभाता है। इससे आप अपनी पोस्ट पर अधिक व्यू, लाइक और कमेंट्स पा सकते हैं।

इस इंस्टाग्राम बूस्ट पोस्ट कैंपेन में आपको विशेष उम्र और सिटी के लोगों को भी चुनने का ऑप्शन मिलता है, जो आपको आपके निर्धारित यूजर्स को चुनने में मदद करता है। इस तरह आप अपनी वस्तु और सेवाओं के अनुसार अपने दर्शकों का चुनाव करके उन तक पहुंच सकते हैं।

आजकल सेलिब्रिटीज और मार्केटर्स भी इंस्टाग्राम के माध्यम से अपने विज्ञापन को बढ़ाने के लिए बूस्ट पोस्ट की सुविधा का भी लाभ उठा रहे हैं।

Instagram पर Boost Post कैसे करें?

जैसा कि हमने आपको अभी बताया कि Boost Post का ऑप्शन मुख्य रूप से इंस्टाग्राम बिजनेस अकाउंट यूजर्स को मिलता है, अगर आपका अकाउंट पब्लिक है, तो भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आप अपने Instagram पोस्ट को बूस्ट करना चाहते हैं, तो निम्नलिखित कदमों का पालन करें:

  • सबसे पहले अपने प्राइवेट इंस्टाग्राम अकाउंट को Instagram Business Account या Public Account में बदलें।
  • अपने पोस्ट को प्रमोट करने के लिए, उस पोस्ट को चुनें जिसे आप बूस्ट करना चाहते हैं।
  • अब, पोस्ट के नीचे ‘Promote’ विकल्प पर टैप करें।
  • एक target audience सेट करें। आप देश, आयु समूह, लिंग और अन्य जानकारी के आधार पर अपने दर्शकों और उनकी संख्या को निर्धारित करें।
  • अपने बजट और प्रोमोशन की अवधि को निर्धारित करें।
  • एक पेमेंट विधि का चयन करें और अपनी विज्ञापन को समीक्षा करें।
  • अन्त में “Submit” के बटन पर क्लिक करें और आपका पोस्ट बूस्ट हो जाएगा।

जब आप अपने पोस्ट को बूस्ट करते हैं, तो यह अधिक लोगों के फीड में दिखाई देगा और आपको अपने views, likes, comments and followers में वृद्धि करने का मौका मिलेगा। आइये अब जानते हैं, इसके लाभ के बारे में।

इंस्टाग्राम पर फेमस होना चाहते हो तो यह भी पढ़ें: इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स बढ़ाने के तरीके

Instagram Boost Post करने के लाभ

पोस्ट बूस्ट करने के कई लाभ होते हैं। ऐसे ही कुछ महत्वपूर्ण लाभों के बारे में नीचे बताया गया है।

  • अधिक यूजर्स तक पहुंच: बूस्ट पोस्ट करने से आपकी पोस्ट की पहुंच बढ़ती है, जिससे आप अधिक लोगों तक पहुंच सकते हैं। यह आपके विज्ञापन, उत्पाद या सेवाओं की दिखावट और उपयोगकर्ताओं को आकर्षित करने में मदद करता है।
  • लक्षित दर्शकों का चयन: इंस्टाग्राम आपको विभिन्न आधारों पर अपने लक्षित दर्शकों का चयन करके अपनी पोस्ट को बूस्ट करने की सुविधा देता है। आप अपने पब्लिक को जानकारी, रुचि या डेमोग्राफिक विशेषताओं के आधार पर अपने दर्शकों को लक्ष्यित कर सकते हैं। इससे आपकी पोस्ट सही लोगों तक पहुंचती है और अधिक संभावित है कि आपको अधिक इंटरेस्टेड और नए अनुयायी मिलेंगे।
  • बढ़ी हुई विभाजन: बूस्ट पोस्ट करने से आप अपनी पोस्ट को विभिन्न विभाजनों में दिखा सकते हैं, जैसे कि उम्र, लोकेशन, आपकी पोस्ट को पसंद करने वाले लोगों के साथ इंटरेस्ट्स और विषयों के आधार पर। इससे आप अपनी लक्ष्ययुक्त दर्शकों को प्राप्त कर सकते हैं और अपने प्रचार या बिक्री के मार्ग में अधिक सफलता प्राप्त कर सकते हैं।
  • सामाजिक सम्पर्क और प्रतिक्रिया: बूस्ट पोस्ट करने से आप ज्यादा लोगों तक पहुंचते हैं, जिससे आपके ब्रांड या व्यक्तित्व को अधिक सामाजिक संपर्क और प्रतिक्रिया मिलती है। लोग आपके पोस्ट पर टिप्पणी करेंगे, उसे लाइक करेंगे और शेयर करेंगे, जिससे आपका ब्रांड या उत्पाद प्रचलित होगा और आपके संदेश को आगे फैलाने में मदद मिलेगी।

इंस्टाग्राम बूस्ट पोस्ट करना आपके ब्रांड या व्यापार को संवर्धित करने और सफलता के मार्ग में आपको मदद कर सकता है। इसके लिए आपको इंस्टाग्राम व्यवसाय खाते द्वारा बूस्ट पोस्ट ऑप्शन का उपयोग करके अपनी पोस्ट की पहुंच को बढ़ाना होगा। ध्यान दें कि आप विज्ञापनीय budget, goal and targeting को ध्यान में रखें ताकि आपका बूस्ट पोस्ट सफल हो सके।

कौन है इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स का किंग, जानने के लिए यह पढ़ें: Instagram पर सबसे ज्यादा Followers किसके हैं? (In World & India)

निष्कर्ष: Instagram Boost Post पर अन्तिम राय

तो दोस्तों अब आपको समझ आ ही गया होगा कि Instagram Boost Post क्या है और यह कैसे काम करता है। यदि आप कोई बिजनेस करते हैं और अगर आपका उस बिजनेस से सम्बंधित इंस्टाग्राम पर प्रोफेशनल पेज है तो आपको अपने पहुंच ज्यादा से ज्यादा लोगों तक बढ़ाने के लिए इस तकनीक को जरूर अपनाना चाहिए।

आपको हमारी यह पोस्ट Instagram Boost Post Kya Hai कैसी लगी कमेन्ट करके जरूर बताए और अगर आपके मन में अभी भी इससे सम्बन्धित कोई सवाल हो तो आप उसे भी कमेन्ट करके पूछ सकते हैं। आप चाहें तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते हैं, ताकि उन्हें भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त हो सके। साथ ही ऐसी नई-नई जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे ब्लॉग Fly Hindi को फॉलो करना न भूलें।

FAQ: Instagram Boost Post से जुड़े सवाल-जवाब

  1. इंस्टाग्राम पर किसी पोस्ट को बूस्ट करने में कितना खर्चा आता है?

    इंस्टाग्राम पर विज्ञापन की लागत अलग-अलग होती है, प्लेटफ़ॉर्म के लिए औसत लागत प्रति क्लिक (सीपीसी) $0.50 और $1.00 के बीच आती है। ऐसा कहा जाता है कि फैशन जैसे अत्यधिक प्रतिस्पर्धी उद्योगों में, प्रति क्लिक लागत $3.00 तक पहुंच सकती है। यह बूस्ट किए गए पोस्ट पर भी लागू होता है

  2. इंस्टाग्राम पर कितने लाइक पर पैसे मिलते हैं?

    1000 लाइक प्राप्त करने से आपको इंस्टाग्राम से कोई भी पैसा नहीं मिलता। यदि आपकी हर इंस्टाग्राम पोस्ट पर 1000 लाइक होते हैं, तो आपके पास 2-3 हजार फॉलोअर्स होने चाहिए। इसका अर्थ है कि आपके साथ एक अच्छा औडियंस जुड़ी हुई है। आप पैसे कमाने के लिए अलग-अलग तरीके आजमा सकते हैं।

Share It