Google Adsense Se Paise Kaise Kamaye, ऐडसेंस से पैसे कमाने के तरीके

How to Earn Money by Google Adsense in Hindi

नमस्कार! FlyHindi में आपका स्वागत है । अगर आप ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में जानते हो तो आपने Google Adsense का नाम तो जरूर सुना होगा। अब आखिर यह Google Adsense Kya Hota hai और हम गूगल ऐडसेंस से पैसे केसे कमाए ?
आज हम आपको यही बताने वाले हैं कि "Google Adsense Kya Hota hai" और हम गूगल ऐडसेंस से पैसे केसे कमा सकते हैं।

Google Adsense क्या है

यह गूगल का ही एक उत्पाद ( product) है, जो Advertiser ओर Publisher के मध्य में काम करता है। आसान भाषा में हम यह कह सकते हैं कि ऐडसेंस विज्ञापन करवाने वालों से पैसे लेता है और उस विज्ञापन को publisher को देता है जिससे वह विज्ञापन लोगों तक पहुंचे और उसके बदले में गूगल ऐडसेंस Publisher को पैसे देता है। Google Adsense दुनिया के सबसे बड़े Ad Network के रूप में जाना जाता है। दुनियाभर के Advertisers और Publishers की पहली पसंद Google Adsense है , क्योंकि यह गूगल का ही उत्पाद है और गूगल अपने आप में एक बहुत बड़ी कंपनी है इसलिए सभी गूगल ऐडसेंस पर भरोसा करते हैं। आपको बता दें कि 90% से अधिक ब्लॉगर्स की कमाई का मुख्य स्त्रोत Google Adsense है।

Google Adsense से पैसे केसे कमाए

Google Adsense Se Paise Kaise Kamaye
Google Adsense Se Paise Kaise Kamaye

Google Adsense Se Paise Kaise kamaye? यह सवाल हर वह व्यक्ति पूछता है जो ऑनलाइन पैसे कमाना चाहता है, अगर आप भी उन व्यक्तियों में से एक हैं तो आज आपके इस प्रश्न का उत्तर आपको मिलने वाला है।

Google Adsense से पैसे कमाने के लिए इन तीनों में से एक चीज़ आपके पास होनी चाहिए।

  1. ब्लॉग या वेबसाइट
  2. YouTube channel 
  3. Android App
( अगर आपके पास ब्लॉग या YouTube Channel नहीं है तो आप Free में बना सकते हैं ओर ऐडसेंस से पैसे कमा सकते हैं, लेकिन अगर आप Android App बना कर ऐडसेंस से पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको थोड़ा सा Investment करना होगा )

1. Blog या Website बनाकर Adsense से पैसे केसे कमाए

अगर आप ब्लॉग या वेबसाइट के जरिए Adsense से पैसे कमाना चाहते हैं तो जरूरी है कि आपका एक ब्लॉग या वेबसाइट हो, ओर अगर नहीं है तो आप एक ब्लॉग Free में बना सकते हो लेकिन अगर आप वेबसाइट बनाना चाहते हो तो आपको उसमें थोड़ा Investment करना पड़ेगा।

Website और Blog में अन्तर
Website वह होती है जो आपको किसी प्रकार की सेवा ( service) प्रदान करती है जैसे - Amazon, Facebook. और Blog वह होता है जहां पर आपको किसी प्रकार की जानकारी प्राप्त होती है। ब्लॉग अलग - अलग Topic पर हो सकते हैं। आपको बता दें इस वक़्त आप जो पढ़ रहे हैं यह भी एक ब्लॉग ही है।

तो दोस्तों अगर आप बिना किसी Investment के Google Adsense से पैसे कमाना चाहते हैं तो आप एक ब्लॉग बना लें जो कि आप Free में Blogspot पर बना सकते हैं । ब्लॉग बना लेने के बाद आपको उस पर रोजाना Article लिखना है, और जब आप दस पंद्रह Article लिख दें उसके बाद आपको ऐडसेंस के लिए अप्लाई करना है ओर जब आपका Adsense Approve हो जाए तो आप अपने ब्लॉग पर Advertisement लगा कर Adsense से पैसे कमा सकते हो।

2. YouTube Channel बनाकर Adsense से पैसे केसे कमाए

आप YouTube channel बनाकर भी ऐडसेंस से पैसे कमा सकते हो। इसके लिए सबसे पहले आपको youtube पर एक channel बनाना है और उस पर विडियो अपलोड करनी है। Youtube की नई पॉलिसी के मुताबिक आप youtube video को तभी monetize कर पाएंगे जब आपके YouTube channel पर बीते बारह महीनों में कम से कम 4000 घंटों का watchtime और 1000 Subscribers हो, जब आप यह Criteria पूरा कर लेते हैं तो उसके बाद आप Youtube video monetization के लिए Apply कर सकते हैं ओर Adsense से पैसे कमा सकते हैं।

3. Android App बनाकर Adsense से पैसे केसे कमाए

क्या आपको पता है, कि आप Android App बनाकर या बनवा कर भी ऐडसेंस से पैसे कमा सकते हैं इसके लिए आपको सबसे पहले एक Android app बनाना है, अगर आपको Android App बनाना नहीं आता है तो आप किसी App Developer को पैसे देकर उससे App बनवा लें या फिर आप Youtube पर videos देखकर App बनाना सीखकर खुद के लिए App बना सकते हैं। जब आप App बना लें तो उसके बाद आपको अपना एक Admob Account बनाना है जिसकी मदद से आप अपने App पर Advertisement लगाकर पैसे कमा सकते हो। जब आपका App पूरा बनकर तैयार हो जाता है तो उसके बाद आपको अपने app को Play Store पर Publish करना है ताकि वह लोगों तक पहुंचे, क्योंकि जितना ज्यादा Traffic उतनी ज्यादा कमाई।

Conclusion
ध्यान दें Adsense अपनी policy's के लिए काफी सख्त है, अगर आप Google Adsense की Policy के हिसाब से काम नहीं करते तो Google Adsense आपके Account को Disable भी कर सकता है।
उम्मीद करता हूँ कि आपको समझ में आ गया होगा कि Adsense से पैसे केसे कमाए अगर आपको हमारा यह Article पसंद आया हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूलें।

Post a Comment

0 Comments