Tik Tok पर वीडियो बनायें और पैसे कमाए | How To Earn Money From Tik Tok In Hindi - FLY HINDI

शॉर्ट वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म Tik Tok, स्मार्टफोन यूज़र्स के बीच मे दिनों दिन काफी लोकप्रिय होता जा रहा है । इसके लगातार बढ़ते हुए यूज़र्स की संख्या थमने का नाम ही नही ले रही । देखा जाए तो यूट्यूब के बाद टिक टोक ही सबसे बड़ा वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म है, जंहा पर करोड़ों की संख्या में वीडियो creators हैं । साल 2017 में Tik Tok Android ओर iOS के लिए रिलीज हुआ था, और July 2019 की एक रिपोर्ट के अनुसार Tik Tok के monthly users की संख्या 500 मिलियन से भी ज्यादा थी ।

How To Earn Money From Tik Tok In Hindi


EARN MONEY FROM TIK TOK IN HINDI
EARN MONEY FROM TIK TOK

जैसा कि आप जानते हैं आजकल ऑनलाइन पैसे कमाने का दौर है । आपको पता ही होगा कि आप यूट्यूब चैनल से पैसे कमा सकते हैं, लेकिन आपमें से कुछ लोग ही जानते होंगे कि आप टिक टोक से भी पैसे कमा सकते हैं । जी हाँ, आपने बिल्कुल सही पढ़ा आप Tik Tok से पैसे कमा सकते हैं ।

अब आप बोलेंगे कैसे मुमकिन है, क्योंकि टिक टोक का तो यूट्यूब की तरह कोई भी एडसेंस प्रोग्राम नहीं है, फिर टिक टोक से पैसे कमाए कैसे जा सकते हैं ? दरअसल यह सच है कि टिक टोक का Video Creators के लिए कोई Adsense के जैसा प्रोडक्ट नही लेकिन उसके अलावा भी कई ऐसे तरीके हैं जिनसे आप Tik Tok पर पैसे कमा सकते हो । अगर आप जानना चाहते हैं कि Tik Tok par paise Kaise Kamaye, Tik Tok Par Kitne Paise Milte Hain, Tik Tok Se Kitne Paise Milte Hai, Tik Tok Se Paise Kaise Milte Hai, तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें, क्युकी इसमें आपके सभी सवालों के जवाब हैं ।

वैसे मुझे पता है अब आप बहुत उत्सुक होंगे कि आखिर टिक टोक से पैसे कमाने का क्या तरीका है । दोस्तों अगर आप टिक टोक से पैसे कमाना चाहते हैं , तो उसके लिए आपको एक टिक टोक एकाउंट बनाना होगा, और उसपर क्वालिटी वाले वीडिओज़ अपलोड करने होंगे जो लोगों को पसंद आये ओर उन्हें मनोरंजित करें ।

इस तरीके से जब आप अच्छे - अच्छे वीडियोस बनाकर अपलोड करेंगे तो टिक टोक पर आपके Followers की संख्या धीरे धीरे बढ़ने लगेगी । आपको हमेशा अपने फॉलोवर्स का खयाल रखके वीडियो बनानी होगी कि वह वीडियो उन्हें पसंद आये । टिक टोक पर 15 सेकंड की बेहतरीन वीडियो बनाने में आपको 15 से 20 मिनट का समय लगेगा ।

अब जब आपके टिक टोक पर बहुत सारे फॉलोवर्स हो जाते हैं, तब आपको टिक टोक से पैसे कमाने के तरीके का इस्तेमाल करना है । दोस्तों आपको बता दूं कि किसी भी Online Earning Platform पर पैसे कमाना मुश्किल है पर आसान भी है । आपका शुरुआती दौर थोड़ा मुश्किल होगा लेकिन जब आप इसे मनोरंजन की तरह करेंगे तो आपको उस काम मे मजा आने लगेगा और धीरे धीरे आप पैसे कमाना भी शुरू कर दोगे ।

दोस्तों यहाँ पर मेने कई ऐसे तरीके बताये हैं जिन्हें पढ़ने के बाद आपको समझ आ जाएगा Tik Tok Par Video Banakar Paise Kaise Kamaye, और जब भी मुझेकोई नया Tik Tok se Paise Kamane Ka Tarika, मिलेगा में इस आर्टिकल को अपडेट कर दूँगा ।

1. Product Promotion करके पैसे कमाएं

tik tok se paise kaise milte hai


जब आपके टिक टोक पर अच्छे खासे फॉलोवर्स हो जाते हैं, तब कंपनियां आपको उनके प्रॉडक्ट का प्रोमोशन करने के पैसे देती हैं । आपने Social Media Influencer यह शब्द तो सुना ही होगा, आपको Tik Tok पर यही काम करना है ।

आपने यूट्यूब और फेसबुक पर कई वीडियोस देखी होगी जिनमे creators उस प्रोडक्ट का प्रचार करते हैं, वे Social Media Influencer का कार्य करते हैं, वे लोग अपनी वीडियो के माध्यम से लोगों को किसी प्रोडक्ट या सर्विस के प्रति प्रभावित करते हैं । Facebook, Instagram, और Youtube Social Media Influencer के लिए बहुत ही बेहतर प्लेटफार्म हैं, और इस लिस्ट में अब Tik Tok का नाम भी जुड़ गया है ।

अब आप टिक टोक पर Social Media Influencer का कार्य कैसे कर सकते हैं, तो चलिए बताते हैं ।
जब आपके काफी सारे Real Followers हो जाते हैं, तब कई product brands आपको फॉलो करते हैं, की आपके अकॉउंट पर कितने फॉलोवर्स हैं, आपकी वीडियो से लोग कितने प्रभावित होते हैं ।

यह ब्रांड्स creators को Contact करते हैं, ओर उनके प्रोडक्ट का प्रमोशन करने के लिए पैसे देते हैं । प्रोडक्ट का प्रमोशन करने के लिए आपको बस एक टिक टोक वीडियो बनानी है, जिसमें उस प्रोडक्ट को दिखाना है, ध्यान रहे आपको प्रोडक्ट का नाम बार बार लेकर अपने दर्शकों को परेशान नही करना है, केवल जरूरत पड़ने पर ही प्रोडक्ट का नाम ले अन्यथा आप सिर्फ प्रोडक्ट को अपनी वीडियो में दिखाकर भी उसका प्रोमोशन कर सकते हैं ।

आप एक प्रोडक्ट प्रमोशन वीडियो से आसानी से 100 डॉलर से 500 डॉलर तक कमा सकते हैं ।

ध्यान रखें जब आपको किसी प्रोडक्ट का प्रोमोशन करने के लिए कोई डील मिलती है तो आपको अपने Followers को बता देना चाहिए, क्योकि अगर आप उन्हें नही बताएँगे ओर उन्हें बाद में पता चलेगा तो आपकी Online Image पर असर पड़ सकता है । आपके फॉलोवर्स की संख्या भी कम हो सकती है । इसलिए अपनी Audience का हमेशा ध्यान रखें और उन्हें बता दें कि आपको इस तरह की कोई ब्रांड डील प्राप्त हुई है ।

2. LiveStream करके पैसे कमाएं


tik tok se paise kaise milte hai


Tik Tok में Live Streaming का एक ऑप्शन आता है जिससे भी आप पैसे कमा सकते हैं । इसके लिए आपके 1000 followers होने चाहिए तब यह ऑप्शन आपको दिखेगा । जब भी कोई Creator लाइव होता है और अगर उसके followers को  उसके वीडिओज़ पसंद आते हैं तो वे उसे कुछ coins भेजते हैं, जिन्हें वे टिक टोक से खरीदते हैं ।

यह Coins उस टिक टोक creator के Tik Tok Wallet में जमा हो जाते हैं, जहां से वह उसे अपने बैंक एकाउंट में भेज सकता है । एक टिक टोक Creator एक दिन में अधिकतम 1,000 डॉलर तक redeem कर सकता है ।
ध्यान रखें जब भी लाइव जाएं अपने followers को मनोरंजित करने की कोशिश करें उनके साथ बातचीत करें ताकि उन्हें आपकी वीडियो पसंद आये और वे आपको Coins भेजें । अब आपको समझ आ गया होगा की आप टिक टोक पर लाइव वीडियो बनाकर पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं ।

3. Promote Own Products 

tik tok se paise kaise milte hai


दोस्तों Tik Tok पर आप अपने खुद के Products का promotion करके उन्हें बेच सकते हैं, ओर काफी अच्छे पैसे कमा सकते हैं । आप खुदका ऑनलाइन स्टोर भी खोल सकते हैं, ओर उसका प्रमोशन कर सकते हैं । जिससे आप काफी सारा profit कमा सकते हैं ।

आपने Youtube पर देखा होगा कि Youtubers अपने खुद के custom design वाले products बेचते हैं, बस जब आपके बहुत सारे फॉलोवर्स हो जायें तब आपको भी यही काम करना है । दोस्तों यकीन मानें यह तरीका बहुत ही बढ़िया क्योंकि इससे धीरे-धीरे आपके स्टोर को लोग जानने लगते हैं और आपकी selling भी बढ़ने लगती है ।

4. Cross Promotion

tik tok se paise kaise milte hai

जब आप Tik Tok App पर फेमस हो जाते हैं, ओर आपके बहुत सारे Followers हो जाते हैं, तब आप अपने Youtube Channel, Instagram, और Facebook पेज का प्रमोशन भी कर सकते हैं ।  इससे आपको अपनी ऑनलाइन प्रोफाइल बनाने में मदद मिलेगी । उसके बाद आपको मिलने वाली Sponserships भी बढ़ने लगेंगी, और आप अलग - अलग प्लेटफार्म पर अपने merchandise का भी प्रमोशन कर पाएंगे ।

Conclusion

दोस्तों यह थे कुछ तरीके जिनकी मदद से टिक टोक से पैसे कमाए जा सकते हैं । Tik Tok पर पैसे कमाने के लिए आपको अपने followers बढ़ाने होंगे और उसके लिए आपको मेहनत करनी पड़ेगी । जैसा कि कहा जाता है कि मेहनत का फल मीठा होता है, जब आप मेहनत करेंगे Quality Videos बनाएंगे तब आपके Followers बढ़ेंगे ओर आपके Tik Tok से Earning होना भी शुरू हो जायेगी । उम्मीद है कि आपको यह article पसंद आया होगा, आपको समझ आ गया होगा की पैसे Kaise Kamaye, अगर हाँ, तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिये ताकि उन्हें भी पता चल जाये कि टिक टोक से पैसे कैसे मिलते हैं । दोस्तों अभी भी आपके मन में कोई सवाल है तो आप comment करके हमसे पूछ सकते हैं ।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां