Content Marketing Kya Hai, कंटेन्ट मार्केटिंग कैसे करें – पूरी जानकारी

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  • Post last modified:अगस्त 12, 2023
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Content Marketing Kya Hai

अगर आप मार्केटिंग या एडवरटाइजिंग के क्षेत्र से सम्पर्क रखते हैं, तो आपने कंटेन्ट मार्केटिंग के बारे में सुना ही होगा। अगर नहीं तो आपको Content Marketing Kya Hai के बारे में अवश्य जानना चाहिए।

डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में कंटेन्ट मार्केटिंग तेजी से बढ़ती ही जा रही है और डिजिटल मार्केटिंग में कंटेन्ट मार्केटिंग एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इसलिए अगर आप डिजिटल मार्केटिंग में अपना करियर बनाना चाहते हैं, तो आपको कंटेन्ट मार्केटिंग के बारे में भी अच्छी-खासी जानकारी होनी चाहिए।

इस पोस्ट में हमने कंटेन्ट मार्केटिंग के बारे में विस्तार से जानकारी दी है, जैसे कि Content marketing क्या है, कंटेन्ट मार्केटिंग कैसे करें, कंटेन्ट मार्केटिंग में करियर कैसे बनाए के साथ-साथ कंटेन्ट मार्केटिंग के लिए कौनसे कोर्स करने चाहिए और इसके लिए कौन-कौनसे कॉलेज उपलब्ध है आदि के बारे में भी बताया गया है।

लेकिन इससे पहले कि हम इसके बारे में अन्य जानकारी प्राप्त करें, आइए जानते है, Content Marketing क्या होता है

Contents
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अनुक्रम

कंटेन्ट मार्केटिंग क्या है (What is Content Marketing in Hindi)

कंटेन्ट मार्केटिंग डिजिटल मार्केटिंग का ही एक हिस्सा है। यह एक ऐसी मार्केटिंग स्ट्रेटजी है, जिसमें सम्बन्धित लेख लिखकर उसे text, video, audio और अन्य तरीकों के माध्यम से विभिन्न प्लेटफॉर्म का द्वारा ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए किया जाता है।

साधारण शब्दों में कहे तो एक मनोरंजक और आकर्षक कंटेन्ट तैयार करके विभिन्न तरीकों का उपयोग कर किसी प्रॉडक्ट या सर्विस के बारे में इस तरह से ग्राहकों को इस प्रकार जानकारी प्रदान करना कि वह सम्बन्धित कम्पनी या उसके ब्रांड के प्रति आकर्षित हो, कंटेन्ट मार्केटिंग कहलाता है।

कंटेन्ट मार्केटिंग ट्रेडिशनल मार्केटिंग की तुलना में बेहतरीन तरीका है। कंटेन्ट मार्केटिंग का लगातार उपयोग करने से बिजनेस में नए ग्राहकों की संख्या बढ़ती है, बल्कि मौजूदा और सम्भावित ग्राहकों के सम्बन्धों में भी सुधार होता है, जो किसी भी ब्रांड की वैल्यू बढ़ाने में बेहद जरूरी होता है।

कंटेंट मार्केटिंग के प्रकार (Types of Content Marketing in Hindi)

Content marketing करने के लिए विभिन्न प्रकार के माध्यमों का उपयोग किया जाता है। इनके बारे में नीचे विस्तार से बताया गया है।

Blog और Webpages

जब भी कभी हम कंटेन्ट मार्केटिंग के बारे में सोचते हैं तो हमारे दिमाग में सबसे पहले ब्लॉगिंग और वेबसाइट का ही नाम आता है। इस तरह से देखा जाए तो कंटेन्ट मार्केटिंग का सबसे पहला जरिया ब्लॉगिंग यानि blog post हो सकता है।

ब्लॉगरअपने ब्लॉग पर महत्त्वपूर्ण जानकारी देकर अपने ब्लॉग कंटेन्ट का उपयोग कर अपने फॉलोवर्स बनाते हैं और इस तरह से फिर वह अपने ब्लॉग और ब्लॉग कंटेंट के जरिये कंटेन्ट मार्केटिंग करते हैं।

Blog Marketing करने के लिए एक Organic traffic और बेहतरीन SEO वाले ब्लॉग का उपयोग किया जाता है। जिन पर उच्च गुणवत्ता वाले ब्लॉग पोस्ट उपलब्ध हो और सही प्रकार से दर्शकों का मार्गदर्शन कर सके।

एक बेहतरीन SEO के साथ बेहतरीन पोस्ट वाले ब्लॉगपेज के द्वारा कंटेन्ट मार्केटिंग करना एक बहुत ही अच्छा तरीका है। इससे आप फॉलोवर्स प्राप्त कर सकते है और उन तक अपने ब्रांड को पहुंचा सकते हैं।

क्या आपको पता है ब्लॉग बनाने का तरीका? अगर नहीं तो अभी जानें: ब्लॉग कैसे बनाएं, स्टेप बाय स्टेप ? पूरी जानकारी हिंदी में

Video Marketing

Content marketing करने का दूसरा सबसे अच्छा तरीका है, वीडियो मार्केटिंग। वीडियो वाला कंटेन्ट लोगों द्वारा ज्यादा पसन्द किया जाता है और सोशल मीडिया में इसकी प्रभावशीलता लगातार बढ़ रही है। ऐसे में वीडियो के जरिए मार्केटिंग करना एक किसी भी बिजनेस या ब्रांड के लिए बेहद अच्छा होता है।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे youtube, facebook, instagram पर आजकल वीडियो का ट्रेंड बहुत चल रहा है, लोग न केवल इन्हें देखते हैं, बल्कि इन्हें अपने दोस्तों के साथ शेयर भी करते हैं। अन्य तरीकों की तुलना में वीडियो मार्केटिंग के जरिए आप अपने ब्रांड को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचा सकते हैं।

Webinars

आजकल वेबनार काफी चलन में हैं। वेबनार के जरिए लोगों में तेजी से किसी ब्रांड के प्रति विश्वास जाग्रत किया जा सकता है, खासकर लाइव वेबनार के जरिए। यह ब्लॉग पोस्ट या वीडियो मार्केटिंग से भी ज्यादा प्रभावी होता है। क्योंकि यहाँ ब्रांड और उसके प्रॉडक्ट के बारे में सम्पूर्ण जानकारी जानने को मिलती है।

लाइव वेबनार में लोगों को अपने सवालों के जवाब भी मिल जाते है। जो ब्रांड के प्रति उनके विश्वास को मजबूत करता है। यही कारण है कि आजकल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर बहुत सारे Webinars आयोजित किए जाते है।

E-Books

eBook, किसी भी उद्योग या ब्रांड के की जानकारी को एक ऑफिशियल रूप में स्थापित करने का सबसे शानदार तरीका ई-बुक है। EBook किसी ब्रांड की मार्केटिंग करने और ग्राहकों को बढ़ाने में एक लीड मैग्नेट के रूप में काम करती है।

आप अपने संभावित ग्राहक को फ्री में ई-बुक प्रदान करके उनसे उनका ईमेल एड्रेस प्राप्त कर सकते हैं, जो कि मार्केटिंग में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। साथ ही अपनी eBook में एक्सटर्नल लिंक्स और लैंडिंग पेज का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

क्या आपको पता है eBook क्या है, और इसे कैसे बना सकते हैं? अगर नहीं तो अभी जानें: Ebook क्या है, eBook कैसे बनायें? पूरी जानकारी हिंदी में

Infographics

इंफोग्राफिक्स ऐसे विजुअल इमेज वाले ग्राफिक्स होते है, जिनमें किसी प्रकार की इन्फॉर्मेशन दी होती है। यह मुख्यतः लम्बे होते है। इंफोग्राफिक्स में दी गई इमेज के द्वारा लोगों को ब्रांड और उत्पाद के बारे में जानने में ज्यादा आसानी होती है और इस कारण अधिक संख्या में लोग इसकी और आकर्षित होते हैं।

यह कंटेन्ट मार्केटिंग करने का एक बेहद सरल और आसान तरीका है। यह लोगों को जल्दी अपनी ओर आकर्षित करता है और जैसा कि हम जानते हैं, लोगों को वह चीजें ज्यादा याद रहती है, जिन्हें वह फोटो के रूप में देखते है। इस तरह यह कंटेन्ट मार्केटिंग करने का एक बेहद प्रभावशाली तरीका है।

Infographics में ब्रांड और प्रॉडक्ट के बारे में Images के अलावा Statistics, charts, graphs और text के रूप में कई सारी जानकारी प्रदान की जाती है। यदि आप इंफोग्राफिक्स के द्वारा ऑनलाइन मार्केटिंग करते हैं, जैसे अपने इंफोग्राफिक्स को किसी सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं तो इन्हें अन्य लोगों के द्वारा भी शेयर किया जा सकता है। लेकिन ऑफलाइन मार्केटिंग में ऐसा सम्भव नहीं है।

Email Marketing

ईमेल मार्केटिंग भी कंटेन्ट मार्केटिंग करने का एक बेहद अच्छा तरीका है। इसमें सम्भावित ग्राहकों को ईमेल करके उन्हें अपनी उत्पाद और सेवाओं के बारे में बताया जाता है और साथ ही उन्हें अपनी ओर आकर्षित करने के लिए विभिन्न प्रकार के ऑफर दिए जाते है।

ईमेल मार्केटिंग कंटेन्ट मार्केटिंग का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, क्योंकि इसमें सब कुछ ईमेल में लिखे गए कंटेन्ट पर ही निर्भर होता है। यदि आपके द्वारा ईमेल से सामने वाले कस्टमर को आपके उत्पाद के प्रति आकर्षित करने में सफल हो जाता है, तो ही यह माना जायेगा कि आपकी ईमेल मार्केटिंग स्ट्रेर्जी सफल मणि जाएगी।

क्या आपको पता है ईमेल मार्केटिंग क्या है? अगर नहीं तो अभी जानें: Email Marketing क्या है, इससे पैसे कैसे कमाए?

Podcasts

Podcasts पिछले कुछ समय से पॉडकास्ट बेहद तेजी से प्रचलन में आया है। आजकल लोग इसे सुनना काफी पसन्द कर रहे है। यह भी कंटेन्ट मार्केटिंग करने का एक बेहद सरल, अच्छा और आधुनिक तरीका है।

पॉडकास्ट एक प्रकार की ऑडियो फाइलें होती है, जिसे उपभोक्ता सम्बन्धित वेबसाइट पर सुन सकते हैं और आसानी से डाउनलोड भी कर सकते हैं।

क्या आपको पता है Podcasts क्या है और इसे बनाने का तरीका? अगर नहीं तो अभी जानें: Podcast क्या है और कैसे बनाएं? पुरी जानकारी

Books

कंटेन्ट मार्केटिंग करने के लिए बुक्स का इस्तेमाल करना मार्केटिंग करने का एक पारम्परिक तरीका है। इसमें आपको एक बुक के जरिये अपने प्रॉडक्ट के बारे में जानकारी देनी होती है और इस तरह लोगों में आपके प्रॉडक्ट के प्रति जागरूकता बढ़ती है। बुक्स आपके ब्रांड वैल्यू को बढ़ाने में भी बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

GIF/Memes

कभी-कभी मार्केटिंग में मनोरंजन भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। किसी सूचना को एक मनोरंजन कंटेन्ट के रूप में परिवर्तन करने का सबसे अच्छा तरीका GIF/मीम्स है। GIF एनिमेटेड इमेज की एक फाइल होती है और मीम्स भी एक प्रकार की इमेज होती है, जिसमें टेक्स्ट ओवरप्ले किया जाता है।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इन्हें काफी पंसद किया जाता है और यह बेहद वायरल होती है। सोशल मीडिया के जरिए नए दर्शकों तक पहुंचने में और उन्हें अपनी ओर आकर्षित करने में GIF और मीम्स एक बेहद बेहतरीन स्ट्रेटजी है।

Research reports

ये बहुत ही high value content piece होते हैं जो की lead generation के लिए बहुत उपयोगी हैं. Research reports और new data आपके industry के लिए बहुत ही ज्यादा जरुरी होते हैं क्यूंकि उन्हें अक्सर media और press वाले चुन लेते हैं।

Case studies

केस स्टडी भी कंटेन्ट मार्केटिंग का ही एक अंश होता है, जो लोगों को किसी बिजनेस की सफलता के बारे में दर्शाता है। केस स्टडी उन व्यवसायों में अधिक काम में ली जाती है, जहाँ अधिक जोखिम और उच्च लागत वाला काम होता है। एक केस स्टडी में कोई कम्पनी अपने संतुष्ट ग्राहकों के फीडबैक को दिखाकर और उनके साथ किए गए कार्य के दौरान प्राप्त किए गए सकारात्मक परिणाम को दिखाकर अपने प्रॉडक्ट की बिक्री की संभावनाओं को बढ़ाते हैं।

Testimonials

Testimonials केस स्टडी का एक विकल्प है। अगर किसी बिजनेस में किसी कारण से केस स्टडी फिट नहीं बैठता तो इसके विकल्प के रूप में एक short testimonials बनाकर उसके द्वारा लोगों को बिजनेस और उसके प्रॉडक्ट के बारे में बताया जा सकता है।

इन सभी के अलावा कंटेन्ट मार्केटिंग करने के ओर भी तरीके है, इनमें स्लाइड शेयर प्रेजन्टैशन, लीड मगनेट्स, स्लाइड डेस्क, सोशल मीडिया पोस्ट्स, व्हाइटपेपर, क्विज, चेक्लिस्ट, फ्री एप्प, ऑनलाइन टूल और सोशल वेब पोस्ट जैसी तकनीकें भी शामिल है।

कंटेन्ट मार्केटिंग के लिए महत्त्वपूर्ण स्किल्स कौनसी है?

अगर आप कंटेन्ट मार्केटिंग में अपना करियर बनाना चाहते हैं, तो आपको कुछ स्किल्स सिखने की आवश्यकता पड़ेगी। यह स्किल्स निम्नलिखित है।

  • लेखन कौशल
  • रिसर्च स्किल्स
  • SEO स्किल्स
  • डिजाइन और रचनात्मक स्किल्स
  • सोशल मीडिया ऑप्टिमाइजेशन
  • अन्य तकनीकी स्किल्स

टॉप कंटेन्ट मार्केटिंग कोर्सेज कौनसे है?

वैसे Content marketing के लिए कोई स्पेशल कोर्स नहीं है, लेकिन कुछ डिजिटल मार्केटिंग कोर्सेज करके आप कंटेन्ट मार्केटिंग की बेसिक नॉलेज और स्किल्स सिख सकते हैं। कुछ Top Content Marketing Courses की लिस्ट नीचे दी गई है।

  • BBA in Marketing
  • MBA in Marketing
  • BA (Hons) in Digital Marketing
  • B.Sc in Digital Marketing
  • Diploma in Digital Marketing

क्या आपको पता है डिजिटल मार्केटिंग क्या है ? अगर नहीं तो अभी जानें: Digital Marketing क्या है ? डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाये, पूरी जानकारी

मार्केटिंग कोर्सेज के लिए टॉप यूनिवर्सिटीज कौनसी है?

जैसा कि हमने अभी आपको बताया कंटेन्ट मार्केटिंग के लिए अलग से कोई डिप्लोमा या डिग्री नहीं प्राप्त कर सकते। इसके लिए आपको डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करना होगा। देश-विदेश में कई यूनिवर्सिटीज है, जहाँ से आप डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करके कंटेन्ट मार्केटिंग के बारे में पढ़ सकते हैं।

नीचे हमने देश-विदेश दोनों में स्थित यूनिवर्सिटीज के नाम बताए है।

कंटेन्ट मार्केटिंग कोर्सेज के लिए विश्व की टॉप यूनिवर्सिटीज कौनसी है?

Content marketing courses करने के लिए विश्व स्तर पर टॉप विश्वविद्यालयों की लिस्ट नीचे दी गई है।

  • कोलंबिया बिजनेस स्कूल, यूनिवर्सिटी ऑफ कोलंबिया
  • एलायंस मैनचेस्टर बिजनेस स्कूल, यूनिवर्सिटी ऑफ मैनचेस्टर
  • इंपीरियल कॉलेज बिजनेस स्कूल, इंपीरियल कॉलेज लंदन
  • वारविक बिजनेस स्कूल, वारविक यूनिवर्सिटी
  • ESCP यूरोप बिजनेस स्कूल
  • EMLYON बिजनेस स्कूल
  • HEC पेरिस
  • EDHEC बिजनेस स्कूल
  • विएना यूनिवर्सिटी ऑफ इकोनॉमिक्स एंड बिजनेस यूनिवर्सिटी ऑफ विएना
  •  ESADE बिजनेस स्कूल

कंटेन्ट मार्केटिंग कोर्सेज के लिए भारत की टॉप यूनिवर्सिटीज कौनसी है?

मार्केटिंग कोर्सेज के लिए भारत में शीर्ष कॉलेजों की लिस्ट नीचे दी गई है।

  • आईआईएम
  • आईआईटी
  • जेवियर लेबर रिलेशंस इंस्टिट्यूट
  • एसपी जैन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड रिसर्च (SPJIMR)
  • IMT
  • जेवियर इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल सर्विस
  • गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी
  • चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी 
  • MIT स्कूल ऑफ बिजनेस 
  • इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस 
  • फैकल्टी ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज
  • Ta Pai इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट
  • सिम्बायोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ बिजनेस मैनेजमेंट 
  • निम्स यूनिवर्सिटी 

Content Marketing कोर्सेज की फीस कितनी होती है?

जैसा कि हमने अभी बताया कंटेन्ट मार्केटिंग कोर्स करने के लिए देश और विदेश में बहुत-सी यूनिवर्सिटी है। इनमें से कुछ सरकारी है, तो कुछ प्राइवेट संस्थानों द्वारा चलाई जाती है। इस तरह सभी यूनिवर्सिटी की वार्षिक फीस अलग-अलग होती है। कुछ यूनिवर्सिटी में यह हजारों में तो कुछ में लाखों में हो सकती है।

कंटेन्ट मार्केटिंग में करियर कैसे शुरू करें?

कंटेन्ट मार्केटिंग में करियर बनाने के लिए यह आवश्यक नहीं कि आपके पास कोई विशेष प्रकार की डिग्री हो। यह एक ऐसा क्षेत्र है, जिसमें रचनात्मकता क्षमता की आवश्यकता होती है, अगर आपके पास रचनात्मक क्षमता है तो आप इस फिल्ड में अपना करियर शुरू कर सकते हैं।

इसके अलावा आप में शोध क्षमता भी होनी बेहद आवश्यक है, ताकि आप नई-नई जानकारी प्राप्त करके अपने रीडर्स या ग्राहकों को प्रदान कर सकें जिनकी उन्हें आवश्यकता है। नीचे दिए गए कुछ सुझावों की मदद से आप कंटेन्ट मार्केटिंग में अपना करियर की शुरुआत कर सकते हैं।

  • ब्लॉगिंग द्वारा: आप अपना खुद का ब्लॉग बनाकर उसके जरिए अपने कंटेन्ट मार्केटिंग में करियर की शुरुआत कर सकते हैं। यह आपके कंटेन्ट मार्केटिंग में करियर एक बेहतरीन कदम होगा, जो न केवल आपके कंटेन्ट मार्केटिंग के कौशल को बढ़ायेगा बल्कि इससे आपकी ब्रांड वैल्यू भी बढ़ेगी। इससे आपके भविष्य में कंटेन्ट मार्केटिंग के क्षेत्र में नए द्वार खुलेंगे।
  • फ्रीलांसिंग वर्क: अगर आप कंटेन्ट मार्केटिंग की थोड़ी समझ रखते हैं, तो आप एक फ्रीलेंसर के रूप में काम करना शुरू कर सकते हैं। इसे आप एक पार्ट टाइम वर्क की तरह ले सकते हैं। Fiverr, Upwork जैसी कई वेबसाइट्स है, जिनकी सहायता से आप फ्रीलांसिंग वर्क प्राप्त कर सकते हैं।
  • इंटर्नशिप: अगर आपको कंटेन्ट राइटिंग के बारे में बेसिक जानकारी है, तो आप इंटर्नशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं। इससे न केवल आपकी कंटेन्ट मार्केटिंग स्किल्स में सुधार होगा, बल्कि आपको पेशेवरों के साथ काम करने का अनुभव भी प्राप्त होगा, जो भविष्य में आपको इस क्षेत्र में आगे बढ़ने में बेहद मददगार साबित होगा।

Content Marketing का भविष्य क्या है?

अक्सर लोगों के मन में यह सवाल आता है कि अगर वह करियर के रूप में कंटेन्ट चुनते हैं, तो भविष्य में उनके करियर को लेकर क्या सम्भावनाएं हैं। जैसा कि हम जानते है, धीरे-धीरे सभी बिजनेस ऑनलाइन आ रहे है और जैसा कि आप जानते है, बिजनेस ऑनलाइन हो या ऑफलाइन सभी प्रकार के बिजनेस को मार्केटिंग की आवश्यकता है।

टेक्नोलॉजी में बदलाव के चलते बिजनेस के क्षेत्रों में बदलाव जरूर आ सकता है और मार्केटिंग के क्षेत्र में भी। लेकिन कंटेन्ट मार्केटिंग का तरीका और बेसिक वही रहेगा। क्योंकि लोगों को उनकी जरूरतों और प्रॉब्लम्स के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी चाहिए।

एक शोध के अनुसार, पिछले कुछ समय में कंटेन्ट मार्केटर्स के लिए बड़े पैमाने पर जॉब ओपनिंग हुई है और आने वाले समय में इसका आंकड़ा और बढ़ने वाला है। इस आधार पर भी देखा जाए तो कंटेन्ट मार्केटिंग करियर के रूप में एक बेहतरीन विकल्प है।

Content Marketing के बारे में अन्तिम राय।

तो दोस्तों अब आपको समझ आ गया होगा कि Content marketing क्या होता है और Content marketing कैसे करते हैं। जैसा कि हमने आपको अभी बताया किसी भी व्यवसाय की प्रॉडक्ट या सेवाओं की जानकारी देकर और उनके लाभ बताकर उसकी मार्केटिंग करना, “कंटेन्ट मार्केटिंग” कहलाता है। यह डिजिटल मार्केटिंग का ही एक हिस्सा है।

आपको हमारी यह पोस्ट “Content Marketing Kya Hai” कैसी लगी, हमें कमेन्ट करके जरूर बताए। अगर आपका कंटेन्ट मार्केटिंग से सम्बन्धित कोई सवाल हो तो उसे भी आप कमेन्ट बॉक्स में पूछ सकते हैं। हमारी पूरी कोशिश रहेगी कि हम आपके सवालों का जवाब दे सकें।

आप चाहें तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते हैं, ताकी उन्हें भी Content marketing in Hindi के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके। साथ ही ऐसी ही नई -नई जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे ब्लॉग Fly Hindi को जरूर फॉलो करें।

FAQ: Content Marketing से जुड़े सवाल-जवाब।

  1. कंटेन्ट मार्केटिंग स्ट्रेटजी क्या होता है?

    कंटेन्ट को तैयार करके उसे विभिन्न माध्यमों द्वारा लोगों तक पहुंचाना और उन्हें अपनी ओर आकर्षित करना ओर फिर अपने साथ जोड़े रखने की प्रक्रिया ही कंटेन्ट मार्केटिंग स्ट्रेटजी कहलाती है।

  2. कंटेन्ट मार्केटिंग क्षेत्र में कितना वेतन प्राप्त होता है?

    अन्य क्षेत्रों की तरह ही कंटेन्ट मार्केटिंग में भी वेतन व्यक्ति की पोस्ट और उसके अनुभव पर आधारित होता है। भारत में किसी अच्छी कम्पनी में कंटेन्ट मार्केटिंग क्षेत्र में काम करने पर औसतन वेतन प्रति वर्ष 5.45 लाख रुपये से 10 लाख या 12 लाख रुपये तक भी हो सकता है।

  3. Content marketing में टॉप रिक्रूटर्स कौन-कौनसे है?

    Content Marketing के लिए टॉप रिक्रूटर्स Tata Consultancy Services, Amazon, Flipkart, Myntra, Zoho, IBM, Prime Focus Technologies, Leverage Edu, Cognizant Technology Solutions आदि है। इन सभी कम्पनियों के अलावा और भी कई सारी कम्पनियाँ है, जो कंटेन्ट मार्केटिंग के क्षेत्र में अलग-अलग पोस्ट पर कई वेकेंसियां निकालती रहती है।

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Jay Kanwar

Jay Kanwar is an professional blogger. She loves reading and learning new tech. She contributes most of the tech and informative articles on this blog.