OFF PAGE SEO क्या है, कैसे करें – पूरी जानकारी

क्या आप जानते है कि OFF Page SEO Kya Hota Hai और OFF Page SEO कैसे किया जाता है? एसईओ तीन तरह से SEO किया जाता है, On Page SEO, OFF Page SEO और Technical SEO. एक बार जब ऑन पेज एसईओ की प्रक्रिया पूरी हो जाती है तो फिर उसके बाद ऑफ पेज एसईओ किया जाता है। आज के इस आर्टिकल में हम OFF Page SEO के बारे में बात करेंगे और साथ ही बतायेंगे कुछ ऐसी Best OFF Page SEO Techniques जिनसे आप खुद बड़ी आसानी से अपनी वेबसाइट अथवा ब्लॉग का ऑफ पेज एसईओ कर सकते है।
अगर आप अपनी पोस्ट को टॉप रैंकिंग दिलाना चाहते हैं तो आपको यह जानना बेहद आवश्यक है कि OFF Page SEO Kya Hai और OFF Page SEO Kaise Kare. इस पोस्ट में आपको ऑफ पेज एसईओ से जुडी सभी आवश्यक जानकारी दी गई है तो आराम से पूरा लेख पढ़े। अब आइये सबसे पहले हम जानते है कि जानते OFF Page SEO Kya Hota Hai.
OFF Page SEO Kya Hai
OFF Page SEO Kya Hai

ऑफ पेज एसईओ क्या है (What is Off Page SEO in hindi)

OFF Page SEO को Off Site SEO भी कहा जाता है। Off page seo में साइट के बाहर की जाने वाली सारी गतिविधियाँ शामिल की जाती है, जो कि एक वेबपेज की रैंकिंग बढ़ाने में सहायक होती है और जिनके द्वारा साइट का प्रचार होता है। इसमें link building, blog commenting, guest posting आदि कई तरह के कार्य किये जाते है। लिंक बिल्डिंग इसका सबसे महत्वपूर्ण पार्ट होता है।
समय के साथ-साथ शुरू से लेकर अब तक ऑफ पेज एसईओ टेक्निकस में बहुत सारे बदलाव आये है। किसी भी वेबसाइट का SERP में top ranking पाने के लिए आपको algorithm के नियमों का पालन करते हुए का सही तरीके से off page seo करना होता है। यह आपके वेबसाइट पर आने वाले ट्रैफिक को भी increase करता है।


ऑफ-पेज एसईओ क्यों जरूरी है (Why OFF Page SEO is Important)

वैसे तो किसी वेबसाइट का SEO करने के लिए On Page SEO सबसे महत्वपूर्ण भाग माना जाता है, लेकिन यदि किसी वेबसाइट का केवल ऑन पेज एसईओ ही किया जाता है तो आप केवल उसके भरोसे ही अपनी वेबसाइट को कभी अच्छी रैंक पर नहीं पहुंचा सकते है। यदि आपको अपनी वेबसाइट को SERP में अच्छी रैंकिंग प्राप्त करानी है तो इसके लिए off page seo करना ही होगा। ऑफ-पेज एसईओ ब्लॉग की domain authority और उसके साथ ही उस पर आने वाले ट्रैफिक को भी बढ़ाता है।
अब आपको यह पता लग गया है कि ऑफ पेज एसईओ क्या है और किसी भी वेबसाइट की रैंकिंग में यह कितना महत्वपूर्ण होता है तो आप भी जरूर यह जानना चाहते होंगे कि Off Page SEO किस तरह से किया जाता है। नीचे आपको कुछ महत्वपूर्ण off page seo techniques के बारे में बताया गया है, जिनका use करके आप बड़ी ही आसानी से किसी भी website, webpage या content का off page seo कर सकते है।

OFF Page SEO Techniques in Hindi

नीचे Off Page SEO techniques के बारे में बताया गया है। जिनकी सहायता से किसी भी ब्लॉग, वेबपेज अथवा वेबसाइट का ऑफ पेज एसईओ कर सकते है।

Search Engine Submission

किसी भी पोस्ट अथवा आर्टिकल को पब्लिश करने के बाद जो यूआरएल लिंक बनकर तैयार होता है, उस लिंक को search engine submission site पर submit करना होता है ताकि search engine crawler उस पोस्ट को आसानी से index कर सके। इसे submit करने के बाद ही आप इस url को guest posting और blog commenting में इसे hyperlink link के रूप में use कर सकते है।

Blog Commenting

Blog Commenting भी backlink बनाने का सबसे प्रचलित और अच्छा तरीका है, जिसके द्वारा आप किसी ब्लॉग पेज पर comments करके आप अपनी वेबसाइट अथवा वेबपेज के लिए बैकलिंक बना सकते है। यदि आप इसके लिए एक हाई रैंकिंग ब्लॉग को चुनते है तो इसके द्वारा आप quality backlink बना सकते है। इस तरह के backlink बनाकर आप अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ा सकते है। लेकिन इस बात का खास ख्याल रखें कि जिस ब्लॉग पर Comment कर रहे है, वह उस ब्लॉग का कंटेंट आपके कंटेंट से मिलता-जुलता हो और यह किसी प्रकार का spam ना लगे क्योंकि ऐसा होने पर आपकी रैंकिंग पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

Social Networking Site Submission

आप चाहें तो किसी social networking site के जरिए भी ब्लॉग या वेबसाइट के लिए अच्छी quality के backlinks create कर सकते है, जैसे कि Facebook, Instagram, Twitter आदि। इन social networking sites पर अपना अकाउंट बनाकर वहाँ पर अपना domain link दे सकते है और इसके साथ ही अपनी पोस्ट को शेयर करके अपने ब्लॉग के लिए बैकलिंक create कर सकते है और साथ ही वहां से अपनी साइट के लिए traffic भी increase कर सकते है।

Directory Submission

Directory Submission भी off page seo की ही एक टेक्निक है, जिसके जरिए आप अपनी वेबसाइट के लिए high quality backlink create कर सकते है और साथ ही यह सर्च इंजन पेज पर भी आपकी वेबसाइट को अच्छी रैंक दिलाने में मदद करता है। किसी वेबपेज का directory submission एक वेब डायरेक्टरी पर किया जाता है, जो कि एक high domain authority और high page authority वाली साइट होती है।
जब आप इन साइट्स पर अपने वेब पेज के URL link / permalink को submit करते है, तो सर्च इंजन उस लिंक को आसानी से crawl कर लेता है। आप directory submission के लिए जितनी अच्छी और High DA और PA वाली वेबसाइट चुनते है, आपकी वेबसाइट के उतनी ही अच्छी रैंकिंग पाने के चांस बढ़ जाते है। इसलिए directory submission के समय इस बात का खास ख्याल रखें कि जिस साइट पर अपने वेबपेज का यूआरएल लिंक submit कर रहे है वह डायरेक्टरी साइट low quality वाली न हो क्योंकि यदि ऐसा होता है तो इससे आपके पेज की रैंकिंग पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है।

Article Submission

Article Submission एक बेस्ट तरीका है, किसी वेबपेज अथवा वेबसाइट का off page seo करने के लिए। इसके अंतर्गत आपको 250 से 300 वर्ड्स के आर्टिकल लिखकर article sites पर submit करने होते है और इस तरह से आपकी वेबसाइट के लिए हाई क्वालिटी बैकलिंक बनकर तैयार हो जाते है। Directory submission की तरह ही इसमें भी इस बात का ध्यान रखना होता है कि जिस article sites पर आप अपना आर्टिकल submit कर रहे है वह high page rank वाली साइट हो।

Bookmarking Submission

Bookmarking Submission भी किसी वेब पेज के लिए backlink create करने का एक बेहद अच्छा तरीका है। लेकिन इस बात का खास ख्याल रखें कि जिस bookmarking site पर आप अपने वेबपेज का यूआरएल submit करने वाले है, वह bookmarking site हाई डोमेन अथॉरिटी और हाई पेज अथॉरिटी वाली साइट हो, ताकि आपकी साइट पर इसका अच्छा इफेक्ट पड़े।

Forum Submission

Forum Submission बैकलिंक बनाने की एक प्रक्रिया है। इंटरनेट पर सर्च करने पर आपको ऐसी बहुत सारी forum submission sites मिल जाएगी, जिस पर आप अकाउंट बनाकर उस पर अपने एक questions forum बनाकर submit कर सकते है। यह भी backlinks create करने का एक बेहद अच्छा तरीका है।

Question, Answering Site Submission

आपने Quora.com जो कि एक बेहद पॉपुलर questions and answers वेबसाइट है, जहाँ लोग अपने questions पूछते है और कई लोग उनका answer देते है। आप चाहें तो इस प्रकार की साइट्स पर लोगों के questions के answers देकर उस साइट्स पर बैकलिंक बना सकते है और वहां से अपनी साइट के पर ट्रैफिक बढ़ा सकते है।

Press Release Submission

High reputed companies में जब कोई सर्विस अथवा कोई प्रॉडक्ट launch किया जाता है तो उसके बारे में मीडिया के माध्यम से लोगों को बताया जाता है। इसके लिए Press Release submission site पर उस सर्विस अथवा प्रॉडक्ट से जुडी इनफार्मेशन सबमिट करनी होती है, इसी प्रक्रिया को Press Release Submission कहा जाता है। इस तरह का Submission बड़ी कम्पनियाँ करती है।

Guest Posting

Guest Posting off page seo की सबसे ज्यादा प्रचलित टेक्निकस में से एक है, जो की एक वेबपेज के लिए strong backlink बनाने के लिए काम में ली जाती है। यदि आप किसी हाई reputed वेबसाइट पर guest posting करते है तो उस वेबसाइट के यूजर्स आपके ब्लॉग अथवा वेबसाइट पर आने लग जाते है। guest posting करते समय इस बात का भी ध्यान रखें कि जिस blog पर आप post कर रहे है वह आपके टॉपिक से मिलता जुलता हो और आपके द्वारा किया गया कमेन्ट spam ना लगे।

Broken Link Building

Broken links आपकी वेबसाइट पर विजिट करने वाले users पर और उसकी रैंकिंग पर बहुत बुरा प्रभाव डालते है। इन्हे update करके या हटाकर भी आप अपनी साइट का off page seo कर सकते है।
तो दोस्तों यह थी, कुछ off page seo techniques जिनकी मदद से आप आसानी से अपने ब्लॉग, वेबपेज अथवा वेबसाइट का ऑफ पेज एसईओ कर सकते है। अब जब आपको off page seo techniques पता है तो आइये जानते है off page seo tools के बारे में जिनकी सहायता से आप अपनी साइट का ऑफ पेज एसईओ कर सकते है।


OFF Page SEO Tools List

इंटरनेट पर ऐसे कई सारे टूल्स उपलब्ध है जिनकी सहायता से आप अपनी साइट का Off Page SEO कर सकते है। इनमें से कुछ टूल्स free है तो कुछ टूल्स paid है। नीचे कुछ इसी तरह की साइट के नाम बताए गए है।
  • Google Search – Free
  • Google Search Console – Free
  • Web Archive – Free
  • UbberSuggest – Limited Features Free
  • Ahrefs – Paid
  • Semrush – Paid
  • Moz Link EXplorer – Paid

ऑफ पेज एसईओ करने के फायदे (OFF Page SEO Benenfits)

OFF Page SEO करने से किसी साइट को होने वाले फायदे नीचे बताए गए है।
  • वेबसाइट की domain authority बढ़ाता है।
  • SERP में वेबसाइट को बेहतर rank प्राप्त करने में सहायक होता है।
  • इससे साइट पर आने वाला ट्रैफिक बढ़ता है।
  • Off Page SEO आपके पेज की ब्रांड वैल्यू को भी बढ़ाता है।


OFF Page SEO करते समय ध्यान रखने योग्य बातें

OFF Page SEO करते समय यदि कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो यह आपके ऑफ पेज एसईओ को ओर भी बेहतर बनाता है। आइये जानते है ऐसी ही कुछ बातों के बारें में। 
  • Off Page SEO करते समय white hate seo techniques का उपयोग करे।
  • Backlinks बनाते समय हमेशा मुख्य कीवर्ड का उपयोग करे।
  • ध्यान रहे कि जिस site अथवा webpage पर आप backlinks तैयार कर रहे है, वह साइट आपके टॉपिक से मिलती-जुलती हो।
  • किसी भी प्रकार का submission करने के लिए High DA और PA वाली sites का ही चुनाव करे।
  • Link building करते समय इस बात का खास ध्यान रखें कि जिस साइट पर आप लिंक बना रहे है, वह एक high ranking वाली साइट हो।
  • यदि आप कमेंट करके बैकलिंक्स बना रहे है तो वह इस तरह करे कि सर्च इंजन उसे spam ना समझे क्योंकि ऐसा होने पर आपकी साइट की रैंकिंग पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।


OFF Page SEO और ON Page SEO में सम्बन्ध

वैसे तो Off page SEO भी SEO का एक महत्वपूर्ण भाग है। लेकिन बिना on page seo के इसका कोई महत्व नही रह जाता है। चाहे अपने कितनी ही अच्छी तरह से Off page seo क्यों न किया हो लेकिन अगर आप अपनी साइट का on page seo नही करते हैं तो आप अपनी वेबसाइट को SERPs में top पर rank नही करा सकते है। सरल शब्दों में हम यह भी कह सकते है कि Off page seo और on page seo दोनों ही एक दूसरे के बिना अधूरे है, एक के बिना दूसरे का कोई अर्थ नहीं।


Conclusion

तो अब आपको समझ आ ही गया होगा कि off page seo kya hota hai और Off Page SEO करना क्यों जरूरी है? यहाँ बताई गई off page seo techniques का उपयोग करके आप अपने ब्लॉग अथवा वेबसाइट का off page seo कर सकते है। यदि आप अपनी साइट का ऑफ पेज एसईओ करते है तो ऐसा नहीं होता कि आपको तुरंत ही इसके परिणाम देखने को मिल जायेंगे, क्योंकि ऑफ पेज एसईओ एक लम्बी अवधि के लिए की जानी वाली प्रक्रिया है तो इसके परिणाम प्राप्त होने में कुछ समय लगता है इसके लिए आपको धैर्य बनाए रखना होगा।
अगर आप सही तरीके से off page seo techniques का use करते है तो धीरे-धीरे कुछ ही समय में आपको इसमें सफलता प्राप्त होने लगेगी। आपको हमारा यह आर्टिकल off page seo kya hai in hindi कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताएं। अगर आपके मन में Off Page SEO से जुड़ा कोई प्रश्न हो तो उसे आप कमेंट करके बभी पूछ सकते है।
Share It

Jay Kanwar

Jay Kanwar is an professional blogger. She loves reading and learning new tech. She contributes most of the tech and informative articles on this blog.

Leave a Reply