FASTag क्या है ? कहाँ से खरीदें एवं कैसे बनायें, पूरी जानकारी

You are currently viewing FASTag क्या है ? कहाँ से खरीदें एवं कैसे बनायें, पूरी जानकारी

नमस्ते! दोस्तों क्या आपको लम्बी रोड यात्रा करना पसन्द है, या फिर क्या आपने कभी राष्ट्रीय राजमार्ग (NH) पर यात्रा करी है? अगर हाँ तो आपने टोल प्लाजा पर टोल टैक्स का भुगतान भी करा होगा। लेकिन अब टोल टैक्स भुगतान करने का तरीका बदल गया है। अब आप FASTag के माध्यम से टोल टैक्स का भुगतान कर सकते हो। आज हम आपको FASTag Kya Hai, कैसे बनता है, इसी से संबंधित जानकारी देंगे।

फास्टैग को National Electronic Toll Collection (NETC) programme के तहत शुरू किया गया है। आपको बता दें की जनवरी 2021 से 4 पहिया वाहनों के लिए FASTag अनिवार्य हो जायेगा, जिससे कि आप डिजिटल तरीके से टोल टैक्स का भुगतान कर सकते हैं।

यह एक प्रकार की इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन तकनीक है। जो कि टोल प्लाजा पर होने वाली कई प्रकार की समस्याओं से छुटकारा दिलाता है। इस आर्टिकल से आपको FASTag क्या है और इससे संबंधित सारी जानकारी प्राप्त हो जायेगी।

FASTag क्या है ?

अगर आपको नहीं पता है की FASTag क्या है तो आपको बता दें कि यह एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है, जो कि दिखने में बिल्कुल किसी डेबिट या क्रेडिट कार्ड की तरह ही होता है, लेकिन इसका आकार उनसे थोड़ा छोटा होता है।

यह एक तरह की चिप होती है, जो कि RFID (Radio-Frequency Identification) तकनीक के अनुसार काम करती है। यह चिप मतलब कि FASTag आपके वाहन के सामने वाले कांच मतलब आपके वाहन के विंडस्क्रीन पर लगाया जाता है।

इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन सिस्टम के अन्तर्गत अब आप इस चिप (FASTag) के द्वारा टोल गेट पर बिना रुके अपने टोल टैक्स का भुगतान कर सकते हैं। आपको इस FASTag को खरीदना पड़ता है, और फिर इसका अकाउंट ओपन करके इसे ऐक्टिवेट कराया जाता है।

इसमें टैक्स भुगतान करने के लिए रिचार्ज कराया जाता है और जब आपके FASTag account में राशि खत्म हो जाती है, तो आपको अपने अकाउंट को वापस रिचार्ज कराना पड़ता है। एक FASTag account 5 वर्ष के लिए वैध रहता है।

5 वर्षों के बाद आपको वापस नया FASTag खरीदना पड़ता है। एक FASTag एक वाहन के लिए उपयोग किया जा सकता है,आप इसे एक वाहन से निकालकर किसी अन्य वाहन पर नहीं लगा सकते है। यदि आप ऐसा करते हैं, तो फिर वह FASTag किसी काम का नहीं रहता।

तो अब आपको पता लग ही गया होगा, कि FASTag kya hota hai तो चलिए अब जानते हैं, कि FASTag कैसे काम करता है।

FASTag कैसे काम करता है?

जेसा कि हमने आपको पहले बताया कि यह फास्टैग रेडियो फ्रिक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) टेक्नोलॉजी पर काम करने वाला एक उपकरण है। जेसे ही आपका वाहन टोल गेट क्रॉस करता है, तो टोल गेट पर लगा स्कैनर आपके विंडस्क्रीन पर लगे इस चिप या टैग को स्कैन कर लेता है और आपके FASTag अकाउंट में से टोल टैक्स की राशि कट जाती है।

इस तरह से FASTag के जरिये आपके टोल टैक्स का भुगतान हो जाता है। टैक्स का भुगतान होते ही आपके सामने का टोल गेट खुल जाता है और साथ ही आपके द्वारा किए गए भुगतान की सूचना भी आपके रजिस्टर्ड नम्बर पर SMS के जरिये मिल जाती है।

इसके अलावा यदि आपके फास्टैग अकाउंट में कम बैलेंस हो या फिर अकाउंट से जुड़ी कोई अपडेट हो तो आपको इसके बारे में भी सूचित कर दिया जाता है। यदि टैक्स का भुगतान करते समय आपको कोई कैशबैक भी मिलता है, तो थोड़े समय में कैशबैक की राशि वापस आपके FASTag account में जुड़ जाती है।

तो दोस्तों इस प्रकार से FASTag काम करता है, अब आपको टोल गेट पर टोल टैक्स चुकाने के लिए लंबी-लंबी लाइनों में लगने की कोई जरूरत नहीं है।

आप FASTag का उपयोग करके कुछ ही समय में बिना कोई कैश के लेनदेन के भी टोल टैक्स का भुगतान कर सकते हैं। यह बेहद आसान है, इसके साथ ही इस तकनीक से समय की भी बचत होती है।

FASTag कहांँ से खरीदें?

यदि आप कोई नया वाहन खरीदते हैं, तो आप उसके डीलर से ही फास्टैग खरीद सकते हैं। लेकिन यदि आपके पास पहले से ही कोई वाहन हो और आपको उसके लिए FASTag खरीदना हो, तो आपके पास कई सारे विकल्प उपलब्ध है। NHAI के द्वारा सैलेक्टेड़ 23 certified banks या 28,500 Point of sale लाॅकेशन में से अपने आसपास के किसी भी जगह से भी आप FASTag खरीद सकते है।

आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों ही तरीके से FASTag खरीद सकते हैं। नीचे हमने आपको आपको बताया है कि आप किस-किस जगह से FASTag खरीद सकते है तो चलिए देखते हैं कि FASTag कहाँ से खरीदा जा सकता है।

1. FASTag खरीदने के लिए आप किसी भी सरकारी बैंक से फास्टैग ऑफलाइन और ऑनलाइन आवेदन करके फास्टैग खरीद सकते हैं।

यदि आप ऑनलाइन आवेदन करते हैं, तो इसके लिए आपको उस बैंक की फास्टैग ऐप्लिकेशन वेबसाइट पर जाकर वहाँ पूछी गई डीटेल भरकर FASTag के लिए आवेदन करना होगा। इसके बाद जब आपका FASTag account बन जाएगा तो फिर आप इसे बैंक के एप्प के जरिये मोबाइल से भी कंट्रोल कर सकते हैं। 

2. सरकारी बैंकों के अलावा 23 ऐसे certified banks है, जिन्हें नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने FASTags issue करने के लिए सेलेक्ट किया है।

इन बैंकों में SBI बैंक, HDFC Bank, ICICI Bank, Axis Bank, IDFC Bank, और Syndicate Bank आदि बैंकों के अलावा अन्य छोटे जैसे payments banks, finance banks और co-operative banks भी सम्मिलित है। इन सभी बैंकों के नाम हमने आपको नीचे बता दिए है।

Issuing BankCustomer Care/Helpline No.
Axis Bank1800-419-8585
ICICI Bank1800-2100-104
IDFC Bank1800-266-9970
State Bank Of India1800-11-0018
HDFC Bank1800-120-1243
Karur Vysya Bank1800-102-1916
Equitas Small Finance Bank1800-419-1996
Paytm Payments Bank Ltd1800-102-6480
Kotak Mahindra Bank1800-419-6606
Syndicate Bank1800-425-0585
Federal Bank1800-266-9520
South Indian Bank1800-425-1809
Punjab National Bank080-67295310
Punjab & Maharashtra Co-op Bank1800-223-993
Saraswat Bank1800-22-9999
Fino Payments Bank1860-266-3466
City Union Bank1800-2587200
Bank Of Baroda1800-1034568
IndusInd Bank1860-5005004
Yes Bank1800-1200
Union Bank1800-222244
Nagpur Nagarik Sahakari Bank Ltd.1800-2667183

3. FASTag योजना के अंतर्गत NHAI के द्वारा My FASTag app जारी किया गया है। आप इस एप्प के जरिये भी fastag खरीद सकते है। इसके लिए भी आपको अलग से कोई शिप चार्ज नहीं देना पड़ेगा।

4. आप चाहें तो NHAI द्वारा निर्मित किसी भी point of sale (POS) locations से भी FASTags को खरीद सकते हैं। NHAI ने लगभग 28,500 बिक्री केंद्र (POS) सेट किए गए है, जिनमें NH fee/toll plazas, selected petrol pumps, transport hubs, RTOs, bank branches और Common Service Centers आदि शामिल है।

आप अपनी सुविधा के अनुसार अपने नजदीकी बिक्री केन्द्र से FASTag खरीद सकते हैं। इसके लिए आपको पता होना चाहिए कि आपके नजदीक में कौनसा बिक्री केन्द्र (POS) है, यदि आप नहीं जानते हैं, तो My FASTag app की सहायता से आप इसके बारे में पता कर सकते हैं। 

5. आप चाहें तो FASTag ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं। Issuer Banks websites, NHAI website, IHMCL website के अलावा आप Amazon, Flipkart जेसी ई-कॉमर्स वेबसाइट्स के जरिये भी FASTags ऑर्डर करके मँगवा सकते हैं, लेकिन यहाँ आपको delivery charge अलग से भुगतान करना पड़ता है। 

6. आप चाहें तो payment wallet जेसे कि paytm के जरिये भी FASTag का ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं। इसके लिए आपको अलग से कोई शिप चार्ज भी नहीं देना पड़ता है।

FASTag कैसे खरीदे या FASTag कैसे बनाये (How To Buy FASTag In Hindi) 

जैसा कि हम आपको पहले ही बता चुके है, कि FasTag Kya Hai और ऐसी कौन-कौन सी जगह है जहाँ से आप FASTag खरीद सकते है। ऊपर हमने ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही माध्यम बताए गए है, जहाँ से आप FASTag खरीद सकते हैं, लेकिन अब हम आपको बताएंगे कि उन माध्यम से आप FASTag कैसे खरीद सकते है। तो चलिए देखते हैं, कि FASTag कैसे खरीदें।

My FASTag app से FASTag कैसे खरीदे

NHAI के अधीन निर्मित My FASTag app से भी आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दो तरह से FASTag खरीद सकते हैं। इसके लिए आपको नीचे दिए गए कुछ स्टेप्स दिए गए है, जो कि आपको इसमें सहायता प्रदान करेंगे ।तो चलिए देखते हैं, कि My FASTag एप्प से FasTag कैसे खरीदें। 

1. सबसे पहले अपने फोन में MY FASTag APP डाउनलोड या इंस्टॉल करें। इसे आप गूगल प्ले स्टोर से बड़ी आसानी से इंस्टॉल कर सकते हैं।

Fastag kya hota hai

2. Install हो जाने पर इसे ओपन करें। ओपन करते समय यह आपसे कुछ परमिशन मांगेगा तो allow के ऑप्शन पर क्लिक करें। 

3. अब जब यह एप्प ओपन होता है, तो यहाँ आपको Buy NHAI FASTag का विकल्प देखने को मिलता है। इसे सैलेक्ट करें।

fastag kaise lagaye

4. जेसे ही आप Buy NHAI FASTag को सलेक्ट करते हैं, आपके सामने Search For Nearby Point-Of-sale और Purchase NHAI FASTag Online के दो ऑप्शन आते हैं। इन दोनों ही ऑप्शन का उपयोग करके आप FASTag खरीद सकते हैं। चलिए देखते है, कि इन ऑप्शन से FASTag कैसे खरीद सकते हैं।

what is fastag in hindi
  • Search For Nearby Point-Of-Sale – इस ऑप्शन का उपयोग कर आप अपने आसपास के बिक्री केन्द्र (POS) का पता लगा सकते हैं। यह बिक्री केन्द्र आपके आसपास का टोल प्लाजा, कोई दुकान, NHAI द्वारा अधिकृत कोई बैंक या कोई पेट्रोल पंप आदि में से कोई भी स्थान हो सकता है। आप वहाँ से ऑफलाइन तरीके से FASTag खरीद सकते हैं।
  • Purchase NHAI FASTag Online – इस विकल्प के द्वारा आप FASTag घर बैठे ऑनलाइन भी ऑर्डर कर सकते है। बस आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है और आगे की प्रोसेस पूरी करनी है। इस तरह आप बड़ी आसानी से My FASTag App से FASTag खरीद सकते हैं।

बैंक से फास्टैग कैसे खरीदें? (How To Buy FASTag By Bank In Hindi)

जैसा कि हम आपको पहले ही बता चुके हैं, कि आप इस योजना के अंतर्गत NHAI द्वारा लिए अधिकृत किसी बैंकों भी बैंक से FASTag खरीद सकते हैं। इन अधिकृत बैंकों के नाम हमने आपको ऊपर बता दिये हैं। आप इनमें से किसी भी बैंक से ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों ही तरीकों से FASTag खरीद सकते हैं।

यदि आप FASTag खरीदने के लिए ऑफलाइन माध्यम का उपयोग करते हैं, तो आपको बैंक की ब्रांच से सारी जानकारी प्राप्त हो जायेगी। लेकिन अगर आप इसे बैंक की वेबसाइट से ऑनलाइन मंगवाते है, तो इसके लिए आपको नीचे बताए गए स्टेप्स फॉलो करने होंगे।

  1. किसी भी ब्राउजर में अपने बैंक की वेबसाइट open करें। 
  2. फिर वहाँ दिख रहे Request FASTag के ऑप्शन पर क्लिक करें। 
  3. अब आपके सामने जो पेज ओपन होगा उसमें आपसे और आपके वाहन से संबंधित जो भी जानकारी मांगी जाती है, उसे भरते जाये और इस तरह से आप बैंक की वेबसाइट से घर बेठे FASTag खरीद सकते हैं।

ई-कॉमर्स साइट्स फास्टैग कैसे खरीदें?

आप Amazon, Flipkart या paytm mall जेसी ई-कॉमर्स साइट्स से भी घर बेठे FASTag ऑर्डर कर सकते हैं। इसके लिए आपको नीचे कुछ निर्देश बताए गए हैं।

  • सबसे पहले आप जिस ई-कॉमर्स साइट से FASTag ऑर्डर करना चाहते हैं, उसका एप्प डाउनलोड कर लें। 
  • फिर एप्प ओपन करके सर्च बॉक्स में FASTag लिखकर सर्च करें।
  • अब आप अपने वाहन के हिसाब से यहाँ से FASTag ऑर्डर कर सकते हैं।

आप चाहें तो बिना कोई एप्प डाउनलोड करे भी FASTag ऑर्डर कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी ब्राउजर पर उस वेबसाइट को ओपन करें और फिर उसके होमपेज पर जाकर सर्च बॉक्स में FASTag लिखकर सर्च करें। वहाँ दिख रहे buy now के ऑप्शन पर क्लिक करें और लॉगिन करके अपना ऑर्डर बुक करे दे। इस तरह से आप किसी ई-कॉमर्स साइट से भी FASTag खरीद सकते हैं।

Paytm से FASTag कैसे खरीदें?

आप paytm app से भी FASTag खरीद सकते है। यह बेहद आसान तरीका है। तो आइये देखते हैं, कि paytm app se FASTag kaise khariden

1. सबसे पहले अपने फोन में paytm app डाउनलोड करके इसे इंस्टॉल कर लें।

2. अब पेटीएम एप्प ओपन करें और उसके मेन मेन्यू में ऊपर की ओर जो आइकॉन वाली स्क्रीन है इसको एक बार बाएं तरफ स्लाइड करे। 

3. स्क्रीन स्लाइड करने पर आपको यहाँ फास्टैग का आइकॉन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करें।

Fastag Kaise Kharide

4. अब आपके सामने Buy Paytm FASTag का ऑप्शन आ जाएगा।

fastag full guide in hindi

5. अब पेटीएम आपसे आपके द्वारा चुने हुए साधन की जानकारी मांगेगा। यह सारी जानकारी आपको आपके वाहन की RC (Registration Certificate) में दी गई होती है, तो इसके लिए इसकी सहायता ले सकते है और साथ ही आपको अपनी RC की एक कॉपी भी अपलोड करनी होगी।

6. Add Vehicle Number – यहाँ अपने वाहन की पंजीकरण संख्या (Registration Number) लिखें। Registration Number डालते ही आपको यहां पर FASTag की पेमेंट डिटेल्स देखने को मिल जायेगी कि FASTag खरीदने के लिए आपको कितना भुगतान करना होगा और साथ ही यह भी पता चल जायेगा कि इसमें कौन-कौन से चार्जेस शामिल है।

fastag ka matlab

7. Upload Front of RC – यहाँ आपको अपनी आरसी के सामने का हिस्सा अपलोड करना होगा तो Front Photo of RC के ऑप्शन पर क्लिक करें और Back Photo of RC पर टैप करके RC के पीछे का हिस्सा अपलोड करें।

8. अब अपना address डाले जहाँ आप FASTag मंगवाना चाहते है।

9. अब अपने जो भी डिटेल्स डाली है, एक बार वापस उन्हें चेक कर लें और फिर BUY NOW के ऑप्शन पर क्लिक करें।

paytm se fastag kaise kharide

10. BUY NOW पर क्लिक करते ही paytm की तरफ से आपको पेमेंट के लिए वॉलेट, नेट बैंकिग या फिर डेबिट/क्रेडिट कार्ड आदि ऑप्शन दिये जाते है। आप इनमें से किसी भी तरह से पेमेंट कर सकते है। payment करते ही आपका ऑर्डर बुक हो जाता है और बताई गई डेट पर FASTag की डिलीवरी आपके घर कर दी जाएगी। 

इस तरह से आप paytm से भी FASTag खरीद सकते हैं। दोस्तों अब आप को समझ आ गया होगा की FasTag Kaise Banaye. यहाँ बताये गए तरीकों का इस्तेमाल करके आप आसानी से फास्टैग बना सकते हैं।

फास्टैग लेने के लिए आवश्यक डाक्यूमेंट्स (Required Document For Open FASTag Account) 

जब आप फास्टैग खरीदते हैं, तो उस वक्त आपको दिए गए एक फॉर्म के साथ कुछ दस्तावेज भी जमा करवाने पड़ते हैं, इन डॉक्युमेंट्स के नाम हम आपको नीचे बता रहे हैं। तो आइये जानते हैं, कि FASTag खरीदने के लिए या FASTag अकाउंट ओपन करने के लिए कौन-कौन से डॉक्युमेंट्स की जरूरत होती है। 

  • वाहन के पंजीकरण प्रमाण पत्र
  • वाहन मालिक का पासपोर्ट साइज के फोटो 
  • वाहन मालिक कोई भी एक KYC दस्तावेज जिसमें की उसका एड्रेस भी हो। जैसे कि – आधार कार्ड, पेन कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस आदि।

FASTag Account कैसे एक्टिवेट करायें?

यदि आप Hastag को बैंक या NAHI के किसी poin-of-sale से खरीदते हैं, तो आपको इसे एक्टिवेट कराने की आवश्यकता नहीं पड़ती है, यह आपको active ही मिलेगा। लेकिन जो FASTag आप ऑनलाइन ऑर्डर करते हैं, उसे आप My FASTag App के जरिये एक्टिवेट करा सकते हैं। इसके लिए नीचे कुछ निर्देश बताए गए हैं, जिन्हें फॉलो इसे एक्टिवेट करा सकते हैं। 

  1. FASTag को एक्टिवेट कराने के लिए आपको सबसे पहले My FASTag App डाउनलोड करना होगा।
  2. जब यह डाउनलोड हो जाए तो इसे ओपन करें। इसमें आपको Activate NHAI FASTag का option मिलता है। इस पर क्लिक करें।
  3. अब Activate NHAI FASTag bought online के विकल्प को चुनें।
  4. Select के सामने दिख रहे एरो के निशान पर क्लिक करें और यदि अपने Amzon से FASTag ऑर्डर करा था तो Amzon के ऑप्शन को सैलेक्ट करें।
  5. अब अपना FASTag स्कैन करें और आपका FASTag ऐक्टिव हो जाएगा।
  6. तो दोस्तों इस तरह से आप अपने FASTag को ऐक्टिवट करा सकते हैं।

FASTag रिचार्ज कैसे करें? (How To Recharge FASTag)

जब आपके FASTag Account में बैलेंस कम या खत्म हो जाता है, तो आपको उसे रिचार्ज भी करवाना होता है। आपके FASTag अकाउंट के बैलेंस और अपडेट की जानकारी आपको आपके समय-समय पर रजिस्टर्ड नम्बर पर SMS के जरिये दे दी जाती है।

आप FASTag को Debit card/credit card/NEFT/RTGS, paytm या Net Banking के जरिये भी online रिचार्ज करवा सकते है। आप चाहे तो अपने किसी वॉलेट से या फिर जिस बैंक से अपने FASTag खरीदा है, उस बैंक की वेबसाइट पर जाकर या फिर My FASTag App के जरिये भी इसे रिचार्ज कर सकते है।

लेकिन अगर आपका FASTag आपके किसी Bank Account से लिंक है, तो फिर आपको इसे रिचार्ज करवाने की जरूरत नहीं होगी। जब आप FASTag से टैक्स का भुगतान करेंगे, तो यह payment आपके Bank account से कट जायेगा।

बस आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके उस बैंक अकाउंट में टैक्स चुकाने के लिए पर्याप्त राशि उपलब्ध हो। किसी FASTag अकाउंट में कम से कम 100 रुपये और ज्यादा से ज्यादा 1 लाख रुपये तक का रिचार्ज कर सकते है।

FASTag खरीदने के लिए देय राशि या कितना पैसा देना होगा ?

कई तरीके और स्थान है, जहाँ से आप FASTag खरीद सकते हैं और उन स्थानों पर इन्हें खरीदने के लिए अलग-अलग चार्ज हो सकते हैं। नैशनल पेमेंटस् काॅरपोरेशन ऑफ़ इंडिया (NHAI) के द्वारा प्रमाणित बैंकों FASTag issue करने के लिए 100 रुपये, 200 रुपये रिंफडेबल सिक्युरिटी के होते है, जो कि वापस मिल जाते है, और 100 रुपये का आपके FASTag wallet में रिचार्ज किया जाता है, जिसे की आप टैक्स भुगतान करने के लिए उपयोग में ले सकते हैं।

भारतीय राजमार्ग प्रबंधन कम्पनी लिमिटेड (IHMCL) के अनुसार FASTag की KYC कराई जानी आवश्यक है। अगर आपके FASTag Account की KYC सीमित है, और इस तरह की सीमित KYC वाले खाता धारक अपने FASTag Account में 20,000 रुपये से अधिक राशि वॉलेट में रखने अनुमति नहीं है। महीने में दोबारा पेसे डालने की सीमा भी 20,000 ही है। पूर्ण KYC खाताधारक के लिए FASTag प्री-वाॅलेट में 1 लाख रुपये से अधिक की राशि जमा नहीं कर सकते।

FASTag के फायदे 

FASTag उपयोग करने के कई फायदे है। इन्हें हम आपको नीचे बता रहे है। 

1. इससे टैक्स का लेन-देन डिजिटल रूप से होता है, जिससे डिजिटल इंडिया कार्यक्रम को बढ़ावा मिलता है और कैश पेमेंट के झंझट से छुटकारा मिल जाता है। 

2. सड़क दुर्घटना होने की स्थिति में FASTag द्वारा दुर्घटना बीमा भी दिया जाता है। यदि सड़क दुर्घटना में चालक की मृत्यु हो जाती है, उसे ₹1,00,000 तक का एक्सीडेंटल कवर FASTag के द्वारा दिया जाता है। 

3. FASTag के द्वारा ग्राहको को वेब पोर्टल की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाती है। जिससे वह टोल टैक्स के लिए करे गए सारे पेमेंट का स्टेटमेंट प्राप्त कर सकते हैं। इस सुविधा का लाभ सिर्फ FASTag के यूजर्स उठा सकते हैं। इसके लिए उन्हें अपने FASTag कस्टमर पोर्टल पर अपने FASTag अकाउंट से लॉग-इन करना होगा। 

4. FASTag का उपयोग करने से आपको एक फायदा यह भी है, कि जब आप इससे टोल टैक्स का भुगतान करते हैं, तो आपको कुछ cashback भी मिलता है। यदि आप किसी नेशनल टोल प्लाजा पर FASTag से टैक्स का पेमेंट करते हैं, तो आपको इसमें 2.5% का कैशबैक मिलता है। 

5. Online Recharge की सुविधा उपलब्ध होती है। आप अपने FASTag account को आप बड़ी आसानी से Net Banking, Online recharge, Credit Card / Debit Card / NEFT/ RTGS या किसी wallet आदि किसी भी माध्यम से ऑनलाइन रिचार्ज करा सकते हैं। 

6. FASTag के यूजर को समय-समय पर उसके द्वारा किये गए toll transactions, low balance या अन्य कोई update इत्यादि के बारे में रजिस्टर्ड नम्बर पर SMS alerts के जरिये जानकारी दे दी जाती है।

7. इस तकनीक का उपयोग करने से अब आपको टोल गेट पर टोल चुकाने के लिए कई मिनटों तक लाइन में खड़े रहने की जरूरत नहीं होती है। जैसे ही आपकी गाड़ी टोल गेट के पास जाती है। वहाँ पर लगा सेंसर आपके FASTag को स्कैन कर लेता है और इस तरह फटाफट आप अपना टोल टैक्स का भुगतान कर देते है। अतः इससे आपके मूल्यवान समय की भी बचत होती है।

8. FASTag से टोल टैक्स का भुगतान करने पर आपको पहले की तरह कई मिनटों तक गाड़ी को रोकने की जरूरत नही पड़ती है। इससे ईंधन की भी बचत होती है।

9. जब टैक्स चुकाने के लिए वाहनों को रुकना नहीं पड़ेगा तो लोगों को ट्रैफिक जाम से राहत मिलेगी।

FASTag से संबंधित दिक्कतों को कैसे दूर करें 

 यदि आपको FASTag से संबंधित कोई दिक्कत होती है, जैसे कि FASTag का डैमेज हो जाना, FASTag का ठीक से स्कैन ना होना या फिर FASTag Account में बैलेंस होते हुए भी टैक्स का भुगतान नहीं हो पाना आदि। तो आप नैशनल हाईवे ऑथोरिटी के हेल्पलाइन नंबर 1033 पर कॉल करके आपके फास्टैग में क्या समस्या है बता सकते हैं और उसका समाधान पता कर सकते है।

इसके अलावा आप इसकी वेबसाइट पर भी www.ihmcl.com या My FASTag App के जरिये भी आप अपनी दिक्कतों को दूर कर सकते है।

FASTag से संबंधित महत्वपूर्ण तथ्य

1. FASTag non-transferable होते है। मतलब कि आप एक वाहन के लिए खरीदा गया FASTag दूसरे वाहन पर नहीं लगा सकते हैं। एक FASTag का उपयोग केवल एक वाहन के लिए ही करा जा सकता है। यदि आपके पास दो या दो से अधिक वाहन है, तो आपको उन सभी वाहनों के लिए अलग-अलग FASTag खरीदना पड़ेगा।

2. एक FASTag सिर्फ 5 वर्ष तक ही वैध रहता है। इसके बाद आपको नया FASTag खरीदना पड़ता है। 

3. FASTag को वाहन की विंडस्क्रीन मतलब कि सामने वाले शीशे पर भीतर की ओर लगाया जाता है।

4. यदि आपका FASTag नियत समयावधि से पहले जो कि 5 वर्ष की है, unusable हो जाता है या डैमेज हो जाता है, तो FASTag के लिए वापस अप्लाई कर सकते है। इसके लिए आपको इसकी इशू फीस का भी भुगतान करना होगा। ऐसी स्थिति में आपके पुराने FASTag Account में जो राशि बैलेंस के रूप में थी वह भी आपके नए FASTag Account में ट्रांसफर हो जाता है।

5. FasTag क्या है या इससे संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए आप National Highway Authority Of India (NHAI) के द्वारा लॉन्च किये गये दो मोबाइल एप्पस् My FASTag और FASTag का उपयोग कर सकते हैं।

6. भारतीय राजमार्ग प्रबंधन कंपनी लिमिटेड (IHMCL) की वेबसाइट के अनुसार, यदि आप टोल प्लाजा के आसपास के क्षेत्र में रहते हैं, जो कि इसकी 10 किलो मीटर की सीमा के भीतर आता हो और आप FASTag के द्वारा टैक्स का भुगतान करते हैं, तो आपको रियायत भी मिलती है। इसके लिए आपको कुछ आवश्यक दस्तावेज जो कि यह सुनिश्चित करते हो, कि आपका निवास स्थान टोल प्लाजा से 10 किमी. की सीमा के भीतर है, नजदीकी point of sales (POS) पर जमा करना होता है। फिर आप इस रियायत का लाभ उठा सकते हैं।

FasTag से संबंधित महत्वपूर्ण सवाल – जवाब

Q. FASTag कौन-कौन से राजमार्ग पर लागू है?

A. NHAI के लगभग सभी 615-टोल प्लाजा और राज्य राजमार्गों के 100 टोल प्लाजा के अलावा टोल संग्रह के लिए FASTag अपनाया गया है। संख्या धीरे-धीरे बढ़ेगी।

Q. क्या होगा यदि आप गलती से FASTag के बिना FASTag लेन प्रवेश करते हैं तो क्या होगा?

A. यदि आप गलती से FASTag लेन में FASTag के बिना प्रवेश करते हैं, तो उस स्थिति में आपको टोल प्लाजा पर दोगुना टोल राशि का भुगतान करना होगा। यहां तक ​​कि अगर आपके FASTag में कुछ खराबी है या वह सही तरीके से कार्य नहीं कर रहा है या फिर इसमें पर्याप्त संतुलन नहीं है, दोगुना टोल राशि का भुगतान करना पड़ेगा। ऐसी स्थिति में आप टैक्स का भुगतान नकद में कर सकते हैं।

Q. अगर आप अपनी कार से राजमार्गों पर नहीं ले जाते हैं तो भी क्या FASTag आवश्यक है?

A. हाँ, अगर आप अपनी कार से राजमार्गों पर नहीं ले जाते हैं तो भी आपको अपने वाहन पर FASTag लगाना आवश्यक है, क्योंकि इस साल अप्रैल से, सरकार ने तीसरे पक्ष के बीमा करने के लिए FASTag को अनिवार्य बनाने की मांग की है, जो कि सभी कारों के न्यूनतम बीमा कवर के लिए अनिवार्य होगा।

इसके अलावा, सरकार हाईवे, पार्किंग स्थल आदि कई जगहों का उपयोग करने के लिए भी आप जो राशि का भुगतान करते हैं, वह FASTag के जरिये कर सकें। इससे डिजिटलीकरण को बढ़ावा मिलेगा और लोगों को भी भुगतान करने में आसानी होगी।

यह भी पढ़ें: OTG Cable क्या होती है ?

Conclusion

दोस्तों यहाँ हमने आपको FASTag से जुड़ी सारी महत्वपूर्ण जानकारी दे दी है। इस आर्टिकल की सहायता से आपको समझ में आ गया होगा, कि FASTag क्या है, यह किस प्रकार कार्य करता है, यह कितना आवश्यक है, इसके फायदे क्या है आदि। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा कमेन्ट करके जरूर बताएँ। साथ ही इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें।

Jay Kanwar

Jay Kanwar is an professional blogger. She loves reading and learning new tech. She contributes most of the tech and informative articles on this blog.

Leave a Reply