Hotspot क्या है? What is Hotspot in Hindi – FlyHindi

You are currently viewing Hotspot क्या है? What is Hotspot in Hindi – FlyHindi

आपने फ़ोन में हॉटस्पॉट नाम का फीचर अवश्य देखा होगा। कई बार सामाजिक स्थल जैसे किसी रेस्टोरेंट, होटल आदि जगह पर भी हॉटस्पॉट की सेवा मिलती है। लेकिन क्या आपको पता है कि Hotspot क्या है? अगर आपको नहीं पता है कि हॉटस्पॉट का मतलब क्या होता है तो आज का यह लेख खासकर आप ही के लिए है।

इस लेख में हम जानेंगे कि हॉटस्पॉट क्या होता है, कैसे काम करता है, आप इसका उपयोग कैसे कर सकते हैं, एवं हॉटस्पॉट के बारे में अन्य महत्वपूर्ण बिंदुओं के बारे में भी समझायेंगे।

एक बेहतर इंटरनेट स्पीड एवं बिना रुके इंटरनेट का इस्तेमाल करने के लिए Hotspot का इस्तेमाल किया जाता है। जब भी हम किसी पब्लिक प्लेस पर होते हैं तो वहां अक्सर हॉटस्पॉट की सुविधा होती है। कई बार हम ऐसी स्थिति में होते हैं कि हमारे फ़ोन का इंटरनेट डेटा नहीं चलता तब हम अपने नजदीकी व्यक्ति से उनके मोबाइल हॉटस्पॉट को चालू करने का आग्रह भी कर सकते हैं।

दोस्तों हॉटस्पॉट से कनेक्ट करके इंटरनेट इस्तेमाल करना बहुत ही सुविधाजनक होता है, और जब हम हॉटस्पॉट का इस्तेमाल करते हैं तब हमारे मोबाइल इंटरनेट की भी बचत होती है। हॉटस्पॉट की मदद से लोग हमेशा इंटरनेट से जुड़े रह सकते हैं। आइये हॉटस्पॉट क्या है और इसके महत्वपूर्ण तथ्यों के बारे में विस्तार से समझते हैं।

Hotspot क्या है? ( What is Hotspot in Hindi )

Hotspot का मतलब ऐसी स्पेसिफिक फिजिकल लोकेशन से है, जहां पर आप वायरलेस नेटवर्क के माध्यम से अपने डिवाइस में इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हो। Hotspot तकनीक में Router को इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर से कनेक्ट करके Wireless local-area network के माध्यम से इंटरनेट को एक सीमित क्षेत्र तक उपलब्ध कराया जाता है। हॉटस्पॉट को wifi hotspot के नाम से भी जाना जाता है।

हम जो स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं उनमें भी हॉटस्पॉट का फीचर होता है, लेकिन आपको बता दें कि हॉटस्पॉट के पृथक उपकरण भी आते हैं जो कि आपको आपके फोन के हॉटस्पॉट से अधिक बेहतर इंटरनेट गति प्रदान कर सकते हैं।

हॉटस्पॉट का इतिहास ( History of Hotspot )

दोस्तों सबसे पहले हॉटस्पॉट का प्रस्ताव Henrik Sjoden ने NetWorld+Interop confrence में अगस्त 1993 में दिया था। उस समय Henrik ने Hotspot को publicly accessible wireless LANs के नाम से सम्बोधित किया था।

सबसे पहले Richardson, Texas में स्थित कम्पनी PLANCOM ने Public local area access network बनाने का प्रयास किया था। इस फर्म के founders Mark Goode, Greg Jackson, और Brett Stewart थे। साल 1998 में फर्म को भंग कर दिया था एवं इसके बाद Goode ओर Jackson ने मिलकर MobileStar Networks नाम से एक नई कम्पनी की शुरुआत करी।

इस कम्पनी को साल 2001 में Deutsche Telecom ने खरीद लिया गया, एवं ततपश्चात कम्पनी के नाम को परिवर्तित करके T-Mobile Hotspot कर दिया गया। T-Mobile Hotspot के बाद से WLAN के लिए हॉटस्पॉट नाम चलन में आ गया।

समय के साथ – साथ इस टेक्नोलॉजी में बहुत बदलाव हुए हैं, जिससे हॉटस्पॉट के जरिये ओर बेहतर एवं तेज गति से इंटरनेट का आनंद ले सकते हैं।

Hotspot कैसे काम करता है?

हॉटस्पॉट आपको वायरलेस डेटा सेवाएं प्रदान करता है। Hotspot तकनीक में दो डिवाइस के मध्य इंटरनेट ट्रांसफर करने के लिए रेडियो सिग्नल का उपयोग किया जाता है।

आपको बता दें कि Hotspot के फीचर्स स्मार्टफोन में भी In-Built होते हैं, जिससे आप अपने स्मार्टफोन को भी एक हॉटस्पॉट डिवाइस की तरह उपयोग कर सकते हो

सामन्यतः एक 4G LTE टेक्नोलॉजी वाला मोबाइल हॉटस्पॉट आपको अधिकतम 30 MBPS की स्पीड देता है। आपके इंटरनेट की गति आपके नेटवर्क प्रोवाइडर और क्षेत्र पर भी निर्भर करती है।

हॉटस्पॉट को कनेक्ट कैसे करते हैं?

Hotspot से अन्य डिवाइस को कनेक्ट करके इंटरनेट का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। यदि आप कभी भी ऐसी स्थिति में होते हैं की आपके फ़ोन में इंटरनेट डेटा नहीं है पर वहां इंटरनेट हॉटस्पॉट मौजूद है तो आप उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में wifi option को enable करना होगा।

ऐसा करते ही आपके आस पास मौजूद सभी wifi hotspot connection के नाम की लिस्ट आपको show हो जाएगी। आप जिस भी wifi hotspot के साथ जुड़ना चाहते हैं उसके नाम पर click करें।

अगर hotspot में पासवर्ड सेट नहीं होगा तो वह कनेक्ट हो जाएगा अन्यथा यदि वह प्राइवेट हॉटस्पॉट होगा तो आपको पासवर्ड के लिए पूछा जाएगा, पासवर्ड डालने के बाद आप हॉटस्पॉट का इस्तेमाल कर सकेंगे।

स्मार्टफोन में Hotspot को कनेक्ट कैसे करते हैं?

अगर आप अपने स्मार्टफोन को हॉटस्पॉट की तरह इस्तेमाल करना चाहते हैं तो उसके लिए आप स्मार्टफोन के built-in hotspot फीचर का इस्तेमाल कर सकते हो। अपने फोन में हॉटस्पॉट चालू करने के लिए आप निम्न स्टेप्स को फॉलो कर सकते हो।

  • सबसे पहले अपने फोन की सेटिंग्स में जाईये।
  • इसके बाद आपको यहाँ connections का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करें।
connect hotspot in hindi
 
  • इसके बाद आपके सामने Mobile Hotspot and Tethring का ऑप्शन होगा उस पर क्लिक करें।
connect hotspot in smartphone in hindi
 
  • अब आपके सामने मोबाइल हॉटस्पॉट का ऑप्शन होगा उसे enable करें।
hotspot kaise connect karte hain
 

मोबाइल हॉटस्पॉट इनेबल करते ही आपके फ़ोन का हॉटस्पॉट चालू हो जाएगा। अगर आप आपके हॉटस्पॉट का नाम एवं पासवर्ड सेट करना चाहते हो तो उसके लिए आपको Mobile Hotspot के ऑप्शन पर ही टेप करना है। उसके बाद आपके सामने नई स्क्रीन आएगी जहां पर आप अपने हॉटस्पॉट से जुड़ी सेटिंग कर सकते हो।

दोस्तों मोबाइल में हॉटस्पॉट चालू करने का एक आसान तरीका भी है, आपको बस अपने स्मार्टफोन के नोटिफिकेशन पैनल को ओपन करना है, और वहां पर उपलब्ध hotspot के ऑप्शन पर टेप करना है। ऐसा करते ही आपका हॉटस्पॉट चालू हो जाएगा।

iPhone में हॉटस्पॉट को कनेक्ट कैसे करते हैं?

iPhone में हॉटस्पॉट चालू करने के लिए आप निम्न स्टेप्स फॉलो कर सकते हैं।

  • सबसे पहले settings में जाइये। इसके बाद General के ऑप्शन पर क्लिक कीजिए।
  • अब network के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • Personal Hotspot के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • यहां आपको WiFi Hotspot के ऑप्शन पर क्लिक करना है। यहाँ से आप हॉटस्पॉट को enable कर सकते हैं एवं आप अपना अपना हॉटस्पॉट नाम और पासवर्ड भी सेट कर सकते हैं।

इस तरह से आप बड़ी आसानी से अपने iPhone में hotspot चालू कर सकते हो ओर अपने अन्य डिवाइस से इंटरनेट साझा कर सकते हो।

Windows Phone में Hotspot को कनेक्ट कैसे करते हैं?

अगर आप एक window phone user हैं तो आप भी अपने window phone में हॉटस्पॉट का इस्तेमाल कर सकते हैं। Windows Phone में hotspot के फीचर को Internet Sharing का नाम दिया गया है। अगर आप एक window फोन यूजर हैं, तो आप निम्न स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

सबसे पहले आपको सेटिंग्स में जाना है। उसके बाद Internet Sharing के ऑप्शन पर टेप करना है और उसे on कर देना है। बस इतना कर देने से आपके विंडो फ़ोन का हॉटस्पॉट चालू हो जाएगा।

Hotspot के प्रकार क्या हैं? ( Types of Hotspot in Hindi )

दोस्तों Hotspot किसे कहते हैं और इसके इसिहास के बारे में तो आप जान ही गए हैं, लेकिन क्या आपको हॉटस्पॉट के प्रकार के बारे में पता है। आपको बता दें कि हॉटस्पॉट का उपयोग तो इंटरनेट इस्तेमाल करने के लिए होता है परंतु इसके उपयोग करने के हिसाब से इसे निम्न प्रकारों में बांटा जा सकता है।

1. Free Hotspot

इस तरह के हॉटस्पॉट से कनेक्ट करने के लिए यूज़र्स को किसी पासवर्ड की आवश्यकता नहीं होती है। इन हॉटस्पॉट में पासवर्ड के इस्तेमाल को हटा दिया जाता है, जिससे सभी यूज़र्स आसानी से इंटरनेट को एक्सेस कर सकते हैं।

Free Hotspot दो तरह से काम करते हैं, जिसे हम निम्न प्रकार समझ सकते हैं।

A. एक आसान तरीका फ्री हॉटस्पॉट बनाकर उसे सभी यूज़र्स के इस्तेमाल के लिए चालू छोड़ देना है। इसके लिए बस एक wifi router की आवश्यकता होगी।

आप चाहें तो अपने मोबाइल हॉटस्पॉट का इस्तेमाल करके भी अपने आस पास के लोगों के लिए फ्री हॉटस्पॉट बना सकते हैं, इससे आपके फ़ोन का इंटरनेट कनेक्शन अन्य लोग भी इस्तेमाल कर पाएंगे।

B. अक्सर पब्लिक लोकेशन पर भी फ्री हॉटस्पॉट मौजूद होते हैं जिनका आप फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं। यह closed public networks होते हैं, जिनमें हॉटस्पॉट को कंट्रोल एवं मैनेज करने के लिए हॉटस्पॉट मैनेजमेंट सिस्टम का उपयोग किया जाता है।

इस तरह के हॉटस्पॉट अक्सर रेस्टॉरेंट, होटल, एवं अन्य Public Place पर देखने को मिल सकते हैं। इस तरह के हॉटस्पॉट सेवा देने वाले कई बार हर एक व्यक्ति के लिए एक अधिकतम इंटरनेट इस्तेमाल करने की लिमिट भी सेट कर देते हैं।

2. Commercial Hotspot

इस प्रकार के हॉटस्पॉट का इस्तेमाल एक निश्चित भुगतान करने के बाद कर सकते हैं। जब भी को उपयोगकर्ता कमर्शियल हॉटस्पॉट का इस्तेमाल करता है तो उससे लॉगिन इनफार्मेशन ओर पेमेंट डिटेल्स मांगी जाती है। अपनी लॉगिन सूचना देने के पश्चात यूजर इसका इस्तेमाल कर सकता है। कमर्शियल हॉटस्पॉट बेहतर इंटरनेट स्पीड प्रदान करते हैं, जिससे यूजर को एक अच्छा अनुभव मिलता है।

Hotspot ओर Mobile Hotspot में क्या अंतर है?

दोस्तों कई बार लोग हॉटस्पॉट ओर मोबाइल हॉटस्पॉट को एक समान समझते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन दोनों का अलग मतलब होता है। चलिए मोबाइल हॉटस्पॉट एवं हॉटस्पॉट के बारे में विस्तार से समझते हैं।

Hotspot

हॉटस्पॉट से मतलब किसी भी ऐसी जगह से होता है जहां पर आप WLAN Network के माध्यम से इंटरनेट एक्सेस कर सकते हैं। हॉटस्पॉट आपको प्राइवेट लोकेशन या फिर पब्लिक लोकेशन पर भी मिल सकते हैं। यह इंटरनेट प्रोवाइड कराने के लिए Wireless Local Area Network का इस्तेमाल करते हैं। यह राऊटर से जुड़े होते हैं, जो आपको एक निश्चित range के अंतर्गत इंटरनेट एक्सेस प्रदान करता है।

Mobile Hotspot

Mobile Hotspot का मतलब आपके स्मार्टफोन के द्वारा बनाये गए हॉटस्पॉट से है। आप मोबाइल हॉटस्पॉट को कभी भी कहीं पर भी create कर सकते हैं इसलिए मोबाइल हॉटस्पॉट को पोर्टेबल हॉटस्पॉट भी कहते हैं। मोबाइल हॉटस्पॉट क्रिएट करने के बाद आप अपने फोन के इंटरनेट को अन्य स्मार्टफोन, लैपटॉप, एवं कंप्यूटर पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

Hotspot Terms क्या है?

दोस्तों जब आप हॉटस्पॉट का इस्तेमाल करते हैं तो आपने शायद ध्यान दिया हो कि हॉटस्पॉट सेटिंग में आपको कुछ terms या शब्द देखने को मिलते हैं। आईये इन Hotspot Terms को विस्तार से समझते हैं।

WiFi

इस शब्द से तो शायद आप सब काफी हद तक वाकिफ होंगे। WiFI तकनीक की मदद से ही आप अपने स्मार्टफोन एवं लैपटॉप को हॉटस्पॉट से कनेक्ट कर पाते हैं। WiFI हॉटस्पॉट एवं डिवाइस के मध्य इंटरनेट ट्रांसफर के लिए रेडियो सिग्नल का इस्तेमाल करते हैं।

Wireless Access Point (WAP)

दोस्तों वायरलेस एक्सेस पॉइंट नेटवर्किंग डिवाइस की तरह इस्तेमाल होता है। यह wifi device को wired network के साथ कनेक्ट करने के सक्षम बनाता है। Wireless Access Point को आप राऊटर के साथ जोड़ सकते हैं। वायरलेस एक्सेस पॉइंट एक हॉटस्पॉट के लिए फिजिकल लोकेशन सेट करता है जिसमे आप हॉटस्पॉट से इंटरनेट एक्सेस कर सकते हो।

SSID

SSID वायरलेस नेटवर्क के लिए एक यूनिक नाम होता है। SSID की फुल फॉर्म service set identifier होती है। आप अपने वायरलेस नेटवर्क के लिए अपना मनचाहा नाम सेट कर सकते हैं। उदहारण के लिए जब आप wifi नेटवर्क सर्च करते हो तब वहां जो नाम लिखे आते हैं वह उन नेटवर्क की SSID होते हैं।

Hotspot के क्या लाभ हैं? ( Benefits of Hotspot )

हॉटस्पॉट एवं मोबाइल हॉटस्पॉट बहुत ही उपयोगी होते हैं। खासकर उन लोगों के लिए जिन्हें फ़ास्ट इंटरनेट स्पीड का आनन्द लेना होता है।

अक्सर जब लोग घर के बाहर होते हैं तो वे अपने लैपटॉप आदि में इंटरनेट का इस्तेमाल करने के लिए अपने मोबाइल हॉटस्पॉट एवं पब्लिक हॉटस्पॉट का इस्तेमाल करते हैं। नीचे हमने हॉटस्पॉट के लाभ के कुछ बिंदु बताये हैं।

  • Hotspot से हम एक ही समय में multiple devices कनेक्ट कर सकते हैं।
  • जब भी हम किसी अन्य हॉटस्पॉट का इस्तेमाल करते हैं, तो हमारे फोन के इंटरनेट डेटा की भी बचत होती है।
  • यदि हम किसी से फ़ोन पर बात कर रहे हैं तब भी हम हॉटस्पॉट से जुड़े रह सकते हैं और इंटरनेट का आनन्द ले सकते हैं।
  • आप लंबे समय तक बिना इंटरनेट समस्या के हॉटस्पॉट का इस्तेमाल कर सकते हो।

आपके साथ कभी न कभी ऐसा अवश्य हुआ होगा कि आपके फ़ोन का Internet काम नहीं करता और ऐसी स्थिति में आप अपने नजदीकी से हॉटस्पॉट की मांग करते हैं। अगर आपके साथ ऐसा हुआ है तो आपको अवश्य ही यह पता है कि हॉटस्पॉट किस तरह से लाभदायक होता है।

यह भी जानें:

Conclusion

उम्मीद है कि अब आपको समझ आ गया होगा कि Hotspot क्या है और इसकी आवश्यकता क्यूं होती है। दोस्तों वर्तमान में हॉटस्पॉट के इस्तेमाल का चलन अत्यधिक बढ़ गया है, क्योंकि यह इंटरनेट इस्तेमाल करने का सुविधाजनक तरीका है।

आमतौर पर हॉटस्पॉट इंटरनेट की स्पीड सामान्य मोबाइल इंटरनेट से ज्यादा होती है, यह भी एक कारण है कि लोग हॉटस्पॉट का इस्तेमाल ज्यादा पसंद करते हैं।

में आशा करता हूँ कि आपको आज हमारे What is Hotspot in Hindi पर लेख से कुछ सीखने को मिला होगा। इस लेख के माध्यम से हमने हॉटस्पॉट के बारे में अत्यधिक जानकारी देने की कोशिश की है।

अगर अभी भी आपके मन में हॉटस्पॉट से सम्बंधित कोई सवाल है तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं, हम जल्द से जल्द आपके सवालों का उत्तर देने की कोशिश करेंगे। आपको इस आर्टिकल से कुछ सीखने को मिला हो तो इसे अपने मित्रों के साथ अवश्य साझा करें। धन्यवाद!

Jay Kanwar

Jay Kanwar is an professional blogger and content writer. She loves reading and learning new tech. She contributes most of the tech and informative articles on this blog.

Leave a Reply