Whatsapp से पैसे कैसे कमाए? Whatsapp से पैसे कमाने के 9 बेहतरीन तरीके

You are currently viewing Whatsapp से पैसे कैसे कमाए? Whatsapp से पैसे कमाने के 9 बेहतरीन तरीके

क्या आप जानते है जिस Whatsapp का उपयोग आप अपने दोस्तों से चैट करने में करते है उसी का उपयोग करके आप पैसे भी कमा सकते है। लेकिन अगर आप यह नहीं जानते हैं तो आपको यह आर्टिकल Whatsapp से पैसे कैसे कमाए जरूर पढ़ना चाहिए, क्योंकि आज के इस आर्टिकल से आप यह जान सकते है कि कैसे एक चैटिंग एप्प का उपयोग करके आप पैसे कमा सकते है। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे, Whatsapp से पैसे कैसे कमाने के बेहतरीन तरीके जिनके द्वारा आप online money earn कर सकते है। 

Whatsapp को आप एक online earning app की तरह काम में ले सकते हैं। अगर आपको whatsapp चलाना आता है और आपको इंटरनेट के बारे में थोड़ी भी जानकारी है तो आप बड़ी ही आसानी से घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते है। इस आर्टिकल में बताए गए तरीको को फॉलो करके आप Whatsapp से आप अच्छी खासी online earning कर सकते है। आइये अब जानते है कि whatsapp से पैसे कैसे कमाए। लेकिन इससे पहले की आप इन तरीको के बारे में जाने आपको यह पता होना चाहिए कि आपको WhatsApp से online earning करने के लिए आपको कौन-कौनसी चीजों की आवश्यकता पड़ती है और इसके बाद हम आपको इससे कमाई करने वाले कुछ तरीकों के बारे में बताएंगे।

Whatsapp से पैसे कैसे कमाए? Whatsapp से पैसा कमाने के लिए आवश्यक चीजें

WhatsApp से पैसा कमाने के लिए आपके पास कुछ चीजों होना बेहद आवश्यक है। यह सभी चीजें निम्नलिखित है, आइये जानते है इनके बारे में

  • एक Smartphone
  • Internet Connection
  • एक WhatsApp Account
  • बहुत सारे Contacts Number जो WhatsApp use करते हो।
  • बहुत सारे WhatsApp Groups होने चाहिए।

तो दोस्तों यह कुछ चीजें थी जिनके बिना आप whatsapp की सहायता से पैसे नहीं कमा पाएंगे। इसलिए अगर आपको whatsapp से online money earn करने हैं तो इन चीजों का होना बेहद आवश्यक है। whatsApp से पैसा कमाने के लिए आपके पास ज्यादा से ज्यादा whatsapp number होने चाहिए। साथ ही आपको जितने ज्यादा हो सके उतने ज्यादा whatsapp group join करना है क्योंकि व्हाट्सएप्प पर आप sharing करके पैसा कमा सकते है। 

आप जितने ज्यादा लोगों जुड़े रहेंगे उतने ही ज्यादा लोगो के साथ आप वह जानकारी share कर पाएंगे आप उतना ही ज्यादा पैसा कमा पाएंगे। आप खुद अपने हिसाब से whatsapp group बनाकर उसमे लोगो को जोड़ सकते है या फिर किसी ओर के ग्रुप को join कर सकते है। जब आपके पास यह सभी चीजें उपलब्ध होती है तो आप कुछ बेहद आसान तरीको की मदद से आसानी से घर बैठे अच्छी-खासी online money earning कर सकते है। आइये अब जानते है, Whatsapp से पैसे कमाने के तरीके कौनसे है?

Whatsapp से पैसे कमाने के बेहतरीन तरीके

whatsapp एक earning app की तरह भी यूज कर सकते है। नीचे आपको कुछ तरीके बताए गए है, इनमें से आपको जो तरीका सबसे अच्छा लगे जिसमें आपको ज्यादा जानकारी हो, आप उस तरीके के द्वारा whatsapp से online money earn कर सकते है।

1. Paid Whatsapp Group के द्वारा पैसे कमाये

यह एक बेहद यूनिक तरीका है जिसके बारे में बहुत ही कम लोग जानते है। इसमें आप whatsapp Paid groups बनाकर इन paid groups के जरिये आप लोगों को कुछ ऐसी जानकारी दे सकते है जो उनके काम की हो। RIGI App की सहायता से आप paid whatsapp groups बना सकते है। जो भी व्यक्ति इस ग्रुप में join होगा उसे आपको एक fixed amount का पेमेंट करना होगा।

आप महीने के हिसाब से यह amount तय कर सकते है। यदि आप किसी क्षेत्र में अच्छे है और आप इससे जुडी जानकारी उन लोगों को देना चाहते है जिन्हें इसकी आवश्यकता है और जो इस जानकारी के लिए भुगतान भी कर सकते है, तो इस तरह के प्रीमियम ग्रुप बनाकर आप पैसे कमा सकते है। उदाहरण के लिए जैसे कि आप कोई विषय पढ़ाते हो तो उसके notes कोई स्टूडेन्ट लेना चाहे तो आप उन सभी के लिए इस तरह का एक whatsapp Paid group बना सकते है।

2. Affiliate Marketing के द्वारा से पैसे कमाये

अधिकतर लोग आज कल online shopping करना पसंद करते है तो आपको अपने आस-पास ही कई ऐसे लोग मिल जाते है जिनको आप किसी product का affiliate link शेयर करके affiliate marketing कर सकते है। इस प्रकार के affiliate link आप किसी भी online shopping websites के affiliate program को ज्वाइन करके प्राप्त कर सकते है। फिर कोई आपके द्वारा share किये गए link के द्वारा कोई प्रोडक्ट खरीदता है तो उसके बदले में आपको commission मिलता है।

3. Refer and earn के द्वारा से पैसे कमाये

आपके किसी दोस्त ने भी आपको कभी न कभी ऐसे लिंक जरूर शेयर किया होगा। जिस पर क्लिक करके उस app को डाउनलोड करके और उसमें sign in करने और उसे यूज करने पर कुछ पैसे मिलते है। इसमें आपको भी एक रेफलर लिंक मिलता है। जिसे आप भी इसी तरह शेयर करके पैसे कमा सकते है। जितने ज्यादा लोग आपके द्वारा शेयर किये गए refer link से किसी app को डाउनलोड करके उसमें sign in करेंगे आपको उतनी ही ज्यादा कमाई होगी। प्ले स्टोर पर ऐसे कई सारे एप्स उपलब्ध है।

4. Product या Service सेल करके पैसे कमाये

अगर आपके पास अपना कोई प्रॉडक्ट हो या आप कोई सर्विस देते हो तो इसे सेल करने के लिए भी आप whatsapp का use कर सकते है। इससे आप अपने कस्टमर्स को आपके प्रॉडक्ट और सर्विस के बारे में update दे सकते है। यह सेलिंग करने का एक बेहद अच्छा तरीका है।

5. Reselling करके पैसे कमाये

आप चाहे तो whatsapp का उपयोग करके Reselling भी कर सकते है। आप किसी दूसरे seller या ecommerce website के products या services को बेच सकते है। आप पार्ट टाइम या फुल टाइम जैसे चाहे वैसे Reselling का काम कर सकते है। इसमें कोई investment की भी जरूरत नहीं होती है। यह एक अच्छा और बेहद पॉपुलर तरीका है जिससे आप घर बैठे online earning कर सकते है। आजकल reselling के लिए meesho बेहद पॉपुलर एप्प बन गया है।

6. Demat account open करके पैसे कमाये

आप whatsapp groups का उपयोग करके Zerodha, Upstox, ICICI Demat Account, Kotak Securities Demat & Trading Account आदि प्रकार के डीमैट अकाउंट लिंक शेयर करके refer and earn द्वारा आप अच्छी खासी पैसे कमाई कर सकते है। आप अपने दोस्तों, रिश्तेदारों आदि के साथ इसे शेयर कर सकते है। यदि आपके द्वारा share किए गए लिंक से कोई demat account ओपन करता है तो इसके लिए आपको ब्रोकरेज कमीशन मिलता है। 

उदाहरण के लिए यदि आप अपने लिंक से किसी का icici demat account ओपन करवाते है तो आपको एक डीमैट अकाउंट ओपन होने पर आपको 250 रुपए का ब्रोकरेज कमीशन प्राप्त होता है और यही नहीं बल्कि अगर इस तरह ओपन किये गए डीमैट अकाउंट से Equity, F&O और कमोडिटी सेग्मेंट में भी यदि कोई ट्रेड होता है तो इसके लिए आपको 350 रुपए का अतिरिक्त ब्रोकरेज कमीशन ओर प्राप्त होता है। इस प्रकार आप हर अकाउंट पर 600 रुपए तक कमा सकते हैं। अगर आप एक महीने में 100 अकाउंट्स भी ओपन करवा देते है तो आप 60000 रूपये तक कमा सकते है।

7. URL Shortening के द्वारा WhatsApp से पैसे कमाये

URL या Link Shortening वेबसाइट के जरिये आप किसी link को short करके और उसे लोगों के साथ share करके पैसे कमा सकते हैं। Whatsapp के द्वारा इन link को share कर सकते हैं और जब भी कोई आपके द्वारा शेयर किये गए इस लिंक पर क्लिक करते हैं तो उसके बदले में आपको पैसे कमा सकते है। जितने ज्यादा लोग इस लिंक पर क्लिक करेंगे आप उतने ही ज्यादा पैसे कमा पाएंगे।

8. Paid Promotion के द्वारा Whatsapp से पैसे कमाये

WhatsApp के द्वारा आप digital marketing भी कर सकते है। Whatsapp group बनाकर उसके जरिये आप किसी भी Service या Product का promotion कर सकते है और इस सर्विस के बदले में आप पेमेंट ले सकते है। आप whatsapp group के जरिये कई चीजों का प्रमोशन कर सकते है, जैसे कि कोई App का Promotion करना हो, किसी Product Promotion का करना हो, कोई Local Business Promotion हो, Website और Blog Promotion हो, Facebook Page और Facebook Group Promotion हो या Youtube Channel Promotion का करना हो।

9. PPD Network द्वारा WhatsApp से पैसे कमाये

आप चाहें तो Pay Per Downlaod (PPD) network के जरिये भी पैसे कमा सकते है। इसमें आपको उस फाइल का link share करना होता है या उसे upload करना होता है जिसे लोग डाउनलोड करना चाहते हो और जितने अधिक लोग आपके द्वारा शेयर की गई फाइल को डाउनलोड करेंगे आप उतने ही ज्यादा पैसे कमा सकते है। आप whatsapp का use करके आप file को या उसके link को share कर सकते है। यह फाइल कोई movie, Games, viral video, Song, important Doucument PDF आदि कुछ भी हो सकता है।

तो दोस्तों यह whatsapp से पैसे कमाने के तरीके है, जिनकी सहायता से आप अपने फोन से घर बैठे money earn कर सकते है। इनमे से आपको जो तरीका अच्छा लगे आप उसके द्वारा online earning कर सकते है।

Conculsion

तो अब आप भी Whatsapp का उपयोग करके इन तरीकों से घर बैठे पैसे कमा सकते है। हमारा यह Whatsapp से पैसे कैसे कमाए लेख आपको कैसा लगा और आपको इनमें से कौनसा तरीका सबसे अच्छा लगा यह हमे comment करके जरूर बताएं। साथ ही इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे ताकि वह भी Whatsapp का use करके घर बैठे पैसे कमा सके और earning के ऐसे ही नए-नए तरीके जानने के लिए Fly Hindi से जुड़े रहे।

Jay Kanwar

Jay Kanwar is an professional blogger. She loves reading and learning new tech. She contributes most of the tech and informative articles on this blog.

Leave a Reply